facebook se paise kaise kamaye hindi : फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

Facebook क्या हैं

फेसबुक एक अमेरिकन सोशल नेटवर्किंग कंपनी है। जिसकी शुरुआत वर्ष 2005 में मार्क जुकरबर्ग ने की थी। पहले इसका नाम The Facebook था लेकिन बाद में इसका परमानेंट नाम Facebook कर दिया गया।

फेसबूक के जरिए आप खुद का अकाउंट बनाकर अपने दोस्तों रिश्तेदारों से जुड़ सकते हैं। देश विदेश में नए फ्रेंड बना सकते हैं। एक रिपोर्ट ने अनुसार वर्तमान समय में फेसबुक यूजर्स की संख्या लगभग 2.93 billion हैं। ऐसे में आप अंदाज लगा सकते हैं। अगर Facebook को अलग कर दिया जाए तो Facebook का खुद का अलग देश बन सकता हैं।

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले हर यूजर्स के स्मार्टफोन में आपको फेसबूक जरूर मिल जाएगा। इसलिए फेसबूक मार्केटिंग करने और कमाई करने का एक बड़ा माध्यम बन चुका हैं। ऐसे में अगर आप भी फेसबूक से कमाई करने के बारें में सोच रहे हैं तो यह लेख महत्वपूर्ण हैं। इसमें हम आपको फेसबूक से कमाई करने के अलग अलग तरीकों के बारें में बताने वाले हैं। इनमे से आप किसी भी तरीकों को चुनकर फेसबूक से कमाई कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की फेसबुक से पैसे कैसे कमाए facebook se paise kaise kamaye hindi, facebook se kamai kaise kare hindi

फेसबूक से पैसे कैसे कमाए facebook se paise kaise kamaye hindi

वर्तमान समय में फ़ेसबुक से पैसे कमाने के एक नहीं अनेकों तरीकों हैं जिनसे आप घर बैठे हजारों से लेकर लाखों रुपये महीने तक कमा सकते हैं। पहले फेसबूक से पैसा कमाना काफी अटपटा लगता हैं लेकिन आज यह सच हो रहा हैं। यंहा हम आपको फ़ेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

फेसबुक पेज से पैसे कमाए

फेसबूक से कमाई करने के सबसे बड़ा माध्यम फेसबूक पेज होता हैं। जहा पर आपको रोजाना किसी भी नीच से संबंधित पोस्ट या वीडियो अपलोड करके अपने पेज पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स को बढ़ाना हैं।

अगर आपकी पोस्ट को लोग पसंद करते हैं। आपके पेज पर लाखों फॉलोवर्स हैं। तो ऐसी स्तिथि में आप किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट प्रमोट करके
या किसी दूसरे यूजर का पेज प्रमोट करके कमाई कर सकते हैं। दुनिया में करोड़ों लोग इस तरीके से कमाई कर रहे हैं।

फ़ेसबुक पेज को ग्रो कैसे करें।

  1. फेसबुक पेज बनाने से पहले आपको अपना नीच चुनना होगा। फिर नीच के हिसाब से आपको कोई अच्छा नाम सर्च करना होगा। नाम ऐसा हो जो पहले किसी ने इस्तेमाल न किया हो। फेसबुक पेज का नीच वही चुने जिस नीच में आपको अच्छी नॉलेज हो। आप उस नीच में लगातार कंटेन्ट लिख सको।
  2. अपने पसंदीदा नीच में फ़ेसबुक पेज बनाने के बाद लोगों को पेज पर जोड़ने के लिए आपको लगातार कंटेन्ट पोस्ट करना होगा। आपको दिन में कम से कम तीन से चार पोस्ट अपलोड करनी होगी। कंटेन्ट के तौर पर आप ग्राफिक्स , वीडियो, टेक्स्ट , वीडीओ , इन्फोग्राफिक्स इत्यादि पब्लिश कर सकते हैं।
  3. कंटेन्ट की क्वालिटी का ध्यान रखें। कंटेन्ट किसी का कॉपी किया हुआ न हो। अगर आपकी कोई वेबसाइट हैं तो आप आर्टिकल को भी पब्लिश कर सकते हो।
  4. जब यूजर्स आपके पेज के कंटेन्ट को पसंद करने लगे आपके पेज पर यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही हो तो ऐसे में आपको अपने यूजर्स के साथ एक मजबूत रिलेशनशिप डेवलप करनी होगी। आपको उनके सवालों के जवाब देने होंगे।
  5. फ़ेसबुक के लाइव फीचर का इस्तेमाल करके लाइव आना होगा। उनके सवालों का जवाब देना होगा। आप यूजर्स को जितने सवालों के जवाब दोगे। यूजर्स आपके साथ उतना ही ज्यादा आप पर भरोसा करेंगे। आपकी बातों पर विश्वास करेंगे। इसे भी जरूर पढे : कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज इसे भी जरूर पढे : बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

आप Products को बेचकर कैसे पैसे कमाए

अगर फ़ेसबुक पर आपके हजारों या लाखों यूजर्स हो जाते हैं लोग आपके पोस्ट कंटेन्ट को पसंद करते हैं। तो आप अपने पेज कर जरिए प्रोडक्ट बेचकर भी कमाई कर सकते हैं।
प्रोडक्ट सेल करने के लिए आपको प्रोडक्ट का लिंक डिस्क्रिप्शन में देना होगा। ताकि अगर किसी यूजर्स को आपका प्रोडक्ट पसंद आता हैं। तो वो लिंक पर क्लिक करके प्रॉडटक तक पहुच सकें।

अगर आपके फ़ेसबुक पेज पर ज्यादा फॉलोवर्स नहीं हैं परंतु आप फ़ेसबुक के जरिए प्रोडक्ट सेल करना चाहते है तो आप फ़ेसबुक के जरिए प्रोडक्ट सेल करने के लिए फ़ेसबुक पर अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन दिखा सकते हो।

फ़ेसबुक पर विज्ञापन चलाने के लिए आप अपने प्रोडक्ट से संबंधित टरगेटिड ऑडियन्स को टारगेट कर सकते हैं। लेकिन फ़ेसबुक पर विज्ञापन चलाने के लिए आपको पेमेंट देना होगा। आप जितने ज्यादा लोगों को अपने प्रोडक्ट की ऐड दिखाना चाहते हो आपको उतना ही पेमेंट करना होगा। यूट्यूब से पैसे कमाने की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे

Facebook Account को बेचकर पैसे कमाए

बहुत सी कंपनिया ऐसे अकाउंट को खरीदने की तलाश में रहती हैं। जिन पर लाखों फॉलोवर्स हो यूजर्स उस पेज के कंटेन्ट को पसंद करते हो। वे ऐसे अकाउंट को इसलिए खरीदती हैं। ताकि उन्हे फ़ेसबुक पर यूजर्स बढ़ाने के लिए ज्यादा मेहनत और समय न खर्च करना पड़ें।

ऐसे में आग आपके पास कोई ऐसा अकाउंट हैं । जिस पर लाखों फॉलोवर्स हो तो आप अपने अकाउंट को सेल करके कमाई कर सकते हो।

Facebook Group से पैसे कमाए

फेसबूक ग्रुप भी लोगों को जोड़ने का एक अच्छा माध्यम हैं। फ़ेसबुक ग्रुप पर लोगों को जोड़ने के लिए आपको लगातार उच्च क्वालिटी का कंटेन्ट पब्लिश करना होगा। जितने ज्यादा लोगों को आपका कंटेन्ट पसंद आता हैं। गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

आपके फ़ेसबुक ग्रुप पर उतने ही ज्यादा लोग जुड़ना पसंद करेंगे। फ़ेसबुक ग्रुप की खास बात यह हैं कि इसमे दूसरे यूजर्स भी पोस्ट कर सकते हैं। फ़ेसबुक ग्रुप से कमाई करने के लिए आपके ग्रुप में कम से कम 10 हजार एक्टिव यूजर्स होने चाहिए। जो पोस्ट होते ही उस पर अपनी प्रतिकिरीय देना शुरू कर दें।

फ़ेसबुक ग्रुप पर हजारों लाखों यूजर्स जुडने के बाद आप नीचे दिए कुछ तरीकों से कमाई कर सकते हैं।

  1. पैड सर्वे करके
  2. Sponsored post करके
  3. अपने products या services को सेल करके
  4. दूसरों के प्रोडक्ट प्रमोट करके Affiliate marketing के जरिए

फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसे कमाए

अगर आप किसी प्रोडक्ट की मेनफेकचरिंग करते हैं या आप होलसेल में प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं तो आप Facebook Marketeplace का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट सेल कर सकते है। Facebook Marketeplace के जरिए प्रोडक्ट सेल करने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट से जुड़ी हुई सभी प्रकार की डिटेल और फ़ोटो अपलोड करके लिस्ट करने

होंगे। अपने प्रोडक्ट को टॉप पर दिखने के लिए आप आप विज्ञापन भी दिखा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको पे करना होगा। अगर किसी भी कस्टमर को आपको प्रोडक्ट पसंद आता हैं। तो आपसे डायरेक्ट संपर्क करेगा। ऐसे में आपको उससे अपने अनुसार डील करनी होगी। इस प्रकार पर आप अपने प्रोडक्ट सेल करके कमाई कर सकते हैं। फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें।

फेसबुक ऐड चलाकर पैसे कमाए

अगर आप फ़ेसबुक पर कोई पोस्ट करते हो तो आपकि पोस्ट केवल उन्ही यूजर्स को दिखाई देगी जो यूजर्स आपकि फ्रेंड लिस्ट में हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं की आप फ़ेसबुक पर अपने प्रोडक्ट से जुड़े हुए कस्टमर को टारगेट करें। तो आप फ़ेसबुक पर अपने विज्ञापन चलाकर उन्ही कस्टमर को टारगेट कर सकते हैं। जो आपके प्रोडक्ट में रुचि रखता हैं।

फ़ेसबुक के जरिए विज्ञापन चलाकर अपने प्रोडक्ट सेल करना हर किसी को नहीं आता हैं।
ऐसे में आप उन लोगों के साथ डील करके उनके प्रोडक्ट सेल करवा सकते हो । फ़ेसबुक ऐड के जरिए जितने भी प्रोडक्ट सेल होंगे। आप प्रोडक्ट कर हिसाब से अपना कमीशन तय कर सकते हो। इस प्रकार आप फ़ेसबुक ऐड के जरिए कमाई कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

ऑनलाइन कमाई करने के तरीकों में एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करने का तरीका भी टॉप में आता हैं। वर्तमान समय में एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट सेल करवाने वाली अनेकों कंपनियां हैं। आप उन कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करके कमाई कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट बनाना फ्री होता हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक अपने फ़ेसबुक पेज , फ़ेसबुक ग्रुप पर पब्लिश करना होगा। अगर कोई भी यूजर्स उस लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट खरीदता हैं तो इससे आपको कुछ कमीशन मिलता हैं। एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए

अगर आपके पास किसी प्रकार की स्किल हैं। ऐसे में आप अपनी स्किल से जुड़ा हुआ पेज और फ़ेसबुक ग्रुप बनाकर उस पर रोजाना कंटेन्ट पब्लिश करें। स्किल के तौर पर आप ग्राफिक्स डिजाइनिंग , आर्ट क्राफ्ट इंटेरियर डिजाइनिंग , मेहंदी डिजाइन, वेबसाइट डिजाइन , इत्यादि

ऐसे में अगर किसी दूसरे यूजर्स को आपके डिजाइन पसंद आते हैं। उन्हें भी आपसे डिजाइन बनवाने हैं। तो ऐसे में आप उनसे संपर्क करके उनके लिए डिजाइन बना सकते हो जिसके बदले में आप चार्ज ले सकते हो। इस काम की प्रक्रिया को फ्रीलांसिंग कहा जाता हैं। फ्रीलांसिंग काम कैसे करें इसके बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख पढ़ें।

अपनी सर्विस बेच कर पैसे कमाए

अगर आप लोगों को किसी भी प्रकार के काम की सर्विस प्रदान करते हो। ऐसे में आप फ़ेसबुक के जरिए भी ऑनलाइन सर्विस प्रदान करके कमाई कर सकते हैं।

अगर आप किसी चीज के मकेनिक हैं तो आप काम से जुआ हुआ अकाउंट बनाकर उस पर रोजना अपने काम से संबंधित वीडियो अपलोड कर सकते हो वीडियो अपलोड करते समय अपना नाम और मोबाइल नंबर देना न भूलें ताकि अगर किसी को आपकि सर्विस लेनी हो वो आपसे कॉन्टेक्ट कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here