Startup Kaise Start Kare Hindi : अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

Startup Kaise Start Kare Hindi
Startup Kaise Start Kare Hindi

वर्तमान समय को ज्यादातर युवाओ के दिमाग में यह रहता हैं। की उनका खुद का कोई काम हो जहा पर वे अपनी मर्जी से काम कर सकें। उन्हे हर तरह से काम करने की आजादी हो ये तभी हो सकता हैं। जब आपका खुद का किसी भी प्रकार का कोई काम हो इसलिए देश में स्टार्टअप की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही हैं।

ज्यादातर युवा पढ़ाई पूरी करने के बाद स्टार्टअप करने की सोच रहें हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हो की आपका खुद का स्टार्टअप हो तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें । इस लेख में आपकी समस्या के समाधान के बारें में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की स्टार्टअप कैसे शुरू करें। Startup Kaise Start Kare Hindi

स्टार्टअप आइडिया खोजें Find Startup Ideas

किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने से पहले आपको एक ऐसे आइडिया की जरूरत होती हैं। जिसके आधार पर आप खुद का स्टार्टअप शुरू कर सको। आपके पास जितना अच्छा बिजनेस आइडिया होगा। उससे आपको उतना ही अधिक फायदा होगा।

बिजनेस आइडिया के बारें में सर्च करने के लिए आपको लोगों या किसी भी प्रकार की समस्याओ को खोजना होगा। आप उस समस्या का समाधान कैसे कर सकते हो। आप लोगों की समस्याओ का समाधान कितने बेहतर तरीके से कर सकते हो। आपका बिजनेस आइडिया उतना ही बेहतर होगा।

इसके अलावा आप कुछ ऐसे बिजनेस शुरू करने के बारें में भी प्लान बना सकते हो जो पहले से मार्केट में चल रहें हैं।

बिजनस आइडिया कोई ऐसी चीज नहीं हैं। जो आपको एकदम से मिल जाए इसके लिए आपको समय लग सकता हैं। लेकिन आपको बिजनेस आइडिया खोजने के लिए काफी मेहनत करनी होगी। किसी भी दूसरे व्यक्ति के बहकावे में आकर जल्दबाजी में किसी बिजनेस आइडिया पर काम न करें।

स्टार्टअप जानकारी प्राप्त करें। Get startup Information.

बिजनेस आइडिया मिल जाने के बाद उस आइडिया बारें में जितनी हो सकें जानकारी इखट्टा करें। जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके पास इंटरनेट , यूट्यूब काफी अच्छा माध्यम हैं। अगर उस काम को कोई व्यक्ति पहले से कर रहा हैं तो उससे भी सलाह लें सकते है। इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ?

आपके पास उस काम की जितनी ज्यादा जानकारी होगी। आप उस बिजनस के बारें में उतना बेहतर तरीके से जान पाओगे। तभी आप एक्शन लें पाओगे।

अक्सर बिजनेस शुरू करने वाले ज्यादातर लोग किसी काम में दूसरों की कमाई देखकर आधी अधूरी जानकारी प्राप्त करके शुरू कर देते हैं। जिसके कारण कुछ दिनों बाद ही उन्हे घाटे की वजह स बिजनेस को बंद करना पड़ जाता हैं।

आपके पास किसी काम की जितनी ज्यादा जानकारी होगी। आपका कॉन्फिडेंस उतना ही ज्यादा होगा। फिर आपके लिए काम करना आसान होगा।

बिजनेस प्लान बनाएं Create Business Plan

बिजनेस की जानकारी प्राप्त करने के बाद अब आपको खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए प्लान तैयार करना होगा। बिना प्लानिंग के बिजनेस शुरू करने से बचें। अगर आप बिना प्लानिंग के बिजनेस को शुरू करते हो। तो आपको इसका खामियाजा जल्द ही भुगतना होगा। इससे आप खुद को खतरे में डाल सकते हो। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

बिजनेस की प्लानिंग हमेशा डायरी में लिखकर करें। आपको एक एक चीज अच्छे से पता होनी चाहिए।

किसी भी काम में सफल होने के लिए छोटी छोटी चीजों का काफी महत्व होता हैं। बिजनेस का बजट क्या होगा बिजनेस की लोकेशन क्या होगी इन बातों को भी ध्यान रखें।

मार्केट रिसर्च करें। Do Market Research.

आपने जिन भी बिजनेस को शुरू करने का प्लान बनाया हैं। उसे शुरू करने से पहले एक बार अच्छे से मार्केट रिसर्च कर लें। यह देखे की आप जिस भी प्रोडक्ट या सर्विस का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उसकी जरूरत लोगों को हैं भी या नहीं। यूट्यूब से पैसे कमाने की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे

अगर आप किसी ऐसे प्रोडक्ट को मार्केट में लांच करने की सोच रहे हैं जिसकी जरूरत लोगों को है ही नहीं या उस तरह के प्रोडक्ट पर किसी दूसरी कंपनियों का कब्जा हैं। तो आपको ऐसे प्रोडक्ट को बनाने से बचना चाहिए।

वरना आपका स्टार्टअप फेल हो सकता हैं। बिजनेस शुरू करने से पहले ये भी ध्यान रखे की आप जिस भी बिजनेस को कर रहे हैं क्या उस तरह का बिजनेस आपको लोकेशन पर सही हैं। बड़ी बड़ी कंपनिया मार्केट रिसर्च करवाने के लिए मार्केट एनालिस्ट की मदद लेती हैं। इसलिए मार्केट एनालिस्ट का करियर भी वर्तमान समय में काफी डिमांड वाला हैं।

स्टार्टअप का नाम निर्धारित करें Set Startup Name

किसी भी स्टार्टअप या ब्रांड की पहचान उसके नाम से होती हैं। इसलिए अगर आप भी स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो आपको अपने स्टार्टअप का एक बेहतर सा नाम सर्च करना होगा। नाम ऐसा हो जो बोलनें में आसान हो और आपके प्रोडक्ट से रिलेट करता हो।

नाम सर्च करने में आपको काफी समय लग सकता हैं। क्योंकि आप जो भी नाम सोचते हो उन नामों से पहले ही कोई न कोई ब्रांड बन चुका हैं।

वर्तमान समय में आपने बड़ी बड़ी कंपनियों के नाम देखे होंगे जो बोलने में आसान और युनीक हैं। आज उनके नाम लेने से ही प्रोडक्ट बिकते हैं। Apple,Amul , Google, KFC, इत्यादि गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

बिजनेस का मॉडल तैयार करें. Create a Business Model.

बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अपने बिजनेस का एक मॉडल तैयार करना होगा की आपका बिजनेस कैसा होगा। आप अपना बिजनेस किस स्तर से शुरू कर रहे हैं।

अगर आप छोटे स्तर से शुरू कर रहे हैं तो आपको खुद करना होगा। लेकिन अगर आप बड़े स्तर से बिजनेस कर रहे हैं तो आपको काम करने के लिए टीम तैयार करनी होगी।
टीम के हिसाब से आपको काम बांटने होंगे आपको टीम मेम्बर की सेलरी कितनी होगी आपको ये पहले ही तय करनी होगी।

इसके अलावा आपके काम में इस्तेमाल होने वाले सभी टूल जैसे की मशीनरी कच्चा माल इत्यादि आपको खरीदने होंगे। बिजनेस शुरू करने से पहले ये पुस्तक हर व्यक्ति को पढ़नी चाहिए।

बिजनेस का बजट तय करें। Set a Business Budget.

आप अपने बिजनेस को किस स्तर पर करना चाहते हैं। छोटे स्तर पर या बड़े स्तर फिर आपको उस हिसाब से बजट तय करना होगा। आपके बिजनेस का जितना बजट होगा। फिर आपको उस हिसाब से टूल खरीदने होगें।

अगर आपके पास बजट हैं, लेकिन आपके पास स्टार्टअप के लिए आपके पास अच्छा आइडिया हैं तो आप केंद्र सरकार की स्टार्टअप इंडिया , मुद्रा लोन योजना के तहत बिजनेस लोन लेकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप चाहो तो किसी भरोसेमंद व्यक्ति को अपने साथ मिलकार भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : एफिलिएट मार्केटिंग क्या है । एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें।

स्टार्टअप रजिस्टर कराएं Register Startup

अगर आप अपने स्टार्टअप को एक बड़े स्तर तक लेकर जाना चाहते हैं तो आपको कुछ कानूनी प्रकिरीय को भी पूरा करना होगा। वरना आपको बाद में परेशानी हो सकते हैं।

बिजनेस की लीगल प्रकिरयाओ के बारे में जानने के लिए आप लीगल एडवाइजर से न सलाह भी लें सकते हैं।

  1. स्टार्टअप का रजिस्ट्रेशन करवाए
  2. अपनी कंपनी का पैन कार्ड और बैंक खाता खुलवाए
  3. जीएसटी नंबर लें
  4. एनओसी सर्टिफिकेट बनवाए।
  5. लाइट कनेक्शन लें।

स्टार्टअप की मार्केटिंग करें Marketing the Startup

बिजनेस शुरू करने के बाद अगर आप अपने बिजनेस या प्रोडक्ट की अच्छे से मार्केटिंग नहीं कर पाते हो तो आपका बिजनेस शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा। आपके प्रोडक्ट या सर्विस लो लोग लेना तभी पसंद करेंगे जो उन्हे इसके बारें में पता होगा।

नए नए प्रोडक्ट या सर्विस के बारें में बहुत कम लोग विश्वास करते हैं। इसलिए आपको मार्केटिंग पर भी अच्छा पैसा खर्च करना होगा। वर्तमान समय में अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया और इंटरनेट एक अच्छा माध्यम हैं। जहां पर आप कम बजट में अपने प्रोडक्ट की अच्छी मार्केटिंग कर सकते हो। इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन फ्री मे मार्केटिंग कैसे करे ?

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको खुद का स्टार्टअप शुरू करने के बारें में विस्तार से जानकारी दी हैं। किस प्रकार कोई भी व्यक्ति इन बातों को फॉलो करके खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकता हैं। अगर आप भी स्टार्टअप करने की सोच रहें हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हमने आपको बताया हैं कि startup kaise kare hindi, how to start business hindi, business startup kaise kare hindi, startup tips hindi

इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

उम्मीद करते हैं की आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं। तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। इस जानकारी को दूसरे यूजर्स के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हे भी इसके बारें में पता चल सकें। जिससे देश के ज्यादा से ज्यादा युवा स्टार्टअप शुरू कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here