Dona Pattal Making Business Kaise Shuru Kare : 2022 में घर से ही दोना पत्तल बनाने का बिजनेस शुरू करके कमाएं महीने के 30 से 40 हजार

Dona Pattal Making Business Kaise Shuru Kare ultimate guider
Dona Pattal Making Business Kaise Shuru Kare ultimate guider

आज के समय मे हर कोई व्यक्ति जॉब करते हुए भी किसी न किसी पार्ट टाइम बिजनेस की तलाश मे रहते है ताकि वे इस महंगाई के दौर मे अपनी कमाई को बढ़ा सके। लेकिन कम बजट वाले बिजनेस ढूँढना उनके सामने एक बड़ी समस्या रहती है। जिसमे वे कम निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा सके।

इस लेख मे हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे मे जानकारी देने वाले है इसलिए इस लेख को पूरा पढे। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है दोना पत्तल के बिजनेस आइडिया के बारे मे कि

इस लेख में हमने आपको बताया है कि दोना पत्तल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। Dona Pattal Making Business Kaise Shuru Kare दोना पत्तल कैसे बनाए। dona pattal kaise banaye इत्यादि

दोना पत्तल क्या है।

दोना पत्तल अलग अलग प्रकार से बनाए जाते है। पहले ये प्लास्टिक के बनाए जाते थे लेकिन ये वन टाइम यूज होते है । उसके बाद आपको इन्हे फेकना पड़ता है। जिसके कारण इनसे प्रदूषण की काफी समस्या रहती थी उसके बाद इनकी जगह थर्माकोल के पत्तल आने लगे। लेकिन अब बदलते समय के अनुसार मार्केट मे कागज और पेड़ के पत्तों से बने हुए पत्तलों की डिमांड काफी है।

आज से कई सो वर्षों पहले भी झाड के पत्तों , केले पे पत्तों , पीपल के पत्तों को काट छाँट का उनमे खाना खाने के लिए पत्तले बनाए जाती थी। उन्हे जोड़ने के लिए बांस की तिलियो का इस्तेमाल किया जाता था। जिनका इस्तेमाल करके उन्हे नष्ट करना एक आसान काम था इससे प्रदूषण का खतरा भी नहीं रहता था।

लेकिन आज के समय में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक और थर्माकोल के दोना पत्तलों को इस्तेमाल करना काफी मुश्किल कार्य है इससे प्रदूषण को भी खतरा रहता है।

मार्केट में डिमांड

जब से देश मे थर्मकोल पेपर प्लेट एर थाली पर प्रदूषण को देखते हुए प्रतिबंध लगा है तब से मार्केट मे कागज के दोना पत्तल की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है। आपने इधर उधर सड़कों पर , मार्केट मे देखा होगा कि ठेले पर खाने से जुड़े हुए आइटम बेचने वाले हो या फिर चाट , फास्ट फूड या पानी पूरी वाले हो ज्यादातर लोग कागज के दोना पत्तल का ही इस्तेमाल करते है।

इसके अलावा दोना पत्तल की डिमांड शादी पार्टी हो या फिर किसी प्रकार का भंडारा हो या फिर पूजा का प्रसाद बाटना हो सभी जगह दोना पत्तल का ही इस्तेमाल किया जाता है।

बिजनेस में निवेश

दोना पत्तल का बिजनेस शुरू करने के लिए आप कम निवेश मे ही शुरू कर सकते है। आप बिजनेस को किस स्तर पर शुरू करना चाहते है उससे ही आपका बजट तय होगा। छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए आप 50 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक का निवेश कर सकते है।

लेकिन अगर आपके पास अच्छा बजट है आप बड़े स्तर पर बिजनेस को करना चाहते है तो आप 5 लाख से लेकर दस लाख या उससे ज्यादा भी निवेश कर सकते है। जिस प्रकार आप बिजनेस मे निवेश करोगे उस हिसाब से ही आपकी कमाई होगी।

बिजनेस के लिए जरूरी स्थान

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ बड़ी बड़ी मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। जिन्हे लगाने के लिए अधिक स्थान की जरूरत होती है। मशीन लगाने के अलावा आपको कच्चे माल को स्टोर करने के लिए भी जगह की जरूरत होगी। जिसके कारण इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 500 वर्ग गज से 1000 वर्ग गज जगह की जरूरत होती है।

अगर आपके पास खुद की जगह नहीं है तो आपको जगह किराये पर लेनी होगी। दोना पत्तल की फैक्ट्री लगाने के लिए आपको किसी इंडस्ट्री एरिया का चुनाव करना होगा। ताकि वहां पर आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो। वहा पर साफ सफाई का भी खास तौर पर ध्यान रखे क्योंकि ये प्रोडक्ट खाने के लिए इस्तेमाल होते है। इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

इसलिए सफाई भी जरूरी है। आप जिस भी लोकेशन का चुनाव कर रहे है तो ये ध्यान रखें कि वहां पर ट्रांसपोर्ट आने जाने में परेशानी तो नहीं है ताकि माल लाने ले जाने में परेशानी न हो।

दोना पत्तल के लिए कच्चा माल

  • पेपर शीट या स्क्रैप पेपर 40 से 45 रुपए किलो
  • प्रिंटिंग पेपर रोल
  • बॉटम रील
  • पॉलीथिन बैग्स
  • प्लास्टिक की पैकेट्स
  • पैकेजिंग के लिए प्लास्टिक की रस्सी

इन सभी रॉ मटीरियल को आप ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म इंडियमार्ट से भी ऑनलाइन खरीद सकते है।

बिजनेस के लिए मशीनरी उपकरण

मैन्युअल मशीन (Manual machine)

इस मशीन के माध्यम से आप अलग अलग डिजाइन वाली कागज की प्लेट बना सकते है। लेकिन इस मशीन से दोना पत्तल बनाने मे आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती क्योंकि इस मशीन से आपको पत्तल बनाने मे अपने हाथों पेरो का ही इस्तेमाल करना पड़ता है। इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

इस मशीन को चलाने के लिए आपको पेडल को पेरो से दबाना होता है। इस मशीन मे आप एक बार मे केवल 11 प्लेट ही बना सकते है। मार्केट मे इस मशीन की कीमत दस हजार से लेकर 20 हजार तक होती है।

इस मशीन के साथ बिजनेस शुरू करने के लिए आप मात्र 40 से 50 हजार रुपये का निवेश करके बिजनेस शुरू कर सकते है। इस मशीन मे थोड़ी मेहनत लगती है लेकिन छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए ये सही है। जब आपके प्रोडक्ट की मार्केट मे डिमांड बढ़ने लगे तो आप उसके बाद मशीन को चेंज कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

सेमी आटोमेटिक मशीन (Semi Automatic Machine)

मैन्युअल मशीन की तुलना मे ये मशीन उससे थोड़ी अलग है इसमे हमे ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। लेकिन इसमे कम मेहनत मे ही हम ज्यादा प्रोडक्शन कर सकते है। इस मशीन का इस्तेमाल करने के लिए आपको थ्री फेस बिजली की जरूरत होती है। मार्केट मे इस मशीन की कीमत 40 से 50 हजार रुपये है।

इस मशीन के साथ बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम एक से डेढ़ लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस मशीन की मदद से आप एक दिन मे कम से कम 12 से 15 हजार प्लेट आसानी से बना सकते है। ऐसे मे आप महीने के कम से कम 50 हजार से लेकर 60 हजार रुपये तक आसानी से कम सकते है। इसे भी जरूर पढे : बजट कम है, तो शुरू करे मोतियों का बिजनेस

ऑटोमेटिक मशीन (Automatic Machine)

ऑटोमेटिक मशीन साधारण मशीनों की तुलना मे सबसे ज्यादा प्रोडक्शन वाली मशीन होती है। इसे चलाने के लिए थ्री फेस बिजली की जरूरत होती है। इस मशीन से प्लेट बनाने के लिए आपको मशीन के पिछले हिस्से में पेपर शीट लगाकर इसे ऑन कर दिया जाता है।

इस मशीन की मदद से आप एक दिन में 30 हजार से लेकर 35 हजार प्लेट तक बना सकते है। ये आपके कार्य पर निर्भर करता है कि आप दिन में कितने घंटे कार्य करते हो।

इस मशीन के साथ बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम चार लाख से पांच रुपये तक के निवेश करने की जरूरत होती है। इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

दोना पत्तल बनाने की पूरी प्रक्रिया (Dona Pattal Manufacturing Process)

  1. कोई भी काम करना तभी आसान होता है जब आप उसके बारे में पहले से जानते हो। लेकिन अगर आप किसी काम के बारे में नहीं जानते है। तो आपको छोटा सा काम भी मुश्किल लगता है। लेकिन अगर कोई काम जिसके बारे में आप नहीं जानते है परंतु आप उस काम को सीखकर करते हो तो आप उसे आसानी से कर सकते है।
  2. आप जिस भी प्रकार के दोना पत्तल बनाना चाहते है। सबसे पहले आपको उस मटेरियल को अपनी मशीन के आकार और दोना पत्तल के आकार के हिसाब से कटिंग करनी होगी। यानी कि जब आप प्लेट के साइज के पत्तल बनाओगे तो उसे साइज अलग अलग होंगे , कटोरी के आकार के बनाओगे तो उसके साइज अलग होंगे। उस हिसाब से ही आपको प्रिंटिंग पेपर की कटिंग करनी होगी। आप चाहे तो मार्केट से कटा हुआ पेपर भी ले सकते है।
  3. अब कटी हुई पेपर शीट को मशीन के पिछले हिस्से यानि कि डाई वाले स्थान पर लगा दे।
  4. उसके बाद मशीन को ऑन कर दे। अब मशीन खुद ब खुद पेपर प्लेट बनाकर दूसरी तरफ से देती रहेगी।
  5. आप जिस भी प्रकार कि प्लेट बनाना चाहते है आपको मशीन में उसी शेप की डाई सेट करनी होगी।
  6. मैन्युअल मशीन और ऑटोमेटिक मशीन मशीन में ये प्रक्रिया लगभग समान होती है क्योंकि ये दोनो मशीने बिजली से चलती है।
  7. प्रोडक्ट तैयार होने के बाद मार्केट में इन्हे सेल करने के लिए आप इनकी गद्दी बनाकर इनकी पैकिंग कर दे।

इसे भी जरूर पढे : खिलौने बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके कैसे कमाई करे

पत्तों से दोना पत्तल कैसे तैयार करें।

  1. सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि आप किस पेड़ के पत्तों से दोना पत्तल तैयार करना चाहते है। उसके बाद आपको उन पत्तों को कही से अरेंज करना होगा। आप चाहे तो उन पत्तों को प्राप्त करने के लिए किसी खाली जगह पर उन्ही पेड़ों को भी लगा सकते है लेकिन इस पेड़ लगाने की प्रकिरीय मे काफी समय लग सकता है।
  2. उन्ही पेड़ के पत्तों को इखट्टा करे जिन पेड़ों के पत्ते लंबे और टिकाऊ होते है जल्दी से टूटते नहीं है।
  3. पत्ते इकट्ठा करने के बाद उन्हें अच्छी तरह से काटकर और छाँटकर साफ कर ले। ताकि उनमे किसी भी प्रकार की गंदगी न रहे पत्तों सफाई करने के लिए आप किसी केमिकल और साफ कपड़े का इस्तेमाल भी कर सकते है। ताकि पत्तों पर किसी भी प्रकार के बेक्टीरिया न रहे ये याद रखे कि इनका इस्तेमाल मनुष्य के खाने से जुड़े आइटम रखने के लिए किया जाता है।
  4. पत्तों की कटाई छटाई के बाद उन्हें मशीन में डालकर पत्तल या कटोरी के आकार में ढाल दिया जाता है।
  5. आप पत्तों से पत्तल बनाने की ट्रेनिंग भी ले सकते है। जहाँ पर ये पहले से बन रहे है।
  6. प्रोडक्ट तैयार होने के बाद आप इनकी 20 20 या 30 – 30 की गद्दी बनाकर पैकेजिंग कर दे।

इसे भी जरूर पढे : नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करके करे, लाखों रुपये महीनों की कमाई

दोना पत्तल कहां पर बेचे

  • दोना पत्तल या प्लेट तैयार होने के बाद अब आता है सबसे अहम काम जिसके बिना आपण बिजनेस चल ही नहीं सकता है। प्रोडक्ट को सेल करना।
  • अगर आप बड़े स्तर पर बिजनेस कर रहे है यानि कि आपने दोना पत्तल बनें की फेक्टरी लगाई हुई है। तो आपको अपने माल को बेचने के लिए मार्केट के सप्लायर से संपर्क करना होगा जो थोक शॉप पर प्रोडक्ट पहुचाता है।
  • अगर आप छोटे स्तर बिजनेस कर रहे है तो ऐसे में आपके पास माल भी कम ही बनता है। तो ऐसे में आप मार्केट के ज्यादातर फूड स्टॉल , रेस्टोरेंट , किराने स्टोर इत्यादि स्थानों पर सेल सकते है। यदि उन्हें आपको माल पसंद आता है तो वे आपके रेगुलर कस्टमर बन जाते है। कई बार आपको दोना पत्तल बनाने का ऑर्डर भी मिल जाता है।

इसे भी जरूर पढे : चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करके करे अच्छी कमाई

दोना पत्तल व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन (Dona Pattal Business Registration)

  1. यदि आप छोटे इस इस बिजनेस को कर रहे है तो शुरुआत मे बिना किसी रजिस्ट्रेशन कराए भी शुरू कर सकते है। लेकिन आगर आपका बिजनेस बढ़ रहा है और आप बिजनेस को बढ़ाना चाहते है तो आपको पहले उसके लिए कानूनी प्रकिरीय को पूरा करना होगा नहीं तो आपको बाद मे परेशानी हो सकती है।
  2. कानूनी प्रक्रिया ज्यादा बड़ी नहीं होती है न ही आपको इसके लिए ज्यादा मुश्किल होती है बस आपको इसे पूरा करने के के लिए कुछ समय जरूर लग सकता है।
  3. अगर आप खुद की दोना पत्तल की फैक्ट्री या फर्म शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले आपको उसका एक सही से नेम का चुनाव करना होगा जो पहले किसी फर्म का नाम न हो
    नाम का चयन करने के बाद आपको अपने नाम का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
  4. अब अपने क्षेत्र की नगर पालिका से जाकर इसकी परमिशन लेकर लेकर इसका कानूनी लाइसेंस बनवाए।
  5. आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी लाइसेंस भी प्राप्त करना होगा।
  6. अब आप अपनी फर्म को उद्योग आधार केंद्र पर जाकर एमएसएमई के तहत भी पंजीकृत करा ले।
  7. मशीनों को चलाने के लिए आपको कमर्शियल बिजली का कनेक्शन भी करवाना होगा।
  8. इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपको अपनी फर्म का पैन कार्ड और जीएसटी नंबर भी लेना होगा और बिजनेस संबंधी लेन देन करने के लिए आपको बिजनेस बैंक खाता भी खुलवाना होगा।

इसे भी जरूर पढे : अब घर पर ही मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाकर, करे लाखों रुपये महीना की कमाई

लेख में आपने बिजनेस के बारे में क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको दोना पत्तल पत्तल बनाने के बिजनेस के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। कि किस प्रकार से आप दोना पत्तल कम निवेश में अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। अगर आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो यह बिजनेस आपके लिए बेहतर है ये एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी डिमांड हर क्षेत्र में रहती है जोकि आने वाले समय मे भी कम नहीं होने वाली है। इसे भी जरूर पढे : मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें।

इस लेख में हमने आपको बताया है कि दोना पत्तल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। Dona Pattal Making Business Kaise Shuru Kare दोना पत्तल कैसे बनाए। dona pattal kaise banaye इत्यादि

अगर आपको ये बिजनेस आइडिया पसंद आया है तो आप अपनी राय हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपको किसी दूसरे प्रकार के बिजनेस आइडिया के बारे मे जानकारी प्राप्त करनी है तो आप अपनी राय हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इस बिजनेस जानकारी को अपने सभी दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे ही इसके बारे मे पता चल सके। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here