Toy Making Business Kaise Start Kare खिलौने बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके कैसे कमाई करे

0
111

 बचपन मे खेलने के लिए ज्यादातर बच्चे खिलोनों का इस्तेमाल करते है। देश मे रहने वाले सभी लोगों को बचपन भी खिलोनों मे ही बीता है। आप खुद एक बार अपना बचपन याद करके देखो कि आपके माता पिता ने आपको कितने खिलौने दिलाए होंगे। खिलौने से न केवल बच्चों का मनोरंजन होता है। बल्कि बच्चों के कल्पना करने की क्षमता भी विकसित होती है। 

बचपन मे बच्चों को खेलने के लिए खिलौने के अलावा  दूसरी चीजों बिल्कुल भी नहीं भाती है। यही कारण है खिलोनों का बिजनेस भी लगातार बढ़ता जा रहा है। आपका बचपन भले ही खिलौने के बीच रहकर बीता हो, लेकिन अब आप इसके माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते है। 

इस लेख मे हम आपको खिलौने से जुड़े हुए बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो यह बिजनेस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि खिलौने बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें khilona ka business kaise start kare, Toy Making Business Kaise Start Kare  टॉय का बिजनेस कैसे शुरू करे

खिलौनों का मार्केट 

हमेशा सभी लोगों का बचपन खिलौने के बीच रहकर ही बीता है बस फर्क इतना है कि आज से लगभग 40 , 50 साल पहले मिट्टी के खिलौने होते थे उसके बाद समय बदला लकड़ी के खिलौने मार्केट मे आने लगे लेकिन आज प्लास्टिक , स्टील के खिलौने बनकर मार्केट मे आ रहे है । अब डिजिटल समय का दौर चल रहा है अब मार्केट में डिजिटल गैजेट्स और खिलौने आ रहे है। 

Toy Making Business Kaise Start Kare
Toy Making Business Kaise Start Kare

जो बैटरी और लाइट से चलते है। लेकिन प्लास्टिक और सॉफ्ट खिलोनों का दौर आज भी चल रहा है मार्केट मे इनकी मांग  भी हमेशा बनी रहती है। यही कारण है की खिलौनों की मार्केट का स्तर कभी कम नहीं होने वाला है। 

भारत सरकार भी खिलौने के व्यवसाय को बढ़ावा दे रही है सरकार चाहती है भारत मे बने हुए खिलौने देश ही नहीं विदेशों मे भी निर्यात किये जाए। 

बिजनेस में निवेश 

खिलौने बनाने का बिजनेस एक बड़े स्तर का बिजनेस है जिसे शुरू करने के लिए आपको निवेश भी अधिक करना होता है।  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत मे ही कम से कम चार से पाँच लाख रुपये का निवेश करना पड़ता है। 

इस निवेश मे आपको कच्चा माल , खिलौने बनाने वाली मशीने कर्मचारियों की सेलरी इत्यादि पर खर्च करना पड़ता है।

अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए बजट नहीं है, तो आप सरकार द्वारा देश मे स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना मुद्रा लोन योजना , एमएसएमई बिजनेस ,स्टार्टअप इंडिया के माध्यम से आर्थिक मदद ले सकते है। 

खिलौने बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक स्थान

खिलौने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश की जरूरत होती है जिसमे आपको मशीने कच्चा माल खरीदना होता है जिसके लिए जगह की भी जरूरत होती है इसे आप एक तरह से खिलौनों का प्लांट भी बोल सकते है। 

इसके लिए आपको कम से कम एक हजार स्क्वायर फीट जगह की जरूरत होती है। आपकी लोकेशन ऐसी जगह पर होनी चाहिए जो एक इंडस्ट्रियल क्षेत्र हो। इसमें आपको भट्टी भी चलाने की जरूरत होती है जिसे किसी रिहायशी इलाके में रहकर चलना मुमकिन नहीं है। 

खिलौने बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल

जिस प्रकार किसी भी प्रोडक्ट को बनाने के लिए कच्चे माल की जरूरत होती है।  ठीक उसी प्रकार खिलौनों को बनाने के लिए भी कच्चे माल की जरूरत होती है। आप जिस भी प्रकार के खिलौने बनाकर बिजनेस करना चाहते है। 

आप उनसे संबंधित कच्चा माल थोक मार्केट से खरीद कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। जैसे कि सॉफ्ट टॉयज ,गैजेट्स या फिर प्लास्टिक । कुछ घटक या खिलौने के टुकड़े तकनीकी प्लास्टिक (जैसे पॉलियामाइड, पॉली कार्बोनेट या पॉलीमेथिल मेथैक्रिनेट) का उपयोग करते हैं। 

खिलौने बनाने के लिए मशीनरी

खिलौने बनाने के लिए कच्चे माल खरीदने के बाद अब बात आती है। खिलौने बनाने की जिसके लिए आपको मशीन की जरूरत होती है। सॉफ्ट टॉय बनाने के लिए आपको सिलाई मशीन पोलिस्टर बॉडी वाले गेजेट्स एवं बैटरी इत्यादि जबकि प्लास्टिक टॉय बनाने के लिए आपको मशीन की जरूरत होती है।  जिसे आप किसी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से संपर्क करके सीधे खरीद सकते है। 

खिलौने बनाने के व्यवसाय में प्रॉफिट

खिलौने की मांग में कभी भी कमी होने वाली नहीं है।  यही कारण है कि यह  बिजनेस फायदे देने वाला एक अच्छा बिजनेस है। जिसमे आपको प्रॉफ़िट भी ज्यादा होता है।

इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

 इस प्रकार आप इस बिजनेस के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते है। जैसे कि अगर आपको किसी खिलौने को बनाने मे 50 रुपये का खर्च आता है, तो आप उस खिलौने को मार्केट मे 100 से 150 रुपये मे आसानी से बेचकर अच्छा मुनाफा ले सकते है। 

बिजनेस शुरू करने के लिए कानूनी प्रक्रिया 

अगर आप खिलौने बनाने के बिजनेस शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने बिजनेस को उद्योग आधार / एमएसएमई  के तहत पंजीकरण करवाना होगा। इससे आपको सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता भी मिल सकती है। 

ट्रेड लाइसेंस

अपने बिजनेस को एक ब्रांड का रूप देने के लिए आपको इसका ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा।  इससे आपको फायदा यह होगा कि कोई भी दूसरा व्यक्ति आपके ब्रांड का नाम बिना आपकी परमिशन के किसी भी तरह इस्तेमाल नहीं कर सकता है। अगर कोई करता भी है तो आप उस पर केस दर्ज कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

जीएसटी रजिस्ट्रेशन 

2017 से पहले जीएसटी टैक्स नहीं था, लेकिन जब से जीएसटी आया है तब से सभी बिजनेस करने वाले लोग चाहे वो किसी भी प्रकार का बिजनेस कर रहे हो या शुरू करने वाले हो उनको जीएसटी का लेनी होती है। इसे लेने के लिए पहले आपको अपना पंजीकरण करना पड़ता है।  

पैन कार्ड / बैंक खाता 

अगर आप खिलौनों का ब्रांड शुरू कर रहे है तो आपको अपनी ब्रांड का पैन कार्ड जरूर बनवाना होगा। जिसके माध्यम से आपको टैक्स जमा करना होता है। आप जीएसटी के लिए भी तभी अप्लाई कर सकते है। जब आपके पास पैन कार्ड होगा। इसके लिए आपको बिजनेस संबंधी लेनदेन के लिए बैंक खाते की जरूरत होती है आपका बैंक खाता बिजनेस अकाउंट होना चाहिए। 

इसे भी जरूर पढे : मोतियों का बिजनेस कैसे शुरू करें।

एनओसी सर्टिफिकेट 

खिलौने बनाने का प्लांट लगाने के लिए आपको पर्यावरण प्रदूषण बोर्ड से एनओसी सर्टिफिकेट भी लेना पड़ता है। 

मार्केटिंग कैसे करे 

अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए आप ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके अपना सकते है। 

ऑफ़लाइन मार्केटिंग 

ऑफ़लाइन प्रमोट करने के लिए आप मार्केट मे जाकर गिफ्ट शॉप टॉय शॉप या जहा पर भी टॉय सेल होते वहा पर जाकर अपने प्रोडक्ट की जानकारी देकर उन्हे सैंपल दिखा सकते है। अगर उन्हें आपके प्रोडक्ट अच्छे लगते है तो वे उन्हे अपनी शॉप के माध्यम से सेल करेंगे। 

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

अपने खिलौने के ब्रांड की मार्केटिंग करने के लिए आप अपने क्षेत्र की थोक टॉय मार्केट में जा सकते है। दिल्ली के अंदर सदर मार्केट अलग अलग प्रकार के आइटम के प्रोडक्ट के नाम से जानी जाती है। 

ऑनलाइन मार्केटिंग 

अपने खिलौने के बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए आप हमारे बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे वाले लेख को पूरा पढ़े वहां पर हमने विस्तार से जानकारी दी है जो जिससे आप कम बजट मे या फ्री में भी अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है। 

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको खिलौने बनाने के बिजनेस के बारे में विस्तार से जानकारी दी है किस प्रकार से कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू कर सकता है। इस लेख में हमने आपको बताया है कि खिलौने बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें khilona ka business kaise start kare, toy ka business kaise start kare टॉय का बिजनेस कैसे शुरू करे

इसे भी जरूर पढे : अमूल के साथ जुड़कर शुरू करे दूध का बिजनेस और कमाए लाखों रुपये महीना

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमें कमेंट में जरूर बताएं इस बिजनेस को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते है इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इस बिजनेस आइडिया के बारे में पता चल सके धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here