Coffee Shop Business Kaise Start Kare : कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करके कमाएं महीने में 40 से 50 हजार रुपये

Coffee Shop Business Kaise Start Kare
Coffee Shop Business Kaise Start Kare

इंडिया के लोगों को सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय या कॉफी पीना बेहद पसंद है। अगर एक भारतीय है तो आप ये बात अच्छी तरह से जानते होंगे। यही कारण है कि आपको जगह जगह कॉफी या चाय के ठेले या शॉप जरूर मिल जायेगी। लेकिन अब बदलते समय के अनुसार चाय ने भी अब मॉडर्न बिजनेस के रूप ले लिया है। अब चाय में भी अलग अलग प्रकार के फ्लेवर देखने को मिल रहे है।

जिसके कारण अब युवा भी इस बिजनेस को पसंद कर रहे है। चाय को अब कॉफी का नाम दे दिया है। ऐसे में अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है आप भी कॉफी शॉप का बिजनेस शुरू कर सकते है।

इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें। coffee shop business kaise start kare कॉफी शॉप कैसे खोले। coffee shop kaise khole , कॉफी शॉप बिजनेस प्लान coffee shop business plan in hindi, कॉफी शॉप का फ्रेंचाइजी बिजनेस कैसे शुरू करे।coffee shop franchise business kaise start kare 

अगर आप किसी गर्लफ्रेंड या फ्रेंड्स के साथ कही घूमने या डेट पर जा रहे है। तो सबसे पहला ऑर्डर हमरे मुह से कोफी ही निकलता है। ताकि हम कोफी की चूसकिया लेते हुए धीरे धीरे बातचीत करते रहे। इस तरह हम आपका टाइम बिता सकते है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि एक कॉफी की कितनी कीमत होती है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको न तो लाइसेंस लेने के लिए किसी सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। और न किसी किसी सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। कम निवेश मे ही आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

अपनी कॉफी शॉप का ब्रांड नेम चुने

अगर आप कॉफी या चाय के बिजनेस की पहचान एक ब्रांड के तौर पर बनाना चाहते है तो आपको पहले एक अच्छे से नाम का चुनाव करना होगा। आपका नाम ऐसा होना चाहिए जो दूसरे कॉफी शॉप से अलग हो।

कॉफी शॉप के नाम का चुनाव करते समय पहले एक बार मार्केट में घूम कर पता करे कि दूसरों के कॉफी शॉप के नाम कैसे कैसे है। उसके बाद काफी सोच समझ कर नाम का चुनाव करे। नाम का चुनाव करते समय जल्दबाजी न करे।

आपका नाम मॉडर्न टाइप और इजी होना चाहिए। ऐसे नाम का चयन बिल्कुल न करे जो बोलने में भी कठिन हो।

मार्केट में कॉफी शॉप की डिमांड

कॉफी शॉप शुरू करने से पहले आपको लग सकता है कि अगर ज्यादातर लोग कॉफी या चाय घर पर ही पीना पसंद करते है। तो फिर वे कॉफी शॉप पर क्यों आयेंगे। तो इसका जवाब है कि लोग कॉफी शॉप पर केवल कॉफी पीने के लिए नहीं आते है।

कई बार लोग वे अपनी थकान दूर करने के लिए कॉफी के बहाने घंटों तक बैठे रहते है तो कई बार बहुत से लोग अपने दोस्तों से भी कॉफी शॉप पर ही मिलना पसंद करते है। जहां पर वे बैठकर गपशप करते रहते है।

coffee shop kaise khole ultimate guider
coffee shop kaise khole ultimate guider

आजकल तो कपल भी अगर डेट पर जाने के बाद सबसे पहले किसी कोफी शॉप की ही तलाश करते है। जहा पर उन्हे एकांत वाला माहौल मिल जाता है। जिसके कारण मार्केट मे कोफी शॉप की काफी डिमांड रहती है। ऐसा नहीं है कि कोफी का क्रेज केवल युवाओ मैं ही इंडिया मे कोफी का क्रेज छोटो से लेकर बड़ों तक सभी मे होता है।

बिजनेस में निवेश

कॉफी शॉप का बिजनेस वैसे तो एक छोटे स्तर पर बिजनेस है लेकिन ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को किस लेवल पर करना चाहते है। अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर करना चाहते है और कॉफी के अलावा खाने के कम ही आइटम रखना चाहते है। तो आप इस बिजनेस को एक से दो लाख रुपये मे भी शुरू कर सकते है।इसे भी जरूर पढे : मैक्डोनल्ड्स फास्ट फूड रेस्टोरेंट खोलकर करे कमाई

लेकिन अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर करना चाहते है तो इसके लिए आपको कम से कम 4 से 5 लाख रुपये का निवेश करना होगा। आपको अपनी कोफी शॉप के डेकोरेशन पर भी खास ध्यान रखना होगा।

इस शॉप पर आप कोफी के अलवा और भी आइटम बढ़ा सकते है जैसे कि मिठाई , नमकीन , बिस्किट , ड्राई फ्रूट्स इत्यादि।

अपनी कॉफी शॉप के लिए सही स्थान का चयन

कोफी शॉप का बिजनेस शुरू करते समय आपकी लोकेशन का काफी महत्व होता है। अगर आप बिजनेस को प्रोफेशनल तरीके से करना चाहते है आपको लेकेशन का चुनाव भी बड़ी सोच समझ कर करना होगा।

हमेशा एक ऐसी लोकेशन का चुनाव करे जहां पर अगर कोई भी व्यक्ति अपने दोस्तों , गर्लफ्रेंड , या किसी के साथ भी कॉफी शॉप पर आए तो उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो , न ही वहा पर आकर खुद को असहज महसूस करें। अच्छी फैमिली और कपल को वे केफे बेहद पसंद आते है जिनकी डेकोरेशन और लोकेशन अच्छी होती है। इसे भी जरूर पढे : अमूल के साथ जुड़कर शुरू करे दूध का बिजनेस और कमाए लाखों रुपये महीना

इन सब के अलावा आपकी लोकेशन ऐसे स्थान पर होनी चाहिए जहा पर हमेशा भीड़ बहस रहती हो। या लोगों का आना जाना लगा रहता हो तभी आपका बिजनेस अच्छा चल सकता है। लोकेशन चुनाव कर लिए आपक स्कूल , कॉलेज के सामने या साइड , बस स्टॉप के पास , हॉस्पिटल के नजदीक, किसी चौराहे पर , मेन रोड हाईवे पर इत्यादि।

कॉफी शॉप के लिए जरूरी उपकरण (Equipment)

  1. ऑटोमेटिक ड्रिप कॉफी मशीन
  2. अच्छी क्वालिटी की एक्सप्रेस मशीन
  3. इंडस्ट्रियल कॉफी ग्राइंडर
  4. खाद्य पदार्थों को ठंडा रखने की मशीन
  5. फ्रिजर , कंटेनर ,
  6. पंप,और असर्टेड मिसलनाऊ
  7. ओवन,
  8. टोस्टर,
  9. खाना बनाने की मशीन
  10. कोल्ड प्रोडक्ट स्टोरेज

कॉफी बनाने के लिए रॉ मटेरियल

  1. कॉफ़ी
  2. दूध
  3. चीनी
  4. पानी
  5. चाय पत्ती
  6. बिस्किट
  7. नमकीन कुछ मिठाई वाले आइटम

कॉफी शॉप के लिए मेन्यू डिजाइन करवाए

अगर आप की शॉप पर एक से अधिक प्रोडक्ट मौजूद है तो उसके लिए कस्टमर को अपने सभी प्रोडक्ट की जानकारी देने के लिए आपको एक अच्छा सा मेन्यू डिजाइन करवाना होगा।

मेन्यू में आपको अपने सभी प्रोडक्ट की जानकारी से लेकर क्वांटिटी और रेट मेंशन करवाने होंगे। आपके रेट ऐसे होने चाहिए जो किसी भी कस्टमर को ज्यादा भी न लगे और आपको मुनाफा भी हो। इसे भी जरूर पढे : एक बार टोमेटो सॉस के बिजनेस मे अच्छा निवेश करके कमाए, महीने के 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये महीने तक

कस्टमर को दी जाने वाली सुविधाएं

अगर आप आप चाहते है कि ज्यादा से ज्यादा से कस्टमर आपकी शॉप की और आकर्षित होकर अपना ज्यादा से ज्यादा टाइम शॉप पर व्यतीत करे। क्योंकि जितना समय कस्टमर आपकी शॉप पर व्यतीत करेगा तो वो कुछ कुछ खाने के लिए जरूर माँगता रहेगा तो ऐसे मे आपको अपनी शॉप पर अच्छी स्पीड वाला फ्री फ़ाई फ़ाई सर्विस , एलईडी , इत्यादि कनेक्शन जरूर लगवा ले। इसे भी जरूर पढे : केले के चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू करके कमाए रोजाना के तीन से चार हजार रुपये

अगर आपकी लोकेशन अच्छी है आपने एसी भी लगवाई हुई है तो फिर आप उनसे केवल बैठने के समय के हिसाब से भी चार्ज कर सकते है।

कॉफी शॉप के लिए अच्छी मार्केटिंग करना

आप चाहे कितना भी छोटे स्तर का बिजनेस ही क्यों न शुरू कर ले वो बिजनेस तब तक नहीं चलेगा जब तक उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी न पहुंचे। बिजनेस की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना जरूरी है। तभी आप बिजनेस से कमाई की अपेक्षा कर सकते हो। इसे भी जरूर पढे : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

अगर आप अपनी शॉप की पहचान बड़े स्तर पर करना चाहते है तो आप एक अच्छी सी वेबसाइट बनाकर और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के जरिए अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते है।

अगर आप नहीं जानते है कि ऑनलाइन बिजनेस की मार्केटिंग करे तो आप हमारे लेख बिजनेस की फ्री में ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे वाले लेख को पूरा पढे जिसमे हमने आपको कुछ ऐसे तरीके बताए जिनके माध्यम से आप अपने बिजनेस को अच्छे तरीके से प्रमोट कर सकते है।

इन सब के अलावा आप ऑफ़लाइन मर्केटिंग करने के लिए अपनी शॉप के पम्पलेट , पोस्टर होर्डिंग्स भी जगह जगह लगवा सकते है। या नजदीकी क्षेत्र मे बटवा सकते है। तभी आप अपने बिजनेस की अच्छी तरीके से मार्केटिंग कर सकोगे।

कॉफी शॉप का फ्रेंचाइजी बिजनेस कैसे शुरू करे।

देश में ऐसे बहुत से कॉफी के ब्रांड बन चुके है जिनकी शुरुआत बिल्कुल जीरो से हुई थी लेकिन आज वे एक बड़े ब्रांड बन चुके है। उनकी पहचान देश से लेकर विदेश तक बनी हुई है। जिनमे से कुछ ब्रांड है चाय सुट्टा बार , एमबीए चायवाला , स्टारबक्स इत्यादि इन सभी ब्रांड के आइटम नाम से बिक रहे है। इसे भी जरूर पढे : पार-ले जैसी बिस्किट कंपनी कैसे बनाए

लोगों को इन ब्रांडस के प्रोडक्ट पर विश्वास होता है। ऐसे मे ये ब्रांडस लोगों को भी अपने साथ फ्रेंचाईजी के माध्यम से जोड़कर बिजनेस शुरू करने के अवसर प्रदान कर रहे है। तो ऐसे में आप भी किसी एक ब्रांड से फ्रेंचाइजी लेकर खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है। इसमें आपको ज्यादा मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि लोग पहले से इनके ब्रांडस को जानते है।

इसमे फ्रेंचाइजी लेने के बाद ही आपकी अच्छी कमाई शुरू होने लगती है। लेकिन फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको केवल किसी कंपनी से ही फ्रेंचाइजी लेने मे ही आपको लाखों रुपये खर्च करने होंगे। ऐसे मे इस बिजनेस को शुरू करने में आपको कम से कम दस लाख रुपये खर्च करने होंगे।

लेख में आपने बिजनेस के बारे में क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको कॉफी शॉप बिजनेस शुरू करने मे बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है कि किस प्रकार कोई भी व्यक्ति आसानी से इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकता है।

ये काम आपको आपको सुनने में छोटा लग सकता है लेकिन ऐसे बहुत से युवा है जो इस काम को छोटे स्तर से शुरू करके एक अच्छा ब्रांड बना चुके है। इसलिए इस काम को सुनकर हल्के में ले। इसे भी जरूर पढे : मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें।

इस लेख में हमने आपको बताया है कि कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें। coffee shop business kaise start kare कॉफी शॉप कैसे खोले। coffee shop kaise khole , कॉफी शॉप बिजनेस प्लान coffee shop business plan in hindi, कॉफी शॉप का फ्रेंचाइजी बिजनेस कैसे शुरू करे।coffee shop franchise business kaise start kare 

अगर इस बिजनेस को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल है तो आप कमेंट के जरिए पूछ सकते है। इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले ताकि उन्हें भी इस बिजनेस आइडिया के बारे मे पता चल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here