Top Business Ideas for Woman Hindi : 2023 में महिलाओं के लिए टॉप बिज़नेस आइडिया , जिन्हे महिलायें अपने घर से शुरू कर सकती हैं।

0
top business ideas for woman hindi
top business ideas for woman hindi

महिला हो या फिर आदमी आज के दौर पर हर कोई खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता हैं या फिर जॉब को करते हुए पार्ट टाइम में बिजनेस करना चाहता हैं। ताकि अपनी कमाई को बढ़ाया जा सकें। आंत्रप्रेन्योरशिप के मामले में अब पुरुष ही नहीं महिलाएं भी तेजी से सामने आ रहे हैं।

जो कोई भी स्टार्टअप या बिजनेस शुरू करके लोगों को रोजगार भी दे रही हैं। या अच्छी कमाई भी कर रही हैं। अगर आप महिला के तौर पर किसी अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

इस लेख में हम आपको महिलाओ से जुड़े हुए कुछ टॉप बिजनेस आइडियाज के बारें में बताने वाले हैं। इन आइडिया में से आगर आपको कोई भी आइडिया अच्छे लगे। कम से कम 5 बिजनेस आइडिया को चुनकर लिस्ट बनाए।

अब इनमें से एक एक करके सबको ट्राई करें। दूसरा आइडिया तभी ट्राई करें। अगर पहला फ्लॉप हो जाए। इस प्रकार आप एक सही बिजनेस तक पहुच सकते हो। किसी भी बिजनेस को एकदम बड़े स्तर पर भारी निवेश के साथ शुरुआत न करें। वरना आपको भारी नुकसान हो सकता हैं।

महिलाओ के लिए टॉप बिजनेस आइडियाज Top Business Ideas for Woman Hindi

केक मेकिंग बिजनेस (Cake Making Business Hindi)

आजकल लोग खुश होने के छोटे छोटे अवसर तलाश करते हैं। जिसके लिए वे पार्टी करते हैं जश्न मनाते हैं। केक काटते हैं। इत्यादि। ऐसे में केक की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। अगर आपको केक बनाने की अच्छी समझ हैं तो आप घर से ही केक बनाने का काम शुरू कर सकती हैं।

केक बनाने के अलावा पेस्ट्री ये पार्टी से जुड़े हुए दूसरे प्रोडक्ट भी बना सकते हो। इस बिजनेस को कोई भी महिला घर पर रहकर 5 से 10 हजार रुपये में आसानी से शुरू कर सकती हैं। अगर आप केक बनाना नहीं जानती हैं तो आप पहले इसे बनाना सीख सकती हैं। उसके बाद इसे बनाकर सेल कर सकती हैं।

सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर (Social Media Influencer)

वर्तमान समय में सोशल मीडिया का बिजनेस एक तेजी से उभरता हुआ बिजनेस हैं। जहा पर बड़ी बड़ी कंपनिया अपना बिजनेस करने के लिए प्रमोशन करती हैं।

कोई सोशल मीडिया के जरिए प्रोडक्ट सेल कर रहा हैं तो सर्विस सेल कर रहा हैं। ऐसे में कंपनियों को सोशल मीडिया संबंधित काम करवाने के लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स की जरूरत होती हैं।

अगर आप एक क्रिएटिव प्रसन हैं, आपको केमरा फेस करना अच्छा लगता हैं। और आपको सोशल मीडिया की अच्छी समझ हैं तो आप सोशल मीडिया इंफ्लूएसर बनकर अच्छी कमाई कर सकती हैं। यह काम महिलाओ, लड़कियों के लिए करियर का बेहतर विकल्प हैं।

वुडन ज्वेलरी मेकिंग बिजनेस (Jewelry Making Business Hindi )

ज्वेलरी के बारे में पुरुषों से ज्यादा ज्ञान महिलाओं को होता हैं। एक महिला ही दूसरी महिला की पसंद को समझ सकती हैं। ऐसे में अगर आपको ज्वैलरी और डिजाइनिंग की अच्छी समझ हैं तो आप वुडन ज्वैलरी मेकिंग बिजनेस शुरू करके कमाई कर सकती हैं। इसे भी जरूर पढे : कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज इसे भी जरूर पढे : बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

इस बिजनेस को महिलाये शुरुआत मे अपने घर से ही छोटे स्तर पर कम बजट के साथ शुरू कर सकती हैं। जब आपकी कमाई बढ़ने लगें तब आप इसमें निवेश बड़ा सकती हैं।

ऑनलाइन कोचिंग टीचर ( Online Teacher Business Hindi )

करोना काल के बाद दुनिया में शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव आया हैं। पहले छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कूल कॉलिजों में जाना पड़ता था। लेकिन कोरोना ने बता दिया कि आप घर बैठकर भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हो।

घर बैठे शिक्षा प्राप्त करने के लिए ई लर्निंग तरीके को अपनाया जाता हैं जहां पर छात्र ऑनलाइन तरीके से शिक्षा प्राप्त करते हैं। ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी रही हैं लेकिन ऑनलाइन कोचिंग देने वाले टीचर्स की संख्या काफी कम हैं। इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

ऐसे में अगर आपकी किसी विषय पर अच्छी पकड़ हैं। तो आप छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा देकर आपका काम शुरू कर सकती हैं। देश में ऐसी अनेकों लड़किया , महिलाये हैं। जिन्होंने ऑनलाइन कोचिंग देकरअपना अच्छा बिजनेस सेटअप किया हुआ हैं। आप भी उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ सकती हैं।

नेल आर्ट और मेहंदी स्टूडियो ( Nail Art Designs and Mehndi Business Hindi )

मेहंदी , नेल आर्ट महिलाओं को लगाना और लगवाना काफी पसंद रहता हैं। डिजाइनिंग से जुड़े हुए कामों में महिलाये ही अच्छी मानी जाती हैं। तीज , करवा चौथ , दिवाली रक्षाबंधन इत्यादि त्योहारों पर महिलाओं को मेहंदी लगवाना नेल सजवाना काफी पसंद आता हैं।

जिसके कारण मार्केट में मेहंदी लगाने और नेल सजाने वालों की काफी डिमांड रहती हैं। ऐसे में अगर किसी महिला या लड़की को मेहंदी लगाना और नेल सजाना आता हैं तो वे घर से ही इस काम को शुरू कर सकती हैं वो भी फ्री में। इसे भी जरूर पढे : एफिलिएट मार्केटिंग क्या है । एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें।

इस काम में महिलाएं घर से ही अच्छी कमाई कर सकती हैं।

ब्यूटी पार्लर ( Beauty Parlour Business Hindi )

आज के समय में महिला हो या लड़की हर किसी को एक दूसरे से सुंदर दिखना हैं। महिलाये अब जब भी घर से बाहर किसी शादी फ़ंक्शन पार्टी के लिए निकलती हैं तो सबसे पहले सुंदर दिखने के लिए ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करती हैं।

जिसके कारण ब्यूटी पार्लर में जाने वाली लड़कियों और महिलाओ की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं। महिलाओं को कैसे सुंदर बनाया जाता हैं उसके लिए किन किन चीजों की जरूरत होती हैं। महिला ही समझ सकती हैं। गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

ऐसे में अगर किसी महिला को ब्यूटी के बारे में अच्छी समझ हैं तो वे घर से ही ब्यूटी पार्लर की सर्विस देकर अपना काम शुरू कर सकती हैं।

जहा पर दुल्हन को सजा सकती हैं। किसी लड़की का मेकअप कर सकती हैं। कटिंग कर सकती हैं। चेहरा धो सकती हैं। मसाज कर सकती हैं इत्यादि। कामों को करके कमाई की जा सकती हैं।

फूड पॉइंट ( Food Point Business Hindi )

मेट्रो सिटीज हो या शहरी क्षेत्र वहां पर काम करने वाले बाहरी लोगों की संख्या काफी ज्यादा रहती हैं। ऐसे में काम करने वाले लोगों को खाना खाने के लिए या तो किसी रेस्टोरेंट ढाबे पर जाना पड़ता हैं या फिर खुद ही बना लेते हैं। लेकिन लड़कों में कुछ ही ऐसे होते हैं जिन्हे खाना पकाने की समझ होती हैं। अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

ऐसे में अगर आपका घर ऐसी जगह पर स्थित हैं। जहा पर कंपनी हो , हॉस्टल हो या फिर फैक्ट्री एरिया हो। तो आप घर से खाना बनाकर टिफिन में पैक करके सेल कर सकते हैं। ये एक अच्छा बिजनेस मॉडल हैं। जिससे आप घर पर रहकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

चूड़ी की दूकान (Bangles Shop Business Hindi )

जो महिलाएं कम पढ़ी लिखी हुई हैं। लेकिन वो खुद का कोई छोटा सा काम शुरू करना चाहती हैं। वो भी घर से ही। तो ऐसी महिलाएं चूड़ी की दूकान लगाकर अपना काम शुरू कर सकती हैं।

जहां पर वे अलग अलग प्रकार की रंग बिरंगी चूड़ियाँ सेल कर सकती हैं। शादी विवाह हो , किसी पार्टी में जाना हो। या फिर कोई त्योहार को महिलाओं को चूड़िया पहनना काफी पसंद होता हैं। ऐसे में कोई भी महिला इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकती हैं। एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनें ?

सिलाई कढ़ाई सेंटर (Silai Center Business Hindi )

जो महिलाएं घर पर रहकर काम करना चाहती हैं। उनके लिए महिलाओ के सूट की सिलाई कढ़ाई का बिजनेस एक बेहतर विकल्प हो सकता हैं। जिन महिलाओ को सिलाई कढ़ाई का अच्छा अनुभव हैं वे इस काम को बेहतर तरीके से कर सकती हैं। और अच्छी कमाई कर सकती हैं।

मार्केट में महिलाओ के नई नई डिजाइनर फेशनेबल सूट और कपड़े सिलने वालों की संख्या काफी कम हैं। जिन महिलाओ की रुचि सिलाई में हैं वे पहले इस काम को अच्छे से सीख सकती हैं फिर खुद का सिलाई सेंटर खोल सकती है। इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ?

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट शॉप ( Cosmetic Products Business Hindi )

मार्केट में महिलाओ की दिनचर्या से जुड़े हुए अनेकों प्रोडक्ट होते हैं। जिनकी डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। इन प्रोडक्ट के बारें में महिलाओ को ही बेहतर तरीके से पता होता हैं। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की लिस्ट काफी लंबी रहती हैं। जिनके बारें में ज्यादातर महिलाओ की ही पता होना होता हैं। ऐसे में अगर कोई महिला खुद का कोई काम करना चाहती हैं। तो वो कॉस्मेटिक प्रोडक्ट शॉप खोलकर कमाई कर सकती हैं।

मेकअप आर्टिस्ट ( Makeup Artist Business Hindi )

वर्तमान समय में ज्यादा से ज्यादा सुंदर दिखना हर लड़की और लड़के का सपना होता हैं। इसलिए मार्केट में अच्छे मेकअप आर्टिस्ट की हमेशा डिमांड बनी रहती हैं। अगर किसी लड़की रुचि मेकअप में हैं तो वे इस प्रोफेशन से जुड़कर अच्छी कमाई कर सकती हैं। मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए 6 महीने से लेकर 1 वर्ष तक का कोई कोर्स कर सकती हैं।

जहां पर मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में विस्तार से जानकारी मिलती हैं। प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताया जाता हैं।

कोर्स करने के लिए बाद या तो आप ब्यूटी पार्लर में जॉब कर सकती हैं या फिर अगर आपका बजट अच्छा हैं तो आप खुद का ब्यूटी पार्लर भी शुरू कर सकती हैं।

लेकिन भविष्य को देखते हुए लड़कियों के लिए ये एक बेहतर बिजनेस हैं। जहां पर कमाई के साथ साथ भविष्य भी सुनहरा हैं।

ज्वेलरी बिजनेस ( Artificial Jewellery Business Hindi )

ज्वेलरी पहनना किस महिला को पसंद नहीं हैं। अगर ज्वेलरी गोल्ड या डायमंड की हो तो फिर लग ही बात हैं। लेकिन गोल्ड या डायमंड की गोल्ड या ज्वेलरी पहनना हर महिला के बस की बात नहीं हैं। इसलिए अब मार्केट में आर्टिफ़िशियल ज्वेलरी की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। आर्टिफ़िशियल ज्वेलरी देखना में काफी खूबसूरत लगती हैं।

अगर किसी महिला को आर्टिफ़िशियल ज्वेलरी के बारें में अच्छी समझ हैं और वे किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो इस बिजनेस को शुरू करके कमाई कर सकती हैं।

महिलाएं इस बिजनेस को दो तरीकों से कर सकती हैं। पहला आर्टिफ़िशियल ज्वेलरी डिजाइन करके दूसरा होलसेल मार्केट से आर्टिफ़िशियल ज्वेलरी खरीदकर अपना ज्वेलरी स्टोर खोलकर सेल कर सकती हैं।

ये बिजनेस में प्रोडक्ट की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। शादी , त्योहारों पर तो आप मोटी कमाई कर सकती हैं।

डिजाइनर कपड़े

वर्तमान समय में पहनने वाले कपड़ों से लेकर इस्तेमाल होने वाले कपड़ों में फेशनेबल कपड़ों की डिमांड बढ़ती जा रही हैं। अगर आपके अंदर सिलाई कढ़ाई का हुनर हैं।

आप अपनी क्रिएटिविटी से अलग अलग प्रकार के डिजाइन वाले कपड़े बना सकती सकती हैं। तो आप किसी भी प्रकार के डिजाइनर कपड़े बनाकर उन्हे मार्केट में या फिर ऑनलाइन सेल सेल सकती हैं।

कपड़ों में आप पहनने को कपड़ों से लेकर परदे , कुशन , बेड शीट , बेग , टेबल शीट इत्यादि . महिलाओं के लिए ये भी एक अच्छा बिजनेस आइडिया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here