Ecommerce Business Kaise Start Kare Hindi : 2022 में इंडिया में ई कॉमर्स बिजनेस कैसे शुरू करें।

Ecommerce Business Kaise Start Kare Hindi
Ecommerce Business Kaise Start Kare

आज के डिजिटल समय में शॉपिंग करना बहुत ही आसान हो गया हैं । जहां पर पहले लोगों को शॉपिंग करने के लिए अलग से समय निकालकर कई कई घंटे बर्बाद करने पड़ते थे। लेकिन अब समय बदल गया हैं।

अब ई कॉमर्स साइट की मदद से घर बैठे अपनी पसंद के प्रोडक्ट ऑर्डर करके मँगवा सकते हो। इसलिए अब ई कॉमर्स मार्केट तेजी से ग्रो कर रहा हैं। इस इंडस्ट्री में युवाओ के लिए भी करियर के नए नए अवसर खुल रहे हैं।

अगर आप किसी ऐसे ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं। जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सको। तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि ई कॉमर्स बिजनेस कैसे शुरू करें Ecommerce Business Kaise Start Kare Hindi, कॉमर्स बिजनेस से पैसे कैसे कमाए। ecommerce business se paise kaise kamaye hindi

ई कॉमर्स बिजनेस क्या है Ecommerce Business Kya Hai Hindi

किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस का ऑनलाइन सेल करना ई कॉमर्स बिजनेस के अंतर्गत आता हैं। आसान शब्दों में कहा जाए तो इंटरनेट की मदद से शॉपिंग करना ई कॉमर्स कहलाता हैं। इसकी शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में हुई थी।

इंडिया में ऐमज़ान , फ्लिपकार्ट , इंडियमार्ट , स्नैपडील देश के बड़े ई कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म हैं। जहा से देश में सबसे ज्यादा प्रोडक्ट खरीदें जाते हैं।

भारत में ई कॉमर्स बिजनेस क्यों शुरू करें?

भारत की जनसंख्या दुनिया में दूसरे नंबर पर हैं। इसलिए भारत का मार्केट भी काफी बड़ा हैं। इसलिए यंहा पर ई कॉमर्स बिजनेस का सफल होने की भरपूर संभावना मौजूद हैं।

अगर आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हो। तो आप घर बैठे ई कॉमर्स बिजनेस शुरू करके देश दुनिया में अपने प्रोडक्ट सेल कर सकते हो।

एक रिपोर्ट के अनुसार इंडिया में 2019 तक ई कॉमर्स का मार्केट साइज लगभग चार बिलियन डॉलर का था। जबकि 2026 तक यह साइज 20 बिलियन डॉलर और 2030 तक यह 40 बिलियन डॉलर हो जाएगा। इस प्रकार आप देख सकते हैं। कि देश में ई कॉमर्स मार्केट कितनी तेजी से ग्रो कर रहा हैं। जिसका फायदा लेकर आप भी कमाई कर सकते हो।

ई कॉमर्स बिजनेस कैसे शुरू करें Ecommerce Business Kaise Start Kare Hindi

अगर आप खुद का ई कॉमर्स बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना होगा। ताकि आप आसानी से बिजनेस शुरू कर सको।

मार्केट प्लेस का चुनाव करें।

ई कॉमर्स बिजनेस को आप दो तरीके से कर सकते हो। या तो आप पहले से ई कॉमर्स मार्केट में काम कर रही कंपनियों के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं या फिर खुद की ई कॉमर्स कंपनी तैयार कर सकते हो। अगर आप पहले से ई कॉमर्स मार्केट में काम कर रही कंपनियों के साथ जुड़कर ई कॉमर्स बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप हमरें पुराने इन लेखों को जरूर पढ़ें।

यहाँ पर हम आपको बताएंगे कि अगर आप खुद की ई कॉमर्स कंपनी बनाना चाहते हैं तो कैसे शुरू करें ।

कंपनी के नाम का चुनाव करें।

आपने देखा होगा कि हर कंपनी की पहचान एक अलग नाम से होती हैं। अगर कोई कंपनी अच्छा काम करती है तो उस कंपनी का नाम बड़ा होता हैं। अगर कोई कंपनी खराब काम करती हैं तो उसका नाम ही खराब होता हैँ।

इसी प्रकार आपको भी खुद की ई कॉमर्स कंपनी शुरू करने से पहले कंपनी के नाम का चुनाव करना होगा। कंपनी का नाम ऐसा हो जो युनीक भी हो लोगों को जल्दी याद हो जाए। जिन कंपनियों का नाम बोलने में भारी लगता हैं लोग उसे जल्दी भूल जाते हैं। इसलिए नाम हमेशा सोच समझकर ही रखें। ताकि आपको बाद में नाम को लेकर किसी प्रकार कि परेशानी न हो। अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

कंपनी का रजिस्ट्रेशन करें।

कंपनी का नाम तय होने के बाद आपको उस नाम से कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आपके नाम का इस्तेमाल कोई दूसरा न कर सकें। इसलिए कंपनी का ट्रेडमार्क भी रजिस्टर्ड करवाएं। कंपनी को आप एकल स्वामित्व, पार्टनरशिप या फिर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के तौर पर रजिस्टर करवा सकता है।

कंपनी का रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको जीएसटी नंबर , बिजनेस बैंक खाता और कंपनी के पैन कार्ड की भी जरूरत होगी। जिसे आप कंपनी के नाम से अप्लाई करके आसानी से बनवा सकते हो।

डोमेन नाम बुक करें

कंपनी की कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको ऑनलाइन ई कॉमर्स स्टोर तैयार करने के लिए सबसे पहले कंपनी के नाम डोमेन रजिस्टर्ड करें। कंपनी के रजिस्ट्रेशन करने से पहले ही डोमेन चेक चेक कर लें कि आप जिस नाम से कंपनी का रजिस्ट्रेशन करने जा रहा हैं। लिखने का शौक हैं तो ब्लॉगिंग शरू करके कमायें महीने के 1 से 2 लाख

वेबसाइट तैयार करने के लिए वो नाम है भी या नहीं। कई बार ऐसा होता हैं कि आप जिस नाम से कंपनी रजिस्टर्ड करवाना चाहते हो। उस नाम से पहले ही किसी और ने स्टोर बनाया हुआ है। अब आपको वो नाम तो नहीं मिल सकता।

इसलिए कंपनी का रजिस्ट्रेशन करने से पहले डोमेन चेक करके रजिस्टर्ड कर दें। आप कंपनी का रजिस्ट्रेशन करने से पहले भी डोमेन को रजिस्टर्ड कर सकते हैं। याद रखे डोमेन हमेशा .com या .in एक्सटेंशन वाला ही खरीदें। डोमेन आपके लिए उपलब्ध है या नहीं इसे चेक करने के लिए आप godaddy पर जा सकते हैं।

ई कॉमर्स वेबसाइट बनाये

कंपनी का रजिस्ट्रेशन और डोमेन का रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप अपना खुद का ई कॉमर्स स्टोर यानी कि अपनी ई कॉमर्स वेबसाइट तैयार कर सकते हो। आग आप वेबसाइट तैयार करना नहीं जानते तो आप किसी वेब डेवलपर की मदद भी लें सकते हैं। ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के टॉप तरीके

अगर आप बड़े लेवल पर खुद की ई कॉमर्स कंपनी तैयार रहे हैं तो आप फिर किसी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी से संपर्क करके अपनी ई कॉमर्स वेबसाइट तैयार करवा सकते हो।

अगर आपके पास बजट कम हैं। आप शुरुआत छोटे लेवल से कर रहे हैं। तो आपके पास लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। आप वर्डप्रेस की मदद से बिना कोडिंग के भी खुद की ई कॉमर्स वेबसाइट तैयार कर सकते हो।

वेबसाइट तैयार करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी।

होस्टिंग Hosting

किसी भी प्रकार की वेबसाइट तैयार करने के लिए हमेशा होस्टिंग की जरूरत होती हैं। आपको होस्टिंग हमेशा अच्छी कंपनी से ही खरीदनी होगी। शुरुआत में आप hostinger , siteground , bigrock जैसी कंपनियों से भी होस्टिंग खरीद सकते हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

वर्डप्रेस WordPress

वर्डप्रेस एक फ्री प्लेटफ़ॉर्म हैं जहा पर आपकी वेबसाइट तैयार की जाती हैं। अगर आप कोडिंग नहीं जानते हैं तो भी आप वर्डप्रेस की मदद से अपनी वेबसाइट तैयार कर सकते हो। बस आपको पहले वर्डप्रेस को सीखना होगा। जिसे सीखने के लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हो। या फिर 500, 1000 रुपये में कोई अच्छा सा वर्डप्रेस का पैड कोर्स खरीद सकते हो।

वेबसाइट डिजाइन करें Website Design

वर्डप्रेस पर वेबसाइट को डिजाइन करना बेहद ही आसान हैं। आपको पहले से डिजाइन की हुई वर्डप्रेस थीम मिल जाएगी। अगर आप उस थीम को वर्डप्रेस में इंस्टॉल करते हो। तो आपकी वेबसाइट उस थीम की तरह ही डिजाइन हो जाएगी। वर्डप्रेस थीम भी दो तरह की होती हैं । फ्री और पेड

पैड थीम में फ्री थीम की तुलना में काफी फीचर होते हैं। जिन्हे आप अपनी सुविधा के अनुसार कस्टमाइज कर सकते हो। अगर आपका बजट हैं तो आप पैड थीम ही खरीदें। इससे वेबसाइट का लुक काफी अच्छा दिखता हैं। जिससे कस्टमर आपकी वेबसाइट के प्रति आकर्षित होता हैं। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

वर्डप्रेस प्लगइन WordPress Plugin

वर्डप्रेस में प्लगइन आपके काम को आसान बनाते हैं। अगर आप वर्डप्रेस की मदद से अपनी ई कॉमर्स वेबसाइट तैयार करते हो तो आपको कुछ प्लगइन जरूर इंस्टाल करने होंगे। जिनके बिना आप काम नहीं कर सकते।

पेमेंट गेटवे Payment Gateway

अगर आप वेबसाइट के जरिए प्रोडक्ट सेल कर रहे हैं तो आपको पेमेंट भी ऑनलाइन ही लेना होगा जिसके लिए आपको अपनी वेबसाइट में कस्टमर से पेमेंट लेने के लिए पेमेंट गेटवे लगाना होगा। ताकि कस्टमर बिना किसी परेशानी के आपकी वेबसाइट पर प्रोडक्ट का ऑर्डर कर सकें। पेमेंट गेटवे हमेशा किसी अच्छी कंपनी का ही लें। शॉर्ट वीडियो से पैसे कैसे कमाए ( पूरी जानकारी हिन्दी में )

पेमेंट गेटवे लगाने वाली कंपनी आपसे पेमेंट के हिसाब से चार्ज भी लेती हैं। लेकिन ये जरूरी हैं। कस्टमर से प्रोडक्ट का भुगतान करवाने के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग इत्यादि का इस्तेमाल करें।

प्रोडक्ट लिस्ट करें। Product Listing

वेबसाइट पूरी तरह से तैयार होने के बाद अब आपको अब अपनी वेबसाइट में उन प्रोडक्ट को लिस्ट यानि कि अपलोड करना होगा। जिन प्रोडक्ट को आप ऑनलाइन सेल करना चाहते हैं। डोमेन खरीदकर बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

प्रोडक्ट लिस्ट करते समय आपको प्रोडक्ट की अलग अलग एंगल से खींची हुई अच्छी क्वालिटी की 3 से 4 फ़ोटो ,प्रोडक्ट का टाइटल , प्रोडक्ट के सभी फीचर के बारें में बताने के लिए सुंदर स दिशक्रिप्शन प्रोडक्ट का प्राइस इत्यादि जरूर लिखे।

लॉजिस्टिक का प्रबंध करें

वेबसाइट पर प्रोडक्ट लिस्ट होने को बाद अब अगर कोई कस्टमर प्रोडक्ट ऑर्डर करता हैं। तो आपको कस्टमर के पास प्रोडक्ट डिलीवर करने के लिए लॉजिस्टिक का सेटअप भी करना होगा। जो प्रोडक्ट को कस्टमर तक सही सलामत पहुचा सकें। लॉजिस्टिक का सेटअप करने के लिए आपक हमारे पुराने लेख को जरूर पढ़ें। वहाँ पर हमने लॉजिस्टिक का सेटअप के बारें में विस्तार से समझाया है। ऑनलाइन बिजनेस मे पेमेंट गेटवे और लॉजिस्टिक का सेटअप कैसे करे।

ई कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म कि मार्केटिंग करें।

जब आप खुद का ई कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म तैयार करते हो तो आपके अलावा उसे कोई भी नहीं जानता हैं। लोग उस वेबसाइट से तभी प्रोडक्ट खरीदेंगे जब उन्हे उस वेबसाइट के बारें में पता होगा और उन्हे उस पर विश्वास होगा। ऐसे में इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट की पहचान बनाने के लिए आपको वेबसाइट की अच्छे से मार्केटिंग करनी होगी। तभी लोगों को उसके बारें में पता चलेगा। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

वेबसाइट की मार्केटिंग करने के लिए अपनी वेबसाइट के नाम से ही सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अकाउंट बनाकर रोजाना वहाँ पर प्रोडक्ट से जुड़ी हुई पोस्ट करें। लेकिन इस तरीके से आपको पहचान बनाने में काफी समय लग सकता हैं।

अगर आप जल्दी रिजल्ट पाना चाहते हैं तो आपको कुछ बजट अपनी वेबसाइट की मार्केटिंग पर खर्च करना होगा। वेबसाइट की मार्केटिंग कैसे करें इसके बारें में विस्तार से जानने के लिए आप हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें। याद रखें बिना मार्केटिंग के आप एक भी प्रोडक्ट सेल नहीं कर सकते हैं । बिजनेस की ऑनलाइन फ्री मे मार्केटिंग कैसे करे ?

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको ई कॉमर्स बिजनेस शुरू करने के बारें में विस्तार से जानकारी दी हैं। किस प्रकार कोई भी व्यक्ति खुद का ई कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म शुरू करके कमाई कर सकता हैं। ये बिजनेस उनके लिए सबसे बेहतर हैं । जो घर पर रहकर किसी ऑनलाइन को शुरू करना चाहते हैं। इस लेख में हमने आपको बताया हैं कि ecommerce business se paise kaise kamaye hindi, e commerce business ideas in hindi, e commerce business kya hai, hindi, how to start ecommerce business in hindi, ecommerce business kaise start kare hindi

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इस जानकारी को अपने दूसरे दोस्तों के साथ भी शेयर करें। क्या पता उनको भी पैसे कमाने का ये तरीका पसंद आ जाए। जिससे वे कमाई कर सकें। याद रखे किसी की मदद केवल पैसों से ही नहीं की जा सकती बल्कि किसी को दी गई सही सलाह भी एक मदद ही हैं। अगर इस जानकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं । धन्यवाद

अगर आप खुद ई कॉमर्स वेबसाइट या ई कॉमर्स स्टोर बनाना चाहते हैं वो भी बिना कोडिंग के तो इस वीडियो को एक बार जरूर देखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here