Top Wholesale Business Ideas In Hindi : टॉप होलसेल बिजनेस आइडियाज जिन्हे शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Top Wholesale Business Ideas In Hindi
Top Wholesale Business Ideas In Hindi

अगर आपके पास बड़ा बजट हैं आप होलसेल का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपको मालूम नहीं हैं की कौन सा बिजनेस शुरू करू। तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। इस लेख में हम आपको अलग अलग प्रकार के अनेक होलसेल के बिजनेस आइडियाज के बारें में विस्तार से जानकारी देंने वाले हैं इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

लेख का पूरा विवरण

Top Wholesale Business Ideas In Hindi

इंडिया का जनसंख्या काफी बड़ी हैं जिसके कारण यहाँ पर होलसेल का बिजनेस भी काफी फायदेमंद हैं। होलसेल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास बड़ा निवेश होना चाहिए। तभी आप किसी होलसेल प्रोडक्ट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

फर्नीचर प्रोडक्ट थोक व्यापार

फर्नीचर की जरूरत हर घर से लेकर ऑफिस, होटल, रेस्टोरेंट, स्कूल-कॉलेज इत्यादि सब जगह पर होती हैं। इसलिए मार्केट में फर्नीचर की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। जिसका फायदा आप ले सकते हो। अगर आपके पास बड़ा बजट हैं तो आप फर्नीचर होलसेल का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट थोक व्यापार

नई नई बीमारी बढ़ने के कारण हैं अब ज्यादातर युवा अपने हेल्थ को लेकर काफी सीरियस हो गए हैं। जोकि पहले नहीं थे। इसलिए अब मार्केट में ऑर्गेनिक फूड की डिमांड बढ़ती जा रही है।

ऐसे में आप ऑर्गेनिक फूड का होलसेल बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। अभी यह बिजनेस इंडिया में नया हैं जोकि तेजी से आगे बढ़ रहा हैं इसलिए आप इसका फायदा लेकर बिजनेस शुरू कर सकते हो।

स्टेशनरी प्रोडक्ट थोक व्यापार

जब से बच्चे की पढ़ाई शुरू होती हैं और जब तक किसी की जॉब नहीं लग जाती हैं या कोई बिजनेस में सेटल नहीं हो जाता। तब तक हर छात्र को अलग अलग प्रकार के स्टेशनरी प्रोडक्ट की डिमांड बनी रहती हैं।

ये ऐसे प्रोडक्ट हैं जिनकी समय के साथ डिमांड बढ़ती ही जा रही हैं क्योंकि देश में शिक्षा का स्तर से तेजी से बढ़ रहे हैं। वर्तमान समय में हर माता पिता अपने बच्चे की शिक्षा पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। इसलिए स्टेशनरी प्रोडक्ट की डिमांड भी बढ़ती जा रही हैं। इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

बर्तन आइटम का थोक व्यापार

बर्तन की जरूरत हर घर में होती हैं। इसलिए कोई गरीब हो या अमीर बर्तन हर कोई खरीदता हैं। इसलिए मार्केट में हमेशा बर्तनों की डिमांड बनी रहती हैं। अगर आप बड़े बजट वाले किसी होलसेल बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप बर्तनों का होलसेल बिजनेस भी शुरू कर सकते हो।

FMCG Products Wholesale Business

FMCG का पूरा नाम Fast Moving Consumer Goods होता हैं। यानि की ऐसे प्रोडक्ट जिनका इस्तेमाल हर घर में हर दिन होता हैं। इन प्रोडक्ट को डेली यूजेस प्रोडक्ट के नाम से भी जाना जाता हैं। जैसे की टूथपेस्ट , क्रीम , लोशन , हेयर ऑइल , बिस्कित , नमकीन , डेयरी प्रोडक्ट , कूकीज , ब्रेड ,बिस्कुट, एनर्जी ड्रिंक ,जूस इत्यादि

इन प्रोडक्ट का नाम देखकर कोई भी समझ सकता हैं की मार्केट में इनकी कितनी डिमांड रहती है। इसलिए अगर आप FMCG प्रोडक्ट का होलसेल बिजनेस शुरू करते हो, तोआप इससे अच्छी कमाई कर सकते हो। आपको अपने प्रोडक्ट होलसेल में रिटेलर्स को सेल करने होंगे। जो आगे कस्टमर तक पहुंचाएंगे।

बिजनेस लोकेशन के लिए ऐसी जगह की तलाश करें। जहां पर FMCG होलसेल की कम ही दुकाने हो या न हो। इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

अंडों का थोक व्यापार Egg Wholesale Business Hindi

संडे हो या मंडे ये कहावत वर्षों से काफी मशहूर हैं। अंडे हेल्थ के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। सर्दी के दिनों में अंडों की बिक्री कई गुण तक बढ़ जाती हैं। गर्मियों के मौसम में इनकी बिक्री कम हो जाती हैं।

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। अंडे में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ठंड के दिनों में तो अंडे से ज्यादा किसी भी चीज की बिक्री नहीं होती है पर गर्मी में भी बहुत से लोग अंडे का सेवन करते हैं।

लेकिन ऐसा नहीं हैं की अंडे सिर्फ सर्दियों में ही बिकते है ये साल को बारह महीने बिकते हैं। घरों के अलावा अंडों की डिमांड रेस्टोरेंट , फास्ट फूड स्टॉल , होटल्स । अस्पताल इत्यादि जगहों पर इनकी डिमांड 12 महीने तक रहती हैं। इसे भी जरूर पढे : सरकार के साथ मिलकर सौर ऊर्जा या सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करे।

इसलिए अगर आप किसी होलसेल बिजनेस की तलाश में हैं तो आप अंडों का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हो। जिन्हे आप रेस्टोरेंट, फास्ट स्टॉल, होटल्स , ग्रॉसरी शॉप इत्यादि जगहों पर होलसेल में सेल करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

ग्रॉसरी होलसेल का व्यापार Grocery Wholesale Business Hindi

इंसान की डेली इस्तेमाल होने वाली छोटी छोटी चीजे ज्यादातर ग्रॉसरी स्टोर यानि की किराना स्टोर पर मिलती हैं। जिन क्षेत्र में किराना स्टोर की दुकाने नहीं होती हैं वहाँ के लोग काफी परेशान रहती हैं। उन्हे छोटी छोटी छीजे खरीदने के लिए मार्केट में जाना पड़ता हैं।

किराना स्टोर चलाने वाले लोग कस्टमर को सेल करने के लिए सभी प्रोडक्ट किराना की होलसेल दुकान से खरीदते हैं। मार्केट में किराना होलसेल की दुकानों पर आपको काफी भीड़ मिल जाएगी। इसलिए आप इसका फायदा लें सकते हो। इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

अगर आपके पास सड़क किनारे अच्छी लोकेशन पर अच्छी जगह हैं तो आप वहाँ पर किराना प्रोडक्ट की होलसेल दुकान खोल सकते हो।

दुकान की लोकेशन ऐसी जगह होनी चाहिए जहां पर किसी कस्टमर को आने जाने में परेशानी न हो। रास्ते साफ सुथरे हो। ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध हो। ये 12 महीने चलने वाला बिजनेस हैं।

अनाज का होलसेल बिज़नेस

इंसान को खाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत अनाज की होती हैं। इसलिए अनाज का बिजनेस करने वाले लोग हमेशा मुनाफे में रहते हैं। अनाज का बिजनेस सदियों से चला आ रहा हैं।

इसलिए आप चाहो तो अनाज का होलसेल बिजनेस भी शुरू कर सकते हो। अनाज के साथ आप गेहूं, चावल, बाजरा, खल, पशु आहार इत्यादि भी सेल कर सकते हो।

होलसेल बिजनेस में आप अपना माल सीधे रिटेलर्स तक पहुंचा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। जब तक दुनिया रहेगी तब तक इस प्रोडक्ट की डिमांड बनी रहेगी। इसलिए आप इस बिजनेस को शुरू करके इसका फायदा ले सकते हो। सिंगल यूज प्‍लास्टिक बैन होने से न हों परेशान पेपर, कप, ग्लास और प्लेट का बिजनेस शुरू करके कमाई करके लाखों की कमाई करें।

आयुर्वेदिक दवाइयों का होलसेल बिजनेस

वर्तमान समय में अंग्रेजी दवाइयों के अलावा आयुर्वेदिक दवाईयों का इलाज भी काफी तेजी से बढ़ रहा हैं। आयुर्वेदिक दवाईयां अंग्रेजी दवाईयों से काफी बेहतर साबित हो रही हैं। इसका का एक बड़ा कारण हैं कि आयुर्वेदिक दवाईयां का कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं।

इसलिए मार्केट में अब आयुर्वेदिक दवाईयों की मांग तेजी से बढ़ती जा रही हैं। जिसके कारण अब आयुर्वेदिक दवाईयों की नई नई कंपनियां भी खुल चुकी हैं। ऐसे में इन कंपनियों के साथ मिलकर आयुर्वेदिक दवाईयों का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हो। आने वाला भविष्य का ये एक अच्छा Wholesale Business Idea In Hindi हैं। इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

रेडिमेंट जेवेलरी का होलसेल बिजनेस Readymade Jewellery Wholesale Business Hindi

महिलाओ को ज्वेलरी पहनने के शौक सबसे ज्यादा होता हैं। खासकर अगर गोल्ड या चांदी की हो तो लेकिन वर्तमान समय में इनके दाम काफी बढ़ते जा रहे हैं।

जिसके कारण मार्केट में रेडिमेंट जेवेलरी की मांग बढ़ती जा रही हैं। रेडिमेंट जेवेलरी के डिजाइन कम बजट में अनेक प्रकार के होते हैं इसलिए भी महिलाये इन्हे पसंद करती हैं।

अगर आपको ज्वेलरी के बारे में अच्छी समझ हैं तो आप रेडीमेड ज्वेलरी का बिजनेस होलसेल में कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपकी कमाई भी अच्छी होगी।

एनिमल केयर प्रोडक्ट्स का थोक व्यापार

बड़े शहरों में बहुत से लोगों को कुछ पालतू जानवर और पक्षी पालना काफी पसंद होता हैं। जैसे की कुत्ता बिल्ली , खरगोश , कबूतर , तोता इत्यादि

इस प्रकार के शौक रखने वाले लोग अपने जानवरों का काफी ख्याल भी रखते हैं। खाने से लेकर उनके देख रेख में इस्तेमाल होने वाली सभी चीजें खरीदते हैं। इसलिए शहरों में एनिमल केयर प्रोडक्ट की डिमांड बनी रहती हैं। इसलिए आप इन प्रोडक्ट का बिजनेस होलसेल में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

ऑफिस प्रोडक्ट्स का थोक व्यापार आइडिया

एक ऑफिस तैयार करने के लिए फर्नीचर के अलावा भी अनेक प्रकार की चीजों की जरूरत होती हैं। जैसे की मेज , कुर्सी , लाइट्स , डेकोरेशन के छोटे छोटे आइटम इत्यादि

इंडस्ट्री एरिया में इस प्रकार के प्रोडक्ट के डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। आप चाहो तो ऑफिस प्रोडक्ट का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हो।

कृषि प्रोडक्ट्स का थोक व्यापार

भारत एक कृषि प्रधान देश हैं। यहाँ की लगभग 70 फीसद आबादी कृषि पर निर्भर रहती हैं। इसलिए कृषि करने के लिए किसानों को अलग अलग प्रकार के अनेक पदार्थों की जरूरत होती हैं। जैसे की फसलों के बीज , रसायन , यूरिया खाद , मशीनरी इत्यादि।

इसलिए कृषि से जुड़े हुए क्षेत्रों में इन प्रोडक्ट की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। अगर आपको इन प्रोडक्ट के बारें में अच्छी समझ हैं तो आप कृषि प्रोडक्ट्स का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : खिलौने बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके कैसे कमाई करे

खेल प्रोडक्ट्स थोक व्यापार farming products wholesale business hindi

देश में अनेक प्रकार के स्पोर्ट्स खेले जाते हैं। बच्चों के अंदर खेलने का क्रेज बचपन से ही होता हैं। जैसे जैसे बच्चा बड़ा होता जाता हैं। उसे खेलने वाले आइटम की जरूरत होती हैं। अलग अलग स्पोर्ट्स के अनुसार खेलने के आइटम भी अलग होते हैं।

इसलिए मार्केट में स्पोर्ट्स आइटम की डिमांड बढ़ती जा रही हैं। अगर आप किसी होलसेल बिजनेस की तलाश में हैं तो आप स्पोर्ट्स प्रोडक्ट का होलसेल बिजनेस शुरू सकते हैं।

इन्हे भी जरूर पढ़ें।

बच्चो के प्रोडक्ट्स का थोक व्यापार

बच्चे के पैदा होने के बाद उसकी देखभाल करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट मार्केट में मिलते हैं। जैसे की तेल , शैंपू, साबुन, पाउडर, डायपर और कपड़े इत्यादि।

इसलिए मार्केट में बच्चों से जुड़े आइटम की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। आप चाहो तो बच्चों के प्रोडक्टस का थोक बिजनेस शुरू करके कमाई कर सकते हैं।

प्लास्टिक प्रोडक्ट्स का थोक व्यापार Plastic products wholesale Business Hindi

प्लास्टिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल हर घर में में होता हैं। वर्तमान समय मे घर में डेली इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के अनेक प्रोडक्ट आते हैं। इसलिए लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इन प्रोडक्ट को खरीदते हैं।

इसलिए मार्केट में प्लास्टिक के प्रोडक्ट के डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो आप प्लास्टिक के प्रोडक्ट का थोक होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : केले के चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू करके कमाए रोजाना के तीन से चार हजार रुपये

गिफ्ट्स प्रोडक्ट्स का थोक बिजनेस Gift items Wholesale Business Hindi

वर्तमान समय में लोग छोटे छोटे फ़ंक्शन पर अपने दोस्तों रिश्तेदारों के अलग अलग प्रकार के गिफ्ट देना पसंद करते हैं। इसलिए गिफ्ट की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। गिफ्ट ऐसा प्रोडक्ट हैं जिसकी डिमांड हर मौसम में रहती हैं। इसलिए आप गिफ्ट का होलसेल बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here