Startup Financial tips Hindi : स्टार्टअप को सफल बनाने में काम आएंगे ये महत्वपूर्ण फाइनेंशियल टिप्स

Startup Financial tips Hindi
Startup Financial tips Hindi

देश दुनिया में हर वर्ष अनेक स्टार्टअप शुरू होते हैं, लेकिन कुछ ही समय के बाद वे फ्लॉप हो जाते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो यह जानने की कोशिश करते हैं।

स्टार्टअप आखिर फेल क्यों हुआ। जब तक आप स्टार्टअप को फेल होने का रीजन नहीं जानोगे तब तक आप बिजनेस में सफल नहीं हो सकते।

स्टार्टअप के फेल होने में एक कारण खराब बजट और नेगेटिव कैश फ्लो का भी होता हैं।

अगर आप भी स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ फाइनेंशियल टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। जिनके बारें में आपको जरूर पता होना चाहिए। क्योंकि बिना फाइनेंशियल टिप्स और प्लानिंग के आप स्टार्टअप को सफल नहीं बना सकते।

स्टार्टअप फाइनेंशियल टिप्स Startup Financial Tips hindi

कैश फ्लो को समझें

ज्यादातर बिजनेसमैन स्टार्टअप की अच्छी प्लानिंग तो कर लेते हैं। लेकिन स्टार्टअप की प्लानिंग करते हुए वे कैश फ्लो को समझना भूल जाते हैं। जोकि किसी भी बिजनेस की महत्वपूर्ण कड़ी हैं।

आप जो भी बिजनेस शुरू करते हैं। उसमें निवेश से लेकर खर्च होने वाली एक एक चीज की जानकारी आपके पास होनी चाहिए। जिस पर आपको बारीकी से नजर रखनी चाहिए।

कई बार ऐसा होता हैं की आपको किसी चीज की जरूरत नहीं होती हैं लेकिन आप जाने अनजाने में आप उस पर खर्च करते रहते हैं। जब तक आपको पता चलता हैं तब तक काफी देर हो चुकी होती हैं।

अगर आप केश फ़्लो को समझने की भूल कर जाते हो तो आपकी स्टार्टअप को लेकर प्लानिंग कितनी भी अच्छी हो। आप फेल हो ही जाओगे।

खर्चों को मॉनिटर करें

जब आप किसी बड़े स्टार्टअप की शुरुआत करते हो तो शुरुआत में कुछ बड़े खर्च होते हैं जैसे की ऑफिस सेटअप से लेकर टीम को हॉयर करने तक, जिसके लिए आपके पास अच्छा बजट होना चाहिए।

अपने ऑफिस से जुड़े हुए सभी खर्चों का रिकॉर्ड रखने के लिए आपके पास एक अकाउंटेंट होना चाहिए। जिसे एकाउंटिंग के सॉफ्टवेयर की भी अच्छी समझ होनी चाहिए क्योंकि अब वो समय नहीं हैं की आप हिसाब किताब किसी रजिस्टर पर लिखकर रखो।

अगर आप अपने सभी खर्चों अच्छी तरह मॉनिटर करते हैं। तो आपको इनकम टैक्स भरने में भी काफी मदद मिलती हैं।

इसलिए अगर आप अपने स्टार्टअप को एक बड़े स्तर तक लेकर जाना चाहते हैं तो अपनी टीम में एक एकाउंटेंट रखकर सभी खर्चों को अच्छी तरह मॉनिटर करें। जब भी आपको टाइम मिलें आप भी इन खर्चों पर नजर दोड़ाये। स्टार्टअप बिजनेस के असफल होने के कुछ बड़े कारण , जिनसे आपको बचना चाहिए।

खर्चों पर नियंत्रण

जब आप किसी स्टार्टअप की शुरुआत करते हैं तो आपके पास शुरुआत में कम बजट होता हैं। इसलिए शुरुआत में हमेशा खर्चों पर कंट्रोल रखें। केवल उन्ही चीजों पर खर्च करें। जो बिजनेस के लिए जरूरी हो। अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

उदाहरण के तौर पर अगर आपका बिजनेस शुरुआत में बिना किस ऑफिस के भी चल सकता हैं। तो आप उस खर्च करने से बचें। जब आपका बिजनेस ग्रोथ करने लगें तब आप उस पर खर्च कर सकते हो। शुरुआत में टीम में कम ही हायर करें। खुद भी ज्यादा से ज्यादा काम करें। ताकि आप कुछ पैसा बचाकर उसे सही जगह निवेश कर सक।

अगर आप लिमिटेड बजट में बिना किसी प्लानिंग के फालतू की चीजों पर खर्च करते हो तो एक समय ऐसा आएगा। की आपके पास निवेश करने के लिए बजट नहीं होगा।

आपको या तो फिर से लोन लेना होगा या किसी से उधार लेना होगा। ऐसी स्थिति में ज्यादातर स्टार्टअप बंद हो जाते हैं। इसलिए बिजनेस की शुरुआत में आप ऐसी गलतियों को करने से बचें। इसे भी पढे :- सोशल मीडिया से मार्केटिंग कैसे करे |

फाइनेंशियल गोल की सूची बनाएं।

जब आपके पास किसी स्टार्टअप को शुरू करते हैं आपके पास चाहे कितना भी बजट हो। कम या ज्यादा

तो आपको पहले बिजनेस में कहाँ पर कितना निवेश करना है उसकी लिस्ट बनानी होगी। ताकि आप सही तरीके से निवेश कर सको।

आपको दिन के हफ्ते के महीने के हिसाब से निवेश की लिस्ट बनानी होगी। जब आपको पहले ही पता होता हैं की मुझे कहाँ पर कितना निवेश करना हैं। तो फिर आप एक्स्ट्रा खर्चे को करने से बच जाते हो।

जरूरत पड़ने पर आप समय के साथ निवेश में प्लानिंग भी कर सकते हैं। जब आपका बिजनेस ग्रोथ होने लगें तब आप फिर से निवेश प्लानिंग करें। ये प्लानिंग हमेशा चलती रहनी चाहिए।

आपका बिजनेस आइडिया चाहे कितना भी अच्छा हो अगर आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग सही नहीं हैं तो आप अपने स्टार्टअप को फेल होने से नहीं बचा सकते। स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, तो पहले B to B और B to C बिजनेस जैसे शब्दों का मतलब समझ लीजिए

इसलिए स्टार्टअप की शुरुआत से ही आपको फाइनेंशियल प्लानिंग पर बारीकी से ध्यान रखना होगा। स्टार्टअप की फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए आप किसी बिजनेस के अनुभवी फाइनेंशियल एक्सपर्ट की मदद भी लें सकते हैं।

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको स्टार्टअप में काम आने वाली फाइनेंशियल टिप्स के बारे में विस्तार से समझाया हैं। अगर आप इन टिप्स को इग्नोर करते हो आपका बिजनेस डूबने से कोई नहीं रोक सकता।

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हैं या इस जानकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते हैं। इस जानकारी को अपने उन सभी दोस्तों रिश्तेदारों को साथ भी शेयर करें। जो खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं या पहले से कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here