How to Develop Entrepreneur Skills Hindi : सफल उद्यमी बनने के लिए ये स्किल जरूर डेवलप करें।

Important Business skills in Hindi
Important Business skills in Hindi

एक सफल बिजनेसमैन बनाना उतना आसान नहीं हैं जितना आपको लगता हैं। लेकिन अगर आपके अंदर कुछ बनने की इच्छा हैं। तो ये ज्यादा कठिन भी नहीं हैं।

कोई भी व्यक्ति सही लक्ष्य निर्धारित करके एक सफल बिजनेस मैन बन सकता हैं। एक सफल बिजनेस मैन बनने के लिए आपको लगातार अपनी स्किल और क्रिएटिविटी पर मेहनत करनी होती हैं। सफल बिजनेस मैन में एक बड़ी स्किल ये होती हैं कि वे चीजों को दूसरों से अलग हटकर सोचते हैं।

सफल उधमी बनने के लिए कड़ी मेहनत और स्मार्ट वर्क करने के लिए पूरी तरह से तैयार रहे तभी आप बिजनेस में सफल हो सकते हैं।

कम्युनिकेशन स्किल्स

आपको चाहे जॉब में करियर बनाना हो या फिर बिजनेस में कम्युनिकेशन स्किल की जरूरत हर जगह होती हैं। बिजनेस में तो सबसे ज्यादा होती हैं।

अगर आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल की कमी हैं तो आप एक सफल बिजनेस मैन भी नहीं बन सकते हैं। क्योंकि आपको समय समय कर्मचारियों से निवेशकों से ग्राहकों से संवाद करता होता हैं। अपनी बातें उन्हें समक्ष सही तरीके से रखनी होती हैं।

ऐसे में अगर आप अपनी बात उन्हे सही तरीके से ही समझा नहीं पा रहे हैं तो फिर गड़बड़ हो सकता हैं। आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स जितना बेहतर होगी। आपके कर्मचारी , कस्टमर आपके ऊपर उतना ही ज्यादा विश्वास करेंगे।

क्योंकि आपने अंदर उन्हे विश्वास दिलाने की कला मौजूद हैं। इसलिए कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले अपनी अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स पर ज्यादा से ज्यादा मेहनत करें। इस स्किल को आप किताबों से पढ़कर नहीं सीख सकते

जितना ज्यादा आप अभ्यास करेंगे उतनी ही आपकी स्किल डेवलप होती जाएगी। जिसका फायदा आपको बिजनेस में मिलेगा।

क्रिएटिविटी

क्रिएटिविटी एक ऐसी स्किल है जो हर उधमी को आगे बढ़ने के लिए डेवलप करनी होती हैं। समय के साथ मार्केट में चीजें बदलती रहती हैं। अगर आप अपने बिजनेस मॉडल में समय के साथ बदलाव नहीं करोगे तो आपके फैल होने के चांस बढ़ जाते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें। एक सफल कारोबारी बनने के लिए पाँच बिजनेस टिप्स

आप बिजनेस में समय के साथ तभी बदलाव कर सकते हो अगर आप क्रिएटिविटी पर्सन हैं। अपनी क्रिएटिविटी डेवलप करने के लिए बिजनेस से जुड़ी हुई ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करनी होगी। मार्केट पर नजर रखनी होगी। कस्टमर की डिमांड को समझना होगा। तभी आप आगे बढ़ सकते हैं।

अगर आप एक ही तरीके से बार बार सोचते रहोगे। पूराने तरीके से ही प्रोडक्ट को डिजाइन करते रहोगे तो आप मार्केट से बाहर हो जाओगे। आपको समय के साथ अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल प्रोडक्ट के डिजाइन में बदलाव करना होगा। तभी आप एक सफल बिजनेसमैन की दिशा में आगे बढ़ सकते हो।

नेतृत्व की क्षमता : लीडरशिप

बिजनेस में आप अकेले काम नहीं करते बल्कि आपके साथ टीम भी काम करती हैं। अगर आपके अंदर लीडरशिप स्किल नहीं हैं। तो आप टीम से सही तरीके से काम नहीं करवा सकते। न ही टीम को मजबूत बना सकते हो।

इसे भी जरूर पढ़ें: Startup की शुरूआत में इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए

एक अच्छे लीडर की निशानी यह हैं कि वो टीम को अच्छे से लीड करता हैं किसी के साथ भेदभाव नहीं करता हैं।

टीम को बड़ा विजन दिखाता हैं ताकि टीम के पास एक लक्ष्य हो। अच्छा लीडर असफलता से घबराता नहीं हैं बल्कि वो अच्छे और बुरे समय में टीम को लगातार हौसला देता हैं। ताकि टीम का कोई साथ हार न मानें।

नए अवसरों के लिए अपनी आंखें खुली रखें

समय के साथ काम को करने के तरीके भी बदलते जा रहे हैं। इसलिए अगर आप एक सफल बिजनेस मैन की सूची मे शामिल होना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस से जुड़े हुए नए अवसरों की तलाश भी रखनी होगी। जो आपके बिजनेस की गति को कई गुना बढ़ा देगी।

महान बिजनेस नेल बफ कहते हैं: “जब अवसर आता है, तो आपको उसके लिए तैयार रहना होगा।” तभी आप उस अवसर का फायदा ले सकते हो।
शर्म को दूर करें।

इसे भी जरूर पढ़ें : सफल बिजनेसमैन बनना है, तो आज ही इन आदतों को छोड़कर आगे बढ़ें।

आप काम छोटा करो या बड़ा हमेशा उस काम में अपना पूरा एफर्ट लगाएं। कभी भी किसी काम को करते हुए शर्म महसूस न करें कि अगर में इस काम को करता हु तो लोग मेरे में क्या सोचेंगे।

अगर कोई काम आपके बिजनेस के लिए करना जरूरी हैं। तो उस काम को पूरे मन से करें। शर्मीले रहकर आप कभी भी सफल न नहीं हो सकते।

अपनी टारगेटिड कस्टमर की पहचान करें।

आधे से ज्यादा बिजनेस करने वाले लोगों को अपनी टारगेटिड कस्टमर के बारे में समझ नहीं होती हैं न ही वे इस पर ध्यान देते हैं। बिजनेस में अपनी टारगेटिड कस्टमर की पहचान होना बेहद जरूरी हैं। अगर आपको अपनी टारगेटिड कस्टमर ही नहीं पता तो आप अपना प्रोडक्ट या सर्विस कैसे सेल करोगे।

इसलिए बिजनेस शुरू करने से पहले अपने प्रोडक्ट या सर्विस की टारगेटिड कस्टमर के बारे में अच्छे से रिसर्च करें कि आपका प्रोडक्ट या सर्विस लेने वाले कौन होंगे, मेल फीमेल। उनकी क्या आयु होंगी , अनपढ़ होंगे पढे लिखें होंगे , किस क्षेत्र के होंगे इत्यादि।

उस के अनुसार आप अपने प्रोडक्ट को सही टारगेटिड कस्टमर तक पहुचा पाओगे। बड़ी बड़ी कंपनिया इसी तरीके को अपनाकर अपने सही कस्टमर तक पहुचती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here