Bath Soap Business Kaise Start Kare : अब नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करके 30 से 35 फीसदी की कमाई करे।

0
73

अगर हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताए जिसके प्रोडक्ट का इस्तेमाल हर घर में रोजाना किया जाता है। फिर चाहे है ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी 

हम बात कर रहे है साबुन की जिसका इस्तेमाल हर घर में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी करते है। जिसके कारण मार्केट में साबुन की डिमांड हमेंशा बनी रहती है, ऐसे में साबुन का यह बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। 

इस लेख में हम आपको साबुन के इस बिजनेस के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है। अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में है, तो इस लेख को पूरा पढे। 

इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि साबुन का बिजनेस कैसे शुरू करे। नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें bath soap business kaise start kare साबुन का बिजनेस शुरू करने के लिए किन किन संसाधनों की जरूरत होती है । bath soap business plan kaise kare , bath soap business ke liye raw material kaha se le नहाने का साबुन कैसे बनाए bath soap kaise banaye hindi साबुन का बिजनेस शुरू करने लिए आपको किन किन संसाधनों की जरूरत होगी। ताकि आप आसानी से बिजनेस को शुरू कर सके। 

लेख का पूरा विवरण

नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें Bath Soap Business Kaise Start Kare

Bath Soap Business
Bath Soap Business

आज के फेशन के दौर में हर इंसान खूबसूरत दिखना चाहता है, फिर चाहे हो लड़के हो या लड़किया, लेकिन इंसान को साफ सुथरा भी जरूर रहना चाहिए ताकि वो बीमारियों से बचा रहे। लेकिन शरीर को साफ करने के लिए साबुन की अहम भूमिका होती है। 

तभी आप शरीर को पूरी तरह से साफ कर पाते हो। मार्केट में लॉ क्वालिटी से लेकर अच्छी क्वालिटी तक सभी प्रकार के साबुन मौजूद है जिसे आप अपने बजट के अनुसार खरीद सकते है। 

साबुन भी तो प्रकार के होते है नहाने का साबुन , कपड़े धोने का साबुन 

यहा पर हम सिर्फ नहाने के साबुन के बारे में बात कर रहे है, क्योंकि को दोनों को बनाने का तरीका बिल्कुल अलग अलग होता है। ऐसे आप नहाने के साबुन का बिजनेस शुरू करके भी अच्छी कमाई कर सकते हो। 

साबुन के व्यवसाय मेंं निवेश Bath Shop Business Investment

नहाने के साबुन के बिजनेस Bath Soap Business को आप छोटे स्तर से शुरू करके बड़े स्तर तक लेकर जा सकते है। आप जिसे भी स्तर से शुरू करोगे आपको उसके हिसाब से निवेश करना होगा। अगर आप साबुन के बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू कर रहे हो,तो आप कम से कम एक से डेढ़ लाख रुपये में शुरू कर सकते हो। 

अगर आप नहाने के साबुन का बिजनेस बड़े स्तर का शुरू करना चाहते है, तो आपको कम से कम 5 से 7 लाख रुपये निवेश करने होंगे, क्योंकि इसके लिए आपको बड़ी हाई स्पीड वाली मशीनों की जरूरत होती है। इस बिजनेस में आपको 25 से 35 फीसदी तक प्रॉफ़िट मिल जाता है। 

अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए बजट नहीं है, तो आप सरकार द्वारा देश मे स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना मुद्रा लोन योजना , एमएसएमई बिजनेस ,स्टार्टअप इंडिया के माध्यम से आर्थिक मदद ले सकते है। 

नहाने का साबुन स्थान की जरूरत 

अगर आप साबुन बनाने के बिजनेस (Bath Soap Business ) को छोटे स्तर से शुरू कर रहे है, तो आप अपने घर के किसी हॉल या गोदाम से भी शुरू कर सकते है। लेकिन अगर अगर आप बनाने के साबुन को बड़े स्तर पर शुरू करके प्लांट लगाना का चाहते है, तो आपको उसके लिए कम से कम 1500 से 2000 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत होती है। 

अगर आप प्लांट लगाने के लिए इंडस्ट्रियल एरिया या जीआईडीसी लोकेशन का चुनाव करे तो आपके लिए बेहतर होगा। 

मशीन की कीमत

साबुन बनाने के लिए अलग अलग प्रकार की मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। आप अपने बजट के हिसाब से इन मशीनों को खरीद सकते है। 

bath soap making machine
bath soap making machine

आप जिस प्रकार की मशीन खरीदोगे उतना ही आप उत्पादन कर पाओगे। छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए आप मैनुअल मशीन का इस्तेमाल कर सकते हो। 

जिसकी कीमत 50 हजार से लेकर एक लाख तक हो सकती है।  बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए आपको औटोमेंटिक हाई लेवल मशीन की जरूरत होती है। जिसकी कीमत तीन से चार लाख रुपये तक हो सकती है। 

साबुन बनाने में तीन अलग अलग प्रकार की मशीने इस्तेमाल  की जाती है।  जिन्हे आप किसी मशीन मार्केट या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से भी सीधे संपर्क करके खरीद सकते है 

कम बजट मे आप अगरबत्ती बनने का बिजनेस भी शुरू कर सकते है।

रॉ मटेरियल मिक्सिंग मशीन, मिलर मशीन, सोप प्रिंटिंग मशीन

नहाने का साबुन बनाने के लिए कच्चा माल Bathing Soap Raw Material

नहाने के साबुन बनाने के लिए आपको कच्चे माल की भी जरूरत होती है।  जिसके माध्यम से आप साबुन को तैयार करते हो। जैसे कि सोप नूडल्स , स्टोन पाउडर , रंग एवं पानी, परफ्यूम ,दस्ताने एवं मास्क। जिनकी कीमते मार्केट मेंं समय के अनुसार बदलती रहती है। 

bath soap raw materials
bath soap raw materials

इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

,सोप नूडल्स  (120 रुपये/किलो), सोप स्टोन पाउडर 60 रुपये/किलो, कलर्स 400 रुपये/किलो, परफ्यूम 600 रुपये/किलो

इस सामग्री को आप ऑफ़लाइन मार्केट से ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से ऑर्डर करके मँगवा सकते है। 

साबुन बनाने की प्रक्रिया Bathing Soap Making Process

  • अगर आप नहाने के साबुन बनाने की मशीन खरीद चुके हो, साबुन बनाने में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल खरीद चुके हो तो बारी आती है।साबुन बनाने की साबुन बनाने के लिए आपको कुछ प्रकिरयाओ को पूरा करना पड़ता है। जिसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।  
  • साबुन बनाने के लिए सबसे पहले आपको कम से कम 50 किलो नूडल्स शॉप को मिक्सर मेंं डाल दे और उसे अच्छी तरह टूटने का इंतजार करें। 
  • नूडल्स शॉप टूटने के कुछ समय बाद अब इसमें स्टोन पाउडर मिला ले। आपको स्टोन पाउडर कितना मिलना होगा इसकी मात्रा नूडल्स शॉप की मात्रा पर निर्भर करती है। अगर बात की जाए तो 50 किलो नूडल्स शॉप में लगभग डेढ़ किलो स्टोन पाउडर मिलाना चाहिए। 
  • स्टोन पाउडर मिलने के बाद अब इस मिश्रण में परफ्यूम और कलर को डाले  ( आप जिस भी कलर की साबुन बनाना चाहते है। उस कलर को डाले ) इसमें हमेशा चंदन का रंग और परफ्यूम को ही डाले। 50 किलो के मिश्रण में आपको लगभग आधा किलो रंग और परफ्यूम मिलाना चाहिए। 
  • अब इस बने हुए मिश्रण को मिलर मशीन मेंं डालकर मिलाएं।  इससे आपका मिश्रण काफी बारीक हो जाता है। मिश्रण को बारीक ज्यादा से ज्यादा बारीक बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा पानी भी डाल सकते है। 
  • इस प्रकार आप लगभग 15 से 20 मिनट मेंं 50 किलो रॉ मटेरियल की मदद से 100 g – 100 g के 500 साबुन के पीस तैयार हो जाते है। 
  • सब इस बने हुए मिश्रण को शॉप प्रिंटिंग मशीन में डालकर फाइनल साबुन के पीस तैयार करते है। 

इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

नहाने के साबुन की पैकेजिंग

  • जब आप साबुन के पीस बनाकर उसे फाइनल कर लेते हो तो, अब उसे मार्केट में बेचने के लिए पैकेजिंग की जरूरत होती है। प्रोडक्ट की पैकेजिंग ही उसे आकर्षित बनती है कई बार तो कस्टमर प्रोडक्ट की पैकेजिंग देखकर ही पता लगा लेते है कि इस प्रोडक्ट की क्वालिटी कैसी होगी इसलिए बेहतर होगा कि आप प्रोडक्ट की पैकेजिंग के लिए भी अच्छे मटेरियल का इस्तेमाल करें। 
  • पैकेजिंग के लिए आप अपने ब्रांड के नाम से पॅकिंग बनवा ले। आपके प्रोडक्ट की पैकिंग अच्छी क्वालिटी के कागज की होनी चाहिए जो जल्दी से न फटे। 
  • अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर कर रहे है, तो आपको पैकेजिंग के लिए भी मशीन की जरूरत होती है। जो प्रोडक्ट पैकिंग के सारे काम करती है। 
  • पैकेजिंग के दौरान हाथों की स्किन का खास ख्याल रखें , लगातार साबुन संपर्क में रहने से हाथो की स्किन को नुकसान पहुच सकता है इसके लिए आप दस्ताने और मास्क का इस्तेमाल कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : एलोवीरा बिजनस कैसे शुरू करे।

बिजनेस शुरू करने के लिए कानूनी प्रक्रिया 

ब्रांड का नाम रजिस्टर करे 

अगर आप नहाने के साबुन को बड़े स्तर पर शुरू करके फर्म या कंपनी की शुरुआत कर रहे है, तो सबसे पहले आपको अपनी कंपनी या फर्म के लिए अच्छे से नाम को सर्च करके नाम दे कंपनी या फर्म का नाम ऐसा होना चाहिए। 

बिजनेस का नाम सर्च करने के लिए आप Business Name Generator का इस्तेमाल करें नाम सर्च करने के बाद यह जरूर देखे कि आपने जो नाम चुना है।  वो किसी और की फर्म के नाम से पहले रजिस्टर तो नहीं है। नहीं तो आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। 

फर्म या कंपनी का पैन कार्ड बनवाए 

अगर आप साबुन बनाने की कंपनी या फर्म शुरू कर रहे है, तो आपको इसका पैन कार्ड जरूर बनवाना चाहिए। अगर आप छोटे स्तर से अपने घर से शुरू कर रहे है, तो आप खुद का पैन कार्ड भी इस्तेमाल कर सकते है। 

फर्म का अकाउंट खुलवाए 

जब आप बिजनेस शुरू करते है तो आपको इसके लिए लेन देन की जरूरत जरूर होती है जिसके लिए बड़ी रकम भी बेंक के माध्यम से भेजनी होती है। तो ऐसे में आपको बिजनेस संबंधी लेन देन को करने के लिए अपनी फर्म या कंपनी का करंट / बिजनेस अकाउंट जरूर खुलवाना चाहिए। नहीं तो बाद में आपको इसकी दिक्कत हो सकती है। 

इसे भी जरूर पढे : मोतियों का बिजनेस कैसे शुरू करें।

भूमि सर्टिफिकेट 

आप जिस स्थान से अपना बिजनेस शुरू कर रहे है अगर वो जगह आपकी खूद की है तो जाहिर सी बात है आपके पास उसके कागजात जरूर होंगे, लेकिन अगर आप किराये की जमीन पर अपनी फर्म या कंपनी शुरू कर रहे है, तो आपके पास उसका प्रूफ होना चाहिए। 

आप कितने समय के लिए उस जगह का इस्तेमाल करने वाले है आपके पास उसका कोर्ट द्वारा जारी किया हुआ एग्रीमेंट भी होना चाहिए। नहीं तो आप इतनी मेहनत से निवेश करके अपना बिजनेस शुरू करो। 

फिर आपको जगह का मालिक बोले कि इस जगह को एक महीने में खाली कर दो तो आपको परेशानी हो सकती है इसलिए इसके लिए पहले ही जगह के मालिक से बातचीत करके एग्रीमेंट भरवा ले। 

बिजली कनेक्शन 

जब आपके प्लांट में बड़ी बड़ी मशीने होंगी तो उसे चलाने के लिए बिजली की भी जरूरत होगी इसके लिए आपको कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन की जरूरत होती है।  जिसे आप अपनी फर्म या कंपनी के नजदीकी बिजली विभाग से ले सकते है।  उसके लिए आपको चार्ज भी देना होता है जोकि राज्यों के हिसाब से अलग अलग चार्ज होता है। 

इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

लाइसेंस प्राप्त करें

इन सब कामों के अलावा भी आपको निगम लाइसेंस , पर्यावरण कॉन्स्टेंट लाइसेंस , केमिकल लाइसेंस, एमएसएमई उद्योग लाइसेंस  की जरूरत होती है। 

साबुन के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे 

प्रोडक्ट बन जाने के अब सबसे जरूरी है उसकी मार्केटिंग करके उसे सेल करना। क्योंकि अगर आप किसी प्रोडक्ट सेल करने में असफल हो जाते हो, तो आपका पूरा बिजनेस बंद हो सकता है।  

इसे भी जरूर पढे : सरकार के साथ मिलकर सौर ऊर्जा या सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करे।

आपका बिजनेस में निवेश किया हुआ पैसा बर्बाद हो सकता है। इसलिए किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए उसकी मार्केटिंग का अहम रोल होता है। 

ऑफ़लाइन मार्केटिंग कैसे करे 

साबुन बन जाने के बाद आप इसे साबुन की थोक दुकानों पर सेल कर सकते है। इसके अलावा आप किराने के थोक दुकानों पर इसे सेल कर सकते है। 

आप चाहे तो सेल्समैन के माध्यम से गली मोहल्लों की छोटी छोटी दुकानों पर भी सेल कर सकते है। या आप अपने कंपनी के प्रोडक्ट को जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाने के लिए आप मैन रोड पर जहा पर ज्यादा लोगों की भीड़ जुटी रहती तो अपनी कंपनी के साबुन के बड़े बड़े होर्डिंग भी लगवा सकते है। जब लोगों को आपके प्रोडक्ट की जानकारी होगी तो वे उसे खरीदना पसंद करेंगे। 

ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे 

अपनी कंपनी के साबुन की ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप हमारे, बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे वाले लेख को पढे।   

बिजनेस  से संबंधित बार बार पूछे जाने वाले कुछ सवाल 

नहाने का साबुन और कपड़े धोने का साबुन एक साथ बनते है या अलग अलग 

ये दोनों अलगअलग होते है दोनों को बनाने के लिए अलग अलग मटेरियल और केमिकल इस्तेमाल होते है , नहाने के साबुन में हल्के केमिकल डाले जाते है जबकि कपड़े धोने के साबुन में थोड़े हाई केमिकल इस्तेमाल किए जाते है। 

नहाने का साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपये की जरूरत होती है?

अगर आप इस बिजनेस को अच्छे स्तर पर शुरू करके अच्छी कमाई करना चाहते है तो आपको कम से कम 5 से 7 लाख रुपए का निवेश जरूर करना चाहिए। 

नहाने का साबुन बनाने के लिए आप कच्चा माल और मशीने कहा से ख़रीदे?

आप इन्हे ऑफ़लाइन मार्केट और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से भी खरीद है 

नहाने के साबुन बनाने के बिजनेस में हम कितनी कमाई कर सकते है। 

इस बिजनेस के माध्यम से हम मटेरियल की लागत का 30 से 35 फीसदी कमा सकते है। 

नहाने का साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने लोगों की जरूरत होती है। 

4-5 स्किल वर्कर, 2 सेल्समैन और 1 बैक ऑफिस एग्जीक्यूटिव

नहाने का साबुन की मार्केटिंग कैसे करे 

वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन प्रमोट करे, भीड़ भाड़ वाली जगह पर होर्डिंग लगाकर ,लोकल न्यूज़ पेपर में विज्ञापन देकर या आप लोकल टीवी एर यूट्यूब के माध्यम से भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते है। 

भारत का नंबर वन साबुन कौन सा है?

डेटॉल को भारत का कम कीमत में अच्छा साबुन माना जाता है। 

लक्स साबुन बनाने वाली कंपनी कौन सी है। 

हिंदुस्तान यूनिलीवर, हिंदुस्तान यूनिलीवर अलग अलग प्रकार के घरेलू प्रोडक्ट बनती है। 

लेख में आपने बिजनेस के बारे में क्या सीखा 

इस लेख में हमने  आपको साबुन बनाने के बिजनेस के बारे में विस्तार से जानकारी दी है किस प्रकार से आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है ताकि कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करके आसानी से शुरू कर सके। 

इस लेख में हमने आपको बताया है कि नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें bath soap business kaise start kare साबुन का बिजनेस शुरू करने के लिए किन किन संसाधनों की जरूरत होती है । bath soap business plan kaise kare , bath soap business ke liye raw material kaha se le नहाने का साबुन कैसे बनाए bath soap kaise banaye hindi 

अगर आपको हमारी साबुन के बिजनेस के बारे में दी गई ये जानकारी आपको पसंद आई है तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस बिजनेस को सवाल है तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते है हम आपकी पूरी पूरी मदद करेंगे।  इस बिजनेस की जानकारी अपने दोस्त रिश्तेदार तक भी जरूर पहुचाये ताकि वे भी इस बिजनेस के बारे में जान कर इसे शुरू कर सके धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here