Cosmetologist Kaise Bane Hindi : ब्यूटीशन मे है, रुचि तो बनाए कॉस्मेटोलॉजी मे करियर

0
493

आज का दौर फैशन का दौर है इसलिए प्रत्येक पर्सन दुसरो की नजरो में खूबसूरत  और स्टाइलिश दिखना चाहता है। इसी कारण आज के दौर में फैशन और स्टाइलिश संबंधी करियर विकल्प कॉस्मेटोलॉजी एक बेहतरीन विकल्प के रूप में तेजी से उभर रहा है। अगर  आपको फैशन से संबंधित विषयों में रूचि है तो यह क्षेत्र आपके लिए कारगर साबित हो सकता है।

आज हम आपको इस लेख में फैशन और स्टाइल से जुड़े इसी करियर विकल्प के बारे में जानकरी देने वाले है कि कॉस्मेटोलॉजी कोर्स कैसे करे । Cosmetology Course Kaise Kare Hindi कॉस्मेटोलॉजी क्या है Cosmetology Kya Hai , कॉस्मेटोलॉजिस्ट कैसे बने Cosmetologist Kaise Bane फैशन और स्टाइल में करियर कैसे बनाये इत्यादि 

आज के समय में चाहिए महिला हो या पुरुष दोनों ही अपने आप खूबसूरत और स्टाइलिश दिखाने की ख्वाहिश रखते है। उनकी इस खूबसूरती को बढ़ाने में उनका साथ Cosmetologist speclialist कॉस्मेटोलॉजी स्पेशलिस्ट देते है जो उन्हें हर तरीके से संतुष्ट करते है। इसलिए यह  क्षेत्र में महिलाओं के अलावा पुरुषों के लिए भी एक कैरियर के द्वार खोल रहा है। इस क्षेत्र में आपके पास जॉब करने के साथ साथ स्वतंत्र रूप से कार्य  करने का विकल्प भी मौजूद रहता है। इस क्षेत्र में आप अपनी विशेषज्ञता के अनुरूप फैशन इंडस्ट्री से लेकर फिल्म इंडस्ट्री तक अपनी पहुंच बना सकते है।

कॉस्मेटोलॉजी क्या है ? Cosmetology Kya Hai

कॉस्मेटोलॉजी Cosmetologist लोगो को खूबसूरत बनाने की एक कला है जिसमे सौंदर्यता से जुड़े प्रत्येक पहलुओ पर गहन अध्ययन किया जाता है । कॉस्मेटोलॉजी को अगर हम एक तरह का विज्ञानं कहे तो गलत नहीं होगा इसमें मुख्य रूप से व्यक्तियों की शारीरिक बनावट  के अनुसार उसे स्टाइलिश बनाने पर ज्यादा जोर दिया जाता है , ताकि आप शरीर पर जो फैशन स्टाइल करने वाले है वह सुंदर दिखे।

कॉस्मेटोलॉजिस्ट Cosmetologist ऐसी ब्यूटी सर्विस देते है जिसमे बालो के स्टाइल, मेकअप, त्वचा की देखभाल सहित विभिन्न पहलुओं पर गौर किया जाता है। कॉस्मेटोलॉजी  को भी विभिन्न भागो में बांटा गया है जैसे कि हेयर स्टाइलिस्ट, शैम्पू टेक्नीशियन, इस्थेटिशियन, ब्यूटी थेरेपिस्ट,  नेल टेक्नीशियन, इलेक्ट्रोलॉजिस्ट इत्यादि  इसमें भी आप अपनी पसंद के अनुसार विकल्प का चुनाव कर सकते है।

कॉस्मेटोलॉजिस्ट का गुण 

  • एक अच्छा कॉस्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए आपके अंदर कुछ गुणों का होना  बेहद जरूरी है।
  • आपके अंदर   कम्युनिकेशन स्किल और कन्सलटेशन स्किल होना बेहद जरूरी है।
  • एक अच्छा कॉस्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए आपके अंदर त्वचा , बाल , नाखून , और शारीरिक विज्ञान का ज्ञान होना आवश्यक है।  
  • एक अच्छे कॉस्मेटोलॉजिस्ट  के अंदर सौंदर्य प्रोडक्ट के प्रभावों की अच्छी समझ , और रंग के सिद्धांत की जानकारी आवश्यक होती है।

कॉस्मेटोलॉजी के क्षेत्र जॉब विकल्प 

अगर आप कॉस्मेटोलॉजी Cosmetologist के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है तो आपके पास ऐसे बहुत से क्षेत्र है जहां पर आप अपना करियर बना सकते है जैसे कि ब्यूटी केयर डिस्ट्रीब्यूटर , ब्यूटी मैगजीन राइटर , कॉस्मेटोलॉजिस्ट , कॉस्मेटोलॉजी इंस्ट्रक्टर , फैशन शो स्टाइलिस्ट ,हेयर स्टाइलिस्ट , मेकअप आर्टिस्ट , ब्यूटी थेरपिस्ट , शैम्पू टेक्नीशियन , मेन्यूफेक्चरर सेल्स रिप्रेजेंटेटिव , नेल केयर आर्टिस्ट , सैलून सेल्स कंसल्टेंट इत्यादि के तौर पर आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते है।

अपने करियर की शुरुआत करने के लिए आप  ब्यूटी सैलून, स्पा, रिसोर्ट, होटल इत्यादि में  कॉस्मेटोलॉजिस्ट के  तौर पर कार्य कर सकते है। इसके अलावा आप कॉस्मेटिक प्रोडक्शन कंपनियों में भी जॉब कर सकते है।

एक प्रोफेशनल कॉस्मेटोलॉजिस्ट और अनुभवी कॉस्मेटोलॉजिस्ट के लिए फैशन इंडस्ट्री , फिल्म इंडस्ट्री , टेलीविजन में जॉब की बेहतरीन संभावनाएं मौजूद रहती है। आप  कॉस्मेटोलॉजिस्ट इंस्टीट्यूट में भी एक फेकल्टी के तौर पर कार्य कर सकते है।

आप एक कॉस्मेटोलॉजिस्ट के तौर पर हेयर स्टाइलिंग , स्किन केयर , कॉस्मेटिक, मैनीक्योर , पेडीक्योर , और इलेक्ट्रोलॉजी से संबंधित क्षेत्रों में भी आप स्वतंत्र रूप से  कार्य करने के विकल्प मौजूद है।

देश में आपके पास जॉब के लिए लेक्मे , लॉरियल , हबीब , शहनाज हुसैन ,  जैसे बड़े ब्यूटी पार्लर में आपके पास जॉब के विकल्प मौजूद रहते है।

कोर्स एवं योग्यता Course and Qualification

कॉस्मेटोलॉजी Cosmetologist के क्षेत्र में  करियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी स्कूली शिक्षा कम से कम 12 वी तक करना अनिवार्य है उसके बाद आप केमिस्ट्री से ग्रेजुशन करके इस क्षेत्र में अपने कदम बढ़ा सकते  है।

इस क्षेत्र में आप डिग्री डिप्लोमा कोर्स कर सकते है। फैशन मीडिया मेकअप , कॉस्मेटोलॉजी , हेयर ड्रेसिंग , मेकअप आदि इसके अलावा आप स्टैंडर्ड डिप्लोमा ब्यूटिशन , एवं एडवांस डिप्लोमा इन हेयर ड्रेसिंग , पीजी डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी ( पीजीडीएस ) जैसे डिप्लोमा कोर्स कर सकते है इन कोर्स की अवधि 6 माह से लेकर एक वर्ष तक की होती है।

इसके अलावा आप तीन माह से लेकर छह माह तक के सर्टिफिकेट  कोर्स भी कर सकते है जैसे कि हर्बल ब्यूटी एंड थेरेपी , मसाज थेरेपी , ब्यूटी कल्चर , पर्सनल एंड प्रोफेशनल मेकअप , इत्यादि।

कॉस्मेटोलॉजी में अभ्यास 

किसी भी काम में आप तभी परफेक्ट माने जाओगे जब आप उस क्षेत्र में  लाइव प्रेक्टिकल करना अच्छे से जानते होंगे वैसा ही कॉस्मेटोलॉजी के क्षेत्र में भी है आपको यंहा पर तब तक अभ्यास करते रहना होगा जब तक आपके काम में परफेक्शन न आ जाये।

आप जितना अभ्यास करेंगे आप कार्य के प्रति उतना ही आत्मविश्वास बढ़ता जाएगा अभ्यास के दौरान आप मेकअप , वाटरप्रूफ करेक्टिव मेकअप , सिलिकॉन मेकअप , रैंप मेकअप , पोर्टफोलियो मेकअप , ब्राइडल मेकअप , एचडी मेकअप , इत्यादि में महारत हासिल कर सकते है।

अभ्यास  करने के लिए आप कोर्स करने के बाद किसी अच्छे ब्यूटी क्लिनिकल या पार्लर में इंटर्नशिप कर सकते है।

कॉस्मेटोलॉजी कोर्स संबंधी देश के कुछ प्रमुख संस्थान 

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड मैनेजमेंट, महाराष्ट्र
  • स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज, उत्तराखंड
  • मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, दिल्ली
  • महिला पॉलीटेक्निक, दिल्ली
  • रीजनल स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज,
  • लैक्मे ट्रेनिंग एकेडमी, दिल्ली
  •  एलीट मॉडल मैनेजमेंट, नई दिल्ली
  • मीरा बाई पॉलिटेक्निक, नई दिल्ली
  • पर्ल अकेडमी, महाराष्ट्र
  • मेडिकल कॉलेज, बडौदा, गुजरात
  • यशवंत करियर कॉलेज, महाराष्ट्र
  • रतन देवी, आइटीआइ कॉलेज, राजस्थान

लेख मे आपने क्या सीखा

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको हेयर और ब्यूटीशन से संबंधी कोर्स के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी दी है अगर आप इस इस क्षेत्र मे रुचि रखते है तो यह करिअर आपके लिए काफी बेहतर है इस लेख मे हमने आपको बताया है कि कॉस्मेटोलॉजी कोर्स कैसे करे । Cosmetology Course Kaise Kare कॉस्मेटोलॉजी क्या है Cosmetology Kya Hai  , कॉस्मेटोलॉजिस्ट कैसे बने Cosmetologist Kaise Bane Hindi इत्यादि अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता  चल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here