Tiffin Service ka Business Kaise Start Kare : घर से टिफिन सर्विस का बिजनस शुरू करके कमाए 30 से 40 हजार रुपये महीना

0
325

आज की भाग दोड़ बाहरी जिंदगी मे ज्यादातर युवा अपनी शिक्षा पूरी करने या नौकरी करने के लिए अपने घरों से दूर रहते है। घरों से दूर रहने के कारण बहुत से युवाओ को खाना पकाने की समस्या होती तो किसी के खाने पकाने के लिए समय की कमी होती है। 

जिसके कारण युवाओं खाने खाने के लिए कैंटीन और ढाबों का  इस्तेमाल करते है, लेकिन रोजाना कैंटीन ढाबों का खाना खाने की वजह से उन्हें सेहत खराब होने के डर भी रहता है। 

युवाओ की ऐसी समस्या से छुटकारा दिलवाने के लिए आजकल बड़े शहरों मे टिफिन सर्विस की उपलब्ध होती है।जिसके माध्यम से युवाओ को घर जैसा खाना खाने के स्वाद मिलता है। यही कारण है टिफिन सर्विस का बिजनेस आजकल तेजी से बढ़त जा रहा है। ऐसे मे अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो यह बिजनेस आपके लिए बेहतर हो सकता है। 

इस लेख मे हम टिफिन सर्विस के पूरे बिजनेस मॉडल के बारे में विस्तार से समझाने वाले है ताकि कोई भी युवा इस जानकारी को प्राप्त करके अपना बिजनेस शुरू कर सके। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि टिफिन सर्विस का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे। Tiffin Service ka business kaise start kare टिफिन सर्विस कैसे शुरू करे Tiffin service kaise start kare

टिफिन वाले खाने कि मार्केट में डिमांड 

अगर आपने भी घर से 100 , 200 या इससे भी जायद किलोमीटर दूर पर शिक्षा प्राप्त की है या नौकरी की है । तो आपने देखा होगा कि वहा पर खाने की बड़ी प्रॉबलम होती है। जिसके कारण युवा खाना खाने के लिए केंटीन और ढाबों या होटल्स का इस्तेमाल करते है लेकिन इस स्थानों पर खाना खाने की वजह से उन्हे बीमारियों का भी डर रहता है। ऐसे मे टिफिन सर्विस उनके लिए बेहतर ऑप्शन है। 

जिसका फायदा बहुत से लोग ले रहे है। लेकिन यह सुविधा जरूरी नहीं है कि हर शहरों मे हो । ऐसे मे आप ऐसे शहरों मे अपना टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते है।

बड़े शहरों मे ऐसे क्षेत्र देखे जहा पर बड़े बड़े शिक्षण संस्थान , इंडस्ट्री एरिया हो , ऐसे क्षेत्रों खाना खाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा होती है। लेकिन वहा पर खाना उपलब्ध कराने वाले लोगों की संख्या कम होती है ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। ऐसे मे आप अंदाजा लगा सकते है कि यह बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। 

बिजनेस में निवेश 

टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है।  इस आप अपने घर की किचन से भी शुरू सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको लोगों तक खाना पहुंचाने के लिए कुछ टिफिन एल्युमिनियम फॉयल बॉक्स या प्लास्टिक टिफिन खरीदने होंगे। 

उसके अलावा खाने बनाने मे इस्तेमाल होने वाले बर्तन और सामान खरीदना होगा। शुरुआत मे आपके पास कस्टमर कम होते है, तो आप कम से कम 10 से 15 हजार रुपये इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते है। जब आपके कस्टमर बढ़ने लगे तो आप बिजनेस को बढ़ाने के लिए निवेश बढ़ा सकते है।  

टिफ़िन सर्विस शुरू करने के तरीके 

टिफ़िन सर्विस का बिजनेस आप दो तरीके से कर सकते है। लेकिन इसका उदेश्य एक ही होता है लोगों को बेहतर खाना उपलब्ध करवाना 

लोगों के स्थान पर टिफ़िन पहुंचाना 

टिफिन सर्विस मे इसी सुविधा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जिसमे आपको खाना तैयार करके कस्टमर तक पहुचाना होता है। 

इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

इस सर्विस का सबसे ज्यादा इस्तेमाल घर से दूर कॉलिजों विश्वविधालयों मे पढ़ने वाले छात्र , घर से दूर किसी कंपनी मे काम करने वाले लोग करते है। 

एक स्थान पर रहकर टिफिन सुविधा देना 

इस सर्विस में आप कस्टमर को किसी एक स्थान पर रहकर खाना परोसते है। इस सर्विस में कस्टमर खाना खाने के लिए खुद आपके पास चलकर आता है। इस सर्विस में आपको  अधिक  निवेश की जरूरत होती है। 

इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

इस सर्विस को शुरू करने के लिए आपको किसी सड़क के किनारे स्थान और उसमे खाने पकाने के लिए बड़े बर्तन लोगों के बैठने के लिए टेबल और कुर्सीया इत्यादि की जरूरत होती है। जिसके लिए आपको कम से कम 50 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक का निवेश करना पड़ता है।

टिफिन सर्विस शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण  बातें 

  • आपका बिजनेस तभी सफल हो सकता है जब आपका कस्टमर खुश रहता है।  उसे आपसे कोई शिकायत नहीं रहती है। ऐसे में आपका कस्टमर हमेशा खुश रहे तो आपको हमेशा कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। 
  • आपको खाना बनाते समय हमेशा अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आप उससे अच्छा खाना बना सको 
  • खाना बनाते समय एक बार उसका टेस्ट जरूर चेक कर ले। 
  • कस्टमर तक खाना पहुंचाने के बाद बीच मे उससे फीडबैक जरूर लेते रहे। अगर वो कुछ बदलाव करने को बोलते है तो उस जरूर ध्यान दे नहीं तो आप धीरे धीरे अपने कस्टमर को खो देंगे। 
  • रोजाना एक ही प्रकार का खाना न बनाए क्योंकि एक ही खाना बार बार खाने से कस्टमर का मन खराब होने लगता है।  इसलिए अपने खाने वाले मेनू में बदलाव करना जरूरी है। 
  • टिफिन सर्विस देते समय आप सामान्य टिफिन से जगह आधुनिक टिफिन का इस्तेमाल करें। कस्टमर का इससे अलग ही प्रभाव बनता है। 
  • आपको हफ्ते में बनने वाले खाने की सूची पहले ही तैयार करके रखनी होगी ताकि आपको बार बार ये सोचकर परेशानी न हो कि कल क्या बनाऊँगा। 
  • आपको अपने टिफिन सर्विस की कीमत इतनी रखनी होगी। कि कस्टमर को इसका खर्च चुकाने में परेशानी न हो। 
  • टिफिन सर्विस देते समय आपको अपने दूसरे कॉम्पिटेटिव टिफिन सर्विस वालों की कीमत का भी ध्यान रखना होगा। 

इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस (Registration and Licenses)

शॉप एक्ट लाइसेंस

अगर आप टिफिन सर्विस का बिजनेस किसी एक शॉप से शुरू करते है तो आपको शॉप एक्ट के तहत लाइसेंस लेना होगा। 

एफएसएसएआई लाइसेंस

अगर आप किसी भी प्रकार के खान पान से संबंधित प्रोडक्ट का निर्माण करते है तो आपको एफएसएसएआई के तहत लाइसेंस  लेना होगा। ये लाइसेंस आपको तभी मिलता है जब आपका प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी का होता है अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी प्रमाणित करने के लिए आपको प्रूफ देना होगा। 

इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

ट्रेड लाइसेंस

अगर आप टिफिन सर्विस के बिजनेस के पूरे देश दुनिया में प्रमोट करके एक ब्रांड के तौर पर पहचान बनाना चाहते है तो आपको ट्रेड लाइसेंस लेना होगा। 

फायर एनओसी

इस बिजनेस  में खाना पकाने के लिए आग का इस्तेमाल होता है इसलिए आपको इस अपने बिजनेस को ध्यान में रखते हुए  फायर डिपार्टमेंट से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा नहीं तो आपको बाद में परेशानी हो सकती है। 

सोसायटी एनओसी 

अगर आप टिफिन सर्विस के बिजनेस सोसाइटी में रहकर कर रहे है तो ऐसे में आपको अपनी सोसाइटी रहने वाले लोगों से भी परमिशन सर्टिफिकेट लेना होगा। 

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

टिफिन सर्विस लेने वाले कस्टमर को कैसे टारगेट करें 

टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करने के लिए आप नीचे दिए गए लोगों को टारगेट करके अपने टिफिन सेल कर सकते है। 

  • टिफिन सर्विस प्रदान करने के लिए आप घर से दूर रहकर शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को टारगेट कर सकते है। 
  • आज के समय मे देश के बड़े शहरों मे भी अच्छे संस्थानों की कमी है जिसके कारण युवाओ को शिक्षा प्राप्त करने के लिए दूसरे बड़े शहरों मे जाना पड़ता है। 
  • शिक्षा प्राप्त करने के बाद युवाओं का सपना होता है एक अच्छी नौकरी पाने का अगर वो नौकरी उनके घर के पास है तो बेहतर है लेकिन सभी युवाओं को घर के नजदीक किसी शहर मे नौकरी मिल जाए ये मुमकिन नहीं है। 
  • ऐसे मे युवा को नौकरी करने के लिए घर से दूर के शहरों मे जाना होता है जहा पर उन्हे खाने पीने की भी  बड़ी समस्या होती है इसलिए आप ऐसे क्षेत्र मे अपनी टिफिन सर्विस शुरू कर सकते है जहा पर दूर से दूर से लोग जॉब करने के लिए आते है। 
  • टिफिन सर्विस का बिजनेस आप किसी स्कूल या कॉलेज के आसपास वाले क्षेत्र में शुरू कर सकते है जहाँ पर आप अपने कस्टमर के बैठने की सभी सुविधा प्रदान कर सकते है। यानि एक स्कूल कॉलेज के आसपास अपना एक खाने पीने से संबंधित शॉप , रेस्टोरेंट खोल सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : अब 20 से 25 हजार मे अपने घर से शुरू करे अचार बनने का बिजनेस

मार्केटिंग कैसे करें 

प्रोडक्ट तैयार होने के बाद अब वो तभी बिक पायेगा जब उसकी जानकारी लोगों के पास होगी। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना जरूरी है। 

तभी आप उस बिजनेस को सफल बना सकते है। किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए दो  तरीके होते है। ऑफ़लाइन , ऑनलाइन 

ऑफ़लाइन मार्केटिंग 

अपने प्रोडक्ट की ऑफ़लाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले ये निर्णय करना होगा कि आप अपने बिजनेस के लिए किस प्रकार की लोकेशन का चुनाव कर रहे है।

इसे भी जरूर पढे : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

आप जिस भी लोकेशन का चुनाव कर रहे है आप उसी के अनुसार अपने कस्टमर को टारगेट करना होगा। कस्टमर को टारगेट करने के लिए आप उन स्थानों पर अपने टफ़िन सर्विस के बड़े बड़े ऐड बेनर लगवा सकते है। वहा पर न्यूज पेपर या पम्पलेट मे छपवाकर बटवा सकते है।  

ऑनलाइन मार्केटिंग

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप हमारे लेख बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे को पूरा पढ़े इसमें हमने विस्तार से समझाया यही कि कोई भी व्यक्ति किसी भी बिजनेस की फ्री और पैड ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकता है। आज के समय मे आप अपने बिजनेस को तभी सफल बना सकते है जब उसकी पहचान ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों जगहों पर हो। 

कमाई Income

टिफिन सर्विस का बिजनेस के अच्छी कमाई देने वाला बिजनेस है जिसमे आपको आधे की बचत होती है। यानि के आप टिफिन पर 40 से 50 फीसदी तक कमाई कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करके करे, लाखों रुपये महीनों की कमाई

यानि की अगर किसी टिफिन की कीमत मार्केट में 400 रुपये है तो उसे तैयार करने मे लगभग 150 से 200 रुपये का खर्च ही आता है। 

अब अंदाजा लगा सकते है कि इस बिजनेस मे आप कितनी कमाई कर सकते है। आप इस बिजनेस को किस लेवल तक लेकर जा सकते है। ये आप पर निर्भर करता है। 

देश मे ऐसे टिफिन सर्विस के बड़े बड़े स्टार्टअप बन चुके है जोकि एक दिन छोटे छोटे 10, 20 टिफिन से शुरू हुए थे, लेकिन आज देश के कोने कोने मे उनके  बड़े बड़े स्टोर बन चुके है। 

अब करियर और बिजनेस आइडियाज संबंधी जानकारी अब एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर, रोजाना इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमसे सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़कर सवाल पूछे जहा पर हम रोजाना नई नई जानकारी शेयर करते है।

Facebook Follow Us
Instagram Follow Us
LinkeDinFollow Us
TwitterFollow Us
PinterestFollow Us

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा 

इस लेख मे हमने आपको टिफिन सर्विस के बिजनेस शुरू करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। कि किस प्रकार से कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को अपने घर शुरू करके एक ब्रांड बना सकता है। इस लेख में हमने आपको बताया है कि टिफिन सर्विस का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे। Tiffin Service ka business kaise start kare टिफिन सर्विस कैसे शुरू करे Tiffin service kaise start kare

इसे भी जरूर पढे : एक बार टोमेटो सॉस के बिजनेस मे अच्छा निवेश करके कमाए, महीने के 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये महीने तक

अगर आपको हमारा ये बिजनेस आइडिया पसंद आया है तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले बिजनेस को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here