T Shirt Printing ka Business Kaise Kare : टी शर्ट प्रिन्ट करके कमाए महीने के 40 से 50 हजार रुपये महीना

0
210

फेशन के दौर मे टी शर्ट की काफी डिमांड है,  लड़का हो या लड़की दोनों ही इसे बड़ी शान से पहनते है। लेकिन आजकल प्रिंटेड टीशर्ट का चलन तेजी से बढ़ रहा है। यही कारण है कि इस प्रोडक्ट की मार्केट मे काफी डिमांड है।

ऐसे मे अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो प्रिंटेड टी शर्ट का बिजनेस आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।  इस बिजनेस को शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते है। इस लेख मे हम आपको इसी बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है।  

इसलिए इस लेख को अंत तक पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि टी शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करे। t shirt printing ka business kaise kare, टी शर्ट प्रिन्ट कैसे करे। t shirt print kaise kare

प्रिंटेड टी शर्ट कि डिमांड 

प्रिंटेड टी शर्ट की डिमांड का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आजकल लड़कों से लेकर लड़कियों तक सभी अपने फ्रेंड्स को बर्थ डे गिफ्ट के तौर पर उसकी ओल्ड मेमोरी से जुड़े हुई फ़ोटोज को टी शर्ट पर प्रिन्ट करके देना पसंद करते है या इसके अलावा बर्थ डे वाली प्रिंटेड टी शर्ट देना पसंद करते है। 

T Shirt Printing ka Business
T Shirt Printing ka Business

आजकल स्कूलो मे भी स्कूल के नाम वाली प्रिंटेड टी शर्ट बच्चों को पहनने के लिए दी जाती है। 

स्पोर्ट्स खिलाड़ी भी खेलते समय प्रिंटेड टी शर्ट का ही इस्तेमाल करते है। यही नहीं बड़ी बड़ी कंपनिया , ऑर्गेनाजेशन भी अपने अपने कंपनी के नाम से प्रिंटेड टी शर्ट कर्मचारियों को पहनने के लिए देते है ताकि उनकी कंपनी के नाम पर लोगों की नजर जाती रहे। 

इन सब के अलावा मार्केट मे ट्रेंड के हिसाब से प्रिंटेड टी शर्ट आती रहती है जिसे युवा काफी पसंद करते है। ऐसे मे आप देख सकते है कि प्रिंटेड टी शर्ट की मार्केट मे काफी डिमांड है। 

प्रिंटेड टी शर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए निवेश 

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो आपको इस बिजनेस को  शुरू करने के लिए कम से कम 60 हजार से लेकर 80 हजार रुपये तक के निवेश की जरूरत होती है। इस निवेश को करके आप 30 से 40 हजार रुपये महीना आसानी से कमा सकते है। 

जब आपका बिजनेस बढ़ता है तो आप इसमे और अधिक निवेश करके इसे बढ़ा सकते है। जिसका असर आपकी कमाई पर भी होगा। इस बिजनेस मे आप हजारों रुपये महीना से लेकर लाखों रुपये महीने तक कमा सकते है।

प्रिंटिंग के लिए स्थान की आवश्यकता 

शुरुआत मे आप इस बिजनेस को अपने घर के एक कमरे से शुरू कर सकते है। जब आपका बिजनेस बढ़ता है तो आपको इसे बढ़ाने के लिए जगह बढ़ाकर मशीनरी बढ़ानी पड़ती है।

टी शर्ट प्रिंटिंग के लिए रा मटीरियल  T Shirt Printing Raw Material

टेफ़लोन शीट  Indiamart 
सब्लिमेशन टेप  Amazon
सब्लिमेशन प्रिंटरInfibeam
स्याही  Amazon
टी शर्ट  Customink

इन सभी प्रोडक्ट के रेट समय के साथ बदलते रहते है। जिन्हे आप ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते है 

टी शर्ट प्रिन्ट करने के लिए मशीनरी  T Shirt Printing Machine 

टी शर्ट प्रिन्ट करने के लिए आपको मशीनरी की आवश्यकता होती है। इन मशीनों से आप अलग अलग प्रकार के साइज वाली टी शर्ट और अलग अलग कपड़े की  क्वालिटी वाली टी शर्ट पर प्रिंटिंग कर सकते है। जैसे कि पोलीस्टर, पोलीकॉटन, नायलॉन, सिल्क इत्यादि 

इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

इन मशीनों की कीमत 20 हजार से लेकर चार से पाँच लाख रुपये तक हो सकती है जिसे आप अपनी सुविधा की अनुसार खरीद सकते है। इन मशीनों को को आप ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीके से खरीद सकते है। 

टी शर्ट पर प्रिंटिंग कैसे करे T Shirt Printing kaise kare

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

T Shirt Printing ka Business Kaise Kare
T Shirt Printing ka Business Kaise Kare
  • टी शर्ट पर प्रिन्ट करने से पहले आपको टी शर्ट पर क्या प्रिन्ट करवाना है उसका डिजाइन आपको किसी ग्राफिक डिजाइनर की मदद से बनवाना होगा। अगर आपको डिजाइन बनाने आते है तो आक खुद भी बना सकते है उसके लिए आपके पास एक कंप्युटर या लैपटॉप होना आवश्यक है। 
  • डिजाइन तैयार होने के बाद इस डिजाइन को सब्लिमेशन पेपर पर मिरर  प्रिन्ट करके निकाल ले। 
  • अब टी शर्ट पर प्रिंटिंग करने से 15 से 20 मिनट  पहले मशीन को ऑन कर ले। 
  • मशीन चालू होने के बाद सब्लिमेशन प्रिंटिंग पेपर पर छापे हुए मिरर डिजाइन 
  • को टी शर्ट पर सेट करके ऊपर से सब्लिमेशन टेप लगा दे। 
  • अब टी शर्ट को प्रिंटिंग मशीन के अंदर टेल्कान शीट पर रखकर मशीन की टाइमिंग सेट कर दे। टाइमिंग कम से कम 60 से 70 सेकेंड के बीच होनी चाहिए। 
  • टाइमिंग पूरा होने के बाद टी शर्ट प्रिन्ट होने के बाद मशीन से बहार निकल आएगी।

टी शर्ट प्रिन्ट करने मे होने वाला खर्च 

टी शर्ट प्रिन्ट करने के लिए आप या तो मार्केट मे टी शर्ट बनाने वाले कारखानों  और कंपनियों से कॉन्टेक्ट कर सकते है जहा से आप टी शर्ट प्रिन्ट करने के लिए ले सकते है। आप उनसे टी शर्ट प्रिंटिंग के हिसाब से चार्ज कर सकते है। मार्केट मे टी शर्ट प्रिंटिंग करने के चार्ज एक रुपये से लेकर 20 रुपये प्रति पीस के हिसाब से हो सकता है।

इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

आप चाहे है प्लैन टी शर्ट को थोक के भाव खरीद करके उन्हे प्रिन्ट करके मार्केट मे सेल कर सकते है। प्लेन टी शर्ट की कीमत 100 से 120 रुपये तक हो सकती है जबकि प्रिन्ट होने के बाद उसी टी शर्ट की कीमत 200 से 250 रुपये तक हो सकती है। 

प्रिंटेड टी-शर्ट बिजनेस से कमाई

मार्केट मे प्रिंटिंग की रेट  1 रुपये से लेकर 10 रुपये तक हो सकता है। हम आपको एक उदाहरण से समझाते है। अगर आप एक दिन मे 100 से 200 टी शर्ट प्रिन्ट करते है तो ऐसे मे आप महीने मे 150 X 30 = 4500 टी शर्ट प्रिन्ट कर देते है। तो इन टी शर्ट प्रिन्ट का दम 4500 X 10 = 45000 होते है।

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

T Shirt Printing ka Business Kaise Kare
T Shirt Printing ka Business Kaise Kare

इसमे अगर हम कुछ खर्च भी हटा दे तो आप महीने का 40 हजार से लेकर 50 रुपये महीने तक आसानी से कमा सकते है। ये हमने आपको बहुत कम पीस के हिसाब से कमाई बताई है। 

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे 

अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए प्रिन्ट करने के लिए माल की आवश्यकता होती है जिसके लिए आपको मार्केट  के गारमेंट्स बनाने वाले छोटे छोटे कारखाने फेक्टरियों , व्यापारियों से संपर्क करके माल लेना होगा। उन्हे अपना काम दिखाने के लिए प्रिन्ट की हुए कुछ टी शर्ट के सेंपल अपने पास रखे। बिजनेस शुरू करने के दौरान शुरुआत मे आप प्रिन्ट के दाम कम रखे।  

 यही नहीं आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया और गूगल यूट्यूब की भी मदद ले सकते है। जिनके माध्यम से आप आपने बिजनेस को कुछ वर्षों मे एक बड़ा ब्रांड बना सकते है। 

लेख मे आपने क्या सीखा 

इस लेख मे हमने आपको टी शर्ट प्रिंटिंग के बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है अगर आपके पास 50 हजार से 1 लाख रुपये तक का बजट है। आपको सिलाई के बारे मे अच्छी समझ है तो यह बिजनेस आपके लिए बेहतर हो सकता है। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि टी शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करे। t shirt printing ka business kaise kare  टी शर्ट प्रिन्ट कैसे करे। t shirt print kaise kare

इसे भी जरूर पढे : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

अगर आपको यह बिजनेस आइडिया पसंद आया है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बताए इस बिजनेस को लेकर अगर आपका किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट करके भी पूछ सकते है। इस बिजनेस आइडिया को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करे क्या पता उन्हे आपसे ज्यादा इसकी जरूरत हो। धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here