Solar Panel business Kaise Start Kare : सरकार के साथ मिलकर सौर ऊर्जा या सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करे।

0
250

भारत मे अभी सोलर एनर्जी का क्षेत्र पूरी तरह से खाली है इसलिए सरकार भी पर्यावरण को ध्यान मे रखते हुए सोलर एनर्जी को बढ़ावा दे रही है। इससे लोगों को फायदा यह होता है कि उन्हे कम पैसों को 24 घंटे बिजली की सुविधा मिल जाती है। 

ग्रामीण क्षेत्रों मे बिजली कटोती की समस्या ज्यादा रहती है। और शहरों मे लोग बिजली बिल के दाम अधिक होने के कारण परेशान रहते है। ऐसे मे इस समस्या के समाधान के लिए सोलर पेनल एकमात्र विकल्प है। 

आपके लिए यह एक बिजनेस अवसर हो सकता है। अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश मे है। जो आपको भविष्य मे भी अच्छा मुनाफा दे तो सोलर पेनल का बिजनेस आपके लिए बेहतर हो सकता है।

इस लेख मे हम आपको सोलर पेनल बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है इसलिए इस लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि सोलर पेनल बिजनेस कैसे शुरू करे solar panel business kaise start kare, सोलर एनर्जी प्लांट कैसे लगाए solar energy plant kaise lagaye, सोलर एनर्जी बिजनेस का प्लान कैसे बनाए solar energy business plan hindi

वर्तमान समय मे कोरोना काल को देखते हुए देश मे कोई भी कंपनी नौकरी देने के मूड मे नहीं है। जिसके कारण देश मे बेरोजगारी की दर तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे मे लोगों को अपने घर चलाने के लिए किसी नए कारोबार की तलाश मे है। 

ऐसे मे अगर आप भी बेरोजगार है और किसी नए बिजनेस की तलाश मे है। तो ऐसे मे सोलर पेनल  का बिजनेस शुरू कर सकते है। जिसकी जानकारी हम आपको इस लेख मे दे रहे है।  

देश मे सोलर पेनल Solar Panel को बढ़ावा देने के लिए देश की सरकार ने भी सोलर पावर योजना शुरू की थी जिसके माध्यम से कोई भी युवा अपना बिजनेस शुरू करके कमाई कर सकता है। ऐसे मे आप भी इस योजना से जुड़कर कमाई कर सकते है। या आप सोलर प्लांट लगाकर उसके जरिए बिजली सप्लाई करके भी कमाई कर सकते है। 

सोलर पावर भविष्य का बिजनेस क्यों है ?

बिजली के बढ़ते हुए दामों और ग्रामीण क्षेत्रों मे बिजली कटोती ज्यादा होने की वजह से सोलर पेनल की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है।अभी ज्यादा लोग इसके प्रति जागरूक नहीं है, लेकिन आने वाले समय मे बिजली के बढ़ते हुए दामों के कारण लोग इसके बारे मे जानकर ज्यादा जागरूक होंगे।  जिसके कारण सोलर पेनल का बिजनेस तेजी से बढ़ेगा। 

वहीं, WTO की मानो तो देश में  2022 तक 20 हजार मेगावाट से 1 लाख मेगावाट तक सौर ऊर्जा बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा भारत ने  2030 तक पेरिस जलवायु समझौते के तहत गैर जीवाश्म ईंधन स्रोतों से 40 % बिजली बनाने का लक्ष्य बनाया हुआ है। 

देश मे मेक इन इंडिया मिशन के तहत सोलर पेनल एनर्जी को भी बढ़वा दिया जा रहा है। ऐसे मे आप अंदाजा लगा सकते है कि सोलर पेनल का बिजनेस आपके लिए कितना फायदे का सौदा हो सकता है। 

सरकार इस बिजनेस को इसलिए भी बढ़ावा दे रही है, क्योंकि इस बिजनेस के माध्यम से युवाओ के लिए बड़ी संख्या मे रोजगार के अवसर खुल जाते है। 

सोलर पैनल्स क्या होते है ?

सोलर पैनल्स Solar Panel एक प्रकार का उपकरण है जिसके माध्यम से सूर्य की धूप से बिजली पैदा की जाती है। जिसका इस्तेमाल आप अपने घरों मे कर सकते है। सोलर पेनल छोटे छोटे सेल्स से जुड़कर बनता है।  

जिन पर जैसे ही सूरज की रोशनी गिरती है, तो वे उस सेल्स की मदद से उस रोशनी को करंट या बिजली मे बदल देते है ऐसे ही बहुत सारे सेल्स एक साथ मिलकर एक बड़े सोलर पेनल का निर्माण करते है। 

सोलर पेनल प्रोडक्ट 

वर्तमान समय मे बिजली की बढ़ती हुए दरों को देखते हुए मार्केट मे सोलर पेनल के अनेकों प्रकार के प्रोडक्ट आ चुके है। जिनकी मार्केट मे काफी डिमांड है। ऐसे मे आप इन प्रोडक्ट को बेचकर महीने मे कम से कम एक लाख रुपये तक कमा सकते है।

  • सोलर पीवी, 
  • सोलर एटिक फेन,
  • सोलर थर्मल सिस्‍टम,
  • सोलर कूलिंग सिस्‍टम 
  • सोलर मोबाइल चार्जर, 
  • सोलर वॉटर हीटर, 
  • सोलर पम्‍प, 
  • सोलर लाइट्स 
Solar Panel business Kaise Start Kare
Solar Panel business Kaise Start Kare

सोलर पेनल बिजनेस कैसे करे Solar Panel Business Kaise Kare

Solar Panel का बिजनेस करने के लिए आपके पास अलग अलग प्रकार के तरीके मौजूद है। जिसे आप अपने बजट के हिसाब से चुन सकते है। 

सोलर पेनल कंपनियों से फ्रेंचाईजी लेकर बिजनस कैसे करे Solar Panel Franchise Kaise Le

अगर आपके पास अच्छा बजट है, तो आप सोलर पेनल मेन्यूफेकचर करने वाली कंपनियों से आप फ्रेंचाईजी लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। आप सोलर पेनल को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों बेचकर मुनाफा कमा सकते हो। इसमे आपको अधिक मुनाफा होता है। 

इसे भी जरूर पढे : एलोवीरा बिजनस कैसे शुरू करे।

देश मे ऐसी बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनीया है जो शहरों मे ज्यादा से ज्यादा अपने स्टोर बनाने की तलाश मे रहती है। ऐसे मे आप उन कंपनियों से कॉन्टेक्ट करके उनसे जुड़कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। 

किसी भी सोलर पेनल Solar Panel बनाने वाली कंपनी से फ्रेंचाईजी लेने लेने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको आपको चार्ज भी देना होता है जोकि हजारों से लेकर लाखों मे हो सकता है।

वे कंपनिया आपसे इसलिए मोटा चार्ज करती है क्योंकि उन कंपनियों का मार्केट मे पहले से नाम होता है।  लोग उनके प्रोडक्ट नाम देखकर ही खरीदना पसंद करते है। इसलिए आपको इन कंपनियों की फ्रेंचाईजी लेने के बाद मार्केटिंग के लिए पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है।  क्योंकि कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग खुद करती है। 

उन्हे बस लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुचाने के लिए कस्टमर के नजदीकी स्टोर की तलाश होती है।  इसलिए ये कंपनीया दूसरे लोगों को फ्रेंचाईजी देकर अलग अलग शहरों मे अपने स्टोर खोलकर खुद भी बिजनेस करती है और दूसरे लोगों को भी मौका देती है। 

इसे भी जरूर पढे : मोतियों का बिजनेस कैसे शुरू करें।

ऐसें आपके पास 10 से 15 लाख रुपये का बजट है तो आप सोलर पेनल की कंपनियों से फ्रेंचाईजी लेकर मोटी कमाई कर सकते है। 

इसके अलावा आपको अपने स्टोर के लिए खुद का जीएसटी नंबर लेना अनिवार्य है। प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए कंपनी की तरफ से आपको डीलर सर्टिफिकेट, सेल्स मैनेजर, शॉपर बोर्ड, टी शर्ट इत्यादि मिलते है। 

सोलर प्लांट लगाकर बिजनेस करे Solar Panel Plant se Business Kare

देश मे सोलर पेनल एनर्जी Solar Panel Energy को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार द्वारा सोलर पावर योजना शुरू की गई है। जिसके माध्यम से आप किसी भी प्रकार की खाली पड़ी जगह जगह मे सोलर प्लांट लगाकर बिजली पैदा करके उसे सप्लाई करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। 

इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

इस कार्य के लिए केंद्र सरकार लोन भी प्रदान कर रही है जिसका फायदा आप ले सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपने क्षेत्र मे मे बिजली प्रदान करने वाली सरकारी कंपनियों से संपर्क करके उनसे लाइसेंस लेना होगा। 

बिजली कंपनियों से लाइसेंस लेने के बाद सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट के हिसाब से निवेश 60-80 हजार रुपए होगा। आप इस कार्य मे केवल 500 किलोवाट तक ही बिजली की ट्रेडिंग कर सकते है इससे ज्यादा नहीं 

सोलर प्लांट लगाने के लिए ज्यादा मेन्टिनेस का खर्चा नहीं आता है एक्सपर्ट्स की माने तो आपको 10 वर्ष मे केवल  बैटरी बदलने की जरूरत होती है। इसके अलावा इस प्लांट को एक जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट करना भी काफी आसान है। 

एक किलोवाट वाले सोलर पेनल से एक घर की बिजली का खर्च आसानी से चल सकता है। यदि एयरकंडीशन है तो आपको दो किलोवाट की जरूरत होगी। 

इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे ?

वर्तमान मे छत्‍तीसगढ़, पंजाब, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश  मे यह सुविधा मिल रही है। दूसरे राज्यों को अभी इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। 

सोलर पेनल के डिस्ट्रीब्यूटर बनाकर कमाई करे Solar Panel Distributor Kaise Bane

अगर आप अच्छा बजट है तो आप सोलर पेनल के डिस्ट्रीब्यूटर बनकर भी अपना  बिजनेस शुरू कर सकते है। सोलर पेनल कंपनियों से डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आपको कम से कम 6 से 7 लाख रुपये का इनवेस्टमेंट करना पड़ता है।

 लगभग एक लाख रुपये कंपनी अपनी फीस के लेती है। लेकिन इसमे आपको मुनाफा भी ज्यादा होगा इस प्रकार आप महीने मे हजारों रुपये से लेकर लाखों रुपये तक कमा सकते है। 

सोलर मेन्टीनेंस एड्वाइजर बनकर शुरू करें बिजनेस 

अगर आपको टेक्निकल से जुड़े कामों मे रुचि है तो आप सोलर कंसल्टेंट बनकर भी बिजनेस शुरू कर सकते है। लोग पहले सोलर प्लांट , सोलर पेनल लगवाने से पहले उसके बारे मे अच्छे से जानकारी प्राप्त करना चाहते है। ऐसे मे आप सोलर पेनल को ठीक करने के बारे अच्छी जानकारी प्राप्त करके इसके टेकनीशियन भी बन सकते है। 

आज के समय मे सोलर पेनल से जुड़े 6 महीने से लेकर एक वर्ष तक के डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स भी मौजूद है। जिन्हे करके आप इसके बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते है और सोलर पेनल कंपनियों से साथ टेकनीशियन के तौर पर जुड़कर भी कमाई कर सकते है या खुद का टेकनीशियन शॉप खोल सकते है। 

सोलर एनर्जी बिज़नेस एजेंट बनकर Solar Panel Agent kaiseBane

अगर आपके सोलर पेनल solar panel के क्षेत्र मे बिजनेस करने के लिए ज्यादा बजट नहीं है तो आप सोलर पेनल कंपनियों के एजेंट बनकर भी पैसा कमा सकते है। जिसमे आपको शुरुआत करने के लिए मात्र 5 से 10 हजार रुपये खर्च करने की जरूरत होती है।

उसके बाद  आप कंपनी के प्रोडक्ट बेचकर कमाई कर सकते है आप जितने भी प्रोडक्ट बेचेंगे आपको कंपनी की तरफ से उतना ही कमीशन मिलेगा। 

इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

अगर आप दिन मे दो से तीन प्रोडक्ट भी बेचते हो तो आप महीने के कम से कम 20 से 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है प्रोडक्ट की कीमत जितनी ज्यादा होगी आपको कमीशन भी उतना ही ज्यादा मिलेगा। 

सोलर पेनल की कंपनिया Solar Panel Companies in India

देश मे सोलर पेनल की अनेकों कंपनिया मौजूद है जिनके साथ जुड़कर आप बिजनेस शुरू कर सकते है। कुछ कंपनियों के नाम हम आपको बता रहे है जिनसे आप फ्रेंचाईजी लेकर उनके डीलर बन सकते है। 

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको सोलर पेनल से जुड़े हुए कम बजट वाले बिजनेस से लेकर हाई बजट तक के बारे मे बताया हैआपका जैसा बजट है आप अपनी इच्छा से उसी सोलर पेनल के उसी बिजनेस मॉडल को चुन सकते है।  

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि सोलर पेनल बिजनेस कैसे शुरू करे solar panel business kaise start kare, सोलर एनर्जी प्लांट कैसे लगाए solar energy plant kaise lagaye, सोलर एनर्जी बिजनेस का प्लान कैसे बनाए solar energy business plan hindi

अगर आपको सोलर पेनल बिजनेस से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए इस बिजनेस को लेकर अगर आपका किसी प्रकार सवाल है तो आप हमसे कमेन्ट के जरिए अपने सवाल पूछ सकते है। हम आपकी पूरी मदद करेंगे। धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here