Notebook Making Business Kaise Kare : नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करके करे, लाखों रुपये महीनों की कमाई

0
94

कोई भी देश तभी विकसित हो सकता है जब वहा पर शिक्षा का स्तर ज्यादा हो। यही कारण है कि आजकल हर व्यक्ति अपने बच्चों पर शिक्षा प्राप्त करने पर जोर दे रहे है। ताकि उनके बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त करके खुद की तरक्की और देश की तरक्की कर सके। जब देश मे शिक्षा का स्तर बढ़ेगा तो शिक्षा से जुड़े प्रोडक्ट की डिमांड भी तेजी से बढ़ेगी। आज हमे आपको इस लेख मे शिक्षा से जुड़े इसी प्रकार के बिजनेस के बारे मे जाने वाले है यह बिजनेस है रजिस्टर कॉपी बनाने का बिजनेस। 

अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो कॉपी रजिस्टर बनाने का बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इस लेख मे हमे आपको बनाने वाले है कि नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करे। notebook making business kaise kare, कॉपी रजिस्टर बनाने का बिजनेस कैसे करे copy register banane ka business kaise start kare 

कॉपी रजिस्टर की मार्केट मे मांग 

कॉपी रजिस्टर के बिना शिक्षा प्राप्त करना असंभव है।  स्कूलों मे पढ़ाई करने के दौरान बच्चों को अलग अलग विषयों के लिए अलग अलग रजिस्टर। कॉपी बनाने की जरूरत होती है। आजकल मार्केट मे कॉपी/रजिस्टर भी अलग अलग क्वालिटी के आते है। जिनकी कीमते भी उनकी क्वालिटी के हिसाब से तय की जाती है। बिजनेस के हिसाब रखने के लिए कॉपी रजिस्टर का ही इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे मे आप अंदाजा लगा सकते है कि इस प्रोडक्ट की मार्केट मे कितनी डिमांड है। जोकि आने वाले समय मे भी कम नहीं होने वाली है। 

नोटबुक के प्रकार 

  • नोटबुक 
  • रिकॉर्ड बुक 
  • ड्राइंग बुक 
  • नोट पैड 

बिजनेस मे निवेश 

कॉपी बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 5 से 10 लाख रुपये का निवेश करना पड़ता है। जिसमे आपको कच्चा माल और मशीनरी खरीदनी होती है। उसके बाद जब आपके प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती है तो आप और अधिक निवेश करके अपना प्रोडक्शन बढ़ा सकते है। 

स्थान की जरूरत 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्थान की भी अधिक जरूरत होती है। आपको कम से कम 1000 स्क्वायर की जरूरत होती है। जहा पर आपको मशीनरी और कच्चे माल रखने की जरूरत होती है।  उसके अलावा आपको कस्टमर के बैठने के लिए एक अच्छे से ऑफिस की भी  जरूरत होती है। 

notebook making business kaise kare
notebook making business kaise kare

नोटबुक बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल 

दिस्ता पेपर , गत्ता ,जीएसएम पेपर ,ग्रे बोर्ड शीट, प्रिंटिंग इंक-लेवल कवर शीट, ग्लू , धागा– पिन। इस खरीदने के लिए आप किसी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म या ऑफ़लाइन मार्केट से खरीद सकते है। 

नोटबुक बनाने के लिए मशीनरी

नोटबुक का कच्चा माल खरीदने के बाद  उसे तैयार करने के लिए मशीनरी की आवश्यकता होती है। जिसे आप ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से संपर्क करके खरीद सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

  • कटिंग मशीन : इस मशीन की सहायता से पेपर को साइज के हिसाब से कटिंग की जाती है। 
  • डिस्क रूलिंग मशीन- इस मशीन की सहायता से प्लैन पेज पर लाइनिंग खींची जाती है। 
  • पेपर फोल्डिंग मशीन इसकी सहायता से पेपर को कॉपी बनाने के लिए फोल्ड किये जाते है। 
  • पिन स्टेपल मशीन पेपर पर लाइनिंग और फोल्ड करने के बाद इनको जोड़ने के लिए पिन स्टेपल मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • एज स्क्वायर मशीन –  इस मशीन की सहायता से कॉपी की फिनिशिंग की जाती है। 

नोटबुक बनाने की प्रक्रिया (Notebook making process)

नोट बुक तैयार करने की प्रकिरया भी काफी सरल है जिसे आप कुछ ही समय मे अच्छे से सीख सकते है। नोटबुक तैयार करने के लिए नीचे दिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करे। 

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

  • नोटबुक बनाने तैयार करने के लिए  सबसे पहले कॉपी की कवर सीट तैयार करे। 
  • उसके बाद आप कॉपी को जिस भी साइज की तैयार करना चाहते है उसके हिसाब से 
  •  कागज को  कटिंग मशीन  की मदद से काट ले। 
  • कागज काटकर तैयार करने के बाद रूलिंग मशीन की मदद से उस पर लाइनिंग खींचे। 
  • अब कागज को फोल्डनिंग मशीन की मदद से मोड़कर कवर करे। 
  • आप जितने भी कागज की कॉपी तैयार करना चाहते है तो उतने कागज को जोड़कर स्टेपल मशीन से पिन करे। 
  • कॉपी तैयार होने के बाद अब एज स्क्वायर मशीन से इसकी  फिनिशिंग करे। 
  • इस प्रकार आप नोटबुक तैयार कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

अब करियर और बिजनेस आइडियाज संबंधी जानकारी अब एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर, रोजाना इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमसे सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़कर सवाल पूछे जहा पर हम रोजाना नई नई जानकारी शेयर करते है।

Facebook Follow Us
Instagram Follow Us
LinkeDinFollow Us
TwitterFollow Us
PinterestFollow Us

कमाई (Notebook Business Profit)

नोटबनने के बिजनेस मे कमाई भी अच्छी होती है एक नोटबुक बनाने मे कम से कम 8 से 10 रुपये की लागत आती है जिसे आप मार्केट मे 15 से 20 रुपये मे आसानी से बेच सकते है। इस बिजनेस मे आपको 35 से 40 फीसदी तक का  प्रॉफ़िट मिलता है। 

notebook making business kaise kare
notebook making business kaise kare

मार्केटिंग कैसे करे 

  • नोटबुक कॉपी तैयार करने के बाद  अब उसे मार्केट मे सेल करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीके अपना सकते है 
  • ऑफलाइन मार्केट मे सेल करने के लिए आप जनरल स्टोर , स्टेशनरी, बुक डिपो  को टारगेट कर सकते है। 
  • ऑनलाइन मार्केट मे सेल करने के लिए आप ऐमज़ान , फ्लिपकार्ट , स्नैपडील , इंडियमार्ट , एक्स्पोर्टरइंडिया , इत्यादि के माध्यम से भी सेल कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : सरकार के साथ मिलकर सौर ऊर्जा या सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करे।

लेख मे आपने क्या सीखा 

इस लेख मे हमने आपको नोटबुक कॉपी रजिस्टर बनाने के बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है कि किस प्रकार से आप इस बिजनेस को शुरू करके कमाई कर सकते है इस लेख मे हमने आपको बताया है कि नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करे। notebook making business kaise kare, कॉपी रजिस्टर बनाने का बिजनेस कैसे करे copy register banane ka business kaise start kare 

अगर आपको इस बिजनेस की ये जानकारी अच्छी लगी है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बताए इस बिजनेस को लेकर अगर आपका किसी भी प्रकार का सुझाव या सवाल है तो आप कमेन्ट के जरिए हमसे पूछ सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

हम आपकी पूरी मदद करेंगे। इस जनकारी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले क्या पता उन्हे किसी बिजनेस की तलाश हो लेकिन उन्हे समझ नहीं आ रहा है तो यह लेख उनकी पूरी मदद करेगा। हमारी साइट पर कम बजट वाले और बिजनेस आइडिया के बारे मे पहले लेख लिखे जा चुके है जिन्हे आप पढ़कर लाभ ले सकते है। धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here