Button Business Kaise Start Kare : अपने बजट के हिसाब से शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस

0
179

क्या आप कम बजट वाले किसी बिजनेस की तलाश मे है, जिसे आप कम बजट मे शुरू करके अच्छी कमाई कर सको। तो आज हम आपको लेख मे कुछ ऐसे बिजनेस के बारे मे जानकारी देने वाले है। इसलिए इस लेख को अंत तक पढे।

इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि कि बटन का बिजनेस कैसे शुरू करे button business kaise start kare बटन के बिजनेस को शुरू करने के लिए किन किन संसाधनों की जरूरत होगी। button making business plan hindi ताकि कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस के बारे मे जानकारी प्राप्त करके आसानी से शुरू का सके। 

जब से मानव मे पकड़े पहनना शुरू किया है तब से ही बटन की खोज हो चुकी है। कोई भी मनुष्य ऐसा कपड़ा नहीं पहनता है जिसमे बटन न हो , शर्त से लेकर कुर्ता ,ब्लाउज टी शर्ट पैंट इत्यादि मे अलग अलग प्रकार के बटन रहते है। ऐसा नहीं है कि आने वाले समय मे बटन की डिमांड खत्म हो जायेगी। ये मनुष्य की एक ऐसी जरूरत है जब तक इंसान धरती पर रहकर कपड़े पहनता रहेगा। तब तक उसे बटन की जरूरत होती रहेगी। 

यही कारण है कि बटन का बिजनेस एक फ्यूचर से जुड़ा हुआ बिजनेस है जिसे आप आज से ही शुरू कर सकते है। 

बटन की डिमांड 

बटन की जरूरत हर घर मे होती है जो भी इंसान कपड़ों का इस्तेमाल करता है उसे बटन की जरूरत होती है। यही कारण है कि बटन की डिमांड देश से लेकर विदेशों तक है। आज के समय मे  मार्केट मे फेशन के ट्रेंड की वजह से नए नए डिजाइन वाले बटन मौजूद है।

एक बात हमेशा याद रखना बटन की डिमांड कभी खत्म होंने वाली नहीं है। बस समय के अनुसार उनके डिजाइन मे बदलाव होते रहेंगे। जिसके कारण मार्केट मे अपनी जगह बनाए रखने के लिए  आपको भी खुद को अपडेट रखना है। मार्केट मे भी अलग अलग प्रकार के बटनों की डिमांड है जैसे कि  प्लास्टिक के बटन, कपड़े के बटन ,स्टील के बटन इत्यादि 

बिजनेस मे होने वाला इनवेस्टमेंट 

इस बिजनेस मे होने वाला इनवेस्टमेंट आप पर निर्भर करता है कि आप बिजनेस को किस स्तर से शुरू करना चाहते है। अगर आप शुरुआत मे छोटे स्तर शुरू कर रहे है तो आपकी मशीन भी छोटे साइज की होगी जिस आप अपने घर पर रखकर ही काम शुरू कर सकते हो शुरुआत मे आप खुद ही काम करे तो बेहतर होगा। इससे आपका किराये का खर्च और कारीगरों का खर्च बचेगा। छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको कम से कम दो से तीन लाख रुपये  इनवेस्टमेंट करना पड़ता है। 

अगर आपका बजट अच्छा है आप बिजनेस को बड़े स्तर से शुरू करना चाहते है तो आपकी कमाई भी अच्छी होगी बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए आप कम से कम 5 से 7 लाख रुपये तक निवेश कर सकते है। उसके आगे निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है आप चाहे तो बटन की कंपनी बना सकते है। अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए बजट नहीं है, तो आप सरकार द्वारा देश मे स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना मुद्रा लोन योजना , एमएसएमई बिजनेस ,स्टार्टअप इंडिया के माध्यम से आर्थिक मदद ले सकते है। 

बटन बनाने की मशीन की कीमत

बटन बनाने के लिए मार्केट  मे 2500 रुपये से लेकर पाँच लाख रुपये तक की मशीन उपलब्ध है अब ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप बिजनेस को किस स्तर से शुरू करना चाहते है अगर आप छोटे से स्तर से शुरू कर रहे है तो कम से कम 50 हजार से एक लाख रुपये तक मशीन ही खरीदे 

क्योंकि अगर आप सबसे सस्ती 2, 3 हजार वाली मशीन खरीदते हो तो आपको उसमे खुद ही मेहनत करनी होगी यानि कि उसे हाथ से चलनी होगी जिसमे काफी मेहनत लगती है आप ज्यादा प्रोडक्ट का उत्पादन नहीं कर पाओगे जिसका असर आपकी कमाई पर भी होगा

अगर आप बिजनेस को बड़े स्तर से शुरू करना चाहते है तो फिर आप 4 से 5 लाख रुपये वाली मशीन खरीद सकते है। जिसे आप ज्यादा प्रोडक्ट का उत्पादन करके ज्यादा कमाई कर पाओगे। 

automatic button making machine
automatic button making machine

बटन बनाने के लिए आपको इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन, मल्टी कव्हटी मोल्डिंग मशीन, ड्रिलिंग मशीन, हैंड मोल्डेड मशीन,इत्यादि मशीनों की जरूरत होती है,। 

मशीन खरीदने के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से सीधे संपर्क कर सकते है

अच्छी क्वालिटी मे नायलॉन के बटन  बनाने के लिए आटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। 

बटन बनने के लिए कच्चा माल 

अगर आप बटन बनाने के बिजनेस शुरू करते हो , तो आपको उसके लिए कच्चे माल की भी जरूरत होती है बटन बनाने के लिए नायलॉन,पोलिस्टर, तैयार शीट्स, प्लास्टिक की रंगीन गोलियां,पिगमेंट, पेराफिन वेक्स, फिलर्स, पी.वी.सी. रेजिन, स्टेव लाइजर, प्लास्टीसाइजर, इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है। इसे आप मार्केट से या किसी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से आसानी से खरीद सकते है। 

button raw material

बटन का प्लांट लगाने के लिए स्थान की जरूरत 

बटन का प्लांट लगाने या कंपनी शुरू करने के लिए आपको जगह की भी जरूरत होती है क्योंकि बड़े स्तर पर बिजनेस को शुरू करने के लिए कई बड़ी बड़ी मशीनों , उन पर काम करने वाले कारीगरों की जरूरत होती है। इसके अलावा थोड़ी पार्किंग ऑफिस और गोदाम बनाने की भी जरूरत होती है। 

इसके लिए आपको कम से कम 1000 से 15 हजार स्क्वायर फीट तक जगह की जरूरत होती है।

बटन बनाने की पूरी प्रक्रिया

  • बटन बनाने के लिए आपको अलग लग प्रकिरयाओ से होकर गुजरना पड़ता है। ऐसे मे बटन बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे। 
  • बटन बनाने के लिए सबसे पहले आपको पॉलिएस्टर  को को एक कन्टेन्टर मे डालकर इसमे उत्प्रेरक और मोम को डाले अगर आप कलरफुल बटन बनाना चाहते है तो उसमे कलर वाली डाई डाले। 
  • अब इस मिश्रण को स्टेनलेस स्टील के घूर्णन सिलेंडर मे डाले उसके बाद बटन की मोटाई के अनुसार पॉलिएस्टर की मात्रा को मापे 
  • मिश्रण को कम से कम आधे घंटे घूर्णन सिलेंडर पर रखने के बाद यह एक ठोस आकार मे मोटा हो जाता है। जिसके कारण कठोर समाधान बीच में बैठ जाता है और मोम सिलेंडर के ऊपर और नीचे रह जाता है। 
  • सब से सिलेंडर से बाहर लाकर लकड़ी की मेज पर रख दें। 
  • अब आप बटन को जिस भी आकर मे चाहते है उसे उसी आकर से मशीन से काटे उसके बाद इनकी सही तरिके से फिनिशिंग करे।  

बटन कहा पर बेचे 

  • बटन बेचने के लिए आपके पास मार्केट मे अलग अलग स्थान होते है जहा पर आप आसानी से बटनों को बेच सकते है
  • बटन बेचने के लिए आप बटनों की होलसेल मार्केट मे बेच सकते है। 
  • मार्केट मे छोटी दुकानों पर सप्लाई कर सकते है 
  • गली मोहल्लों मे टेलर की दुकान पर बटनों की सप्लाई कर सकते है। 
  • आप जनरल स्टोर या किराने की दुकान पर भी बेच सकते है। 
  • काज बटन करने वाली दुकानों पर भी सप्लाई कर सकते है 
  • टेलर्स कि मार्केट मे भी सप्लाई कर सकते है।  
  • सुपर मार्किट, कटलरी की दुकानें पर भी बेच सकते हैं।

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा 

इस लेख मे हमने आपको बटन बनाने के बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो यह बिजनेस एक फायदे वाला बिजनेस है जिसकी डिमांड आने वाले समय मे भी कम नहीं होने वाली है। अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि बिजनेस कैसे शुरू करे button business kaise start kare बटन के बिजनेस को शुरू करने के लिए किन किन संसाधनों की जरूरत होगी। button making business plan hindi  

अगर आपको हमारे द्वारा बटन के बिजनेस के बारे मे दी गई ये जानकारी पसंद आई है  तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए इस बिजनेस को लेकर अगर आपका मशीनों ,कच्चे माल को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट के जरिए पूछ सकते है इस बिजनेस की जानकारी दूसरे दोस्त रिश्तेदार के साथ भी शेयर जरूर करे ताकि उन्हे भी इस प्रॉफिटेबल बिजनेस का बारे मे पता चल सके।  धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here