Amul Franchise Kaise Le : अमूल के साथ जुड़कर शुरू करे दूध का बिजनेस और कमाए लाखों रुपये महीना

0
45

अगर आप किसी बड़े बजट वाले प्रोफेशनल बिजनेस की तलाश मे है। जो आपको शुरुआत मे ही अच्छी कमाई करवाए। तो ऐसे मे आप अमूल दूध डेयरी के साथ मिलकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। इसकी फ्रेंचाइजी लेना बेहद ही आसानी है। और फायदे का सौदा है।  

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़ें।  इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि अमूल फ्रेंचाइजी  कैसे ले। amul franchise kaise le अमूल बिजनेस कैसे शुरू करे। amul business kaise start kare, अमूल पार्लर फ्रैंचाइज़ी प्रक्रिया amul parlour franchise process hindi , अमूल पार्लर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले amul parlour franchise kaise le 

अमूल का परिचय 

अमूल कंपनी की शुरुआत वर्ष 1946 मे त्रिभुवनदास किशिभाई पटेल ने की थी। जिसका हेडक्वार्टर आनंद गुजरात मे है। अमूल के एफएमसीजी प्रोडक्ट बेस कंपनी है जोकि अपने दूध से जुड़े प्रोडक्ट की वजह से सबसे अधिक प्रसिद्ध है। अमूल के प्रोडक्ट देश और दुनिया मे इस्तेमाल किये जाते है। आज यह कंपनी देश की सबसे बड़ी दुग्ध बिजनेस कंपनी है। 

अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी Amul Franchise

अमूल देश की सबसे बड़ी दूध प्रोडक्ट से जुड़ी सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है। जिसके कारण अब लोगों को इसके प्रोडक्ट पर अधिक भरोसा रहता है। यही कारण है कि अब लोग अमूल के प्रोडक्ट को सिर्फ नाम देखकर ही खरीदते है। 

जब अमूल के प्रोडक्ट की मांग देश के सभी शहरों मे होने लगी तो उसने लोगों को फ्रेंचाइजी के जरिए बिजनेस देनी की प्रकिरया शुरू की जिसका कारण इसकी फ्रेंचाइजी  लेने वाले अपने बिजनेस शुरू करके खुद भी कमाई कर सकते है, और अमूल कंपनी का भी प्रॉफ़िट बढ़ा सकते है। 

Amul Franchise business
Amul Franchise business

अमूल की फ्रेंचाइजी में निवेश Amul Franchise Investment

अमूल का बिजनेस शुरू करने के लिए आप दो प्रकार से फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। 

अमूल आउटलेट Amul Outlet Franchise

दूसरी कंपनियों की तुलना मे अमूल की फ्रेंचाइजी लेने मे भी काफी कम खर्च आता है। जिसके कारण कोई भी व्यक्ति इसकी फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस शुरू करके अच्छा प्रॉफ़िट कमा सकते है। अमूल की फ्रेंचाइजी  लेने के लिए आपको लगभग दो लाख रुपये खर्च करने होते है जिसमे आपको 25 हजार रुपये  नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्‍योरिटी के तौर पर जमा करने होंगे। इसके अलावा एक लाख रुपये रिनोवेशन और 75 हजार रुपए  इक्विपमेंट / उपकरणों  पर खर्च करने होंगे। 

अमूल रेलवे पार्लर या अमूल कियोस्क Amul Railway Parlour Franchise

अमूल की इस फ्रेंचाइजी  मे आपको थोड़ा अधिक निवेश करना पड़ता है। जिसके लिए आपको कम से कम पाँच लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस फ्रेंचाइजी  मे आपको 50 हजार रुपये  ब्रांड सिक्‍योरिटी , चार लाख रुपये रिनोवेशन और 1.50 लाख रुपये इक्‍वीपमेंट  पर खर्च करने होंगे। 

इसे भी जरूर पढे : सरकार के साथ मिलकर सौर ऊर्जा या सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करे।

अमूल कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट की सूची (Amul Products List )

अमूल ने अपने बिजनेस की शुरुआत दूध से की थी लेकिन आज के समय मे अमूल के दूध से जुड़े हुए एक से अधिक प्रोडक्ट मार्केटमे बेचे जाते है जिनकी हमेशा डिमांड बनी रहती है। अमूल के प्रोडक्ट की सूची कुछ इस प्रकार है। जिन्हे आप अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर बेच सकते है। 

अमूल दूधमिल्क पाउडरदही
ब्रेड स्प्रेडबेवरेजेजघी
आइसक्रीमपनीरफ्रेश क्रीम
चॉकलेट्सपाउच मिल्क

अमूल बिजनेस के लिए लोकेशन का चुनाव कैसे करे 

अगर आप अमूल फ्रेंचाइजी Amul Franchise लेकर बिजनेस शुरू करने के लिए लोकेशन की तलाश कर रहे है तो आपको एक किसी ऐसी लोकेशन का चुनाव करना चाहिए। जो रोड के मैन रोड के नजदीक हो , जहा पर बड़ी गाड़ी आती जाती हो। और उस रोड पर अधिक लोगों का आना जाना हो। क्योंकि अमूल आपको  फ्रेंचाइजी  देने से पहले इन सभी बातों पर ध्यान देती है। इसका कारण यह भी है कि अमूल को प्रोडक्ट डिलीवर करने मे ज्यादा परेशानी न हो 

इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

अमूल बिजनेस के लिए जगह की जरूरत 

अमूल की फ्रेंचाइजी ( Amul Franchise ) को आप दो तरह से लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। लेकिन अलग अलग फ्रेंचाइजी  के हिसाब से आपको जगह की जरूरत भी अलग अलग तरीके से होती है। 

  • अमूल आउटलेट फ्रेंचाइजी  के द्वारा बिजनेस शुरू करने लिए आपको कम से कम 100 से 150 स्क्वायर फीट की एक बड़ी  शॉप की जरूरत होती है। जिसे आप किराये पर भी ले सकते है। अगर खुद की जगह है तो इससे बेहतर कुछ हो नहीं सकता। फ्रेंचाइजी  देने से पहले अमूल की टीम एक बार आकर आपकी जगह की अच्छी तरीके से देखभाल करती है उसके बाद ही आपको फ्रेंचाइजी  दी जाती है। 
  • अमूल आइसक्रीम पार्लर की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 300 से 400 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत होती है। अमूल जगह के मामले में सख्ती से पालन करता है। 
  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए जगह की ज्यादा जरूरत इसलिए होती है क्योंकि इसमे ज्यादातर आइस क्रीम से जुड़े हुए प्रोडक्ट होते है। इन प्रोडक्ट के अलावा आप अपने बिजनेस को और बेहतर बनें के लिए कोल्ड ड्रिंक , पेटीज , क्रीमरोल , बिस्किट इत्यादि खाने पीने से जुड़े प्रोडक्ट भी रख सकते है। जब कस्टमर इन्हे खरीदकर खाता है तो उनके लिए आपको बैठने की व्यवस्था भी करनी होती है। ताकि उन्हे अच्छा लगे वे बार बार अमूल के प्रोडक्ट को खरीदे। 

इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

कितनी होगी कमाई 

अमूल के प्रोडक्ट की मार्केट मे भरपूर डिमांड  रहती है लोग इसके प्रोडक्ट को सिर्फ नाम देखकर ही खरीदना पसंद करते है। इसका कारण है कि लोगों को इसके प्रोडक्ट पर काफी विश्वास हो चुका होता है।

इसलिए आप इसकी  फ्रेंचाइजी लेकर अच्छी कमाई कर सकते है। इसकी कमाई प्रोडक्ट बिक्री पर कमीशन के हिसाब से होती है। इसमें मिल्क पाउच पर 2.5 फीसदी, मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी और आइसक्रीम पर 20 फीसदी कमीशन तक मिलता है। 

जबकि अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेने पर आइसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सैंडविच, हॉट चॉकलेट ड्रिंक इत्यादि प्रोडक्ट पर 50  फीसदी कमीशन मिलता है।

आजकल ज्यादातर कंपनिया अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए टारगेट भी देने लगी है।  

अगर आप अपना टारगेट पूरा करके टारगेट से ज्यादा प्रोडक्ट की ज्यादा सेल करते हो तो कंपनी की तरफ से आपको अलग अलग इंसेंटिव मिलता है कई बार कंपनियां आपको घूमने के ट्रिप भी देती है। 

इसे भी जरूर पढे : एलोवीरा बिजनस कैसे शुरू करे।

अमूल के प्रोडक्ट में सबसे कम मार्जिन दूध के पैकेट पर मिलता है। उदाहरण के तौर पर 

अगर एक किलो वाले अमूल के दूध के पैकेट  की कीमत 49 रुपये है तो आप इस आपको 1.25 रुपए तक का ही लाभ मिलता है.

अमूल के मुताबिक आप इसकी  फ्रेंचाइजी लेकर महीने में कम से कम 5 से 10 लाख रुपये की सेल कर सकते है। बाकी आपकी सेल इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपकी शॉप लोकेशन पर है। 

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • करंट अकाउंट 
  • पहचान पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो 
  • एनओसी 

इसे भी जरूर पढे : मोतियों का बिजनेस कैसे शुरू करें।

अमूल की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करे Amul Franchise Registration

  • आज के समय में Amul Franchise के लिए आवेदन करने का तरीका बेहद ही आसान है जिसे आप ऑनलाइन कुछ ही मिनटों में कर सकते है। जिसके लिए आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप फॉलो कर सकते है। 
  • अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अमूल की ऑफिसियल वेब साइट को ओपन करना होगा। 
  • साइट ओपन होने के बाद आपको होम पेज की स्क्रीन पर राइट साइड में सबसे नीचे अमूल पार्लर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने नए पेज पर अमूल की फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देखाई देगी जिसे आपको एक बार पूरा पढ़ना चाहिए ताकि अगर आपका किसी प्रकार का सवाल हो तो आप उसे क्लियर कर सको। 
  • अब इसी जानकारी वाले पेज पर ही आपको ‘ऑनलाइन फॉर्म फॉर अमूल पार्लर’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने एक आवेदन फार्म ओपन होगा जिसमे आपको आवेदनकर्ता से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी फिल करनी होगी। उसके बाद फार्म के नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करे। 
  • इस प्रकार आपका आवेदन सबमिट हो जायेगा। 
  • आवेदन पूरा होने के बाद कुछ दिनों या महीने में अमूल कंपनी की और से आपके पास फोन आयेगा। जिसमे आपको आगे की  प्रक्रिया के बारे में समझाया जायेगा। जिसे आपको कंपनी के दिशा निर्देश पर पूरा करना होगा। 

इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

अमूल कंपनी मे संपर्क कैसे करे Amul Company Contact Details

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको अमूल से जुड़े हुए बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है कि किस प्रकार आप अमूल के साथ जुड़कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि 

इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

अमूल फ्रेंचाइजी  कैसे ले। amul franchise kaise le अमूल बिजनेस कैसे शुरू करे। amul business kaise start kare, अमूल पार्लर फ्रैंचाइज़ी प्रक्रिया amul parlour franchise process hindi , अमूल पार्लर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले amul parlour franchise kaise le

अगर आपको अमूल के बिजनेस शुरू करने के बारे मे हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है इस बिजनेस से जुड़ा अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव है तो आप कमेन्ट के जरिए हमसे पूछ सकते है इस बिजनेस की जानकारी अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here