Paper Cup Glass Business Kaise Start Kare : पेपर, कप, ग्लास और प्लेट का बिजनेस आज ही शुरू करे और कमाए अच्छी इनकम

0
86

देश मे प्रदूषण की बढ़ती हुई समस्या को देखते हुई सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगाने की तैयारी कर चुकी है हालांकि प्लास्टिक पहले भी कई बार बैन की जा चुकी लेकिन अभी प्लास्टिक का पूरी तरह से ऑप्शन नहीं मिला है जिसके कारण प्लास्टिक पूरी तरह से बैन नहीं हो पाई है। लेकिन आने वाले समय मे जल्द ही प्लास्टिक बैन हो जायेगी।

जिसके कारण प्लास्टिक के कप की जगह कागज से बने हुए कप प्लेट इस्तेमाल किये जाएंगे जोकि अभी वर्तमान मे भी हो रहे है लेकिन आने वाले समय मे इनकी और डिमांड बढ़ने वाली है। 

इन कप का का इस्तेमाल जूस पीने से लेकर चाय कोफी पीने के लिए किया किया जाता है। आजकल तो शादी पार्टियों मे कागज से बने हुए कम प्लेट की काफी डिमांड रहती है। ऐसे मे अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो कागज से बने हुए कप प्लेट का बिजनेस आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है जोकि कम बजट मे शुरू किया जा सकता है। 

इस लेख मे हम आपको इसी बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है कि किस प्रकार कोई भी व्यक्ति जो बिजनस की तलाश मे ही वो इस बिजनेस के बारे मे विस्तार से पूरी जानकारी प्राप्त करके बिजनेस को शुरू कर सके।  

इस लेख मे हम जानेंगे कि पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे paper cup business kaise start kare ,how to start paper cup making business  ,पेपर कप ग्लास बिजनेस का प्लान कैसे बनाए paper cup manufacturing business plan in hindi

 इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किन किन संसाधनों की जरूरत होगी बिजनेस शुरू करने के लिए हम  कच्चा माल कहा से खरीद सकते है। इत्यादि 

आज से लगभग 30 वर्ष पहले शादी पार्टियों मे मिट्टी से बने हुए बर्तन इस्तेमाल किए जाते थे फिर समय बदले पीतल , तांबे , स्टील, और कांच  के बर्तन आने लगे। लेकिन फिर समय बदला अब लोग शादी पार्टी मे सिंगल यूज बर्तनों का इस्तेमाल करने लगे इन बर्तनों मे कागज के कप और प्लेट ज्यादा फेमस है। इसलिए इनका बिजनेस भी मार्किट मे तेजी से बढ़ रहा है। 

पेपर कप ग्लास बिजनेस कैसे शुरू करे Paper Cup Glass Business Kaise Start Kare

कोई भी बिजनेस तभी सफल हो सकता है जब उसे पूरी प्लानिंग के साथ किया जाए अगर आप अधूरी जानकारी लेकर किसी बिजनेस को शुरू कर रहे है तो आपको आगे जाकर परेशानी हो सकती है। आपका बिजनेस फेल हो सकता है।

हर बिजनेस की प्लानिंग उसके बिजनेस आइडिया के आधार पर की जाती है।  अगर आप कागज के पेपर और कप का बिजनेस शुरू कर रहे है तो शुरुआत मे नीचे दिए स्टेप के बारे मे अच्छी तरह से जान ले ताकि आप अपने बिजनेस को सफल बना सको। 

प्रोडक्ट की मार्केट मे डिमांड 

कोई भी प्रोडक्ट आपको तभी मुनाफा दे सकता है जब मार्केट मे उसकी ज्यादा से ज्यादा डिमांड होगी। इसलिए बिजनेस शुरू करने से पहले उस एक बार मे मार्केट मे उसका स्कोप देखे कि आप जिस प्रोडक्ट को बनाना चाहते है। उसकी मार्केट मे कितनी डिमांड है और आपका प्रोडक्ट का इस्तेमाल कहा कहा पर किया जाता है। 

आप जो प्रोडक्ट बनाने वाले उस प्रोडक्ट को बनाने के लिए आपके क्षेत्र मे और कितने प्लांट है। अगर उस प्रोडक्ट के आपके क्षेत्र मे प्लांट ज्यादा है तो आपको मार्केट मे कॉमपीटीशन फेस करना होगा। अगर कम है तो यह आपके लिए अच्छा अवसर होगा । 

इसलिए बिजनेस शुरू करने के पहले एक बार मार्केट मे घूमकर जानकारी जरूर प्राप्त करे। 

प्रोडक्ट के डिमांड पर कहा कहा पर है

आज के समय मे कागज के पेपर कप प्लेट Paper Cup Plate और गिलास की मार्केट मे काफी डिमांड है।  अप जब मार्केट मे जाते होंगे तब आपके देखा होगा कि आज के समय मे ज्यादातर फास्ट फूड वाले स्थानों , कोफी, चाय जूस स्टॉल पर इनका ही इस्तेमाल किया जाता है। 

इसके अलावा शादी पार्टियो मे स्टील और दूसरी धातुओ के बर्तनों को धोने से बचने के लिए इनका ही इस्तेमाल होने लगा है क्योंकि ये प्रोडक्ट सिंगल यूज होते है और इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती है। 

बिजनेस के लिए स्थान 

पेपर कप Paper Cup और प्लेट के बिजनेस के लिए कितनी जगह की जरूरत होगी ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप बिजनेस को किस स्तर से शुरू करना चाहते है। अगर आप शुरुआत मे बिजनेस को  छोटे स्तर से शुरू करना चाहते है, तो आप घर के कमरे या हाल से भी कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

यह आपके लिए सही रहेगा क्योंकि शुरुआत मे आपके प्रोडक्ट की मार्केट कम होती है इससे आपका स्थान का किरया बचता है। लेकिन अगर मेनेज कर सकते हो तो, बिजनेस लिए ऐसी लोकेशन का चुनाव कर जहा पर लोगों को आने जाने मे ज्यादा परेशानी न हो क्योंकि कई बार कस्टमर खराब रास्तों की वजह से भी आपको इग्नोर कर सकते है। इससे आपको नुकसान हो सकता है। 

लेकिन अगर आप बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते है तो आपको उसके लिए जगह की जरूरत भी अधिक होगी। क्योंकि आपको बड़ी मशीनरी खरीदनी पड़ती है फिर काम करने के लिए कर्मचारियों की जरूरत होती है। और कच्चा माल रखने के लिए भी जगह की जरूरत होती है, तो ऐसे मे आपको कम से कम 500 से 1000 स्क्वायर फीट वाली स्थान कि जरूरत होती है। 

अगर आप अपने बिजनेस को और ज्यादा प्रॉफिटेबल बनाना चाहते है तो हो सके तो बिजनेस लोकेशन के लिए इंडस्टेरियल क्षेत्र का चुनाव करे। क्योंकि वहा पर सभी प्रकार के कस्टमर आते जाते रहते है। 

बिजनेस के लिए बिजली और पानी की जरूरत

इस बिजनेस मे पानी और बिजली की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। इसलिए ये बात हमेशा ध्यान रखे कि जहा पर पानी और बिजली की किल्लत होती है उस लोकेशन के लिए अपने बिजनेस का चुनाव न करे।  नहीं तो आप आप नुकसान उठा सकते है। 

बिजनेस का बजट 

हमारे देश मे एक कहावत मशहूर है कि

आप कढ़ाई मे जैसा गुड डालोगे, आपको वैसी ही चासनी मिलेगी।

इसी प्रकार आप बिजनेस मे जैसा बजट लगाओगे, आपकी कमाई भी उतनी ही अधिक होंगी। 

अगर आपके पास बजट कम है तो आप बिजनेस को छोटे स्तर से भी शुरू कर सकते है। इसमे आपकी थोड़ी कम होगी लेकिन आपका बिजनेस शुरू हो जायेगा। ज्यादा स्मार्ट वही होता है जो बिजनेस को कम बजट से शुरू करता है।

जब आपका बिजनेस बढ़ने लगे तब आप उसमे इन्वेस्ट करके और बढ़ा सकते है। छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करना एक फायदा यह होता है कि अगर आपका बिजनेस किसी कारणवश सफल नहीं हो पाता है तो आपको ज्यादा नुकसान नहीं उठाना होगा। 

इसे भी जरूर पढे : सरकार के साथ मिलकर सौर ऊर्जा या सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करे।

छोटे स्तर से शुरू करने पर आपको कम से कम एक से दो लाख रुपये का इनवेस्टमेंट करना होगा। जिसके माध्यम से आप  90 से लेकर 200 ML तक के ग्लास और कप आसानी से बना सकते है

पेपर कप ग्लास बनाने के लिए भी मार्केट मे आपके बजट के हिसाब से अलग अलग प्रकार की मशीने उपलब्ध है आपका आपका जितना बजट बढ़ता जायेगा आपकी मशीनरी उतनी बढ़ी होती जायेगी आपकी मशीन जितनी बड़ी होगी उससे आप अलग अलग प्रकार के डिजाइन और साइज के कप ग्लास तैयार कर सकते हो। 

अगर आप बिजनेस को बड़े स्तर पर करके हर प्रकार के पेपर कप ग्लास प्लेट बनाना चाहते है तो आपको उसके लिए 10 से 15 लाख रुपए के निवेश की जरूरत होगी। 

अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए बजट कम है तो आप सरकार के द्वारा देश मे स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना मुद्रा लोन योजना , स्टार्टअप इंडिया , एमएस एमई उधोग से आर्थिक मदद ले सकते है।

बिजनेस के लिए कच्चा माल 

पेपर कप ग्लास Paper Cup Glass और प्लेट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल की भी जरूरत होती है। जिसे आप आप किसी मार्केट या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से भी खरीद सकते है। कच्चे माल के लिए आपको पेपर रोल की जरूरत होती है। जो आपको मार्केट से प्रति किलो के हिसाब से मिलता है। 

आपका पेपर रोल जितनी अच्छी क्वालिटी होगा वो साधारण पेपर से थोड़ा महंगा होगा लेकिन उससे बनने वाले प्रोडक्ट की कीमत दूसरे साधारण पेपर से बनने वाले प्रोडक्ट की तुलना मे महगी होगी। इसलिए हो सके तो थोड़ी अच्छी क्वालिटी का पेपर रोल ही खरीदे।

इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

जिसकी मार्केट मे कीमत 80 से 90 रुपये प्रति किलो इससे थोड़ा ज्यादा भी हो सकती है। क्योंकि समय के हिसाब से रेट घटते बढ़ते रहते है। जोकि मैन्युफैक्चरिंग कीलागत से काफ़ी कम है। इसके अलावा बॉटम रील की भी जरूरत होती है जिसकी कीमत 30 से 40 रुपये प्रति किलो होती है। 

कच्चा माल कहा से खरीदे 

पेपर कप ग्लास और प्लेट बनाने के लिए आप कच्चा माल या तो खुद मार्केट से खरीद सकते है। या फिर ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से भी ऑर्डर करके मँगवा सकते है बेहतर होगा कि शुरुआत मे आपको पेपर के बारे मे कम जानकारी होती है इसलिए ऑफ़लाइन मार्केट से ही खरीदकर उसके बारे मे अच्छे से जान ले जब आपको अच्छी जानकारी हो जाती है तब आप ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से भी ऑर्डर कर सकते है। उसके लिए नीचे दिए गए लिंक को फॉलो करे 

बिजनेस के लिए मशीन कहा से खरीदे 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मार्केट मे मेड इन इंडिया  और मेड इन चाइना की मशीने मौजूद है इसलिए मशीन को खरीदने पहले कम से कम 8 , 20 मेन्यूफेकचरर के पास जाए इससे आपको मशीन के बारे मे भी जानकारी प्राप्त हो जायेगी। फिर उनके दामों  को देखे जहा पर आपको सस्ती और अच्छी मशीन मिले फिर आप वहा से खरीद सकते है।

इसे भी जरूर पढे : मोतियों का बिजनेस कैसे शुरू करें।

इन मशीनों को इंजीनियरो के द्वारा तैयार किया जाता है अगर कार्य के दौरान आपकी मशीन मे किसी प्रकार की प्रॉबलम हो जाती है तो कंपनी आपके पास इंजीनियर भेजने की सुविधा भी देती है।  

मशीन खरीदने से पहले जल्दबाजी न करे। ये ऐसे ऐसे चीजे बार बार नहीं खरीदी जाती है एक बार ही खरीदी जाती है। 

इस प्रकार की मशीनों की ऑफ़लाइन मार्केट अहमदाबाद , आगरा, हैदराबाद, दिल्ली

paper cup glass business kaise start kare
paper cup glass business kaise start kare

इसके अलावा आप कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म  की साइट्स पर जाकर उनसे संपर्क करके भी जानकारी प्राप्त करके उनसे सीधा संपर्क कर सकते है। 

इस बिजनेस के लिए मशीने भी अलग अलग प्रकार की होती है जिनकी कीमते भी अलग अलग होती है। 

पेपर प्लेट बनाने की पूरी प्रक्रिया 

  • पेपर कप ग्लास और प्लेट बनाना बेहद ही आसान है। जिसे आप कुछ स्टेप के माध्यम से ही आसानी से बना सकते है।
  • सबसे पहले पेपर को अपने प्रोडक्ट के आकर के हिसाब से काट ले। जैसे कि आपको प्लेट बनानी है , कप बनान है , ग्लास बनाना है इत्यादि क्योंकि सबके आकर अलग अलग होते है। 
  • आजकल मे मार्केट मे प्रोडक्ट के आकर के हिसाब से पहले से कटे हुए पेपर भी मिलते है जिसे आप खरीद कर इस्तेमाल कर सकते है। 
  • अगर आप मन्युअल मशीन का इस्तेमाल कर रहे है तो इसमे आपको ज्यादातर मेहनत खुद ही करनी होती है इस मशीन को आपको हाथों से खुद ही चलना पड़ता है। इस मशीन मे केवल दो डाई होती है जिसकी एक डाई मे एक समय मे मात्र 11 पेपर लगा सकते है। इस  प्रकार आप इस मशीन से एक समय मे केवल 22 प्रोडक्ट ही बना सकते है। 
  • लेकिन अगर आपकी मशीन बड़ी फूल औटोमेटिक या सेमी ऑटोमैटिक है तो आपको इसमे कम मेहनत करनी होती है और आप ज्यादा प्रोडक्ट निकाल सकते है। 
  • औटोमेटिक मशीन मे आपको केवल मशीन के पिछले हिस्से मे केवल पेपर रोल लगते जाना है आगे से उसमे प्रोडक्ट बनकर निकलते रहेंगे। 

इसे भी जरूर पढे : एलोवीरा बिजनस कैसे शुरू करे।

बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बाते 

  • आपका प्रोडक्ट की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी। आपके प्रोडक्ट की मार्केट मे उतनी ही अधिक डिमांड होगी 
  • अगर आप छोटी मशीन से बिजनेस शुरू करते हो तो आपके पास कम से कम दो मशीन होनी चाहिए ताकि अगर आपकी एक मशीन खराब हो जाए तो भी आपका काम जारी रहे। ताकि आप मार्केट मे प्रोडक्ट की डिमांड को पूरा कर सको। 
  • आप अपने प्रोडक्ट की मार्केट मे क्या प्राइस रखोगे इसके लिए एक बार मार्केट मे जाकर प्रोडक्ट के प्राइज के बार मे जान ले ताकि फिर आप अपने प्राइज तय कर सको इससे आप नुकसान होने से बचा सकते हो। 
  • आप अपने प्रोडक्ट को जितना हो सके दूसरों के प्रोडक्ट से युनीक यानि कि कुछ अलग डिजाइन से बनाए ताकि मार्केट मे आपके प्रोडक्ट को अलग पहचान मिल सके। 
  • अगर आपने कार्य करने के लिए कारीगर रखे हुए है तो जब भी मौका मिले उन्हे प्रोत्साहित करते रहे इससे उनके कार्य करने का मनोबल कम नहीं होगा। उनके कार्य की तारीफ करे। ऐसा करने से आपके और कारीगरों के बीच मे अच्छा तालमेल बना रहेगा वो आपके काम को सही तरीके से अंजाम देते रहेंगे। 
  • कारीगर वो होते है जो आपको कमाकर देते है, इसलिए कभी भी उन पर गुस्सा न करे। अगर कभी किसी से कुछ  गलत हो जाता है तो उन्हे अकेले मे आराम से समझाए। सभी के सामने उसे बेइज्जत न करे।  
  • अगर आपके कारीगर बहुत अधिक काम कर रहे है तो उन्हे बीच बीच मे चाय या कोफी भी ऑफर करते रहे है। 
  • अगर आप किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे मे उन लोगों से सलाह लेते हो जो पहले उस काम को कर रहे हो। तो ये आपके लिए बेहतर होगा इस प्रकार आप बिजनेस के बारे मे अच्छे से समझ पाओगे। 
  • आप मार्केट मे अपने कस्टमर के साथ जितना अच्छा व्यवहार करोगे आपका बिजनेस उतना ही अच्छा चलेगा इसलिए आपने कस्टमर से अच्छा हमेशा व्यवहार करे क्योंकि कोई भी व्यक्ति लड़ाकू , असभ्य और गलत भाषा बोलने वाले साथ जुड़ना पसंद नहीं करता है। 

इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

हर महीने कितनी होगी कमाई

अगर आप दिन मे कम कम से कम एक हजार पेपर कप/ पेपर ग्लास/ पेपर प्लेट  बनाते समय है। तो आप अपना खर्चा निकालकर भी इसे मार्केट मे बेचकर 50 से 60 हजार रुपये महीना तक कमा सकते है। इसके अलावा आप रिसाइक्लिंग  वाले कचरे को भी 50 फीसदी कीमत पर बेच सकते है। 

बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कैसे करे 

अगर आप शुरुआत मे बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू कर रहे है तो आप शुरुआत मे अपने प्रोडक्ट को बनाकर सीधे मार्केट मे सेल कर सकते है। लेकिन अगर आप अपने बिजनेस को बड़े स्तर शुरू कर रहे है।

आपके पास अच्छा बजट है, तो आपको अपने बिजनेस को MSME या उधोग आधार के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके अलावा आपको अपने बिजनेस के ट्रेडमार्क भी करवाना होगा। 

आपको अपनी फर्म के पैन कार्ड और करंट अकाउंट की भी जरूरत होगी जिसके माध्यम से आपको अपने बिजनेस से जुड़ा लेन देन करना होगा और आपको अपने बिजनेस का टैक्स भी जमा करना होगा।

अगर आप अपने बिजनेस का टैक्स जमा करते हो तो जरूरत पड़ने पर या अपने बीजनेस को और बढ़ाने के लिए अगर आपको पैसों की जरूरत होती है तो बैंक आपको आसानी से लोन देते है या आप सरकार के द्वारा शुरू की गई बिजनेस मुद्रा लोन योजना के तहत लोन भी ले सकते है।

इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे ?

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको पेपर कप ग्लास और प्लेट से जुड़े हुए बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है कि किस प्रकार से कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस की जानकारी प्राप्त करके इसे आसानी से शुरू कर सकते है। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे paper cup business kaise start kare how to start paper cup making business  ,पेपर कप ग्लास बिजनेस का प्लान कैसे बनाए paper cup manufacturing business plan in hindi

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किन किन संसाधनों की जरूरत होगी ताकि आप आसानी से शुरू कर सको। अगर आपका इस  बिजनेस को लेकर किसी प्रकार का सवाल है, तो आप हमसे कमेंट के जरिए पूछ सकते है। इस बिजनेस की जानकारी दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे में पता चल सके और भी इस बिजनेस को शुरू कर सके । धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here