100 Small Low Investment Business Ideas Hindi : 2022 में कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज ( बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी )

100-Small-Low-Investment-Business-Ideas-Hindi-ultimate-guider.jpg
100-Small-Low-Investment-Business-Ideas-Hindi-ultimate-guider.jpg

वर्तमान समय मे हर कोई व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है। ताकि उसे दूसरी लोगों की ज्यादा सुननी न पड़े। लेकिन खुद का बिजनेस शुरू करना इतना आसान काम नहीं है कि आपका कैसा बिजनेस करना है। कितने बजट मे शुरू करना है यही सोचने मे कई बार लोगों को सालों गुजर जाते है लेकिन वे किसी बिजनेस को शुरू नहीं कर पाते है।
जिसके कारण खुद का बिजनेस शुरू करने का उनका केवल सपना ही रह जाता है।

आज हम आपको इस लेख मे बिजनेस आइडिया से जुड़े सभी डाउट के क्लियर करने वाले है। इसलिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा पढे। दूसरों के साथ भी शेयर करे। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कम बजट मे शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया के बारे मे जानकारी देने वाले है। 100 Small Low Investment Business Ideas Hindi ताकि कोई भी व्यक्ति इन बिजनेस आइडिया के बारे मे जानकारी अपनी सुविधा के अनुसार बिजनेस का चुनाव करके उसे शुरू कर सके।

एक बात जरूर ध्यान रखे। हर व्यक्ति की अपनी अलग अलग अक्षमता होती है। इसलिए उसी बिजनेस का चुनाव करे जिसे आप कर सकते हो। ये नहीं कि आपने लालच मे आकर किसी ऐसे बिजनेस का चुनाव कर लिया जिसे आप कर ही नहीं सकते है । ऐसे मे आप खुद का पैसा और समय ही खराब करोगे। इसलिए हमेशा उसी बिजनेस आइडीय का चुनाव करे जिसमे कमाई भी हो और आप उसे करने मे सक्षम हो।

पैसा इंसान के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। अगर किसी इंसान के पास पैसों की कमी है। तो उसे जिंदगी जीना बड़ा ही मुश्किल हो रहा है।

यही कारण है कि प्रत्येक माता पिता अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा इसलिए पढ़ा रहे है ताकि वे पढ़ लिखकर कोई अच्छी सी नौकरी करके पैसे कमाए या खुद का कोई अच्छा सा कारोबार करे। नौकरी करने के बारे मे तो आपको हर कोई सलाह देता होगा।

100-Small-Low-Investment-Business-Ideas-Hindi-ultimate-guider
100-Small-Low-Investment-Business-Ideas-Hindi-ultimate-guider

लेकिन इस लेख मे हम आपको खुद का कारोबार शुरू करने के बारे मे कुछ बिजनेस आइडियाज के बारे मे बता रहे है। जिसकी जानकारी हर किसी के पास नहीं होती है। हमारे देश के टेलेंट की कोई कमी नहीं है बस जरूरत है युवाओ को सही दिशा देने की।

लेख का पूरा विवरण

ब्यूटी पार्लर बिजनेस Beauty Parlour Business Hindi

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस महिलाओ और लड़कियों के लिए सही है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास आपके पास मेकअप और फेशन की अच्छी समझ होनी चाहिए इसके लिए आप 6 महीने या एक वर्ष का ब्यूटीशन का कोर्स भी कर सकते है। इस बिजनेस को कोई भी महिला अपने घर से भी शुरू कर सकती है। वो भी मात्र दस या बीस हजार रुपये मे और कर सकती है अच्छी कमाई ।

गिफ्ट स्टोर का बिजनेस Gift Store Business Hindi

आज के समय मे हर कोई शादी पार्टी हो फेस्टिवल हो या फिर कोई त्योहार का सीजन हो अपने सगे संबंधी या दोस्तों को गिफ्ट देना पसंद करते है। यही कारण है की आज के समय मे गिफ्ट की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे मे अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को आप मात्र 30 से 40 हजार मे शुरू करके बड़े स्तर तक लेकर जा सकते है।

छोटी किराने की दुकान Kirana Shop business Hindi

आपने देखा होगा कि घरों के छोटे छोटे समान की जरूरत होती ही रहती है इसका कोई भी समय नहीं होता है कि आपको किस समान की जरूरत कब हो जाए। अब ये तो नहीं है तो कि आप छोटे छोटे समान को लेने के लिये बड़ी मार्केट मे जाओ। इसके लिए आपके काम किराने की शॉप आती है।

जिस पर इंसान के जरूरत के छोटे छोटे वे सभी समान मिलते है जिनकी जरूरत सुबह से लेकर शाम तक होती है ऐसे मे अगर आपके आस पास लोगों की बहुत भीड़ है लेकिन वहा पर कोई किराने की कोई शॉप नहीं जिसके कारण लोगों को छोटे छोटे सामान लेने के लिए दूर जाना होता है।

तो ऐसे मे आप कोई अच्छी सी शॉप खोलकर किरामा स्टोर खोलकर बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम आपको 50 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक की जरूरत होती है।

गेम पार्लर Game Parlour Business Hindi

आज के समय मे बच्चों की रुचि पढ़ने के अलावा गेम खेलने मे बहुत रुचि रखते है। वैसे तो आजकल सभी घरों मे स्मार्टफोन होते है जिसमे बच्चे घर बैठे आसानी से अपनी पसंद का कोई भी गेम खेल सकते है। लेकिन कई गेम ऐसे होते है। जिन्हे बच्चे मोबाइल मे खेलना पसंद नहीं करते है।

या कई बार माता पिता बच्चों को मोबाइल खेलने के लिए नहीं देते है तो ऐसे मे बच्चे गेम खेलने के लिए गेम पार्लर जाते है। जहा पर वे आसानी गेम खेले सकते है ऐसे मे ये बिजनेस भी कमाई का एक अच्छा साधन है जिसे कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है।

ट्यूशन क्लास Tuition classes Hindi

आजकल शिक्षा का महत्व तेजी से बढ़ता जा रहा है जिसके कारण सभी माता पिता अपने बच्चों की शिक्षा पर कम छोटी क्लास से ही जोर देते है ताकि उन्हे बाद मे ज्यादा परेशानी न हो। ऐसे मे अगर आप एक विधार्थी है तो आप अपने से छोटी क्लास के बच्चों को पढ़ाकर भी इस बिजनेस को शुरू सकते है। ये बिजनेस कभी बंद नहीं होने वाला है।

मोबाइल की दुकान Mobile Shop Business Hindi

आज के समय मे स्मार्टफोन हमारी जरूरत बन चुका है। अगर हमारे पास से ये कुछ मिनट के लिए दूर हो जाए तो हमे अधूरा अधूरा सा लगता है। मोबाइल एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कभी भी खराब भी हो सकती है ऐसे मे इसे ठीक करने के लिए आपको मोबाइल रिपेरींग सेंटर जाना पड़ता है। यही कारण है कि आज के समय मे मोबाइल रिपेरींग का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है।

इस बिजनेस मे आप दिन प्रतिदिन तरक्की करके अच्छी कमाई कर सकते है जो आने वाले समय मे कभी कम नहीं होने वाली है। मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आप 6 महीने या एक वर्ष का मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स कर सकते है। इस बिजनेस की डिमांड ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों मे रहती है ।

आइसक्रीम पार्लर ICE Cream Business Hindi

आइसक्रीम का मार्केट सर्दियों की तुलना मे ज्यादा चलता है लेकिन शहरी क्षेत्रों मे आइसक्रीम की डिमांड हर समय रहती है इस लोग खाना पसंद करते है। बहुत से लोग इस खरीद कर अपने घरों के फ्रीज मे रख लेते है जिसे वे खाना खाने के बाद खाना पसंद करते है।

ऐसे मे आप आइसक्रीम का बिजनेस करके अच्छी कमाई कर सकते है। इस बिजनेस को आप बड़ी कंपनियों के साथ फ्रेंचाईजी के तौर पर भी शुरू कर सकते है जिनका पहले से एक बड़ा मार्केट है आप चाहे तो खुद का आइसक्रीम पार्लर शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को आप छोटे स्तर पर 50 हजार से एक लाख रुपये मे आसानी से शुरू कर सकते है। अमूल के साथ जुड़कर आइसक्रीम पार्लर शुरू करे

ज़िरोक्स और बुक बाइंडिग Xerox and Binding Shop Business Hindi

ज़िरोक्स और बुक बाइंडिग के बिजनेस मे आप तभी अच्छा मुनाफा कम सकते है। अगर आपकी बिजनेस लोकेशन स्कूल कॉलिजों के आसपास हो। ऐसे मे आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है।

मोबाइल फुड शॉप Mobile Food Shop Business Hindi

अगर आप घर से बाहर घूमने या किसी काम से जाते है तो आपको अगर रास्ते मे भूख लग जाए तो आप अपने पास देखते हो फूड स्टॉल या फूड पॉइंट कहा पर है जहा पर आप बैठकर आराम से खाना खा सके। मेट्रो सिटीज मे मोबाइल फूड शॉप का बिजनेस एक बेहतर बिजनेस है।

फ्रीलांसर Freelancer Business Hindi

अगर आपके पास किसी भी प्रकार की कोई टेक्निकल स्किल है जैसे कि ग्राफिक डिजाइन , वेब डेवलपमेंट, वीडियो एडिटिंग , इत्यादि तो इंटरनेट पर ऐसी बहुत से वेबसाइट मौजूद है जिनसे आप अपनी स्किल से जुड़ा हुआ काम लेकर घर बैठे कर सकते है काम करने के बाद आपको वेबसाइट के माध्यम से पेमेंट भी मिलती है। आज के समय मे बहुत से युवा फ्रीलनसिंग वर्क करके गहर बैठे ही लाखों रुपये महीना तक कमा रहे है।

बुक स्टोर Book Store Business Hindi

अगर आपकी बुक्स मे रुचि है तो आप बुक स्टोर खोलकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। बुक स्टोर खोलने के लिए आप केटेगीरी के हिसाब से बुक्स सेल सकते है अगर आपके पास बजट कम है तो आप शुरुआत मे एक केटेगीरी की भी बुक्स सेल करे। इस बिजनेस को आप स्कूल कोलीज कोचिंग संस्थान वाले क्षेत्र मे करे तो ये आपको काफी मुनाफा दे सकता है।

स्टेशनरी शॉप Stationery Shop Business Hindi

पढ़ाई करने के लिए बुक्स के अलवा और भी बहुत सी चीजों की जरूरत होती है। रजिस्टर , कॉपी , पेंशन । फ़ाइल इत्यादि अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट बुक्स एक क्लास के लिए सिर्फ एक बार ही खरीदी जाती है लेकिन ये इन प्रोडक्ट की जरूरत समय समय पर होती रहती है ऐसे मे आप स्टेशनरी शॉप खोलकर भी बिजनेस शुरू कर सकते है।

कैटरिंग सर्विस Catering Services Business Hindi

शादी पार्टी के सीजन चलते ही रहती है अगर शादी पार्टी हो रही है तो वहा पर खाना न हो ऐसा नहीं हो सकता है। ऐसे मे शादी पार्टियों मे खाना बनाने वालों की डिमांड हमेशा बनी रहती है। ऐसे मे आप शादी पार्टियों मे अच्छा खाना बनाने की सर्विस देने के लिए केटरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस की डिमांड हमेशा बनी रहती है।

कंप्यूटर ट्रेनर Computer Trainer Business Hindi

अगर आपको कंप्युटर की अच्छी समझ है तो आप खुद का कंप्युटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलकर बिजनेस शुरू कर सकते है। आज के समय कंप्युटर हमारे जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है आपने देखा होगा कि कोविड के समय उन लोगों को काम करने मे ज्यादा परेशानी नही हुई जो लोग कंप्युटर से घर बैठे अपना काम रहे थे। यही कारण है कि बच्चे कम आयु से ही कंप्युटर सीखना शुरू कर देते है। ऐसे मे आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है।

वैडिंग प्लानर Wedding Planner Services Business Hindi

वैडिंग प्लानर का काम शादी मे होने वाले अलग अलग प्रकार के प्रोग्राम को पूरी जिम्मेदारी के साथ अरेंज करके शादी को पूरा करवाना होता है। शादी मे होने वाले प्रोग्राम पर किस चीज मे कितने रुपये खर्च होते है। उसकी जानकारी आपको पहले होनी चाहिए ताकि आप उस हिसाब से पैसे चार्ज कर सके। ये बिजनेस भी एक अच्छा है इसे आप जीरो से शुरू कर सकते है बस आपको शादी से जुड़े सभी प्रोग्राम के बारे मे अच्छी समझ होनी चाहिए।

नारियल पानी का बिजनेस Nariyal Pani Busines Hindi

लड़किया अपनी सुंदरता निखारने के लिए और लड़के खुद को स्वस्थ रखने के लिए नारियल पानी पीना पसंद करते है ऐसें आप किसी थोक मार्केट से पानी वाले नारियल खरीदकर उन्हे सेल करने का बिजनेस शुरू कर सकते है।

नारियल तेल का बिजनेस Nariyal Oil Business

नारियल तेल का इस्तेमाल अलग अलग तारीकों से किया जाता है लड़किया इसका इस्तेमाल अपनी सुंदरता को निखारने , तो कोई इसका इस्तेमाल किसी बीमारी की दवाई बनाने, के लिए करता है। ऐसे मे आप समझ सकते है नारियल तेल एक एक अच्छा प्रोडक्ट है । अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आप नारियल तेल बनाने का बिजनेस शुरू करके कमाई कर सकते है।

स्टेपल पिन का बिजनेस Stapler Pin Business Hindi

अगर आप एक विधार्थी रहे है तो आपने देखा होगा कि कागजों को एक जगह जोड़ने के लिए या फिर कार्यालयों मे जहा पर कागजों से संबंधित काम हो तो ऐसे मे स्टेपल पिन की जरूरत हमेशा रहती है। ऐसे मे आप स्टेपल पिन बनाने की मशीन लगाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को कम निवेश के साथ भी शुरू कर सकते है।

नूडल्स का बिजनेस Noodle business Hindi

जब से फास्ट फूड और चाइनीज खाने की डिमांड बढ़ी है तब नूडल्स की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है। चाउमीन, मैगी जैसे चाइनीज खाने को बनाने के लिए नूडल्स का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे मे आप नूडल्स बनाकर उसे मार्केट मे सप्लाई करने का बिजनेस शुरू कर सकते है।

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय Agarbatti Making business Hindi

अगर आप किसी प्रोडक्ट को बनाकर उसे सेल करना चाहते है तो आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है धार्मिक त्योहारों पर इसकि बहुत ज्यादा डिमांड बनी रहती है। ऐसे मे आप इस बिजनेस को पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं होती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए इसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करे।

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय Mombatti Making business Hindi

हमारे देश इतना डिजिटल होने के बावजूद भी देश के अंदर आज भी ऐसे बहुत से पिछड़े हुए क्षेत्र है जहा पर लाइट की सुविधा नहीं है जिसके कारण उन्हे रात मे उजाला करने के लिए मोमबत्ती या मिट्टी के तेल की डिबिया की जरूरत होती है।

नॉर्मल क्षेत्र मे भी लाइट के चले जाने के बाद अक्सर लोगों को रात मे उजाले के लिए मोमबत्ती की याद आती है ऐसे मे मोमबत्ती को बनाने का बिजनेस शुरू करके कमाई कर सकते है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप तीस से चालीस हजार रुपये का निवेश करके शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले एक बारे इसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करे।

पापड़ का बिजनेस Papad Making Business Hindi

इंडिया मे लोग स्वाद के पीछे बहुत भागते है जिसके लिए उन्हे अलग अलग प्रकार के तले और और भुने हुए फूड आइटम बेहद आते है इन्ही प्रोडक्ट मे एक भुना हुआ एक प्रोडक्ट पापड़ भी है जो खाने मे बेहद टेस्टी होता है। इसे लोग शादियों मे बनवाना पसंद करते है।
अन्यथा ये किराने की शॉप के जरिए घरों तक जाता है इसे मे आप पापड़ का बिजनेस शुरू करके किराने शॉप पर सप्लाई करके अच्छी कमाई कर सकते है।

अचार का बिजनेस Achar Making Business Hindi

अचार एक ऐसा खादय प्रोडक्ट है जिसे इंडिया मे लोग खाने के साथ खाना पसंद करते है इससे उनके खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। अचार भी अलग अलग सब्जियों के होते है। इंडिया मे आम का अचार सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

ऐसे मे अगर आपको अचार के बारे मे अच्छी जानकारी है, तो आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं होती है। इस बिजनेस की शुरुआत आप मात्र दस से 15 हजार रुपये मे भी शुरू कर सकते है। अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए पहले इसके बारे मे विस्तार से जाने ले।

डिजाइनर फीता का बिजनेस Designer Lace Making Business Hindi

शुरुआत मे फीते का इस्तेमाल ज्यादातर जूतों मे होता था लेकिन आजकल पहनने वालों कपड़ों मे भी अलग अलग प्रकार के डिजाइन दार फीतों का इस्तेमाल किया जाता है। यही कारण है कि मार्केट मे बढ़ती हुए फेशनेबल कपड़ों को ध्यान मे रखते हुए डिजाइनर फीतों की डिमांड काफी बढ़ रही है ऐसे मे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

बटन का बिजनेस Button Making Business Hindi

अगर आप कपड़े पहनते है तो उसमे आपने बटन लगे हुए जरूर देखे होंगे। आजकल बढ़ते हुए फेशन को देखते हुए मार्केट मे अलग अलग प्रकार के बटन देखने को मिलते है। ऐसे मे आप घर पर बटन बनाने की मशीन लगाकर भी बिजनेस शुरू कर सकते है। बटन बिजनेस शुरू करने के लिए इसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करे।

कुकिंग क्लासेस Cooking Classes Business Hindi

खाना खाने के शौकीन हर इंसान रहता है लेकिन अगर उन्हे रोजाना नए नए प्रकार के खाने के पकवान मिले तो इसका एक अलग ही मजा होता है। लेकिन दुनिया मे इतने प्रकार के खाने से जुड़े आइटम है जिन्हे पकाने का तरीका हर किसी को नहीं आता है।

ऐसे मे अगर किसी को नए तरीके के खाने की जरूरत होती है तो उसे पकाने की जानकारी गूगल या यूट्यूब ओर सर्च करते है। ऐसे मे अगर आपको खाने पकाने के बारे मे अच्छी जानकारी है तो आप दूसरी महिलाओ को कुकिंग क्लास देकर उन्हे सीखा सकते हो। और कमाई कर सकते हो।

यूट्यूबर बने Youtube Business Hindi

अगर आपको किसी चीज के बारे मे अच्छी समझ है। या आपके पास कोई ऐसी स्किल है जिसे आप दूसरों को भी सीखना चाहते है तो ऐसे मे आप यूट्यूब पर खुद का चेनल बनाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। यूट्यूब पर चेनल बनाने एक दम फ्री है। चेनल बनाने के बाद उस रोजाना नई नई वीडियो अपलोड करे लोगों को आपकी वीडियो जितनी ज्यादा पसंद आएगी। उससे आप उतनी ही ज्यादा कमाई कर सकते है।

अपनी नर्सरी बनाएं Nursery Business Hindi

पेड़ पौधे हमारे जीवन का एक हिस्सा है। जिनके घरों मे बड़े पेड़ लगाने की जगह नहीं होती है अक्सर वे लोग छोटे पौधों को गमलों मे लगाकर अपने घर की खूबसूरती को बढ़ाते है। घरों मे छोटे होते पौधे लगाने के लिए आपको पौधों की नर्सरी मे जाना होता है। ऐसे मे अगर आपके पास कुछ खाली जगह है तो आप उस जगह मे अलग अलग प्रकार के पेड़ पौधे लगाकर उन्हे गमलों मे फिट करके सेल करवा सकते है।

मास्क बनाने का व्यवसाय Mask Making Business Hindi

कोविड आने के बाद मास्क हर इंसान की जरूरत बन चुका है। आजकल कपड़े पहनने के साथ साथ लोग मास्क पहनना नहीं भूलते है। ऐसे मे अब मार्केट मे मास्क की डिमांड हमेशा बनी रहती है जिसके कारण आप मास्क बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है। मास्क बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे इसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करे।

पीपीई किट बनाने का व्यवसाय PPE Kit Making Business

कोविड के बाद लोगों का घर से निकलना बहुत मुश्किल हो रहा है ऐसे मे अगर कोई घर से निकलता भी है तो पूरी सेफ़्टी के साथ निकलते है बहुत से लोग कोरोना संक्रमण से बचने के लिए पिपीई किट का इस्तेमाल करते है। मार्केट मे पिपीई बनाने वालों की काफी कमी है लेकिन इनकी सप्लाई डिमांड बढ़ती जा रही है। ऐसे मे आप पिपीई किट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है।

ट्रैवलिंग एजेंट Travel Agent Business Hindi

लोगों को घूमना बहुत पसंद होता है। लेकिन घूमने के लिए किस समय कौन सी लोकेशन सही रहेगी, वहा पर जाने मे कितना खर्च आएगा। कितने दिन का टूर , वहा पर कैसे जाना होता इन सभी प्लानिंग करने मे लोगों का दिमाग बहुत ज्यादा खर्च होता है। ऐसे मे अगर आपको ट्रेवलिंग के बारे मे अच्छी समझ और अनुभव है तो आप ट्रेवलिंग एजेंट बनकर कमाई कर सकते है।

पैकेजिंग का बिजनेस Packaging Box Business Hindi

कोई भी प्रोडक्ट मार्केट मे तभी सेल होने के लिए आता है जब उसे बनाने के बाद उसकी पैकेजिंग अच्छी तरीके से होती है। ऐसे आप प्रोडक्ट पैकेजिंग का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। पैकेजिंग बिजनेस शुरू करने से पहले इससे से संबंधित कोई कोर्स करे

मग प्रिंटिंग Mug Printing Business Hindi

बहुत से लोगों को कला से बहुत ज्यादा प्यार होता है। इसलिए वे छोटी छोटी चीजों पर अपनी कलाकारी के जरिए कुछ कुछ बनाते रहती है ऐसे मे अगर आपके पास कला का हुनर है तो आप इस कला के जरिए अपना बिजनस शुरू कर सकते है। इस कला के जरिए आप मग प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है।

जूट के बैग बनाने का व्यवसाय Jute Bag Making Business Hindi

जूट के बने हुए बैग स्टाइलिश और फेसनेबल होते जिसके कारण महिलाये इन बेग्स को बहुत ज्यादा पसंद करती है। पॉलिथीन के बेग की तुलना मे ये बेग काफी अच्छे माने जाते है क्योंकि इनसे प्रदूषण का खतरा नही रहता है यही कारण है की सरकार भी इस प्रकार के प्रोडक्टस को बढ़ावा दे रही है। ऐसे मे आप जूट बेग बनाने का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। जूट बेग बनाने का बिजनेस कैसे करे।

कागज बनाने का बिजनेस Paper Making Business Hindi

किसी भी प्रकार की लिखाई पढ़ाई से संबंधित कार्य को करने के लिए कागज का इस्तेमाल किया जाता है। स्कूल कॉलिजों से लेकर बड़े बड़े सरकारी दफ्तर हो या कॉर्पोरेट ऑफिस हो हर जगह कागज की डिमांड रहती है। ऐसे मे अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस बिजनेस एक बड़े स्तर का बिजनेस है इसे शुरू करने के लिए आपको जगह और निवेश दोनों की जरूरत होती है।

ऑर्गेनिक साबुन का बिजनेस Organic Soap Making Business

अगर आप नहाते है या कपड़े ढोते है है तो आप साबुन का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। साबुन का इस्तेमाल देश के हर घर मे किया जाता है। मार्केट मे साबुन बनाने वाली पहले सी ही बहुत कंपनिया है। ऐसें आप सस्ते और अच्छे साबून के प्रोडक्ट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम दो से तीन लाख रुपये के निवेश की जरूरत होती है। साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे

डिस्पोजेबल प्लेट और कप का बिजनेस Disposable Cup Plate Making Business

अगर आप किसी कॉफी शॉप या फूड पॉइंट पर जाते है तो वहा पर आपने देखा होगा कि
ज्यादातर डिसपोजल प्लेट और कप का इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा किसी भी प्रकार का फूड पॉइंट हो या घरों मे किसी प्रकार का शादी पार्टी का फ़ंक्शन हो इन्ही का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे ने आप डिस्पोजेबल प्लेट और कप बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है।

स्मार्टफ़ोन के टेम्पर्ड ग्लास का बिजनेस Smartphone Tempered Glass Making Business Hindi

स्मार्टफोन हर इंसान के जीवन का एक हिस्सा बन चुका है। जोकि एक महंगा प्रोडक्ट होता है। इसलिए इनकी सुरक्षा करना हमारे लिए एक बड़ी जिम्मेदारी होती है नहीं तो जरा सी गलती आपको बड़ा नुकसान पहुचा सकती है। इसलिए ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स अपने अपने मोबाईल की सुरक्षा के लिए टेम्परड़ ग्लास और कवर का इस्तेमाल करते है। ऐसे मे अगर आप किसी बिजनेस की तलाश कर रहे है तो आप टेम्पर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है।

दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय Dona Pattal Making Business Hindi

अगर आपके घर मे किसी भी प्रकार का कोई छोटा फ़ंक्शन होता है तो ज्यादातर लोगों को खाना खिलाने के लिए दोना पत्तल का इस्तेमाल करते है। ये वन टाइम यूज होते है इनसे इन्हे नष्ट करने के बाद प्रदूषण का खतरा भी नहीं रहता है। ऐसे मे आप दोना पत्तल बनाने की मशीन लगाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है मार्केट मे इस प्रोडक्ट की हमेशा डिमांड बनी रहती है। दोना पत्तल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करने के लिए इसके बारे मे विस्तार से जानकार प्राप्त करे

टिफिन सर्विस Tiffin Service Business Hindi

लोगों को काम करने के लिए घरों से दूर जाना होता है जहा पर काम करते हुए लोगों के पास खाना बनाने का समय कम होता है या वही पर खाना खाने के लिए कोई फूड पॉइंट नहीं होता है। ऐसे मे बड़े शहरों मे टिफिन सर्विस का बिजनेस बहुत ज्यादा चलता है। अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आप कम निवेश मे इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। टिफिन सर्विस का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे।

जिम या फिटनेस सेंटर GYM Fitness Center Business Hindi

वर्तमान समय को प्रत्येक युवा खुद को फिट रखने के लिए अपनी फिटनेस का को लेकर काफी सतर्क रहने लगे। जिसके लिए वे किसी फिटनेस सेंटर या जिम मे जाना पसंद करते है यही कारण है कि जिम की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। ऐसे मे अगर आपको फिटनेट के बारे मे अच्छे समझ है और आपके पास फिटनेस सेंटर खोलने के लिए जगह है तो आप खुद का फिटनेस सेंटर या जिम खोल सकते है अगर आपके आपस खुद की जगह नहीं है तो आप किराये पर भी ले सकते है । इस बिजनेस को युवा बहुत पसंद कर रहे है।

महिलाओ के लिए जिम Women GYM Fitness Center Business Hindi

महिलाओ का ज्यादातर समय घर पर ही बीतता है जिसके कारण उन्हे चलना फिरना काफी कम मिलता है। जिसके कारण महिलाओ मे वजन बढ़ने की काफी समस्या रहती है। ऐसे मे आप केवल महिलाओ के लिए के लिए भी फिटनेस सेंटर या जिम खोल सकते है , केवल महिलाओ के लिए जिम खोलने के लिए आपको लड़कों के जिम की तुलना मे बहुत कम मशीनों की जरूरत होती है ऐसे मे आप इस बिजनेस को कम निवेश के साथ ही शुरू कर सकते है।

कार्यक्रम आयोजक Event Planner Business Hindi

आजकल लोगों के समय की काफी कमी रहती है जिसके कारण उनके पास हर काम को करने के लिए समय की कमी होती है जिसके कारण अमीर घरों के लोग छोटे छोटे कार्यों को करने के लिए दूसरों की मदद लेते है। ऐसे मे अगर इनके घरों मे किसी प्रकार का कोई कार्यक्रम भी होता है तो वे उसके लिए कार्यक्रम आयोजक ढूंढते है। ऐसे मे अगर आपको कार्यक्रम के बारे मे अच्छी समझ है तो आप अपने क्षेत्र मे इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के निवेश करने के जरूरत नहीं होती है बस आपको कार्यक्रमों मे इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों के मालिकों से कॉन्ट्रेक्ट करना है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप बस अपने बिजनेस का विजिटिंग कार्ड छपवाना होगा।

इंटीरियर डिजाइनर Interior Designing Business Hindi

आज के समय मे लोग डिजाइन के पीछे बहुत भाग रहे है। डिजाइन चाहे किसी भी प्रकार का हो कपड़ों का या फिर घरों का। अगर आपको डिजाइन के बारे मे बारे मे अच्छी समझ है तो आप इंटीरियर डिजाइन का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पहले आपको किसी संस्थान से इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करना होगा । कोर्स करने के बाद आप इस बिजनेस को कम निवेश मे भी शुरू करके अच्छे स्तर तक लेकर जा सकते है। इंटीरियर डिजाइनर कैसे बने पूरी जानकारी प्राप्त करे

ज्वैलरी निर्माता Artificial Tewellery Designing Nusiness Hindi

ज्वैलरी पहनना महिलाओ को बेहद पसंद है यही कारण है महिलाओ अपने शरीर के ऊपर अलग अलग प्रकार के गहने पहनती है। लेकिन बढ़ती हुई महगाई के कारण सोने चांदी के रेट लगातार बढ़ते जा रहे है जिसके कारण सभी महिलाये इन सोने चांदी से बने हुए आभूषणों को खरीद नहीं पाती है।

यही कारण है कि आर्टिफिशियल ज्वेलरी की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। मार्केट मे आर्टिफिशियल ज्वेलरी के नए नए प्रकार के डिजाइन आ रहे है जो महिलाओ को काफी पसंद भी आते है। ऐसे मे आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाने का बेचने का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है।

बीमा सलाहकार Insurance Advisor

अगर आप बैंकिंग सेक्टर या इंसयोरेंस सेक्टर से जुड़े है तो आप इंसयोरेंस कंपनी से जुड़कर बीमा कंसलटेंसी खोलकर खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती है बस आपको इंसयोरेंस के बारे मे अच्छी समझ और अनुभव होना चाहिए। बीमा सलाहकार कैसे बने।

फाइनेंशियल प्लैनिंग सर्विस Financial Planning Services Business Hindi

अगर आपको निवेश के बारे मे अच्छी समझ है तो आप निवेश से संबंधित लोगों को जानकारी देने के लिए खुद का फाइनेंस एड्वाइजर बनकर बिजनेस शुरू कर सकते है। आज के समय मे लोग अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए निवेश को चुनते है लेकिन उन्हे निवेश के बारे ने ज्यादा समझ नहीं होती है जिसके लिए वे फाइनेंस एड्वाइजर की सलाह लेते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बस आपके पास अच्छी सी लोकेशन पर अपका ऑफिस होना चाहिए। फाइनेंसियल एडवाइजर कैसे बने।

ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट Training Institute

आजकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट केवल स्कूली किताबों को पढ़ाने के लिए नहीं रह गए आज के समय मे मारकेज़ मे अलग अलग प्रकार की स्किल कोर्स लांच हो रहे है हर स्किल के अलग अलग प्रकार के कोचिंग संस्थान या ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है ऐसे मे अगर पास अच्छा बजट है तो आप भी किसी पार्टीकुलर स्किल को सिखाने के लिए ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोल सकते है।

आजकल मार्केट मे पर्सनलिटी डेवलपमेंट , इंग्लिश स्पीकिंग , कॉममुनिकेशन स्किल डेवलपमेंट इत्यादि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की डिमांड भी बहुत ज्यादा है। आप दूसरे ट्रेनर को कमीशन बेस पर हायर करके भी ट्रेनिंग दिलवा सकते है

योगा सेंटर Yoga Center Business Hindi

आज की भाग दौड़ भारी जिंदगी मे इंसान का जीवन तनावपूर्ण स्तिथियों मे बहुत ज्यादा गुजर रहा है। जिसके कारण लोग खुद का मेंटली और फिजिकली फिट रखने के लिए योग का सहारा ले रहे है ऐसे मे अगर आपको योग की अच्छी समझ है और आपको योग का अच्छा अनुभव है तो आप एक योग ट्रेनर बनकर खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है। योगा ट्रेनर कैसे बने।

बेबी सिटिंग सर्विसेज Babysitting Services Business Hindi

जिन लोगों के कारोबार बहुत ज्यादा फैले होते है अक्सर उन लोगों के पास अपने छोटे बच्चों की देखभाल करने के लिए भी समय नहीं होता है । जिसके लिए उन्हे ऐसी महिला की तलाश होती है जो उनके घर के छोटे होते कामों को करे और उनके बच्चों की अच्छी तरीके से देखभाल भी करे।

ऐसे मे महिलाये इस काम को भी शुरू कर सकती है। इस काम को अक्सर वही महिलाये ज्यादा करती है जो गरीब होती है। उनके पास करने के लिए कुछ काम नहीं होता है।

रिक्रूटमेंट फ़र्म Recruitment Firm Business Hindi

आज के समय विधारथियों के लिए जॉब ढूँढना बेहद ही मुश्किल होता है। ऐसे मे युवाओ के लिए जॉब ढूँढने मे रिक्रूटमेंट कंपनी उनकी मदद करती है। जो उनसे जॉब लगने के बाद पहली सेलरी या सेलरी से कुछ कमीशन लेती है। ऐसे मे आप भी खुद का रिक्रूटमेंट फ़र्म खोलकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को बहुत निवेश के साथ शुरू कर सकते है।

रियल एस्टेट सलाहकार Real Estate Advisor Business Hindi

अलग अलर प्रकार की प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने का कारोबार हर समय चलता रहता है। लेकिन जब भी कोई व्यक्ति किसी नई जगह पर प्रॉपर्टी खरीदने के लिए जाता है तो उसे उस क्षेत्र के माहौल वहा पर प्रॉपर्टी के रेटों के बारे मे सही जानकारी नहीं होती है। ऐसे मे अगर आप एक प्रोफेशनल बिजनेस की तलाश मे है आपको प्रॉपर्टी के बारे मे अच्छी समझ है तो आप एक रियल स्टेट सलाहकार बनकर कमाई कर सकते है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निवेश करने की जरूरत नहीं होती है शुरुआत मे आप केवल एक विजिटिंग कार्ड छपवाकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस मे आप जिस भी व्यक्ति की प्रॉपर्टी को बिकवाते हो या किसी को खरीदवाते हो वो आपको उस प्रॉपर्टी के रेट का एक दो प्रतिशत का कमीशन आसानी से मिलता है। ऐसे मे इस बिजनेस को शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते है।

मैट्रीमोनी सर्विस Matrimonial Services Business Hindi

आज के समय मे एक अच्छी लड़की हो या एक अच्छा लड़का हर किसी को अपने लाइफ पार्टनर अच्छे गुण चाहिए। लेकिन ये काम इतना आसान नहीं होता है। एक अच्छी लड़की को एक अच्छा लड़का नहीं मिल पता है और एक अच्छे लड़के को एक अच्छी लड़की नहीं मिल पाते है।

ऐसे मे इसके लिए लोग अपने लाइफ पार्टनर को ढूँढने के लिए मैट्रीमोनी सर्विस का फायदा लेते है यहा पर हर प्रकार के लड़के या लड़कियों के बारे मे जानकारी होती है। ऐसे मे जिस किसी को भी जो पार्टनर पसंद आता है वो उस रिश्ते को जोड़ लेते है ऐसे मे इस बिजनेस की मार्केट मे काफी डिमांड है जिसके कारण आप भी मैट्रीमोनी सर्विस देकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर भी बिजनेस को शुरू कर सकते है। अगर आप वेबसाइट बनाने के बारे मे नहीं जानते है तो आप हमारी सर्विस भी ले सकते है।

ऑनलाइन मार्केटिंग Online Marketing Services Business Hindi

आज के समय ज्यादातर कंपनियों के बिजनेस ऑनलाइन होते जा रहे है। जिसके कारण लोग भी अपने बिजनेस को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर रहे है ताकि वे भी समय के साथ बदलाव कर सके। ऐसे मे अगर अच्छी पढ़ाई की हुई है और आपको टेक्नोलॉजी , इंटरनेट की अच्छी समझ है तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग के सर्विस लोगों को देकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

ब्लॉगिंग बिजनेस करना Blogging business hindi

अगर आपको किसी विषय के बारे मे अच्छा ज्ञान है इतना कि उसके बारे मे आप दूसरे लोगों को अभी समझा सके तो ऐसे मे आप ब्लॉगर या वॉर्डप्रेस पर खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। अगर आप एक विधार्थी है तो आप इस बिजनेस को अपनी पढ़ाई के साथ शुरू कर सकते है।अगर आप पहले से कोई जॉब कर रहे है तो आप दिन मे एक से दो घंटे निकालकर इस काम को शुरू कर सकते है।

आज के समय मे वेबसाइट बनाना बेहद है आसान है लेकिन अगर आप एक अच्छी और सुंदर वेबसाइट बनवाना चाहते है तो आप हमारी पैड सर्विस भी ले सकते है। एक बार जब आपका ब्लॉग पोपुलर हो जाता है तो आपके लिए इनकम के अलग अलग सोर्स ओपन हो जाते है।

फोटोकॉपी शॉप Photocopy Shop Business Hindi

अगर आपको किसी भी प्रकार का कोर्ट कचहरी का करवाना हो या किसी भी प्रकार का फार्म भरवाना हो। या फिर किसी भी सरकारी दस्तावेज को बनवाना हो। इत्यादि कार्य को करने के लिए आपको एक दो बार अपने दस्तावेजों की कॉपी करवाने के लिए फोटोकॉपी शॉप पर जाना होता है।

जिसके कारण मार्केट मे इस फोटोकॉपी शॉप की डिमांड हमेशा बनी रहती है। ऐसे मे आप इस बिजनेस को बहुत कम निवेश के साथ शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आपकी शॉप कोर्ट कचहरी , स्कूल , कॉलेज , जन सुविधाकेंद्र के पास होती है तो आपके बिजनेस के लिए सबे बेहतर है।

कार ड्राइविंग स्कूल Car Driving School Business Hindi

अगर आप बाइक चलाना जानते है तो लेकिन कार चालान सीखना चाहते है तो आप कार ड्राइविंग स्कूल जोइन करके आप दस से बीस दिन मे कार चलना आसानी से सीख सकते है। ऐसे मे अगर आप कार चलाना अच्छी तरीके से जानते है तो आप कार ड्राइविंग स्कूल खोलकर खुद का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है शहरी क्षेत्रों मे इस प्रकार के बिजनेस काफी अच्छे चलते है।

सेकंड हैंड कार डीलरशिप Second Hand Car Dealership Business Hindi

कुछ लोगों को नई नई कारों को बहुत शौक होता है। ये वही लोग होते है जिनके कारोबार बड़े बड़े होते है ऐसे मे मार्केट मे जब भी कोई नई गाड़ी लांच होती है तो वे पुरानी गाड़ी को बेचने कि सोचते है लेकिन उनके पास इतना समय नहीं होता है वो खरीददार को ढूँढने मे इतना समय खराब करे। ऐसे मे आप उनकी पुराने को खरीदकर अच्छे दामों पर बेच सकते है बहुत से लोग ऐसे होते है।

जो पुरानी खरीदकर अपने शौक पूरे करते है ऐसें मे सेकेंड हेंड कार बेचने के बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है लेकिन एक बात ध्यान रखे इस बिजनेस मे कमाई भी अच्छी है लेकिन इसमे आपको निवेश भी अच्छा करना पड़ता है।

होम पेंटर Home Painting Services Business Hindi

घरों की सजावट करनी हो या फिर नया घर बनवा रहे है तो ऐसे मे लोग घरों पर पेंट करने के लिए पेंटर की तलाश करते है ऐसे मे अगर पैंट के बारे मे जानते है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। लेकिन अगर आप पैंट करना नहीं जानते है तो आप घरों के पैंट करने के ऑर्डर लेकर पेंटरों से पेंट करवा सकते है। इससे आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। मार्केट मे घरों पर पैंट के कार्यों के लिए पेंटरों की डिमांड हर समय बनी रहती है।

ऑनलाइन बुक स्टोर Online Book Store Business hindi

बहुत से लोगों को नई नई प्रकार की बुक्स पढ़ना काफी पसंद होता है जैसे कि नॉवेल , बिजनेस बुक्स , मोतिवेशनल बुक्स इत्यादि। ऐसे मे अगर आप बुक्स के बारे मे अच्छी जानकारी रखते है तो आप खुद का ऑनलाइन बुक्स स्टोर खोलकर बिजनेस शुरू कर सकते है। आप या खुद का ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म बना सकते है या आप एमजोन , फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी आप सेल कर करके कमाई कर सकते है।

अपसाइकिल फर्नीचर बिजनेस Upcycle Furniture Business Hindi

कुछ लोग अपने घरों मे कुछ न कुछ तबदीली करते है काफी कुछ नया समान खरीदते है तो पुराना सामान उन्हे बेचना होता है ऐसे भी बहुत से लोग होते है जो अपने घरों के फर्नीचर भी समय समय पर बदलते रहते है। जिसे बेचकर वे नया फर्नीचर खरीदते है ऐसे मे आप उस पुराने फर्नीचर को खरीदकर उसे थोड़ा डेकोरेट करके अपना कमीशन निकालकर सेल कर सकते है गरीब और माध्यम वर्गीय लोग ऐसे पुराने प्रोडक्ट बहुत खरीदते है।

एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate marketing business hindi

आज के समय मे ऐसे बहुत से बिजनेस होते है जिसमे अगर आप किसी का प्रोडक्ट सेल करवाते हो तो आपको प्रोडक्ट के हिसाब से एक फिक्स कमीशन मिलता है। लेकिन ऑनलाइन दुनिया मे अगर आप किसी स्टोर के प्रोडक्ट को सेल करवाते हो तो उसे एफिलेट मार्केटिंग बोला जाता है। इस बिजनेस मे आपको एक लिंक मिलता है जिसे आपको अपने अलग अलग प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जाता है जो भी व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके कुछ परचेज करता है तो आपके अकाउंट मे कुछ कमीशन मिलता है।

पेपर बैग बनाने का व्यवसाय Paper Bag Business Hindi

र्यावरण मे प्रदूषण की बढ़ती हुई मात्रा को देखते हुए सरकार ने पॉलिथीन पर बैन लगाने की सोच रही है जिसके कारण मार्केट मे पेपर बेग की डिमांड काफी बढ़ रही है। ऐसे मे आप पेपर बेग बनाने का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। उस बिजनेस को शुरू करने के लिए बड़े बजट की जरूरत होती है जिसके लिए आपके पास कम से कम पाँच से दस लाख रुपये की जरूरत होती है।

डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय Home Decoration Items Business Hindi

घरों की सजावट करना आज के समय मे एक फेशन का बन गया है लोग अपने घरों की सजावट करने के लिए नए नए प्रकार के सजावटी प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते है जिसकी कीमत हजारों रुपये से शुरू होकर लाखों रुपये तक हो सकती है। ऐसे मे आप घरों की साज सज्जा से जुड़े हुए प्रोडक्ट सेल करने का बिजनेस शूर करके अच्छी कमाई कर सकते है।

टेलरिंग शॉप Tailoring Shop Business Hindi

कपड़े पहना हर इंसान की जरूरत होती है जैसे जैसे इंसान बड़ा होता जाता है उस हिसाब से उसे कपड़े सिलवाने होते है। या रेडिमेंट खरीदने होते है। ऐसे मे अगर आपके पास कपड़े सिलने की स्किल है तो आप टेलरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को महिलाये और पुरुष दोनों ही कर सकते है वो भी बहुत कम निवेश के साथ।

मछली पालन Fish Farming Business Hindi

अगर आपके पास कोई तालाब है या समुद्र है तो आप वहा पर मछली पालकर उन्हे बेचने का काम शुरू कर सकते है। मछली खाने वाले लोग देश मे बहुत ज्यादा है जिन्हे हमेशा खाने के लिए हमेशा साफ सुथरी मछली की तलाश रहती है ऐसे मे आप इस बिजनेस को शुरू करके कमाई कर सकते है।

चॉकलेट बनाने का व्यवसाय Chocolate Making Business Hindi

चॉकलेट खाना बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी पसंद करते है। बहुत से कपल चॉकलेट को गिफ्ट के तौर पर भी देना पसंद करते है। जिसके कारण चॉकलेट की डिमांड मार्केट मे बनी रहती है वैसे तो मार्केट मे चॉकलेट के बड़े बड़े ब्रांड पहले से मौजूद है लेकिन उनके प्रोडक्ट खरीदना हर किसी के बजट मे नहीं होता है ऐसे मे आप सस्ती और स्वादिष्ट चॉकलेट बनाकर उसे सेल करने का बिजनेस शुरू कर सकते है। चॉकलेट का बिजनेस कैसे शुरू करे

डाटा एंट्री व्यवसाय Data Entry Business Hindi

डाटा एंट्री करने का व्यवसाय घर बैठे लैपटॉप अथवा फोन से किया जा सकता है। आज के समय में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो डाटा एंट्री का काम घर बैठे स्टूडेंट और हाउसवाइफ को देती हैं। डाटा एंट्री का काम करके घर की महिलाएं और बच्चे हजारों रुपए प्रतिमाह कमाते हैं। समय के अलावा इस व्यवसाय में कुछ भी निवेश नहीं करना पड़ता है लेकिन कमाई अच्छी खासी हो जाती है।

फ्रेंचाइजी लेकर करें व्यवसाय Franchise business hindi

देश दुनिया ऐसी बहुत सी बड़ी बड़ी कम्पनीया है । जिनके प्रोडक्ट नाम लेने से बिकते है। इनके प्रोडक्ट दुनिया के कौने कौने मे बिके इसके लिए ये कंपनिया दूसरे लोगों भी अपने साथ जोड़कर बिजनेस करने का अवसर देती है। लोगों को अपने साथ जोड़कर बिजनेस करने के लिए वे फ्रेंचाईजी सेल करते है ऐसे मे अगर आपके पास अच्छा बजट है। तो आप किसी ब्रांड का साथ जुड़कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

कोल्ड स्टोरेज Cold Storage Business Hindi

खाने से जुड़े हुए छोटे छोटे प्रोडक्ट को लंबे समय बचा कर रखने के लिए लोगों के पास घरों मे फ्रीज होता है। ताकि वे एक प्रोडक्ट को खरीदने के बाद उसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सके। आजकल सब्जियों , फलों इत्यादि को लंबे समय तक बचाकर रखने के लिए उन्हे बड़े बड़े फ्रीजरों मे रखा जाता है। ऐसे मे अगर आपके पास जगह है तो आप खुद का कोल्ड स्टोरेज प्लांट लगाकर लोगों के प्रोडक्ट को स्टोर करके कमाई कर सकते है गर्मियों के मौसम मे यह बिजनेस बहुत चलता है।

जूता लेस का बिजनेस Shoe lace Making Business Hindi

चीन के बाद इंडिया मे जूतों का सबसे बड़ा उत्पादन मार्केट और सेलिंग मार्केट है। अलग अलग प्रोफेशन के हिसाब से लोगों के जूते अलग अलग होते है। जैसे की स्पोर्ट्स सूज , फॉर्मल सूज , रेसिंग सूज इत्यादि ।
यानि की आप समझ सकते है देश मे जूतों की डिमांड हमेशा बनी रहती है ऐसे मे आप जूतों के लेस बनाने का बिजनेस शुरू कर करके अच्छी कमाई कर सकते है।

लिफाफे और फाइलें का बिजनेस Paper Envelope and File Making Business Hindi

वैसे तो आज के डिजिटल समय मे ज्यादातर कार्य ऑनलाइन ही होते है लेकिन स्कूल कॉलेज , सरकारी कार्यालयों कॉर्पोरेट्स ऑफिस मे आज भी ऐसे कुछ प्रकिरयाए होती है जिसमे फ़ाइलों और लिफ़ाफ़ों की डिमांड रहती है। ये डिमांड कभी कम नहीं होने वाली है। ऐसे मे आप फाइले और लिफ़ाफ़े बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से 5 से 7 लाख रुपये के निवेश की जरूरत होती है।

जूस पॉइंट / शेक्स काउंटर Juice Shop Business Hindi

आजकल के समय मे अलग अलग प्रकार के फास्टफूड का काफी चलन है। जिसके कारण लोगों नई नई बीमारिया भी जन्म ले रही है। ऐसे मे लोग खुद का फिट रखने के लिए फलों का जूस का सेवन करते है। यही कारण है इंडिया मे जूस पॉइट एक प्रोफेशनल बिजनेस के तौर पर किए जाते है अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आप खुद का जूस पॉइंट खोलकर बिजनेस शुरू कर सकते है।

सिलाई / कढ़ाई Tailoring and Embroidery Business Hindi

महिलाओ को सुंदर सुंदर सूट साड़ी पहनना काफी पसंद होता है जिसके कारण वे सूट पर अलग अलग प्रकार की डिजाइनिंग भी करवाती है। जिसे कढ़ाई बोला जाता है अगर आपको सिलाई के साथ साथ कढ़ाई के बारे मे भी अच्छी समझ है तो आप इस बिजनेस को अपने घर से ही शुरू करके कमाई कर सकते है। इस बिजनेस को ज्यादातर महिलाये ही करना पसंद करती है। इस बिजनेस की डिमांड शहरी क्षेत्रों मे है।

डांस सेंटर Dance Centre Business Hindi

अगर आप डांस के बारे मे अच्छी समझ रखते है और आप एक डांसर या कोरियोग्राफर है तो खुद का एक डांस स्कूल खोलकर बिजनेस शुरू कर सकते है।इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती है बस आपके अपने बिजनेस की मार्केटिंग पर अच्छा ध्यान देना होता है। अगर आप डांस के बारे मे नहीं जानते है तो किसी डांस टीचर्स को हायर करके भी बिजनेस शुरू कर सकते है इस प्रकार के बिजनेस आपको केवल मेट्रो सिटीज मे ही फायदा दे सकते है।

फोटोग्राफी Photography Business Hindi

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है तो आपने देखा होगा कि वहा पर यूजर्स नए नए प्रकार के पौज वाले फ़ोटो अपलोड करते रहते है। यानि की फ़ोटो खिंचवाना आज के समय मे हर व्यक्ति का शौक बनाता जा रहे है हर कोई इंटरनेट की दुनिया मे एक दूसरे से ज्यादा खूबसूरत दिखाना चाहता है ऐसे मे आप फोटोग्राफी के प्रोफेशन के जरिए खुद का बिजनस शुरू कर सकते है।

इस मार्केट मे फोटोग्राफर की डिमांड हमेशा बनी रहती है। अगर आप फोटोग्राफी के के बारे मे नहीं जानते है। आप 6 महीने या एक वर्ष का कोई डिप्लोमा कोर्स करके बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस मे काम की कोई कमी नहीं है।

सैलून Hair Salon Business Hindi

लड़कों के नए नए लूकिंग वाले बालों को कटवाने का ट्रेंड लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसके लिए वे बालों को कटाने के लिए हजारों हजारों रुपये खर्च करते है। ऐसे मे आप सेलून का बिजनेस शुरू कर सकते है। त्योहारों के सीजन मे सेलून बिजनेस करने वालों की कमाई बहुत ज्यादा होती है।

गाड़ी धुलाई Car Washing Business Hindi

युवाओ के गाड़ियों का क्रेज बहुत ज्यादा रहता है। फिर चाहे वो गाड़ी बाइक या कार ही क्यों ना हो। उन्ही अपनी गाड़ियों को साफ सुथरा रखना अच्छा लगता है ताकि उनकी गाड़ी हमेशा चमकती रहे। ऐसे मे अगर आपके पास रोड के नजदीक जगह है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। काम करने के लिए गाड़ियों को धोने के लिए आप किसी दूसरे को भी रख सकते है।

इंटरनेट कैफ़े Internet Cafe Business Hindi

जब से से स्मार्टफोन और इंटरनेट का चलन शुरू हुआ है तब से लोगों ने इंटरनेट केफे पर जाना बहुत कम कर दिया है। जिसके कारण इंटरनेट केफे पहले की तुलना मे काफी कम हो गए है। क्योंकि ज्यादातर यूजर्स अपने काम मोबाइल से ही कर लेते है लेकिन कुछ कार्य ऐसे होते है।

जिन्हे करने के लिए कंप्युटर की जरूरत होती है।
जैसे की डॉक्यूमेंट फ़ाइल बनान हो , पावरपोइन्ट प्रजनटेशन बनानी हो। या फिर कोई ऐक्सल शीट बनानी हो। तो ऐसे कामों को करवाने के लिए आपको इंटरनेट केफे जाना होता है। आप चाहे तो इस बिजनेस को शुरू करके कमाई कर सकते है।

कपडे धुलने एवं प्रेस करने का व्यापार Cloth Wash and Press Business Hindi

लड़कों का ज्यादातर जीवन पढ़ाई करने और उसके बाद काम करने के लिए घर से बाहर स गुजरता है। जिसके कारण उन्हे हफ्तों महीनों तक घर से बाहर भी रहना होता है। जिसके कारण उन्हे खुद अपने छोटे छोटे कामों को खुद ही करना पड़ता है। लेकिन कुछ काम ऐसे होते है।

जिन्हे करने मे उन्हे परेशानी होती और न ही उनके पास इतना समय होता है कि वे उन्हे खुद ही कर ले। जैसे कि कपड़े धोना जिसके कारण वे कपड़े धुलवाने और प्रेस करने वाले किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढते है जो उन्हे ये सब काम करके दे जिसबे बदले मे कीमत भी चुकाते है।

यानि कि शहरी और मेट्रो सिटीज मे इस प्रकार के कामों की बहुत मांग रहती है क्योंकि ऐसे क्षेत्रों मे काम करने के लिए ज्यादातर बाहर से लोग आते है।
ऐसे मे आप कपड़े धुलवाने और प्रेस करने का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस काम को करने के लिए आप अपने पास किसी दूसरे लड़के को सेलरी पर रखकर भी काम करवा सकते है।

कैंटीन बिज़नेस Food Canteen Business Hindi

जॉब विधार्थी पढ़ाई करने के लिए बड़े बड़े शहरों मे रहते है या पढ़ाई करने के बाद जॉब करते है तो ऐसे मे उन्हे वहा पर खाने की बड़ी समस्या रहती है। ऐसे मे आप उन विधार्थीयो के लिए टिफिन सर्विस की सर्विस देकर बिजनेस शुरू कर सकते है। और आने जाने वाले लोगों के लिए वही पर बैठाकर खाने की व्यवस्था कर सकते हो।

अगर आप खाना पकाने के बारे मे नहीं जानते है, तो आप किसी ऐसी महिला को जॉब पर रख सकते है जो अच्छा पकाना जानती हो। इस प्रकार आप खुद की केंटीन बिजनस शुरू कर सकते है। इस प्रकार के बिजनेस की शहरों , इंडस्ट्री एरिया , कॉलेज एरिया मे बहुत ज्यादा डिमांड रहती है।

पुराना सामान खरीदना और बेचना Old Product Selling Purchasing Business Hindi

देश मे बढ़ती हुई महंगाई के कारण लोग अपने जरूरत के शौक तो पूरा करने चाहते है लेकिन हाथ मे रुपये न होने के कारण वे बहुत से अपनी जरूरत के प्रोडक्ट खरीदने से वंचित रह जाते है। लेकिन देश मे कुछ अमीर लोग ऐसे मे भी है जो घर के समान मे जरा सी कमी आने पर उसे बदलने की सोचते है। ऐसे प्रोडक्ट मे ज्यादा कमी नहीं होती है अगर उनकी जरा से मरम्मत करा तो वे काफी किफायती हो जाते है।

मार्केट मे आपको ऐसे प्रोडक्ट बहुत मिल जायेगे जो होते पुराने है लेकिन उनकी क्वालिटी अच्छी होते। ऐसे प्रोडक्ट को गरीब और माध्यम वर्गीय लोग सस्ते होने की वजह से खरीदकर अपनी जरूरतों को पूरा करते है। इसलिए आप पुराने प्रोडक्ट को खरीदकर उन्हे सही करवाकर अच्छे रेटों पर सेल कर सकते है।

मकान किराए पर देने का बिजनेस House Rent Business Hindi

अगर आपके घर मे एक से ज्यादा कमरे है या आपके पास पास बना हुआ कोई घर है जिसमे कोई नहीं रहता है। तो ऐसे मे आप उन खाली घरों , या कमरों को दूसरे लोगों को रहने के लिए किराये पर दे सकते हो। बड़े बड़े शहरों के इस प्रकार के कामों को करके लोग लाखों करोड़ों रुपये महीने तक कमा रहे।

बहुत से लोग ऐसे मे भी है जो अपनी खाली जगह पर केवल किराये पर देने के लिए ही कमरों को तैयार करवाते है। फिर उससे अच्छी कमाई करते है। ऐसे मे अगर आपके पास भी खाली कमरे , जगह या घर है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। बड़े बड़े शहरों मे जब लोग काम करने के लिए आते है अक्सर उन्हे ऐसे कमरों की तलाश होती है।

कपड़ो का व्यापार Clothes Selling Business Hindi

कपड़े हर इंसान पहनते है। यानि की कपड़े इंसान की जरूरतों मे से एक जरूरत है। इसलिए मार्केट मे कपड़ों की डिमांड हमेशा बनी रहती है। इसलिए आप कपड़े को किसी थोक मार्केट से खरीदकर उसे सेल करने के बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस की मांग मे कभी कमी नहीं होने वाली है।

सोलर बिज़नेस Solar Business Hindi

एनर्जी के बिना दुनिया मे कुछ भी संभव नहीं है। जैसे जैसे एनर्जी की डिमांड बढ़ती जा रही है दुनिया मे एनर्जी पैदा करने के स्त्रोत भी बढ़ते जा रहे है। आज के समय मे सौर ऊर्जा की डिमांड बढ़ती जा रही है। जो पर्यावरण को नुकसान पहुचाए एनर्जी पैदा करती है।

यही कारण है वर्तमान समय मे सौर ऊर्जा प्राप्त करने के संसाधनों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे मे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 20 से 30 लाख रुपये का निवश करना होगा ये एक बड़े स्तर का बिजनेस है। सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करने के लिए पूरी जानकारी प्राप्त करे।

लैपटॉप रिपेयरिंग Laptop Repairing Business Hindi

लॉक डाउन मे लोगों को लैपटॉप और इंटरनेट की अहमियत का पता लग चुका है जब पूरा दुनिया मे काम धंधे बंद थे तब कुछ लोग अपने घर से ही लैपटॉप और इंटरनेट की मदद से अपने कामों को आसानी से कर रहे थे। ऐसे मे आप देख सकते है कि दुनिया मे लैपटॉप का मार्केट कितना बड़ा है।

लैपटॉप एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कभी भी खराब हो सकता है। जिसे सुधारने के लिए लैपटॉप इंजीनियर की जरूरत होती है। ऐसे मे लैपटॉप इंजीनियरिंग का एक से दो वर्ष का डिप्लोमा करके इस बिजनेस को बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते है। इस आने वाले समय मे मार्केट मे लैपटॉप इंजीनियरो की डिमांड बढ़ने वाली है।

बिस्किट बेकरी Biscuit Bakery Business Hindi

इंडिया मे सुबह के नासते मे बिस्किट न हो ऐसा बहुत ही कम संभव है। जिसके कारण देश मे बिस्किट का बहुत बड़ा मार्केट इस सेक्टर मे बड़ी बड़ी कंपनिया अपने प्रोडक्ट बना कर सेल कर रही है। जो ब्रेड , टोस्ट , बिस्किट बनाकर लोगों तक पहुचाती है।,ऐसे आप भी इन प्रोडक्टस को बनानी की बेकरी लगाकर बिजनेस शुरू कर सकते है। और अपने प्रोडक्ट को अपने आसा पास क्षेत्र मे सेल कर सकते है। ये ऐसे प्रोडक्ट है जिनकी डिमांड मे कोई कमी नहीं आने वाली है। बिस्किट बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करे।

इलेक्ट्रॉनिक स्टोर Electronics Store Business Hindi

वर्तमान समय मे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की डिमांड काफी बढ़ गई है। जैसे कि एलईडी , टीवी , फ्रीज , वाशिंग मशीन , ,मिक्सर इत्यादि ऐसे मे आप इन प्रोडक्ट का स्टोर खोलकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस मे निवेश करने के लिए आपको बड़े बजट की जरूरत होती है। अगर आपके पास बजट है तो इस बिजनेस को शुरू करने अच्छी कमाई कर सकते है।

अनुवाद सेवा Language Translator Service Business Hindi

ट्रांसलेटर का काम एक एक भाषा से दूसरी भाषा मे बदनले का होता है। ऐसे मे अगर आप एक से अधिक भाषा के बारे मे जानते है तो इंटरनेट पर ऐसे बहुत से ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है। जो ट्रेंसलेशन के लिए दस पैसे से लेकर 2 रुपये प्रति शब्द तक पे करते है।

इस काम के लिए अनेक कम्पनियां एक शब्द का Translation करने के लिए 10 पैसे से 2 रुपए प्रति वर्ड के देती है| ये रेट आपके काम के अनुभव के आधार पर तय होती है|

नाश्ते की दूकान Breakfast Shop Business Hindi

अगर आप कभी घर से बाहर रहे या किसी जॉब से जुड़ा हुआ एग्जाम देने के लिए गए है तो ऐसे मे सबसे पहले उठकर फ्रेश होने के बाद हम ब्रेकफ़ास्ट की शॉप ढूंढते है। ताकि हम सुबह के समय हल्का फुल्का पेट भर सके। शहरी क्षेत्र और मेट्रो सिटीज मे इस प्रकार के ब्रेकफ़ास्ट पॉइंट की काफी डिमांड रहती है ऐसे मे आप इस बिजनेस को शुरू करके कमाई कर सकते है। आप इस बिजनेस को किसी गाड़ी के माध्यम से भी कर सकते है आप एक चलता फिरत ब्रेकफ़ास्ट पॉइंट खोल सकते है।

डीजे सर्विस DJ Sound Services Business Hindi

आजकल शादी पार्टियों मे साउंड का अहम रोल रहता है म्यूजिक मे रुचि रखने वाले लोग शादी पार्टी के लिए म्यूजिक का अरेंजमेंट जरूर करवाते है। ऐसे मे आप डीजे का बिजनेस शुरू करके म्यूजिक मे रुचि रखने वाले लोगों को म्यूजिक की सर्विस प्रदान करके कमाई कर सकते है।

जानवरों के भोजन की दुकान Animal Food Products Store Business Hindi

इंसान के बाद दुनिया मे जानवर ही ऐसे है जिन्हे जिंदा रहने के लिए भोजन की जरूरत होती है। लेकिन जानवरों का खाना इंसानों से बिल्कुल अलग होता है। हमारे देश मे जानवर भी बड़ी संख्या मे पाए जाते है लेकिन कुछ जानकार ऐसे है जिन्हे इंसान अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पालते है जिसके कारण उन्हे उन जानवरों को पालने के लिए रोजाना खाना भी खिलना होता है। ऐसे मे आप जानवरों के भोजन का बिजनेस शुरू करके कमाई सकते है।

पार्किंग का बिजनेस Parking Business Hindi

शहरों मे ज्यादातर लोगों के पास खुद के वाहन तो होते है लेकिन उन्हे फ्री समय मे खड़ा करने के लिए घर मे इतनी जगह नहीं होती है ताकि वे उसे घर मे खड़ा कर सके। ऐसे मे अगर आपके पास खाली जगह है तो आप उसमे लोगों को गाड़िया खड़ी करने की सुविधा देकर पार्किंग का बिजनेस शुरू कर सकते है। इसमे आप बिना कुछ किया अच्छी कमाई कर सकते है।

आभासी सहायक Virtual Assistant Business Hindi

वर्चुअल असिस्टेंट का काम किसी भी कंपनी के वर्किंग का एक पूरा शेडुयल तैयार करना होता है। इसक कारण है कि कंपनियों पर वर्किंग का पूरा प्रेसर रहता है जिसके चलते है। उन्हे आगे की प्लानिंग करने के लिए समय की कमी होती है।

जिसके लिए कंपनियों को वर्चुअल असिस्टेंट की जरूरत होती है। यदि आपकी रुचि इंटरनेट से जुड़े हुए कामों मे है तो आप वर्चुअल असिस्टेंट बनकर कमाई कर सकते है। इस प्रकार के काम आप घर बैठे फ्रीलेन्सर के तौर पर शुरू कर सकते है बहुत सी कंपनिया ऑनलाइन भी वर्क करने के ऑप्शन देती है।

सूखी सब्जी की दुकान Dry Vegetable Business Hindi

मार्केट मे सब्जियों की डिमांड हमेशा बनी रहती है। कुक सब्जी ऐसी होती जिनकी वेलिडीटी एक या दो दिन तक ही होती है उसके बाद वे सुख कर खराब हो जाती है लेकिन कुछ सब्जी ऐसी होती है जिनका आप स्टॉक लगाकर उन्हे अच्छे दामों पर सेल कर सकते है जिन्हे हम सुखी सब्जी बोल सकते है। आलू प्याज , लहसुन , इत्यादि। इस बिजनेस को आप बहुत ही कम कीमत मे शुरू करके कमाई कर सकते है।

गाड़ियों को सजाने का बिजनेस Car Flower Decoration Business Hindi

शादियों मे गाड़ियों का सजाने की प्रथा वर्षों से चली आ रही है। ऐसे मे अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आप गाड़ियों को सजाने का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अलग अलग प्रकार के फूलों की जरूरत होती है जिन्हे आप किसी फूलों की मार्केट या फूलों की खेती करने वालों से प्राप्त कर सकते है।

बाइक या कार को स्टिकर से सजाने का बिजनेस Vahical Decoration Business Hindi

अगर आपकी रुचि डिजाइन से जुड़े हुए कामों मे है तो आप गाड़ियों को स्टिकर से सजाने का बिजनेस शुरू कर सकते है आज के समय मे युवा वर्ग अपनी गाड़ी को दूसरों से अलग दिखने के लिए उस पर स्टिकर पेपर से अलग अलग प्रकार के डिजाइन बनवाते रहते है। इस प्रकार के कामों की मार्केट मे काफी डिमांड रहती है ऐसे मे आप इस काम को बहुत ही कम बजट के साथ शुरू करके कमाई कर सकते है।

ऑटो रिक्शा चलाने का बिजनेस शुरू करे Auto Rickshaw Driving Business Hindi

अगर आप कम पढे लिखे और आप शहरी क्षेत्र मे रहते है तो यह बिजनेस आपके लिए बेहतर है शहरी और मेट्रो सिटीज मे लोग एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए ऑटो रिक्शा या ई रिक्शा की मदद लेते है ऐसे मे आप कोई पुरानी गाड़ी लेकर भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम रिपेयरिंग बिजनेस Electronic Items Repairing Business Hindi

आज के समय मे ज्यादातर घरों के अंदर लाइट कनेक्शन और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट जरूर मिलते है जो कभी न कभी जरूर खराब होते है।जिसके कारण मार्केट मे इलेक्ट्रॉनिक आइटम रिपेयरिंग करने वालों की मांग हमेशा बनी रहती है ऐसे मे आप इस काम को सीखकर इस बिजनेस को बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू करके बड़े लेवल तक लेकर जा सकते है।

शादी कार्ड छापने का बिजनेस Marriage Card Printing Business Hindi

अगर आपके घर मे किसी भी प्रकार का फ़ंक्शन होता है तो आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों को इन्वाइट करने के लिए एक कार्ड जरूर छपवाते है जिसके लिए आपको शादी कार्ड छापने वाली शॉप पर जाना होता है ऐसे मे आप बहुत ही निवेश के साथ इस काम को सीखकर बिजनेस शुरू कर सकते है।

अब करियर और बिजनेस आइडियाज संबंधी जानकारी अब एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर, रोजाना इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमसे सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़कर सवाल पूछे जहा पर हम रोजाना नई नई जानकारी शेयर करते है।

Facebook Follow Us
Instagram Follow Us
LinkeDin Follow Us
Twitter Follow Us
Pinterest Follow Us

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here