Chocolate ka Business Kaise Start Kare : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

0
132

आज के समय में अगर आपका खुद का बिजनेस है, तो आपके पास एक सुरक्षित करियर हो सकता है क्योंकि कोरोना ने लाखों युवाओं की नौकरी खत्म करके उनके करियर को नुकसान पहुचाया है। जिसके कारण वे बेरोजगारी का शिकार है। 

इसलिए आज के समय में केवल एक नौकरी के भरोसे पर रहकर अपनी जिंदगी न गुजारे। कम से कम एक बिजनेस ऐसा जरूर करें।  जिसे आप घर से शुरू करके भी ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते है। 

चॉकलेट का बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। अगर आप इस बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस लेख को पूरा पढ़ें इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि चॉकलेट का बिजनेस कैसे शुरू करें। chocolate ka business kaise start kare , चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे। chocolate making business kaise kare चॉकलेट कैसे बनाए chocolate kaise banaye चॉकलेट बिजनेस शुरू करने की पूरी प्रक्रिया chocolate making business complete process

लेख का पूरा विवरण

चॉकलेट का बिजनेस कैसे शुरू करें Chocolate ka Business Kaise Start Kare

चॉकलेट एक ऐसा पदार्थ है, जिसे सभी वर्ग के लोग खाना पसंद करते है। क्योंकि इसका स्वाद भी काफी टेस्टी होता है। एक बार यदि कोई प्रसन अच्छी चॉकलेट खा लेता है, तो वो उसे बार बार खाना पसंद करता है। 

चॉकलेट का इस्तेमाल  ज्यादातर कपल्स एक दूसरे को गिफ्ट देने के लिए करते है।  चॉकलेट सिर्फ खाने या एक दूसरे को गिफ्ट के रूप में देने के लिए ही नहीं है।  यह आपको एक अच्छा बिजनेस भी दे सकती है। अगर आप किसी  बिजनेस की तलाश में है तो यह आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। 

इस काम को महिला वू पुरुष दोनों कर सकते है, क्योंकि इस काम में थोड़ी क्रेयतिविटी की भी जरूरत होती है। महिला कला क्रेयतिविटी दिखने में पुरषों से आगे होती है। ऐसे में महिलाये अपने क्रेयतिविटी के शौक को एक प्रोफेशन में बदल कर बिजनेस कर सकती है। 

चॉकलेट को पहले अमीर घरों के बच्चे ही खाते थे  क्योंकि इनकी प्राइज काफी महंगी होती थी,  लेकिन बदलते समय के अनुसार अब मार्केट में चॉकलेट की काफी कंपनियां काम कर रही है।  जिसके कारण इनके प्राइज काफी कम हो गए। 

यही कारण है कि अब आपको मार्केट में हर रेंज में चॉकलेट मिलती है। जिसे हर वर्ग लोग खाते है। इसलिए मार्केट में अब चॉकलेट की डिमांड काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इसलिए अगर कोई भी प्रसन अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है, तो चॉकलेट का बिजनेस उनके लिए बेहतर साबित हो सकता है। 

इसकी जानकारी हम आपको इस लेख में दे रहे है इसलिए अंत तक पढे क्योंकि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले एक बार उसे शुरू करने के पूरे प्रोसेस के बारे में अच्छे से जान नहीं तो आपको बाद में परेशानी होती है।  

चॉकलेट की क्षेत्र में डिमांड 

कोई भी बिजनेस तभी सफल हो सकता है।  जब उसके प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड होगी।  अगर किसी प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड ही नहीं है।  तो आप उस प्रोडक्ट को सेल नहीं कर पाओगे और आपका बिजनेस आइडिया पूरी तरह से फैल हो जायेगा। एक बार बिजनेस में फैल हो जाने के बाद फिर बहुत से लोग बिजनेस के नाम से डरने लगते है। उसके बाद वे किसी दूसरे बिजनेस को करने का प्रयास ही नहीं करते है चाहे फिर उसकी डिमांड ही क्यों न हो। 

इसलिए किसी बिजनेस शुरू करने पहले आप जिस भी क्षेत्र में रहकर बिजनेस शुरू कर रहे है। उस क्षेत्र के बारे में ये जरूर जान ले कि आप जो प्रोडक्ट बना रहे है उसकी डिमांड उस क्षेत्र में है भी या नहीं। अगर किसी क्षेत्र में उस प्रोडक्ट की डिमांड है, ही नहीं और आप उसी क्षेत्र के भरोसे पर अपना प्रोडक्ट बनाकर सेल करने के लिए मेहनत कर रहे हो। इस प्रकार आप बिजनेस शुरू करने से पहले ही फैल हो जायेगा। 

बिजनेस प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड

मार्केट में पहले से चॉकलेट बनाने वाली कंपनियों की चॉकलेट बेची जा रही है। इसलिए आपको चॉकलेट का बिजनेस शुरू करने से पहले यह देखना होगा कि आप अपनी चॉकलेट को दूसरी कंपनियों से बेहतर कैसे बना सकते है, क्योंकि लोग आपका प्रोडक्ट खरीदना तभी पसंद करते है जब उन्हें पसंद आता है। चॉकलेट की मांग के बारे में जानने के लिए आप बिजनेस शुरू करने से पहले एक बार अपने आस पास के क्षेत्रों की मार्केट में घूम कर जानकारी प्राप्त  करें। 

चॉकलेट एक ऐसा प्रोडक्ट ही जिसकी मांग हमेशा बनी रहती है।  ऐसे में चॉकलेट का बिजनेस का स्तर कभी कम होने वाला नहीं है इसमें आपका भविष्य सिक्योर है। 

चॉकलेट का इस्तेमाल 

चॉकलेट का इस्तेमाल देश दुनिया में हर जगह किया जाता है।  बहुत से लोगों इसे रोज खाना पसंद करते है लेकिन चॉकलेट की सबसे ज्यादा बिक्री कुछ खास दिनों पर सबसे ज्यादा होती है।  जिसमें कोई अपनी गर्लफ्रेंड को चॉकलेट गिफ्ट करता है, तो कोई लड़की अपने बॉयफ्रेंड को चॉकलेट गिफ्ट करती है, तो कोई किसी के जन्मदिन पर गिफ्ट करता है, तो कुछ अपने माता पिता को चॉकलेट गिफ्ट करते है। जैसे कि रोज दे  चॉकलेट डे , वेलेंटाइन डे , वुमनस डे,  फादर्स डे, मदर्स डे

आजकल तो अच्छे घरों के लोग शादी पार्टियों में भी चॉकलेट का इस्तेमाल करने लगे है।  इसलिए हम कम सकते है.  चॉकलेट का इस्तेमाल अलग अलग अवसरों पर अलग अलग तरीकों से इस्तेमाल की जाती है। 

चॉकलेट बनाने का व्यापार के लिए स्थान 

इस बिजनेस को शुरू करने पहले आपको सबसे पहले डिसाइड करना होगा कि आप इस बिजनेस को कितने बजट के साथ शुरू करना चाहते है। अगर आपके पास बजट कम है तो आप इसे अपने घर के किसी कमरे या हॉल से शुरू कर सकते है जिसके लिए आपको कम से कम 10 X 10 या 10 X 12 फीट की जगह की जरूरत होगी। 

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर से शुरू करके खुद का फर्म या कंपनी बनाना चाहते है तो तो आपको इसके लिए किसी अच्छी लोकेशन में बड़ी जगह की जरूरत होगी।  कम से कम 500 से 1000 स्क्वायर फीट 

बड़ी जगह की जरूरत इसलिए होती है क्योंकि बड़े काम को करने के लिए आपको ज्यादा वर्कर की जरूरत होती है , ज्यादा मशीनों की जरूरत होती है। प्रोडक्ट बनें के लिए  कच्चा रखने के लिए भी ज्यादा जगह की जरूरत होगी इसलिए बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए ज्यादा बड़ी जगह की जरूरत होती है।  

बिजनेस में होने वाला इन्वेस्टमेंट 

  • आप बिजनेस में जितना ज्यादा निवेश करते हो आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होती है क्योंकि आप प्रोडक्ट का उत्पादन ज्यादा कर पाते हो। 
  • चॉकलेट को बिजनेस को आप दो तरीके से शुरू कर सकते है ये आपके बजट के ऊपर निर्भर है। अगर आपके पास बजट कम है तो आप होते स्तर से  शुरू करके बड़े स्तर तक लेकर जा सकते है। जिसमें आपको थोड़ा समय लग सकता है। 
  • अगर आपके पास बजट अच्छा है तो आप इसे बड़े बजट के साथ शुरू कर  सकते है। छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आप कम से कम बीस से 50 हजार में शुरू कर सकते है। उसके बाद जैसे जैसे आपके प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड बढ़ती है आप बिजनेस को बढ़ाकर प्रोडक्ट का उत्पादन बढ़ा सकते है।
  • इस आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए बजट नहीं है, तो आपके पास किसी भी प्रकार का आइडिया है, तो आप आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए देश में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए  सरकार के द्वारा शुरू की गई मुद्रा लोन योजना , स्टार्टअप इंडिया के तहत कम ब्याज दर पर लोन लेकर भी बिजनेस शुरू कर सकते है। 
  • दिल्ली के मयूर विहार कालोनी की मोनिका ने चॉकलेट का बिजनेस मात्र दस हजार में शुरू किया था लेकिन आज वह इस बिजनेस की एक सफल कारोबारी बन चुकी है। 

इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

चॉकलेट बनाने के लिए कच्चा माल (Raw Material for Chocolate)

चॉकलेट बनाने के लिए आपको अलग अलग प्रकार के कच्चे माल की जरूरत होती है जिसे आप किसी मार्केट से खरीद सकते है।

chocolate making business kaise kare
chocolate making business kaise kare
  • चॉकलेट कंपाउंड-   ये एक तरह का कोको , वसा , सुगर के मिश्रण के बना हुआ पदार्थ होता है जो आपको मार्केट में आसानी से मिल जाता है। 
  • फ्रूट्स फ्लेवर- चॉकलेट को टेस्टी बनाने के लिए इसमें अलग अलग प्रकार के फ्रूट्स के फ्लेवर मिक्स किये जाते है। 
  • कलर- आप देखते होंगे कि  मार्केट में आपको अलग अलग कलर की चॉकलेट मिलती है ।  चॉकलेट को रंगों में बनाने के लिए कलर का इस्तेमाल किया जाता है । 
  • चोको चिप्स-  चॉकलेट बनाते समय आपको चॉको  चिप्स की भी जरूरत होती है। जिसे आप किसी मार्केट या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से आसानी से खरीद सकते है। 
  • एसेंस-  चॉकलेट को खुशबूदार बनाने के लिए एसेंस का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • रैपिंग पेपर-  चॉकलेट पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद इसे रेपर में पैकिंग किया जाता है। 
  • स्पैचुला – यह एक लम्बी धार वाला बर्तन होता है। जिसका इस्तेमाल चॉकलेट बनाते समय किया जाता है। 
  • नट्स – चॉकलेट को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें नट्स का भी इस्तेमाल कर सकते है। 
  • चॉकलेट मोल्ड – मार्केट में आप अलग अलग प्रकार के डिजाइन की हुई चॉकलेट देखते होंगे तो ऐसे में चॉकलेट को अलग अलग प्रकार के डिजाइन देने के लिए चॉकलेट मोल्डस का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • ट्रे शीट  चॉकलेट को रेफ़र में पैकिंग करने से पहले उसे ट्रे शीट में रखा जाता है। 
  • ट्रांसफर शीट – चॉकलेट को डेकोरेट करने के लिए ट्रांसफर शीट का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

बिजनेस के लिए मशीने 

आपको चॉकलेट का निर्माण करने के लिये निम्न मशीन की आवश्यकता हो सकती है –

मेल्टर  इस मशीन का इस्तेमाल चॉकलेट को कंपाउंड को पिघलाने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर आपके घर से बिजनेस शुरू कर रहे है आपके पास मशीन नहीं है तो आप गैस पर डबल बॉयलर से भी इसे पिघला सकते है। 

मिक्सिंग मिक्सिंग मशीन की मदद से चॉकलेट कंपाउंड के पिघले हुए मिश्रण को मिक्स किया जाता है। जो भी चीज आप चॉकलेट में डालना चाहते है वो इसमें डालकर मिक्स कर ले। 

टेम्परेचर नियंत्रित करना चॉकलेट बनाते समय टेम्परेचर पर भी ध्यान देना अनिवार्य है जिसके नियंत्रण के लिए आपको टेम्परेचर  का इस्तेमाल करना पड़ता है। 

रेफ्रीजरेटर :-   जब चॉकलेट पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाती है तो सब उसे जमाने के लिए रेफ्रिजरेटर की जरूरत होती है। आजकल यह ज्यादातर घरों में होता है। शुरुआत में आप अपने घर के रेफ्रिजरेटर  का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

चॉकलेट बनाने की ट्रेनिंग कैसे ले

मोबाइल इंटरनेट से पहले नई नई स्किल को सीखने का काफी मुश्किल होता था लेकिन आज के  डिजिटल समय में यह बेहद ही आसान है.  आपको चॉकलेट का बिजनेस शुरू करने के लिए किसी ट्रेनिंग संस्थान जाने की जरूरत नहीं है। 

chocolate making business kaise kare
chocolate making business kaise kare

आप घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से इसे सीख सकते है या ऑनलाइन क्लास ले सकते है। यूट्यूब पर ऐसी हजारों लाखों वीडियो मिल जाएंगे, जहा पर आपको चॉकलेट बनाने की पूरी ट्रेनिंग दी गई है, जिसे देखकर आप आसानी से सीख सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : सरकार के साथ मिलकर सौर ऊर्जा या सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करे।

आप चाहे तो घर बैठे ही इसकि ऑनलाइन क्लास भी ले सकते है, जहा पर आपको बड़े बड़े सेफ मास्टर चॉकलेट बनाने की ट्रेनिंग प्रदान करते है। जिसके लिए आपको फीस भी चुकनी होती है। 

आप कितना भी वीडियो देखकर चॉकलेट बनाना सीख ले आप उसे जब तक अच्छी तरीके से नहीं बनाना नहीं सीख पाओगे। जब तक उसे खुद बनाने का ट्राई नहीं करोगे। शुरुआत में आपके सीखने का दौर होता है। 

इसलिए कम से कम मटेरियल के साथ बनाने का ट्राई करें और इसे बनाकर खुद खाए परिवार में खिलाएं उनसे इसका स्वाद पूछे फिर कमी को सुधारे , इसी प्रकार आप करते करते एक दिन अच्छी चॉकलेट बनाना सीख जाओगे अब आप इसी मार्केट में बेचने के लिए बनाना शुरू कर सकते हो। 

चॉकलेट्स को कहाँ पर बेचे 

चॉकलेट बन जाने के बाद अब नंबर आता है।  उसे बेचने का चॉकलेट को बेचने के लिए आप अलग अलग स्थानों को टारगेट कर सकते है जिसके बारे में नीचे पढे। 

इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

  • चॉकलेट बन जाने के बाद आप उसे मार्केट में रिटेल शॉप पर आसानी से सेल सकते है। जब उन्हे आपका प्रोडक्ट पसंद आता है, तो वे आपसे संपर्क करके भी चॉकलेट मँगवा सकते है। 
  • चॉकलेट की डिमांड गली मोहल्लों की छोटी छोटी शॉप पर भी रहती है ऐसे में आप वहा पर जाकर भी उसे सेल कर सकते है। 
  • चॉकलेट को आप होटल्स रेस्टोरेंट स्वीट्स शॉप इत्यादि स्थानों पर भी सेल कर सकते है। 
  • चॉकलेट को आप दूध डेयरी पर भी सेल कर सकते है। चॉकलेट को आप खुद की ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर भी सेल कर सकते है अगर आप वेबसाइट बनाना नहीं जानते है तो आप दूसरों से भी बनवा कर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है वेब साइट बनवाने के लिए आप संपर्क करे 
  • चॉकलेट को आप कुछ फूड ऑनलाइन प्लेटफरों के साथ जुड़कर भी सेल कर सकते है।  जैसे कि जमेटो , स्वीगी 

मार्केटिंग की योजना (Marketing Plan)

प्रोडक्ट बनाने से पहले ही उसकी मार्केटिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाती है ताकि प्रोडक्ट तैयार होते ही वो जल्द से सेल हो सके। मार्केटिंग किसी भी बिजनेस का एक सबसे अहम हिस्सा है इसके लिए आप किसी भी बिजनेस को सफल नहीं बना सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : मोतियों का बिजनेस कैसे शुरू करें।

यही कारण है कि बड़ी बड़ी कंपनिया अपने प्रोडक्ट की मर्केटिंग के लिए करोड़ों रुपये खर्च करती है। इसलिए आपको भी अपने प्रोडक्ट की सेल करने के लिए पहले उसकी अच्छी तरीके से मार्केटिंग करनी होगी है। 

जिसके माध्यम से मार्केट में लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी मिलती है जब लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी होगी तभी तो वे उसे खरीदना पसंद करेंगे। 

मार्केटिंग करने के भी दो तरीके है ऑफ़लाइन , ऑनलाइन 

ऑफ़लाइन मार्केटिंग कैसे करे 

  • चॉकलेट की ऑफ़लाइन मार्केटिंग करने के लिए आप एक अच्छी सी केटलाग बनवा ले 
  • जिसके आपको चॉकलेट के अलग अलग डिजाइन से लेकर उनकी कीमत और उसे बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजों की जानकारी दे। 
  • आप जिस भी रिटेल शॉप अपने चॉकलेट सेल कर रहे हो उसके साथ में एक अच्छा से चॉकलेट का डिजाइन किया होर्डिंग बैनर भी देकर उनसे शॉप में लगाने के लिए कहे।  
  • इससे फायदा ये होगा कि जब भी कोई उनकी शॉप पर आयेगा तो उन्हे आपकी चॉकलेट की डीटेल नजर आएगी। जिसे वे आज नहीं तक कल खरीदना पसंद जरूर करेंगे। 
  • आप अपने चॉकलेट प्रोडक्ट की कुछ बड़ी बड़ी होर्डिंग बनवाकर उन्हे किसी भीड़ वाली सड़कों हाइवे पर लगवाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की नजर उन पर पढे 

चॉकलेट की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे 

चॉकलेट की ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप , ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे लेख को पूरा पढे ताकि आप अपने बिजनेस की ऑनलाइन और ऑफ़लाइन मार्केटिंग करके अपने बिजनेस को तेजी से ग्रो कर सको। 

चॉकलेट बिजनेस में मुनाफा 

चॉकलेट की डिमांड हर मौसम में रहती है, इसलिए अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो आपको कभी भी काम में कमी होने वाली नहीं है।  जब मार्केट में आपके प्रोडक्ट की ज्यादा सेल होगी तो आपको मुनाफा भी ज्यादा होगा। इस बिजनेस में आपको 30 से 35 फीसदी  तक का मुनाफा हो जाता है। इस प्रकार आप चॉकलेट के बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करके साल दो साल में ही लाखों रुपये तक कमा सकते है। 

बिजनेस शुरू करने के लिए कानूनी प्रक्रिया 

अगर आप चॉकलेट बनाने के बिजनेस ( chocolate making business ) पर बड़े स्तर पर शुरू करके खुद की कंपनी शुरू करना चाहते है तो आपको कुछ कानूनी प्रकिरयाओ को जरूर फॉलो करना होगा। ताकि आपको बाद में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। 

कंपनी  / ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन

किसी भी कंपनी की पहचान उसके नाम से होती है। इसलिए आपको अपनी कंपनी शुरू करने के लिए उसके नाम का ट्रेडमार्क और कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। ताकि कोई भी प्रसन आपके नाम से  मिलती जुलती कंपनी बनाकर लोगों के साथ किसी प्रकार का फ्रॉड न करे और नाम आपकी कंपनी का खराब हो आज के समय में ऐसी फर्जी कंपनियां बहुत है जो रातों रात शुरू होकर लोगों के साथ गलत काम करती है फिर खत्म हो जाती है जिसका असर अच्छी कंपनियों पर भी होता है। 

कंपनी के नाम रखने के लिए ऐसे नाम का चुनाव करे जिस नाम से पहले किसी की कंपनी रजिस्टर्ड न हो अगर आप इसके बारे में नहीं जानते है तो इस लेख को पढ़कर जान ले नहीं तो आपके ऊपर नेम कॉपीराइट का केस भी लग सकता  है। 

बिजनेस लाइसेंस

बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास खुद का बिजनेस सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है जिसे आपको लोकल अथॉरिटी से एनओसी करवाना होगा। 

इसे भी जरूर पढे : एलोवीरा बिजनस कैसे शुरू करे।

एफएसएसएआई सर्टिफिकेट

आपका बिजनेस खाध उत्पाद से जुड़ा हुआ है। इसलिए आपको चॉकलेट का बिजनेस शुरू करने से पहले एफएसएसएआई सर्टिफिकेट लेना होगा। इस सर्टिफिकेट को जारी करने से पहले आपके प्रोडक्ट की जांच करने के लिए राज्य या देश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरिक्षण किया जाता है उसके बाद ही आपको FSSIA सर्टिफिकेट मिलता है। 

जीएसटी नंबर 

चॉकलेट की कंपनी शुरू करने के लिए आपको कंपनी का पैन कार्ड बनवाकर जीएसटी नंबर लेना पड़ता है। जिसके माध्यम से आपको अपने बिजनेस का जीएसटी  टैक्स फिल करना होता है। इसके अलावा आपके पास कंपनी के लेन देन के लिए बिजनेस बेंक खाता होना चाहिए।  जिसे आप देश के किसी भी निजी या सरकारी बैंक में खुलवा सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : पैकेजिंग इंडस्ट्री मे करियर कैसे बनाए।

लेख में आपने बिजनेस के बारे में क्या सीखा 

इस लेख में हमने आपको चॉकलेट बनाने के बिजनेस chocolate making business के बारे में विस्तार से जानकारी दी है ताकि कोई भी व्यक्ति जो बिजनेस शुरू करना चाहता है वो इसकी जानकारी प्राप्त करके इसे शुरू कर सके।  इस लेख में हमने आपको बताया है कि चॉकलेट का बिजनेस कैसे शुरू करें। chocolate ka business kaise start kare , चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे। chocolate making business kaise kare चॉकलेट कैसे बनाए chocolate kaise banaye चॉकलेट बिजनेस शुरू करने की पूरी प्रक्रिया chocolate making business complete process

अगर आपको चॉकलेट के बिजनेस शुरू करने के बारे में हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमें कमेंट में जरूर बताएं इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल है तो आप कमेंट के जाइए हमसे पूछ सकते है इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी इस बिजनेस आइडिया के बारे में जानकर इसी शुरू कर सके धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here