Achar ka Business Kaise Kare | अब 20 से 25 हजार मे अचार बनने का बिजनेस अपने घर से शुरू करे

0
Achar ka Business Kaise Kare
Achar ka Business Kaise Kare

हम भारतीय खाने के स्वाद को बेहतर बेहतर बनाने के लिए अलग अलग प्रकार के व्यंजनों का इस्तेमाल करते है। आचार भी एक ऐसा एलीमेंट है, जो खाना खाने वालों के स्वाद मे जान डाल देता है। इसका इस्तेमाल हर भारतीयों के घरों मे किया जाता है। 

शुरुआत के तो केवल आम के आचार का ही इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन आजकल मार्केट मे आपको अलग अलग प्रकार की सब्जियों से बना हुआ आचार  मिलता है। 

ऐसे मे अगर आप किसी कम बजट वाले बिजनेस की तलाश मे है, तो आचार का बिजनेस आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। 

इसे बिजनेस को आप मात्र 20 से 25 हजार रुपये मे शुरू कर सकते है। इस लेख मे हम आपको इसी बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है कि अचार का बिजनेस कैसे शुरू करे Achar ka business kaise kare अचार कैसे बनाए Achar kaise banaye, अचार कैसे बनाएं। Achar Kaise Banate Hain

आचार का बिजनेस शुरू करने के लिए किन किन संसाधनों की जरूरत होगी। अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो लेख को अंत तक जरूरी पढे यह। 

Achar ka Business Kaise Shuru Kare
Achar ka Business Kaise Shuru Kare

अचार का बिजनेस कैसे शुरू करे Achar Ka Business Kaise Kare

हमारे देश मे आचार का बिजनेस Achar a Business सदियों से चला आ रहा है। जो अभी तक चल रहा है। आने वाले समय मे भी यह उतनी ही तेजी से चलता रहेगा। जितनी तेजी से पहले चल रहा था। क्योंकि यह खाने के स्वाद को कई गुना तक बढ़ा देता है। 

बिजनेस मे निवेश 

आचार के बिजनेस को आप छोटे स्तर से शुरू करके बड़े स्तर तक लेकर जा सकते है। उसके बाद खुद का अचार का ब्रांड बना सकते है। इस बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करने के लिए, आप अपने बजट के हिसाब से 10 से 20 हजार या इससे ज्यादा मे भी शुरू कर सकते है। उसके बाद जैसे जैसे आपका बिजनेस बढ़ता है। आप इसमे और इन्वेस्ट करके अपनी कमाई को बढ़ा सकते है। 

बिजनेस करने के लिए स्थान 

इस बिजनेस को आप अपने घर के छोटे से कमरे से शुरू कर सकते है। जगह का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अचार तैयार करना पड़ता है। उसके बाद उसे खुली जगह मे सुखाना  होता है। सुखाने के बाद आपको इसे जार या डब्बे मे पैक करना पड़ता है। 

अचार बनाते समय को आपको साफ सफाई का  बेहद ध्यान रखना होता हैं , ताकि वो लंबे समय तक खराब न हो। इस बिजनेस को आप 500 से 1000 स्क्वायर वर्ग फीट से शुरू कर सकते हो। 

अचार के प्रकार 

पहले केवल आम का अचार ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब मार्केट मे आपको हर प्रकार की सब्जी से बना हुआ अचार मिल सकता है।  

  • गाजर का अचार 
  • मुली का अचार 
  • नीबू  का अचार 
  • शलजम का अचार 
  • आवला का अचार 
  • करेले का अचार 
  • हरी मिर्च का अचार 
  • कटहल का अचार 
  • अदरक का अचार

अचार बनाने के लिए कच्चा माल 

  • किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को तैयार करने के लिए कच्चे माल की जरूर जरूरत होती है। तभी आप किसी प्रोडक्ट को तैयार कर सकते है। इसी प्रकार अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए भी आपको कच्चे माल की जरूरत होती  है। 
  • आप जिस भी फल या सब्जी का अचार बनाना चाहते है। उसे सब्जी या फल मंडी से खरीदे। जैसे कि गाजर , मुली , नीबू , शलजम , आवला, करेले , हरी मिर्च ,कटहल , अदरक 
  • अलग अलग प्रकार के मसाले खरीदे सौंफ, धनिया मंगरइल, धनिया लहसुन, मेथी , आमचूर , हल्दी लाल मिर्च , नमक सरसों का तेल 
  • सब्जी काटने के सब्जी कटर ताकि, आप कम समय मे ज्यादा सब्जियों को कट सको आप मार्केट से  इलेक्ट्रिक  कटर भी खरीद सकते है इससे आप कम समय मे ज्यादा अचार का उत्पादन कर सकते है। 
  • सिल्वर के तब या भगोने ( छोटे,  बड़े )
  • अचार पैकिंग के लिए पोलोथीन के पैकेट या कांच के जार ( वजन के हिसाब से )

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

अचार कैसे बनाए  Achar Kaise Banate Hain

  • अचार बनाने का तरीका बेहद ही आसान है। आप इसे कुछ ही दिनों मे कही से भी सीखकर बना सकते है। बहुत से घरों मे बड़े बूढ़े लोग आज भी अचार को अपने घर पर ही तैयार करते है ऐसे मे आप उनसे सीखकर भी इसे बनाकर अपना बिजनेस शुरु कर सकते है। 
  • कुछ सब्जियों या फलों के अचार बनने का तरीका बेहद ही आसान हैं ,जबकिऊ अचार को को बनाने के लिए इसमे मसालों को मिलना होता है। अचार बनाने के लिए सबसे अहम रोल मसालों का ही होता है कि कितनी सब्जी मे आपको मसाले की कितनी मात्रा मिलानी है। 
  • सबसे पहले आप जिस भी फल या सब्जी का अचार बनाना चाहते है। उसे अच्छे से कटर मे काट ले उसके बाद इन्हे धूप मे सुखाए 
  • सूखने के बाद सब्जी की मात्रा के हिसाब से मसालों को मिलाए।  
  • मसालों को मिलाने के बाद अब इसे किसी बर्तन मे डालकर उसमे ऊपर से तेल से डालकर कुछ दिनों के लिए पूर्ण रूप से बंद करके रख दे। 
  • जब आपका अचार बनकर तैयार हो जाता है, तो अब इसे वजन के हिसाब से इसकी पैकिंग करके आप इसे मार्केट मे बेच सकते है या आप इसे खुला भी बेच सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

अचार कहा पर बेचें।  

  • अचार तैयार हो जाने के बाद आप इसे मार्केट मे अलग अलग स्थानों पर बेच सकते है। शुरुआत मे आप इसे बेचने के लिए अपने आस पास के क्षेत्रों  फूड पॉइंट, ढाबे , रेस्टोरेंट, होटल, जनरल स्टोर, कॉलेज केंटीन, किराने शॉप पर बेच सकते है लेकिन ये लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदना तभी पसंद करेंगे। जब इन्हे आपके अचार का स्वाद पसंद आएगा। इसलिए शुरुआत मे आप इन्हे अपने अचार का थोड़ा थोड़ा सेपल जरूर दे, ताकि ये इसका स्वाद चखे। 
  • आप खुद का अचार स्टोर भी खोल सकते है। जिस पर आप सभी प्रकार की सब्जियों या फलों का अचार रखकर बेच सकते है।  
  • आप ऑनलाइन ई कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म ऐमाजॉन फ्लिपकार्ट के माध्यम से भी बेच सकते है
  • आप खुद की वेबसाइट बनाकर भी सेल कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

मुनाफा कितना होगा

आप इस बिजनेस मे जितनी भी लागत लगते हो, तो आप उसका 30 से 40 फीसदी कमा सकते हो। यानि कि अगर आप इस बिजनेस को 40 से 50 हजार रुपये मे शुरू करते हो तो आप बीस से 25 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हो। आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग जितनी अच्छी तरीके से करोगे इसका असर आपकी कमाई पर भी होगा।

लाइसेंस कैसे ले 

  • अगर आप इस बिजनेस को अच्छे लेवल पर शुरू करके मार्केट मे अपने अचार की अलग पहचान बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए लाइसेस की भी जरूरत होती है। अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस लेना होगा जिसे आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा 
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको  अपने बिजनेस और आवेदक से जुड़ी जरूरी दस्तावेजों को जमा करना होगा।  
  • इस प्रकार आप लाइसेंस प्राप्त कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

अचार के बिजनेस को शुरू करने के लिए हमेशा इन बातों का ध्यान रखे 

  • आपके अचार के क्वालिटी जितनी अच्छी होगी आपका अचार मार्केट मे उतना ही पसंद किया जायेगा इसलिए हमेशा उसकी क्वालिटी पर ध्यान दे। 
  • अचार बनाते  समय हमेसह उसकी साफ सफाई का जरूर ध्यान रखे आप अचार की जितनी ज्यादा सफाई रखोगे लोगों का आपके प्रोडक्ट के प्रति उतना ही विश्वास रहेगा। 
  • जब लोगों का प्रोडक्ट मार्केट मे अच्छा बिकने लगता है तो बहुत से  लोग  उसके कच्चे माल की क्वालिटी सस्ते वाली इस्तेमाल करके उसमे मिलावट करने लगते है । इसलिए हमेशा ऐसा हरकतों से बचे ऐसा करके आप खुद का बिजनेस ही खराब करने वाले है। 
  • कोई भी बिजनेस तभी सफल हो सकता है जब लोगों का आपके प्रोडक्ट के प्रति विश्वास हो। इसलिए पहले लोगों का विश्वास जीते। 
  • अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए आप पहले अपनी कॉममुनिकेशन स्किल पर जरूर ध्यान दे। 
  • बिजनेस के समय प्रोडक्ट सेल करते समय उसका हिसाब अपने पास जरूर रखे। क्योंकि कई बार आप हिसाब मे गलती करके खुद का नुकसान कर सकते है। 
  • शुरुआत मे हमेशा अपने बिजनेस को जितना हो सके कम से कम बजट मे शुरू करे जब आपको लगे कि अब आपका प्रोडक्ट बिकने लगा है तो आप इसे धीरे धीरे बढ़ा सकते है। 
how to become successful businessman ebook hindi

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा 

इस लेख मे हमने आपको अचार के बिजनेस शुरू के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है कि किस प्रकार से आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हो इस लेख मे हमने आपको बताया है कि अचार का बिजनेस कैसे शुरू करे Achar ka business kaise kare अचार कैसे बनाए Achar kaise banaye, अचार कैसे बनाएं। Achar Kaise Banate Hain

अगर आपको हमारी अचार के बारे मे दी गई ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके धन्यवाद । 

बिजनेस से जुड़े हुए सवाल जवाब

अचार कितने प्रकार के होते हैं?

आज के समय में हर मार्केट में आपको हर सब्जियों के अचार मिल जाएंगे लेकिन कुछ आचार ऐसे हैं जो सबसे ज्यादा प्रमुख हैं। जैसे कि कटहल का अचार, लहसुन का अचार, अमड़ा का अचार, पका आम का अचार, पपीता का अचार, मूली का अचार, गाजर का अचार, ओल का अचार, नींबू का अचार , मिर्च का आचार

सबसे अच्छा अचार कौन सा है?

इंडिया में सबसे ज्यादा मिर्च और आम का अचार माना जाता हैं।

अचार कितने समय तक चल सकता है?

आम के अचार को सबसे ज्यादा चलने वाला अचार माना जाता हैं जो कि एक बार बनाने के बाद वर्षों का इस्तेमाल किया जाता हैं।

अचार बनाने के बिजनेस को कितने रुपयों में शुरू किया जा सकता हैं।

इस बिजनेस को कोई भी महिला अपने घर से भी बहुत कम निवेश यानी कि कम से कम 5 से 10 हजार रुपये में शुरू कर सकती हैं। कम बजट के साथ बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो दो या 3 तरीकों के अचार के साथ ही शुरू करें। एक दम से सभी प्रकार के आचार पर फोकस न करें।

अचार की मार्केटिंग कैसे करें?

अचार के बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप अपने नजदीकी फूड पॉइंट , रेस्टोरेंट , होटल , ढाबों , पर जा सकते हैं। इसके अलावा मसालों के स्टोर , किराना स्टोर भी आपके लिए सही विकल्प हैं। आप चाहो तो खुद का अचार शॉप भी खोल सकते हैं। जब आपके पास बजट कम हैं तो मार्केटिंग के लिए यही विकल्प सबसे बेहतर हैं।

क्या कम पढ़ी लिखी महिलाएं भी इस बिजनेस को कर सकती हैं।

जी हाँ , इस बिजनेस में ऐसे अनेक बड़े बड़े उदाहरण हैं जिन्होंने कम पढ़ाई के बावजूद भी इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करके आचार की बड़ी बड़ी कंपनिया बनाई हैं।

अचार का व्यवसाय शुरू करने के लिए कौन से लाइसेंस चाहिए?

अगर आप छोटे स्तर पर कम बजट के साथ इस बिजनेस को कर रहे हैं तो आप बिना लाइसेंस लिए भी शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आप बड़े स्तर पर आचार की कंपनी शुरू कर रहे हैं तो आपको FSSAI लाइसेंस लेना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here