Domain Sale Puchase Business Kaise Start Kare Hindi : 2022 में डोमेन खरीदकर बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

domain sale puchase business kaise start kare hindi
domain sale puchase business kaise start kare hindi

इस वेबसाइट पर हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक तरीकों के बारें पहले भी बता चुके हैं। अगर आपको वो आइडिया पसंद नहीं आए हैं। तो हम आपके लिए ऑनलाइन बिजनेस से जुड़े हुए एक और आइडिया लेकर आए हैं।

अगर आप इस ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारें में जानना चाहते हैं तो लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले है की डोमेन खरीदने और बेचने का बिजनेस कैसे करें। Domain Sale Puchase Business Kaise Start Kare Hindi

लेख का पूरा विवरण

डोमेन खरीदकर बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें Domain Sale Puchase Business Kaise Start Kare Hindi

आज का समय कंप्यूटर और इंटरनेट का हैं। इसलिए हर कोई इंटरनेट पर अपनी पहचान बनाना चाहता हैं। इंटरनेट पर पहचान बनाने के लिए सोशल मीडिया और वेबसाइट एक अच्छा तरीका हैं। अगर आप वेबसाइट के जरिए खुद का बिजनेस करना चाहते हैं या अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको डोमेन नेम की जरूरत होती हैं।

यही कारण है की ऑनलाइन मार्केट में अच्छे डोमेन नेम की हमेशा जरूरत रहती हैं। इसलिए डोमेन खरीदने और बेचना का बिजनेस आपके लिए बेहतर हो सकता हैं। इस बिजनेस को शुरू करने आप हजारों से लेकर लाखों करोड़ों रुपये तक कमा सकते हो। इसलिए ये बिजनेस बड़े लेवल का एक प्रोफेशनल बिजनेस हैं जिसे आप बहुत छोटे लेवल से भी शुरू कर सकते हो।

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने के बारें में विस्तार से जानना चाहते हैं तो लेख को अंत तक पढ़ें।

डोमेन नेम क्या हैं। Domain Name Kya Hai Hindi

डोमेन नेम वह नाम होता हैं जिसकी मदद से कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट तक पहुचता हैं। डोमेन नेम को DNS यानी की Domain Naming System के नाम से भी जाना जाता हैं।

जैसे हर व्यक्ति की पहचान करने के लिए उसे एक नाम दिया जाता हैं। उसी प्रकार इंटरनेट की दुनिया में वेबसाइट बनाने के लिए एक अलग नाम की जरूरत होती हैं। वो नाम जो पहले से किसी के पास न हो।

जैसे हमारी वेबसाइट का नाम Ultimate Guider हैं तो हमें इस नाम को लेने के लिए डोमेन को तौर पर खरीदकर रजिस्टर करवाना पड़ा ताकि इस नाम का इस्तेमाल कोई दूसरा न कर सकें।

इसी प्रकार अगर आप भी खुद की वेबसाइट तैयार करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छे डोमेन की जरूरत होती हैं। एक ऐसा नाम जो यूनिक हो जो आपको बिजनेस को पहचान दिलाए। उसके लिए आपको डोमेन खोजने के लिए काफी समय लगता हैँ।

इसलिए बहुत से अच्छे डोमेन खरीदकर उन्हे बेचने का काम करते हैं। जिससे आपके समय की काफी बचत होती हैं। और आपको डोमेन मिल जाता हैं। इसी डोमेन खरीदने और बेचने के काम को Domain Flipping Business का नाम भी दिया गया हैं। इस बिजनेस को आप लैपटॉप लेकर कहीं पर भी बैठकर आसानी से कर सकते हैं।

डोमेन एक्सटेंशन क्या होता है Domain Extensions Kya Hota Hai Hindi

डोमेन एक्सटेंशन का आसान भाषा में मतलब होता हैं की आप डोमेन किस उद्देश्य के लिए खरीद रहे हो। ये डोमेन नेम के अंत में डॉट के बाद लिखा होता हैं। उसे ही हम डोमेन एक्सटेंशन कहते हैं। जैसे .com, .in, .edu, .ca, .org इत्यादि

  1. डॉट इन का मतलब इंडिया ( india )
  2. डॉट कॉम का मतलब commercial
  3. डॉट ओआरजी का मतलब organization
  4. डॉट edu का मतलब का मतलब एजुकेशन
  5. डॉट .gov का मतलब government

अगर किसी भी वेबसाइट के बात ये एक्सटेंशन लग हुए होते हैं तो आप इन्हे देखकर पता लगा सकते हैं कि वेबसाइट किससे से संबंधित हैं। इन सबके अलावा भी अनेकों एक्सटेंशन होते हैं। जिनके बारे में आप पता लगा सकते हैं। इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

अगर आप किसी कंपनी के लिखे डोमेन खरीद रहे हैं तो डॉट कॉम एक्सटेंशन वाले डोमेन ही खरीदे। इन्ही डोमेन की सबसे ज्यादा डिमांड रहती हैं।

बजट बनाए

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको यह पता होता हैं की आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए कितना बजट हैं। तभी आप बजट के हिसाब से अपने कदम बढ़ाते हो। जितना आपका बजट होगा आप उसी लेवल से बिजनेस को कर पाओगे ।

अगर आपके पास अधिक बजट हैं तो आप बड़े लेवल से बिजनेस को शुरू कर सकते हो। इसमें आपकी कमाई भी अधिक होगी।

लेकिन अगर आपके पास बजट कम हैं। तो आपको बड़ी ही समझदारी से निवेश करना होगा। क्योंकि अगर कम निवेश को ही आप बिना कुछ सोचे समझे निवेश कर दोगे तो इससे आपको रिटर्न तो कुछ मिलेगा नहीं। बल्कि आप बिजनेस को लेकर निगेटिव जरूर हो जाओगे। इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन फ्री मे मार्केटिंग कैसे करे ?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक लैपटॉप की जरूरत होती हैं। अगर आपके पास पहले से लैपटॉप हैं तो फिर आपके लिए अच्छी बात हैं। बाकी आपको किसी ऑफिस की जरूरत नहीं होती हैं। इसलिए यह बिजनेस महिलाओं और लड़कियों के लिए काफी सुरक्षित हैं। जिसे वे घर से कही पर भी रहकर कर सकती हैं।

अब बात आती हैं डोमेन खरीदने के लिए कितना निवेश होगा। तो आपको बता दें। एक डोमेन को खरीदने के लिए आपको एक वर्ष के लिए कम से कम 99 से 999 तक खर्च करने होते हैं।

हालांकि कुछ डोमेन ऐसे भी होते है। जिनकी कीमत लाखों करोड़ों रुपये मई होती हैं। ऐसे डोमेन वे होते हैं । जिन्हें कोई डोमेन फ्लिपर पहले ही कम दामों पर खरीद चुका हैं वो अब उसे महंगे दामों पर सेल कर रहा हैं। इसलिए आप ऐसे डोमेन को अवॉइड करें। 99 से 1000 रुपये तक वाले ही डोमेन खरीदें। इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

नोट : बिजनेस की शुरुआत हमेशा छोटे स्तर से कम बजट के साथ के साथ करें। अगर बिजनेस आपकी समझ में भी नहीं आया तो आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

सेक्टर चुनाव करें।

अगर आपके पास बड़ा बजट हैं तो आप अनेक सेक्टर से रेलेटिड डोमेन खरीदकर सेल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास लिमिटेड बजट हैं तो आप किसी एक सेक्टर से रिलेटेड ही अच्छे डोमेन खोज कर खरीद सकते हैं। उन सेक्टर से रिलेटेड डोमेन खरीदने से बचें। जो बिजनेस ऑनलाइन नहीं चल सकते।

डोमेन खरीदने के लिए कुछ टॉप सेक्टर

  1. एजुकेशन सेक्टर
  2. टेक सेक्टर
  3. आईटी सेक्टर
  4. फाइनेंस सेक्टर
  5. रियल एस्टेट सेक्टर
  6. ई कॉमर्स सेक्टर

ज्यादा सर्च किये गए कीवर्ड की पहचान करें

अगर आप आईटी सेक्टर नहीं जुड़े हुए हैं। तो आपको शुरुआत में डोमेन सर्च करने में मुश्किल हो सकती हैं। क्योंकि आपको डोमेन नेम के बारें में ज्यादा जानकारी नहीं होती हैं।

डोमेन नेम की खोज करने के लिए पहले आपको डोमेन नेम से जुड़ी हुई वेबसाइट पर जाकर नए नए डोमेन नेम देखने होंगे। ताकि आपको पता चला कि कौन सा डोमेन नेम किस सेक्टर के लिए सही रहेगा। आपको उसका चुनाव अच्छे से करना होगा। इंटरनेट पर ऐसे अनेक टूल हैं जिनकी मदद से आप डोमेन नेम का सुझाव ले सकते हैं। जैसे की name station ,namegenerator,namecheap इत्यादि। इसे भी जरूर पढे : एफिलिएट मार्केटिंग क्या है । एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें।

इंटरनेट का कौन से शब्द से सबसे ज्यादा सर्च किये जाते हैं। इसका पता लगाने के लिए आप गूगल कीवर्ड प्लानर, फाइंडर, निच फाइंडर इत्यादि फ्री टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि पैड टूल में semrush Ahrefs का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फ्री की तुलना में काफी बेहतर हैं। अगर आपका बजट हो तभी इनका प्लान शुरुआत आप फ्री टूल से ही करें।

माइंड विजनरी रखें।

इस बिजनेस में आप तभी सफल हो सकते हैं अगर आपके अंदर लॉंग विजन हो आप दूर की सोच रखते हो। ताकि आप भविष्य को ध्यान में रखकर डोमेन खोज सको। क्योंकि इस बिजनेस में आपको डोमेन भविष्य में आने वाले बिजनेस को ध्यान में रखकर ही खरीदने होंगे। दुनिया में क्या ट्रेंड कर रहा हैं क्या आने वाला हैं।

इसकी जानकारी आप गूगल ट्रेंड से ले सकते हैं। पुराने माइंड सेट से डोमेन खरीदने से बचे। डोमेन से जुड़े हुए नाम के बारें में अपनी समझ बढ़ाने के लिए आपको अपनी वोकेबलरी अच्छी रखनी होगी। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

डोमेन कहाँ से खरीदें।

इंटरनेट पर डोमेन खरीदने के लिए वैसे तो अनेक वेबसाइट हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टॉप डोमेन वेबसाइट के नाम बता रहे हैं। जिन पर आप विश्वास कर सकते हैं। ये कंपनियां अपने कस्टमर को सही सर्विस देती हैं। इसलिए सबसे ज्यादा लोग डोमेन खरीदने के लिए इन्ही वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं।

  • Godaddy
  • Namecheap
  • Hostinger
  • Hostgator
  • Bigrock

डोमेन नेम खरीदते समय याद रखने योग्य बातें Domain Kaise Kharide Hindi

डोमेन नाम सेल करने वाली सभी कंपनी एक जैसी नहीं होती हैं। हर कंपनी की अलग अलग पॉलिसी होती हैं। जिनके बारें में आपको पहले जानकारी प्राप्त करनी होगी। बहुत सी कंपनियां ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में अपने कस्टमर से शुल्क छिपाती हैं, तो बहुत सी कंपनियां अपने कस्टमर की डिटेल दूसरी कंपनियों को सेल करती हैं। जिससे आपके बिजनेस पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे

अगर आप डोमेन खरीदने और बेचने का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन बातों को जानकर आप सही कंपनी से डोमेन खरीद पाएंगे।

छिपी हुई कीमत से बेखबर होना

किसी भी प्रकार का डोमेन खरीदते समय यह चेक करें कि कंपनी आपसे डोमेन की कीमत के अलावा कोई ऐसा शुल्क तो नहीं लें रही हैं। जिसके बारें में आपको जानकारी ही नहीं हैं।

कई बार आपको डोमेन की कीमत कम दिखाई देती हैं लेकिन जब आप उसे खरीदने के लिए रजिस्टर करते हो। तो उसकी कीमत काफी बढ़ जाती हैं। इसलिए डोमेन रजिस्टर करने से पहले यह पता जरूर करें कि आपसे किसी प्रकार का कोई फालतू का शुल्क तो नहीं लिया जा रहा हैं।

अगर कोई डोमेन आपको बहुत कम कीमत पर मिल रहा हैं। तो इससे बचें क्योंकि अगर कोई आपको बहुत कम कीमतों में डोमेन देने की बात रहा हैं। तो हो सकता हैं की उसके पास आपसे गलत तरीके से पैसे कमाने का तरीका हो जिससे आप अनजान हो। फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें।

अगर आप किसी कंपनी से डोमेन खरीदने जा रहा हैं तो एक बार उस कंपनी के नियम व शर्तों को अच्छे से पढ़ लें

ऐड-ऑन और दूसरी सेवाएं

जब आप डोमेन खरीदने के रजिस्टर करने के लिए जाते हो तो आपके कार्ट में डोमेन की कीमत के अलावा कई दूसरी सर्विस को शुल्क भी जुड़े हुए होते हैं। जिनकी आपको जरूरत नही होती हैं। इसलिए इस बारीकी से ध्यान दें। अन्यथा आपको बता भी नहीं चलेगा। और आप फालतू की सर्विस लेकर पेमेंट कर दोगे।

उदाहरण के लिए अगर आपने कोई xyz.com नाम से कोई डोमेन खरीदा जब आप उस डोमेन को कार्ट में ऐड करके पेमेंट करेंगे तो आपको कंपनी की और कहा जाएगा। कि आप इसी नाम का भी xyz.in , xyz.net, xyz.info इत्यादि नाम के डोमेन भी खरीदने के लिए ऑफर किये जायेगे। जो आपके काम के नहीं होते हैं।

इसके अलावा आपको वेबसाइट बनाने की सर्विस ऑफर की जा सकती हैं। बिजनेस ईमेल की सर्विस ऑफर की जा सकती हैं। इन सभी सर्विस को आपको अवॉइड करना हैं। ये सर्विस आपके किसी काम की नहीं होती। अमेजन सेलर बनकर खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें

ट्रांसफर करने के लिए पैसे लेना

अगर आप सभी चीजों को देखने के बाद डोमेन खरीदने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। तो आपको डोमेन की पेमेंट वेबसाइट के माध्यम से ही करनी चाहिए। अगर वेबसाइट की कस्टमर सर्विस वाला पर्सन आपसे पेमेंट करने के लिए अलग से नंबर देता हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें।

अपनी निजता की सुरक्षा करें

ऑनलाइन दुनिया में सुरक्षा पर बहुत ध्यान देना होता हैं। वरना आपकी सारी मेहनत कब बर्बाद हो जाए पता नहीं चलता। डोमेन को कम कीमतों में देने का वादा करने वाली साइट्स आपके डाटा को सेल करके गलत इस्तेमाल करवाती हैं। जिससे आपके बिजनेस को भारी नुकसान हो सकता हैं।

अच्छी कंपनी आपके डोमेन की फ्री में सुरक्षा करती हैं ,क्योंकि ये उसका हक हैं। लेकिन अगर कोई साइट आपसे डोमेन की सुरक्षा के नाम पर चार्ज करती हैं। तो ऐसे वेबसाइट से डोमेन लेने से बचें। फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

अपने डेटा की सुरक्षा करें

वर्तमान में अपने यूजर के डाटा को बेचकर बड़ी बड़ी कंपनिया मोटी कमाई कर रही हैं। यूजर के डाटा को बेचने में डोमेन सेल करने वाली कंपनी भी पीछे नहीं हैं। इसे यूजर की सुरक्षा दांव पर लगी रहती हैं।

डोमेन सेल करने वाली बहुत सी कंपनियां अपने कस्टमर का डाटा मार्केटिंग करने वाली थर्ड पार्टी कंपनियों को सेल कर देती हैं। इसलिए डोमेन खरीदते समय कंपनी के सामने यह बात जरूर रखें की उनके डाटा को किसी थर्ड पर्सन को सेल न किया जाए।

पारदर्शिता पर ध्यान दें

उसी कंपनी से डोमेन खरीदें जो आपको डोमेन की कीमतों के बारे में सही जानकारी दें। आपको रिन्यूअल की दरों और उसकी तिथि के बारे में समय से पहले जानकारी मिल जाए।
बहुत सी कंपनियां ऐसी होती हैं। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

जो शुरुआत में तो आपको कम दरों पर डोमेन सेल कर देती हैं लेकिन जब उसके रिन्यू करने का नंबर आता हैं तो वे कई गुणी कीमत वसूलते हैं।
इसलिए डोमेन खरीदने से पहले ही ये सभी बातों कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके या ईमेल के जरिए पता कर लें।

सेल्स स्टाफ़ और सहायता टीम में फ़र्क़ को समझें

सेल्स मार्केटिंग टीम और कस्टमर सर्विस टीम में फर्क होता हैं। सेल्स टीम आपको कान्वेंस करके ऐसी भी सर्विस ऐड ऑन के तौर पर बेच सकते हैं जिसकी आपको जरूरत ही नहीं होती हैं। सेल्स टीम का उदेश्य बस कंपनी का ज्यादा से ज्यादा प्रॉफ़िट करने पर होता हैं। चाहे उसके लिए उन्हे कितना भी झूठ क्यों न बोलना पड़ें।

अगर आपको डोमेन खरीदने से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो रही हैं तो हमेशा कस्टमर सर्विस पर ही काल करें न कि सेल्स टीम पर

डोमेन नेम कहाँ पर बेचें। Domain Name Kaise Sale Kare Hindi

डोमेन नेम खरीदने के बाद अगर आप डोमेन को बेचना चाहते हैं तो आपको अपने सभी डोमेन डोमेन सेलिंग वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करने होंगे। अगर किसी भी कस्टमर को आपका डोमेन पसंद आता हैं तो आपसे डोमेन खरीद लेगा। ड्रॉपशिपिंग से कमाई कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

डोमेन सेल करने के लिए टॉप वेबसाइट

Sedo.combudomains.com
huntingmoon.comCax.com
aftermarket.comFlippa.com
hugedomains.comafternic.com
GodaddyAuction.comEbay.com

दुनिया में सबसे महंगे सेल होने वाले डोमेन

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो आने वाले भविष्य की सोच रखते हैं। कि आने वाले समय में कौन कौन सी टेक्नोलॉजी लांच हो सकती हैं। तो वे पहले ही उस तकनीक से संबंधित डोमेन खरीद लेते हैं। बाद अगर किसी व्यक्ति को कंपनी खोलने के लिए उस डोमेन की जरूरत होती हैं। तो वो उस डोमेन को महंगे दामों में सेल करता हैं।

ये कीमत लाखों करोड़ों में भी हो सकती हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही डोमेन के बारे में बता रहे हैं। जिसे खरीदने के बाद लोगों ने उसे करोड़ों रुपये में सेल किया। इसलिए ये डोमेन दुनिया में सबसे महंगे सेल होने वाले डोमेन हैं। ट्विटर से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी हिन्दी में

  • इंश्योरेंस डॉट कॉम 35.6 मिलियन डॉलर
  • कार इंश्योरेंस डॉट कॉम 49.7 मिलियन डॉलर
  • प्राइवेट जेट डॉट कॉम 30.18 मिलियन डॉलर
  • वॉइस डॉट कॉम 30 मिलियन डॉलर
  • इंटरनेट डॉट कॉम 18 मिलियन डॉलर
  • 360 डॉट कॉम 17 मिलियन डॉलर
  • होटल्स डॉट कॉम 11 मिलियन डॉलर
  • शूज डॉट कॉम 9 14 मिलियन डॉलर
  • बिजनेस डॉट कॉम 7.5 मिलियन डॉलर
  • डायमंड डॉट कॉम 7.5 मिलियन डॉलर
  • इजराइल डॉट कॉम 5.8 मिलियन डॉलर
  • कसीनो डॉट कॉम 5.5 मिलियन डॉलर
  • एफबी डॉट कॉम 8.5 मिलियन डॉलर
  • फ़ेसबुक मेटा – 1.5 अरब

दुनिया के टॉप डोमेन की मार्केट वैल्यू

दुनिया के इन टॉप डोमेन नेम को अगर वर्तमान समय में सेल किया जाए तो इनकी मार्केट वैल्यू कितनी हो सकती हैं। उसी की जानकारी यहाँ दी गई हैं। ताकि आप अंदाजा लगा कि डोमेन का बिजनेस करोड़पति अरबपति भी बना सकता हैं। शॉर्ट वीडियो से पैसे कैसे कमाए ( पूरी जानकारी हिन्दी में )

अगर आप डोमेन का सही सिलेक्शन करना सीख जाते हो ये काम एक दिन में नहीं होगा। लेकिन अगर आप मेहनत से लगे रहेंगे तो आप एक दिन जरूर सीख जाओगे।

  1. sex.com 14 मिलियन डॉलर
  2. fund.com 10 लाख मिलियन डॉलर
  3. porn.com 9.5 लाख मिलियन डॉलर
  4. diamond.com 7 लाख 50 हजार मिलियन डॉलर
  5. slots.com 5 लाख 50 हजार मिलियन डॉलर
  6. toys.com 5 लाख 10 हजार मिलियन डॉलर
  7. casino.com 5 लाख मिलियन डॉलर
  8. creditcards.com 2 लाख 75 हजार मिलियन डॉलर

डोमेन नेम खरीदने के बाद क्या करें।

अगर आपके पास अनेक डोमेन हैं उनमे से कुछ डोमेन ऐसे हो सकते हैं। जो काफी अच्छे हो लेकिन उन्हे खरीदने वाले कोई नहीं हो। ऐसे में आप उन डोमेन का इस्तेमाल अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए कर सकते हो। क्वोरा से पैसे कैसे कमाए ? ( पूरी जानकारी हिंदी में )

आप उस डोमेन नेम से वेबसाइट बनाकर उस पर काम कर सकते हो। उसके लिए आपको कुछ समय लगाकर वेबसाइट बनाना सीख सकते हो। अगर आप किसी डोमेन पर काम करते हो तो उस डोमेन की वैल्यू पहले से काफी बढ़ जाती हैं। अगर बाद में भी कोई कस्टमर डोमेन को खरीदता हैं तो उसे पहले से ज्यादा कीमत चुकानी होगी।

डोमेन सेल होने के बाद पैसे कैसे मिलेगा

आप जिस भी वेबसाइट के माध्यम से अपने डोमेन सेल करोगे। वहां पर आपका एक अकाउंट क्रिएट होगा। जिसके माध्यम से आपके सेल होने वाले डोमेन का पेमेंट आपको मिलेगा उस अकाउंट को आप अपने बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकोगे। आपका डोमेन जिस वेबसाइट के माध्यम सेल होगा। उसका कुछ चार्ज कमीशन के तौर पर वेबसाइट को भी देना होगा। लिखने का शौक हैं तो ब्लॉगिंग शरू करके कमायें महीने के 1 से 2 लाख

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको डोमेन खरीदने वाले सेल करने वाले बिजनेस के बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। किस प्रकार आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस लेख में हमने आपको बताया हैं कई डोमेन खरीदकर बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें Domain Sale Puchase Business Kaise Start Kare Hindi , domain kaise kharide hindi

अगर आपको हमारा ये ऑनलाइन बिजनेस आइडिया आपको पसंद आया हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस बिजनेस को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम बिजनेस शुरू करने में आपकी पूरी मदद करेंगे।

वर्तमान समय में हर व्यक्ति घर बैठे अपनी पढ़ाई के साथ या जॉब करते हुए कमाई करने की तलाश में रहता हैं। इसलिए ये ऑनलाइन बिजनेस आइडिया अपने सभी दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर करें। ताकि वे भी इसका फायदा ले सकें। आपके द्वारा किसी को दी गई सही सलाह किसी की जिंदगी बदल सकती हैं। हमारा उद्देश्य देश को आत्मनिर्भर बनाने में सरकार की मदद करना हैं देश में जितने ज्यादा बिजनेस करने वाले होंगे। देश उतना ही मजबूत बनेगा। धन्यवाद

डोमेन सेलिंग बिजनेस के बारें में और अच्छे से जानने के लिए इस वीडियो जरूर देखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here