Ice Cream ka Business Kaise Start Karen : आइसक्रीम बनाने की कंपनी कैसे शुरू करें।

Ice Cream ka Business Kaise Start Karen ultimate guider

गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम की डिमांड काफी तेजी से बढ़ती हैं। जैसे जैसे गर्मी का तापमान बढ़ता जाता हैं। उसी प्रकार से मार्केट मे आइसक्रीम और उससे जुड़े हुए ठंडी प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती जाती हैं। जिसके कारण गर्मियों के मौसम आइसक्रीम बेचने वाले अच्छी कमाई कर लेते हैं।

ऐसे में अगर आप भी किसी बिजनेस की तलाश में हैं, तो आप गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम का बिजनेस शुरू करके कमाई कर सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में नहीं जानते हैं तो इस लेख को अंत जरूर पढ़ें इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आइसक्रीम का बिजनेस कैसे शुरू करें। ice cream ka business kaise start karen hindi आइसक्रीम बनाने का कंपनी कैसे शुरू करें। how to start ice cream parlour hindi, आइसक्रीम कैसे बनाएं। ice cream kaise banaye, ice cream making business ideas hindi

लेख का पूरा विवरण

आइसक्रीम बिजनेस की डिमांड

आइसक्रीम का बिजनेस अब केवल गर्मियों के सीजन तक ही सीमित नहीं रह गया है। अब लोग सर्दियों मे भी आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। खासकर दिल्ली जैसे बड़े शहरों मे आइसक्रीम की डिमांड पूरे वर्ष रहती हैं। जिससे आप इस बिजनेस को शुरू करके कमाई कर सकते हैं।

आइसक्रीम को बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी पसंद करते हैं। यही कारण है कि मार्केट मे अच्छी आइसक्रीम की डिमांड हमेशा बनी रहती है।

बिजनेस के लिए स्थान

अगर आप शुरुआत में आइसक्रीम के बिजनेस को छोटे स्तर पर करना चाहते हैं तो आप आइसक्रीम बनाने के बिजनेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके के लिए आपको अपने घर में एक प्रॉपर स्पेस या कमरे की जरूरत होगी। लेकिन अगर आप बड़े स्तर पर बिजनेस करना चाहते है, तो आपको इसलिए बड़े जगह की जरूरत होगी। अगर आपके पास जगह नहीं हैं तो आपको जगह किराये पर लेनी होगी।

बड़े स्तर पर आइसक्रीम का बिजनेस करने के लिए आपकी लोकेशन इंडस्ट्री एरिया में होनी चाहिए। क्योंकि वहा पर ट्रांसपोर्ट , बिजली और पानी की समस्या नहीं रहती हैं। जगह की बात को करें तो आपको आइसक्रीम की फैक्ट्री लगाने के लिए आपको कम से कम 500 से 1000 स्क्वायर फुट जगह की जरूरत होगी। जहा पर आपको इंटीरियर, फर्नीचर के अलावा एक डीप फ्रीजर लगाना होगा।

आइसक्रीम बिजनेस शुरू करने का बजट

आइसक्रीम का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आप एक से दो लाख रुपये में भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन उसमे आपकी कमाई लिमिटेड ही रहेगी। लेकिन अगर अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर करना चाहते है।

आप आइसक्रीम की फेक्टरी लगाकर सप्लाई करना चाहते है तो आपको कम से कम दस से 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। अगर आपके पास इतना बजट नहीं हैं तो आप सरकार की योजना पीएम मुद्रा लोन योजना या स्टार्टअप इंडिया के तहत बिजनेस लेकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अपने किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए आप Ultimate Guider Online Business Solution ई बुक को एक बार खरीदकर जरूर पढ़ें।

आइसक्रीम को बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री

  • दूध,
  • दूध का पाउडर
  • क्रीम,
  • चीनी,
  • मक्खन
  • अंडे
  • कलर पाउडर
  • फ्लेवर पाउडर

आइसक्रीम बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री खरीदने के लिए आप किसी बड़ी दूध डेयरी वाले से संपर्क कर सकते हैं। जहां पर आपको दूध,दूध का पाउडर,क्रीम, मक्खन, इत्यादि आइटम आसानी से मिल सकते हैं। बचे हुए एक दो तीन आइटम आप किराना स्टोर से खरीद सकते हैं। इन प्रोडक्ट के रेट समय के साथ बदलते रहते हैं। इसे भी जरूर पढे : सरकार के साथ मिलकर सौर ऊर्जा या सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करे।

आइसक्रीम बनाने की मशीन

आइसक्रीम बनाने की सामग्री खरीदने के बाद उस सामग्री से आइसक्रीम तैयार करने के लिए कुछ मशीनरी की जरूरत होती हैं। तभी आप आइसक्रीम तैयार कर पाओगे। आइसक्रीम बनाने में इस्तेमाल होने वाली मशीनरी की सूची नीचे दी गई हैं।

जिन्हे आप indiamart , ExportersIndia जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से आसानी से खरीद सकते हैं। इन मशीनों को आप अपने साइज के हिसाब से खरीद सकते हैं। आप जितने बड़े साइज की मशीनरी खरीदोगे आपको उतना ही पैसा खर्च करना होगा। चोटी साइज की मशीनरी खरीदने के लिए आपको कम से कम एक से दो लाख रुपये खर्च करने होंगे।

  • फ्रिज (ज्यादा कैपेसिटी वाला)
  • मिक्सर
  • थर्मोकोल आइस कूलर बॉक्स
  • कूलर कंडेनसर
  • ब्रिने टैंक और इत्यादि

आइसक्रीम कैसे बनाए। (Ice Cream Making Process)

  • आइसक्रीम बनाने की सामग्री से आइसक्रीम तैयार करने के लिए आपको कुछ प्रोसेस करना होता है उसके बाद ही आप आइसक्रीम तैयार कर पाओगे।
  • आइसक्रीम तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको आपको ब्लेंडर में दूध ,अंडे और चीनी डालकर अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार करना होगा।
  • मिश्रण तैयार होने पश्चुराईस प्रक्रिया के द्वारा मिश्रण में मौजूदा पैथोजेनिक बैक्टीरिया को खत्म किया जाता हैं। ये बैक्टीरिया मनुष्य के सेहत पर बुरा असर डालते हैं उसके लिए दूध को अच्छे से उबला जाता हैं।
  • पश्चुराईस प्रक्रिया को करने के बाद दूध में मौजूद वसा को खत्म करने के लिए होमोजेनाइजेशन विधि का इस्तेमाल किया जाता हैं। इस विधि में दूध दूध को यूनिफार्म टेक्सचर किया जाता हैं।
  • होमोजेनाइजेशन विधि पूरी होने के बाद दूध के मिश्रण को चार से पांच घंटे के लिए पाँच डिग्री सेल्सियस रखा जाता हैं। जिससे मिश्रण की व्हिप्पिंग प्रॉपर्टीज अच्छी होती हैं।
  • अब इस मिश्रण में कलर्स और लिक्विड फ्लेवर मिलाकर फ्रीजर की मदद से जमाया जाता हैं।
  • अब आइसक्रीम जम जाने के बाद इनकी पैकिंग की जाती हैं। इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

आइसक्रीम की कीमत और बिजनेस में होने वाला मुनाफा

मार्केट में आइसक्रीम की कीमत पांच रुपये से शुरू होकर 200 से 500 , 1000 तक भी जाती हैं। आइसक्रीम का फ्लेवर जितना अच्छा होगा उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा होगी। इसलिए आइसक्रीम तैयार होने के बाद उसकी कीमत उसी हिसाब से रखे जो मार्केट के हिसाब से सही हो , ज्यादा कीमत होने रखने पर कस्टमर खरीदने से हिचकते हैं।

शुरुआत में आपको अपना मार्केट सेट करने के लिए अपनी आइसक्रीम की कीमत दूसरों से कम रखनी होगी। तभी लोग आपकी आइसक्रीम को खरीदना चाहेंगे।

आपकी आइसक्रीम जितना ज्यादा सेल होगी। उतना ही आपका मुनाफा बढ़ेगा। इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

खुद का इंडिपेंडेंट आइसक्रीम पार्लर खोले

अगर आप खुद की आइसक्रीम की फैक्ट्री नहीं लगाना चाहते है तो आप आइसक्रीम तैयार करने वाली दूसरी कंपनियों से फ्रेंचाइजी लेकर भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको मार्केटिंग करने की ज्यादा जरूरत नहीं होती है। क्योंकि उन कंपनियों का पहला से मार्केट साइज होता है।

कस्टमर खुद ब खुद आपके आइसक्रीम खरीदने के लिए आता हैं। लेकिन आप जितना आइसक्रीम सेल करते हो आपकी कमाई का दस से बीस फीसदी कंपनियों को देना होता है। यही नहीं कंपनी की फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए आपको पहले लाखों रुपये खर्च करने होते हैं। इसे भी जरूर पढे : अब 20 से 25 हजार मे अपने घर से शुरू करे अचार बनने का बिजनेस

इसलिए अगर आपका बजट अच्छा हैं आप आइसक्रीम का बड़ा बिजनेस करना चाहते है तो अपना खुद का आइसक्रीम प्लांट लगाकर आइसक्रीम तैयार करें। इसमे शुरुआत मे आपके थोड़ी मेहनत करनी होगी। लेकिन इसमे आपको किसी को कमीशन नहीं देना होगा। आपकी जितनी कमाई होगी। वो आपकी होगी।

Ice Cream ka Business Kaise Start Karen

कानूनी प्रक्रिया

अगर आप आइसक्रीम का खुद का ब्रांड बनाना चाहते है तो आपको कुछ कानूनी प्रक्रिया को भी फॉलो करना होगा। तभी आप उसे खुलकर प्रमोट कर पाओगे।

कंपनी के नाम का चयन और ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन

आपने देखा होगा कि मार्केट में आइसक्रीम को उसकी कंपनी के नाम से जाना जाता हैं। आप भी कंपनी का नाम देखकर ही आइसक्रीम खरीदते होंगे। इसलिए अगर आप आज आइसक्रीम का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो यह सोचकर शुरू करें कि आने वाले पाँच से दस वर्षों में आपका बिजनेस कहां पर होगा।

इसलिए आपको आइसक्रीम से रिलेट करता हुआ एक अच्छा नाम रखना होगा। जो लोगों को बोलने में भी आसान लगे। नाम फाइनल होने के बाद उस नाम नाम ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाएं ताकि आपके नाम का इस्तेमाल कोई दूसरा न कर सकें। इसे भी जरूर पढे : अमूल के साथ जुड़कर शुरू करे दूध का बिजनेस और कमाए लाखों रुपये महीना

कंपनी का पंजीकरण

कंपनी के नाम का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन होने के बाद अब कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाएं। जिससे आपके काम को करने की सरकारी मान्यता मिल जाती हैं। जिसके बाद आप सरकार की बिजनेस लोन संबंधी योजनाओं का भी लाभ ले सकते हैं

एफएसएसएआई लाइसेंस लेना भी जरूरी है

अगर आप खाने पीने से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट मार्केट में सेल करते हो तो आपको एफएसएसएआई का सरकारी लाइसेंस लेना होगा। FSSAI लाइसेंस लेने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

आवेदन करने के बाद एफएसएसएआई के द्वारा आपके प्रोडक्ट की गुणवत्ता की जांच की जाएगी। अगर आपका प्रोडक्ट एफएसएसएआई के पैमाने के हिसाब से सही पाया जाता हैं तो आपको आइसक्रीम बेचने का लाइसेंस मिल जाता हैं। इसे भी जरूर पढे : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

लेकिन अगर आपका प्रोडक्ट जांच में सही नहीं पाया जाता आपको एफएसएसएआई लाइसेंस नहीं मिलेगा। जिससे आप आइसक्रीम बनाकर नहीं बेच पाओगे।

आइसक्रीम की पैकेजिंग और लेबलिंग

आइसक्रीम तैयार होने के बाद उसकी क्वालिटी और क्वालिटी के हिसाब से पैकिंग किया जाता हैं। आइसक्रीम की ज्यादातर पैकेजिंग ब्रिक, रेपर ,कॉन और कप में की जाती हैं।

ज्यादा क्वांटिटी वाली आइसक्रीम को ब्रिक में पैकिंग करके सेल किया जाता हैं। कम क्वालिटी वाली आइसक्रीम को कप में बेचा जाता हैं। इसके अलावा प्लास्टिक के डिब्बों में भी आइसक्रीम बेची जाती हैं। जिसका इस्तेमाल शादी पार्टियों में किया जाता हैं।

इसलिए आपको पैकिंग का आइटम अपनी कंपनी के नाम के हिसाब से डिजाइन करवाना होगा। जिस पर कंपनी का नाम कंपनी की डिटेल लिखी होनी चाहिए। जिसके बाद आप इनमें पैकिंग करके आइसक्रीम सेल कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : केले के चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू करके कमाए रोजाना के तीन से चार हजार रुपये

काम करने के लिए टीम बनाए।

अगर आप आइसक्रीम का बिजनेस बड़े स्तर पर कर रहे हैं तो आपको अपनी कंपनी में काम करवाने के लिए एक टीम की जरूरत होगी। तभी आप काम को सही तरीके मेनेज कर पाओगे। आप अकेले कंपनी नहीं चला सकते हो।

इसलिए अपने साथ कुछ ऐसे लोगों को मिलाए जिन्हे आइसक्रीम तैयार करना आता हो। शुरुआत में आपके पास कम काम होता हैं। इसलिए आप कम लोगों की टीम रख सकते हो जब आपका बिजनेस बढ़ने लगे तब आप टीम को बढ़ा सकते हो। आप काम को 4 से 5 लोगों के साथ भी काम को शुरू कर सकते हो। इसे भी जरूर पढे : पार-ले जैसी बिस्किट कंपनी कैसे बनाए

अपनी कंपनी का प्रचार भी करें

कोई भी प्रोडक्ट तैयार करना कंपनी बनाना आसान होता हैं। मुश्किल होता है। उस प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना ताकि कंपनी को फायदा पहुंच सके। बिजनेस को शुरू करने के बाद उसकी जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग की जाती हैं।

ऑफ़लाइन मार्केटिंग

अगर आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचाना चाहते है तो तो आप टी.वी, प्रिंट या फिर रेडियो पर आने वाले विज्ञापन को चुन सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा राशि खर्च करनी होगी।

अगर आपके पास लिमिटेड बजट है तो आप खर्च वाले मार्केटिंग के तरीके अपना सकते हो।

कम बजट में अपने ब्रांड की मार्केटिंग करने के लिए आप न्यूज़ पेपर में विज्ञापन छपवा सकते हो। सड़कों प[र बड़े बड़े होर्डिंग लगवा सकते हो जहा पर आते जाते लोगों की नजत पड़े।

ऑनलाइन मार्केटिंग

अगर आप अपने ब्रांड की फ्री में ऑनलाइन मार्केटिंग करना चाहते है तो आप हमारे लेख बिजनेस की फ्री में ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करें को जरूर पढ़ें।

आइसक्रीम कैसे बेचे।

  • बहुत सी कंपनियां खुद के सेल्समैन रखकर उन्हे आइसक्रीम बेचने वाले कोर्ट देते हैं। जो गली मोहल्लों मे चौराहों पर खड़े होकर आइसक्रीम सेल करते हैं। इसमे सेल्स मेन जितनी आइसक्रीम सेल करेगा उसे उसकी मेहनत का पैसा मिलेगा। आइसक्रीम बेचने वाले कोर्ट को आप ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से खरीद सकते हो। जिसकी कीमत 20 से 30 हजर तक होती हैं। इसमे फ्रीजर भी लगा होता है जो आइसक्रीम रखने के बाद उन्हे ठंडी रखता हैं।
  • अगर आपके पास आइसक्रीम कोर्ट खरीदना का ज्यादा बजट नहीं है तो आप आइसक्रीम तैयार करने के बाद उन्हे शॉप होटल रेस्टोरेंट या फिर आइसक्रीम वाले सेल्समैन को भी सेल कर सकते हैं बहुत से आइसक्रीम बेचने वालों के पास खुद के कोर्ट होते हैं।
  • आप चाहो तो खुद का आइसक्रीम स्टोर खोलकर भी सेल कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज इसे भी जरूर पढे : बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

आइसक्रीम के बिजनेस से जुड़ी मुख्य बातें

  • आइसक्रीम का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको ये तय करना होगा कि आपको किस क्वालिटी की आइसक्रीम तैयार करनी होगी । अगर आप अपनी आइसक्रीम दूसरों से महंगे दामों में बेचना चाहते है तो आपको आइसक्रीम तैयार करने में अच्छी सामग्री का इस्तेमाल करना होगा।
  • आपका प्रोडक्ट जितनी अच्छी क्वालिटी का होगा। उसकी पैकेजिंग भी उतनी बेहतर होगी।
  • अगर आप आइसक्रीम सेल करने के लिए खुद का स्टोर खोलते हो तो आपको वहां पर दूसरे आइटम भी रखने होंगे इसके अलावा आपको बैठने के लिए कुर्सी और टेबल की व्यवस्था भी करनी होगी।
  • आप खुद के स्टोर में आइसक्रीम के अलावा मेनगो शेक बनाना शेक कॉफी , चाय पेप्सी इत्यादि आइटम रखकर भी सेल कर सकते हो इससे आपकी कमाई भी बढ़ेगी।
  • आइसक्रीम स्टोर खोलते समय हमेशा लोकेशन का भी बहुत अहम रोल होता हैं। स्टोर की लोकेशन स्कूल , कॉलेज , दफ्तरों के आसपास हो तो आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा। इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

आइसक्रीम बनाने की ट्रेनिंग लें।

आइसक्रीम का बिजनेस शुरू करने से पहले आप आइसक्रीम तैयार करने वाली कंपनी में जाकर ट्रेनिंग ले सकते हैं। ताकि आपको इस बिजनेस के बारे में बारीकी से जानने का मौका मिले। बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली मशीनरी को चलाने के बारे मे पता चल सके। जिसका फायदा आपको खुद का बिजनेस शुरू करते समय जरूर मिलेगा। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

लेख में आपके बिजनेस के बारे में क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको आइसक्रीम बनाने के बिजनेस के सम्पूर्ण जानकारी दी हैं किस प्रकार से कोई भी व्यक्ति खुद आइसक्रीम ब्रांड बना सकता हैं। अगर आपको यह बिजनेस अच्छा लगा है, आप किसी बिजनेस को करना चाहते हैं, तो आप इस बिजनेस को कर सकते हैं इस लेख हमने आपको बताया है कि आइसक्रीम का बिजनेस कैसे शुरू करें। ice cream ka business kaise start karen hindi आइसक्रीम बनाने का कंपनी कैसे शुरू करें। how to start ice cream parlour hindi, आइसक्रीम कैसे बनाएं। ice cream kaise banaye, ice cream making business ideas hindi

अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं।, इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। इस जानकारी को दूसरों के साथ भी शेयर करें। ताकि उन्हें भी इस बिजनेस आइडिया के बारे में पता चल सके। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here