Food Business Ideas in Hindi: 2023 में खान पान से जुड़े हुए टॉप बिजनेस आइडियाज जिन्हे आप कम बजट मे शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

0
Low Investment Food Business Ideas Hindi.jpg
Low Investment Food Business Ideas Hindi.jpg

आज के समय मे देश के अंदर रोजगार की काफी कमी है। कम पढे लिखे लोगों को तो छोड़े पढे लिखे लोग भी अपनी डिग्रीयां लेकर 10 , 15 हजार की नौकरी के लिए रोजाना धक्के खा रहे है लेकिन उन्हे जॉब नहीं मिल पा रही है।

जिसके कारण वे बाद मे थक हारकर खुद का कुछ न कुछ बिजनेस शुरू करना चाहते है। लेकिन उनके सामने समस्या यह रहती है कि कौन का बिजनेस शुरू करे। उनके लिए कौन सा बिजनेस सबसे बेहतर रहेगा।

यदि आप अपने गाँव या शहर में फ़ूड बिज़नेस आइडियाज पर काम करना चाहते है तो कई सारे Unique Food Business Ideas है जिन पर काम करके अच्छी कमाई कर सकते है। इसलिए, आज की लेख Food Business Ideas In Hindi 2023 के बारे में आपको पढना चाहिए।

इस लेख में हम आपको कम निवेश में शुरू होने वाले Food Business Ideas in Hindi बताने वाले हैं। जिन्हे कोई  भी व्यक्ति कम निवेश में भी शुरू कर सकता हैं। 

Best Food Business Name Ideas List In Hindi में से अगर आपको कोई आइडिया पसंद आता हैं तो उसे जरूर शुरू करें। हमने काफी मेहनत करके इनकी Food Business Ideas in Hindi की खोज की हैं। 

गूगल पर आपको Food Business Ideas in Hindi से संबंधित हजारों आर्टिकल मिल जायेगे लेकिन हमारा कंटेन्ट युनीक और बेहतर हैं। हमने इस जानकारी में हिन्दी की बहुत ही आसान भाषा का इस्तेमाल किया हैं ताकि देश के ज्यादा से जायद हिन्दी यूजर को यह जानकारी समंझ में आ जाए और वे इसका लाभ लें सकें। इसलिए इस जानकारी को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

इसमें आपका कुछ समय लग सकता हैं लेकिन इससे इस बात की गारंटी हैं की इसे पढ़ने के बाद आपको कुछ न कुछ काम की जानकारी जरूर मिलेगी। तो चलिए  शुरू करते हैं। Food Business Ideas With Low Investment In Hindi

लेख का पूरा विवरण

Food Business Ideas In Hindi 2023

मसाला पाउडर का बिजनेस #Masala Powder Business Ideas Hindi

खाना बनाने के लिए मसालों का अहम रोल होता है बिना मसालों के आप किसी भी प्रकार की सब्जी नहीं बना सकते है। जिसके कारण मसाला एक ऐसा प्रोडक्ट है।

जिसकी डिमांड छोटे घरों से लेकर बड़े घरों तक सभी मे होती है। लेकिन मार्केट मे मसालों की कीमत बहुत ज्यादा रहती है जिसके कारण लोगों को इसे खरीदने मे काफी परेशानी होती है। अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आप मसालों के बारे मे अच्छी तरीके से जानकारी प्राप्त करके इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस को आप दो तरीकों से कर सकते है पहला आप या तो सूखे मसाले खरीदकर उन्हे मशीनों से पीसकर पैकीटो मे पैकिंग करके से कर सकते है दूसरा तरीका है।

आप पीसी हुए मसाले को थोक मे खरीदकर रीटेल मे सेल सकते है। ये एक ऐसा बिजनेस है जिसमे प्रोडक्ट की डिमांड हमेशा बनी रहती है।

नमकीन का बिजनेस #Namkeen Business Ideas Hindi

घर पर कोई मेहमान आ जाए तो ज्यादातर लोग नाश्ते के लिए नमकीन बिस्किट ही मँगवाते है। इसके अलावा किसी भी प्रकार के फ़ंक्शन मे खाने वाले मेन्यू मे नमकीन भी होती है।

वर्तमान समय मे मार्केट मे आपको नमकीन के हजारों अलग अलग प्रकार की वैरायटी मिलेगी। जिनके स्वाद भी अलग अलग होती है। लेकिन इन सभी प्रकार की नमकीन मे से कुछ ही नमकीन ऐसी होती है। जो सबसे ज्यादा पसंद की जाती है।

अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आप नमकीन स्टोर खोलकर बिजनेस शुरू सकते है। इस बिजनेस को आप बहुत कम निवेश के साथ भी शुरू सकते है।

पापड़ का बिजनेस Papad Making Business Ideas Hindi

पापड़ बनाने का बिजनेस उन महिलाओ के लिए सबसे अच्छा है जो ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं है ऐसें मे महिलाये पापड़ बनाने की कला सीखकर इस बिजनेस को शुरू सकती है बहुत सी महिलाये इस बिजनेस को कर रही है और अच्छी कमाई कर रही है।

इसे भी जरूर पढे : कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज इसे भी जरूर पढे : बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

पापड़ की डिमांड आजकल शादी पार्टियों मे भी खूब रहती है ऐसे मे अगर आप अच्छी तरीके के पापड़ बनाना चाहते है तो आपको शादी पार्टियों मे पापड़ बनाने के ऑर्डर भी मिल सकते है।

वरना आप घर पर पापड़ बनाकर उसे किराना स्टोर या मार्केट मे सेल सकते है, इस बिजनेस को आप बहुत कम निवेश के साथ शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है।

बिस्कुट बनाने का बिजनेस Biscuit Making Business Ideas Hindi

बिस्किट एक ऐसा खाने वाला आइटम है। जिसे हर आयु के लोग खाना पसंद करते है। घर मे अगर किसी के यहा पर भी मेहमान आते है सबसे पहले नाश्ते के लिए बिस्किट और नमकीन ही याद आते है। यही कारण है मार्केट मे आपको अलग अलग प्रकार के बिस्किट मिल जायेगे जिनकी डिमांड हमेशा बनी रहती है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Biscuit Making Business Hindi कैसे शुरू करें। इस बिजनेस को शुरू करने के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त करें।

बिस्कुट बनाने का का बिजनेस एक प्रकार से Food Manufacturing Business Idea Hindi हिन्दी है। जिसे आप अपने बजट के अनुसार कम लागत के साथ भी शुरू कर सकते हैं। 

अचार का बिजनेस Achar Making Business Ideas Hindi

इंडिया मे भोजन के साथ अचार खाना काफी पसंद किया जाता है इससे खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए होटल्स रेस्टोरेंट , खाने का ढाबों फूड स्टॉल , शादी पार्टियों इत्यादि मे भी अचार की डिमांड रहती है।

यही कारण है मार्केट मे अचार की डिमांड हमेशा बनी रहती है। इस बिजनेस को कम निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है।

अगर जनाना चाहते हैं कि आचार का बिजनेस जीरो से कैसे शुरू करें। इस बिजनेस को शुरू करने के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त करें।

आइसक्रीम का बिजनेस Ice Cream Making Business Ideas Hindi

गर्मियों मे शरीर को ठंडा करने के लिए आइस क्रीम की डिमांड बहुत ज्यादा रहती है छोटे बच्चों की आइसक्रीम खाने को लेकर बहुत ज्यादा जिद रहती है। ऐसे मे अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आइसक्रीम का बिजनेस शुरू कर सकते है।

आजकल मार्केट मे आइसक्रीम के भी अलग अलग प्रकार के फ्लेवर आते है। आई चाहे तो आइसक्रीम की किसी बड़ी ब्रांड से फ्रेंचाईजी लेकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

अगर जनाना चाहते हैं कि आइसक्रीम का बिजनेस कैसे शुरू करें। (ice cream making business hindi ) इस बिजनेस को शुरू करने के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त करें।

पानी का प्लांट लगाकर बिजनेस शुरू करे। Mineral Water Plant Business Ideas Hindi

शहरी क्षेत्रों मे मिनिरल या आरओ पानी की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। जिसके कारण पानी की बोतले और पाउच धड़ल्ले से बिक रहे है। ऐसें मे आप पानी को फ़िल्टर करने का प्लांट लगाकर भी बिजनेस शुरू कर सकते है।

अगर जनाना चाहते हैं कि पानी का प्लांट लगाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। इस बिजनेस को शुरू करने के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त करें।

दवाइयों की दुकान Medical Store Business Ideas Hindi

आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी मे हर व्यक्ति को किसी न किसी प्रकार की परेशानी रहती रहती है । जिसके कारण मनुष्य के शरीर मे नई नई प्रकार की बीमारियों का जन्म हो रहा है।

छोटी छोटी बीमारी तो हर व्यक्ति मे रहती है। जिसके लिए आप कई बार बिना डॉक्टर के भी मेडिकल स्टोर से दवाई ले आते हो। यानि की मेडिकल स्टोर का बिजनेस भी आपके लिए एक बेहतर विकल हो सकता है।

इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

ऐसे मे अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आप इस बिजनेस को शुरू करके भी कमाई कर सकते है। मेडिकल स्टोर खोलने के लिए पहले आपको बीफर्मा कोर्स करके डिग्री लेनी होगी उसके बाद ही आप इस खोल सकते हो।

दूध की डेरी Nilk Dairy Business Ideas Hindi

चाय की चुस्की लेनी हो या फिर कॉफी बनानी हो तो इन्हे बनाने के दूध की जरूरत होती है। दूध पीना भी मनुष्य के लिए बेहद जरूरी होता है। जोकि शरीर मे केल्सियम की कमी को पूरा करता है। यही के कारण है दूध की डिमांड हर प्रकार के क्षेत्र मे रहती है।

इसे भी जरूर पढ़ें। गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

जिसके कारण आप दूध की डेयरी खोलकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इसके लिए भी आपको शादी पार्टियों मे दूध के बड़े बड़े ऑर्डर भी मिलेंगे जिनसे आप अच्छी कमाई कर सकते हो।

गोलगप्पे/ चाट स्टॉल Pani Puri Business Ideas Hindi

चाट और गोलगप्पे खाना किसे पसंद नहीं है। इंडिया मे स्वाद के तौर पर लोग अलग अलग प्रकार की चीजों को खाते है जिनमे से चाट और गोलगप्पे भी एक है। इस आइटम को लड़किया बहुत पसंद करती है।

जहां पर भी उन्हे इस प्रकार के स्टॉल नजर आते है तो उनके मुह मे पानी आ जाता है फिर वो इन्हे खाए बिना नहीं रह पाती है। आप इस बिजनेस को बहुत कम निवेश के साथ शुरू करके भी अच्छी कमाई कर सकते है।

फ़ास्ट फ़ूड की व्यवसाय Fast Food Stole Business Ideas Hindi

वर्तमान समय मे ज्यादातर लोग स्वाद मे पीछे भाग रहे है बस उन्हे स्वाद भरे फूड चाहिए उन्हे खाने से कितना शरीर को नुकसान होता है।

इसके बारे मे किसी को जानकारी नहीं होती है। स्वाद भरे खाने मे फास्ट फूड की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है जैसे की चाउमीन , बर्गर , पिज्जा , एगरोल इत्यादि। आपको जगह जगह इनके फूड पॉइंट भी नजर आएंगे।

इस काम को करने वाले लोग कमाई भी अच्छी कर लेते है। ऐसे मे अगर आप कम पढे लिखे भी है तो आप फास्ट फूड के बिजनेस को कम निवेश के साथ शुरू करके कमाई कर सकते है। अगर आप इन्हे बनाना नहीं जानते है तो आप पहले किसी फास्ट फूड पॉइंट पर इन्हे बनाने की ट्रेनिंग ले सकते हो।

अगर जनाना चाहते हैं कि भारत में फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करे। इस बिजनेस को शुरू करने के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त करें।

कॉफी कैफ़े Coffee Shop Business Ideas Hindi

हमारे देश मे आज भी ज्यादातर लोगों को सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय पीने की आदत होती है। अब ऐसा नहीं है कि सुबह चाय पीने के बाद उन्हे उन्हे बाद मे चाय पीने की जरूरत नहीं होती है। घर से निकलने के बाद जब भी उन्हे चाय या कॉफी की जरूरत होती है।

तो वे किसी टी स्टॉल या कॉफी शॉप को ढूंढते है। ऐसे मे अगर आप किसी काम की तलाश मे है।

आप ज्यादा पढे लिखे भी नहीं है, तो आप किसी पब्लिक प्लेस वाली जगह पर टी स्टॉल या कॉफी शॉप खोल कर कमाई कर सकते है। इस बिजनेस को आप किसी इंडस्ट्री एरिया मे भी कर सकते है।

अगर जनाना चाहते हैं कि कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें। इस बिजनेस को शुरू करने के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त करें।

कैंटीन खोलकर बिजनेस शुरू करे। Canteen Business Ideas Hindi

अगर आप किसी स्कूल, कॉलेज या फिर किसी इंडस्ट्री एरिया के आस पास रहते है। तो आप केंटीन खोलकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। ऐसे एरिया मे केंटीन की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पढ़ाई लिखाई को कोई मायने नहीं रखती है। आप बहुत कम निवेश के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : घर से टिफिन सर्विस का बिजनस शुरू करके कमाए 30 से 40 हजार रुपये महीना

कैटरिंग सर्विस बिजनेस एक प्रकार का Food Service Business Idea  Hindi अगर आपको सर्विस देना पसंद है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

कुल्हड़ वाली चाय Kulhad Tea Business Ideas Hindi

कुल्हड़ चाय का ट्रेंड भी बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। ये चाय नॉर्मल चाय से काफी टेस्टी होती है। जिसके कारण सर्दियों के मौसम मे इसे पीना काफी पसंद करते है।

इस चाय को बनाने के लिए मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। आप इस कुल्हड़ चाय के बिजनेस को सड़क के किनारे स्टॉल लगाकर शुरू कर सकते है।

कुल्हड़ चाय का बिजनेस एक प्रकार से Small Food Business Idea Hindi हैं। अगर आपके पास बहुत कम निवेश हैं तो इस काम को शुरू करके कमाई कर सकते हैं। 

सब्जी की दुकान Vegetable Selling Business Ideas Hindi

सब्जी एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत हर घर मे रोजाना होती है। सब्जी की दुकान आपको अपने घर के आस पास जरूर मिल जाएगी।

लेकिन अगर आपके नजदीक कोई सब्जी की दुकान नहीं है आपके क्षेत्र के लोगों को सब्जी खरीदने के लिए दूर जाना पड़ता है तो ऐसे मे आपका पास अच्छा मौका है।

इसे भी जरूर पढे : चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करके करे अच्छी कमाई

आप सब्जी मंडी से थोक मे सब्जी खरीदकर इसे अपने मोहल्ले के लोगों को बेचकर कमाई कर सकते है। इस बिजनेस को आप बहुत कम निवेश के साथ शुरू कर सकते है।

सब्जी की दुकान का बिजनेस भी  एक प्रकार से Small Food Business Idea Hindi हैं। अगर आपके पास बहुत कम निवेश अपने क्षेत्र से ही शुरू कर सकते हैं। या फिर रेहड़ी लेकर गालियों में भी घूम सकते हैं। लेकिन आपका बिजनेस जरूर चलेगा। 

किराना शॉप बिजनेस Grocery Store Business Ideas Hindi

इंसान का एक भी दिन ऐसा नहीं बीतता है जब उसे घर मे किसी जरूरत की चीज को लेने के लिए किराने शॉप जाने की जरूरत न होती हो।

जहा पर आपको बच्चों के खाने के आइटम से लेकर अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट मिलते है। अगर आपके क्षेत्र मे कोई किराने की शॉप नहीं तो आप किराना स्टोर खोलकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : सरकार की मदद से शुरू करे बांस की बोतल बनाने का बिजनेस कमाए लाखों रुपये महीना

रेस्टोरेंट बिजनेस Restaurant Business Ideas Hindi

फूड पॉइंट या रेस्टोरेंट का बिजनेस भी एक बेहतर बिजनेस आइडिया है। अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप सड़क किनारे एक अच्छा सा रेस्टोरेंट खोलकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस बिजनेस मे प्रॉफ़िट मार्जिन अच्छा मिलता है।

केटरिंग सर्विस बिजनेस Catering Service Business Ideas Hindi

शादी पार्टियों मे सबसे बड़े दिक्कत खाने से जुड़े हुए कार्यों को पूरा करने की होती है जिसके लिए आपको खाने बनाने वाले से लेकर खाना बनाने मे इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों के बारे मे जानकारी होना जरूरी है। ऐसे मे अगर आपके अंदर मेनेजमेंट स्किल है,

तो आप केटरिंग सर्विस का बिजनेस शुरू करके शादी पार्टियों मे लोगों को सर्विस प्रदान कर सकते है। मार्केट मे केटरिंग सर्विस प्रदान करने वाले लोगों की बहुत डिमांड रहती है ऐसे मे आप इस बिजनेस को शुरू करके कमाई कर सकते है।

इस बिजनेस को आप जीरो से भी शुरू कर सकते है बस आपके अंदर काबिलियत होनी चाहिए कि दूसरे लोगों से किस प्रकार से कार्य करवाना है।

इसे भी जरूर पढ़ें। अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

कैटरिंग सर्विस बिजनेस एक प्रकार का Food Service Business Idea Hindi अगर आपको सर्विस देना पसंद है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

बेकरी बिजनेस Bakery Business

सुबह नाश्ते मे लोगों को चाय के साथ बिस्किट खाना पसंद होता है। जिन्हे खरीदने के लिए लोग बेकरी पर जाते है। ऐसे मे आप भी बेकरी खोलकर बिजनेस को शरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए जगह और निवेश दोनों की जरूरत होती है।

चॉकलेट मेकिंग बिजनेस Chocolate Making Business Ideas Hindi

चॉकलेट खाना किसी पसंद नहीं है बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इसे खाना पसंद करते है। मार्केट मे अलग अलग कंपनियों की चॉकलेट मिलती है। लेकिन इनके रेट काफी महंगे होते है जिसे हर कोई नहीं खरीद पाता है।

ऐसें मे अगर आप चॉकलेट बनाने की कला जानते है तो आप इस बिजनेस को शुरू करके कमाई कर सकते है।

चॉकलेट बनाने के बिजनेस भी एक low investment food business ideas Hindi हैं जिसे आप कम बजट में भी अपने घर से शुरू कर सकते हैं। 

अगर जनाना चाहते हैं कि चॉकलेट बिजनेस शुरू कैसे शुरू करें। तो इस बिजनेस को शुरू करने के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त करें।

स्वीट शॉप खोलकर बिजनेस शुरू करे। Sweet Shop Business Ideas Hindi

खाना खाने के बाद मीठा खाना अच्छा माना जाता है। जिसके लिए लोग मिठाई , गुलाब जामुन , कलाकंद इत्यादि मीठे आइटम को बड़े ही चाव से खाते है। त्योहारों पर अगर किसी को गिफ्ट भी देना हो तो लोग मिठाई शॉप से मिठाई का डिब्बा भी जरूर खरीदते है। जिसके लिए आप मिठाई की शॉप पर जाते है।

अगर आप क्षेत्र मे मिठाई की शॉप नहीं है तो आप इस बिजनेस को भी शुरू कर सकते है लेकिन आपको पहले इस काम को सीखना होगा,जिसे आप किसी मिठाई शॉप पर रहकर भी सीख सकते है।

इसे भी जरूर पढे : कोरोना काल मे अच्छी कमाई करने के लिए आज ही शुरू करे मास्क बनाने के बिजनेस

नारियल पानी का बिजनेस शुरू करे Coconut Water Business Ideas Hindi

नारियल पानी को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है डॉक्टर भी लोगों को इसे पीने की सलाह देते है । लेकिन नारियल पानी र जगह नहीं मिलता है। इसकी डिमांड हर जगह रहती है ऐसे मे आप पानी वाले नारियल को थोक मे मंडी से खरीदकर रिटेल मे सेल करके कमाई कर सकते है।

अगर जनाना चाहते हैं कि नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें। तो इस बिजनेस को शुरू करने के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त करें।

नारियल पानी का  बिजनेस भी एक low investment food business ideas Hindi हैं जिसे आप कम बजट में भी शुरू करके कमाई कर सकते हैं। नारियल पानी की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। सर्दियों की तुलना में गर्मियों के मौसम में तो नारियल पानी की डिमांड ज्यादा रहती हैं। 

गुड़ शक्कर बेचकर कमाई करे

गुड शक्कर गन्ने के रस को पकाकर बनने वाला मीठा खादय पदार्थ होता जो शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसे मे आप गुड शक्कर बनाने वालों से या मंडी से खरीदकर इस सेल कर सकते है इन प्रोडक्ट की डिमांड बहुत रहती है।

टोमेटो सॉस बनाना (Tomato sauce business):

अगर आपने कभी भी कहीं पर भी फास्ट फूड खाया हैं तो आपको इसे खाने के लिए टोमोटो सॉस की जरूरत होगी। जैसे कि चाउमीन , बर्गर , ब्रेड , इत्यादि।
अब तो मार्केट में टोमोटो सॉस के अलावा भी अलग अलग फ्लेवर वाले सॉस मिलते हैं। मार्केट में अलग अलग प्रकार के सॉस की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं ऐसे में आप टोमोटो सॉस या फिर किसी भी दूसरे फ्लेवर वाली सॉस का बिजनेस शुरू करके कमाई कर सकते हैं।

अगर जनाना चाहते हैं कि टोमेटो सॉस का व्यापार कैसे शुरू करें। तो आप इस लिंक पर क्लिक करके इस बिजनेस के बारें में पूरी जानकारी लें सकते हैं। और अच्छी कमाई कर सकते हैं। मार्केट में अभी केले के चिप्स की काफी कमी हैं। जिसे आप पूरी कर सकते हैं।

चिप्स बनाने का व्यापार

चिप्स को बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी पसंद करते हैं। बड़ी बड़ी कंपनिया चिप्स बनाकर अच्छी कमाई कर रही हैं। ऐसे में आप भी इस बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

पहले केवल आलू के चिप्स मिलते थे। अब तो अलग अलग प्रकार के चिप्स आने लगें हैं। आप किसी भी प्रकार के चिप्स से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अगर जनाना चाहते हैं कि केले की चिप्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। तो आप इस लिंक पर क्लिक करके इस बिजनेस के बारें में पूरी जानकारी लें सकते हैं। और अच्छी कमाई कर सकते हैं। मार्केट में अभी केले के चिप्स की काफी कमी हैं। जिसे आप पूरी कर सकते हैं।

आटा मिल शुरू करना (Flour Mill)

गेहूं के आटे की जरूरत हर घर में होती हैं। ये प्रोडक्ट पूरी तरह से खाद्य पदार्थ हैं। इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल गरीब से लेकर अमीर तक सभी खाने के लिए रोजाना करते हैं।

इसलिए इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। ऐसे में अगर आप किसी कम बजट वाले बिजनेस की तलाश में है तो आप कुछ रुपये खर्च करके इस बिजनेस को कहीं से भी शुरू कर सकते हैं।

बस आपको गेंहू पीसने वाली मशीन और गेहूं खरीदकर अपना बिजनेस शुरू कर देना हैं। उसके बाद जैसे जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा आप बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

बेसन बनाने का काम

बेसन का इस्तेमाल घरों में अलग अलग प्रकार के खाने से जुड़े हुए आइटम बनाने के लिए किया जाता हैं। बेसन को चने का आटा भी कहां जाता हैं। इंडिया में चाने की खेती भी बड़े स्तर पर की जाती हैं। मार्केट मे बेसन की डिमांड भी हमेशा बनी रहती हैं।

ऐसे में आप किसानों से चना सस्ते दामों पर खरीदकर उसे पीसकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ये एक फायदे का बिजनेस हैं। ये ऐसा प्रोडक्ट हैं जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहेगी।

इसे भी जरूर पढ़ें। महिलाओं के लिए टॉप बिज़नेस आइडिया , जिन्हे महिलायें अपने घर से शुरू कर सकती हैं।

पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस

Food Business Name Ideas List में एक food Business Ideas पॉपकॉर्न बनाने के बिजनेस का भी हैं।

पॉप कॉर्न सिनेमाघरों में खाने के लिए फेमस हैं। अक्सर लोग जब भी सिनेमाघरों में फिल्म देखने के लिए जाते हैं। तो खाने के लिए पॉप कॉर्न जरूर खाते हैं। ऐसी जगहों पर पॉप कॉर्न भी काफी महंगे बिकते हैं।

अब ये मत सोचना कि ये केवल सिनेमाघरों में ही सेल होते हैं। इस प्रोडक्ट के कहीं पर रहकर सेल किया जा सकता हैं बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इसे खाना पसंद करते हैं।

ऐसे में आप इस बिजनेस को बहुत कम निवेश के साथ शुरू करके कमाई कर सकते हैं।

जूस पॉइंट खोलकर बिजनेस शुरू करे। Fruit Juice Business Ideas Hindi

जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। डॉक्टर भी लोगों को जूस पीने की सलाह देते हैं। जिसके कारण लोग अलग अलग फलों के जूस को पीना पसंद करते है। लोग सबसे ज्यादा जूस , मौसमी, अनार, आम, केले, गाजर का पीना पसंद करते है।

यही कारण हैं कि जूस की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। बहुत सी जगहों पर जूस की दुकानें आसानी से मिल जाती हैं। लेकिन कुछ जगह ऐसी होती हैं। जहां पर लोगों को जूस पीने के लिए दूर जाना होता हैं।

ऐसे में आप ऐसी जगहों की तलाश करके वहाँ पर जूस की दुकान शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप कम निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें। दाल मिल का बिजनेस कैसे शुरू करके कमाई कैसे करें। सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष 

इस लेख में हमने आपको फूड बिजनेस से जुड़े हुए अलग अलग प्रकार के Food Business Ideas के बारें में बताया हैं। इस लेख में हमने आपको बताया हैं कि food business ideas with low investment Hindi, food business ideas in hindi, food business ideas with low investment, food business ideas for students, food business ideas 2023, food business ideas from home, food business ideas in india, food business ideas in india in hindi, chinese food business ideas hindi इत्यादि।

अगर आप कम निवेश में शुरू होने वाले किसी बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो आप बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप आप कमेन्ट के जरिए पूछ सकते हैं। 

आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमें ये भी कमेन्ट करके बताएं। ताकि हमें इसका पता चल सकें। इस जानकारी अपने ज्यादा से ज्यादा से दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें। क्या पता ये जानकारी आपसे ज्यादा उनके काम की हो। उन्हे कोई फूड बिजनेस आइडया ( food business ideas hindi ) पसंद आ जाए और उसे शुरू करके  अपना घर चला लें। 

फालतू की चीजें एक दूसरे के साथ शेयर करने से अच्छा हैं सही चीजें शेयर करें। ताकि लोगों तक काम की चीजें पहुच सकें। लोगों के पास सही जानकारी नहीं होती हैं। इसलिए वे किसी काम को शुरू नहीं कर पाते हैं। इसलिए आप बिजनेस शुरू करने की ईऊस मुहिम में हमरें साथ जुड़े। और लोगों की मदद करें। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here