Image Consultant Course Kaise kare : पर्सनलिटी डेवलपमेंट के बारे मे है, अच्छा अनुभव तो बने इमेज कंसल्टेंट

0
image consultant kaise bane ultiamte guider
image consultant kaise bane ultiamte guider

इस बात का ध्यान इंटरव्यू से लेकर नौकरी शुरू करने तक सभी जगह होता है। आप शुरुआत मे जैसी छाप दूसरों पर छोड़ते है। उससे ही दूसरों की नजर मे आपकी छवि बनती है। बहुत से लोग को इसके बारे मे जानकारी नहीं होती है। जिसके कारण वे दूसरे लोगों पर शुरुआत मे अपनी छाप नहीं छोड़ पाते है। जिसके कारण उन्हे कई बार शर्मिंदगी भी महसूस होती है।

ऐसे मे शुरुआत मे ही अपनी छाप दूसरों को छोड़ने के लिए आपको किसी इमेज कॉन्सलेन्ट की जरूरत होती है। अगर आपको पर्सनलिटी डेवलपमेंट , कॉममुनिकेशन स्किल का अच्छा अनुभव है तो आप इमेज कॉनसल्टेंट बनकर युवाओ की मदद कर सकते है।

इस लेख मे हम आपको इमेज कॉनसल्टेंट के क्षेत्र मे करियर बनाने के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है। इसलिए इस लेख को पूरा पढे। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि  इमेज कंसल्टेंट कैसे बने। Image Consultant Kaise Bane, इमेज कंसल्टेंट कोर्स कैसे करे image consultant course kaise kare, पर्सोनलिटी डेवलपमेंट कोर्स कैसे करे , personality development course kaise kare 

इमेज कंसल्टेंट कैसे बने Image Consultant Kaise Bane

वर्तमान समय मे हर कोई कोई खुद को सबसे अलग दिखाना चाहता है। फिर चाहे वॉए बिजनेसमैंन हो , राजनेता हो , कोई भी प्रोफेशनल्स हो इत्यादि। हर कोई अपनी पर्सनलिटी को बेहतर बनाने के लिए कॉफी गंभीर हैं। जिसके लिए वे पर्सोनलिटी डेवलपमेंट के महंगे महंगे कोर्स भी करते है। यही कारण है की मार्केट मे इमेज कंसल्टेंट की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है ।

ऐसे में अगर आपके पास लोगों को स्मार्ट बनाने उनकी पर्सनालिटी को डेवलप करने की कला है। तो आप एक इमेज कंसलटेंट बनकर अपने सपनों को पंख लगा सकते हैं।

हर्बल इंडिया, पीआर वर्चुअल मीडिया और आईटी सेल ने इस क्षेत्र को कई गुना कामयाबी दी है जिसकी वजह से यह क्षेत्र लगातार बढ़ता जा रहा है।

वर्तमान समय मे सोशल मीडिया के बढ़ते हुए ट्रेंड की वजह से इमेज कंसलटींग का क्षेत्र तेजी से बढ़ा है। इसीलिए हर कोई अपनी अच्छी इमेज बनाने के लिए बड़ी बड़ी कंपनियां और व्यक्ति इमेज कंसलटेंट की सलाह ले रहे हैं। इसलिए अगर आप भीड़ से हटकर कुछ अलग करना चाहते हैं, तो यह क्षेत्र आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

इमेज कंसल्टेंट कौन होते हैं

  1. इमेज कंसल्टेंट युवाओं और प्रोफेशनल युवाओं की पर्सनालिटी डेवलप करना होता है। इमेज कंसल्टेंट वे पेशेवर होते है। जो क्लाइंट की व्यक्तिगत और प्रोफेशनल इमेज बनाने का काम करते हैं। दूसरों के सामने खुद को प्रस्तुत करने का सही तरीका बताते हैं।
  2. ये पुरुष एवं महिलाओं सभी को सलाह देते हैं कि कैसे उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर व्यक्तिगत रूप से कैसे पेश आना है। खुद को कैसे प्रस्तुत करना है और कैसे बोलना है।
  3. ये अपने क्लाइंट्स के संपूर्ण व्यक्तित्व का मूल्यांकन करते हैं। व्यक्तिगत और पेशेवर स्तर पर खुद को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने के लिए क्या-क्या सुधार करने की आवश्यकता है, इसकी भी जानकारी देते हैं। इमेज कंसल्टेंट क्लाइंट के कलर एनालिसिस, स्टाइल एनालिसिस, पर्सनल शॉपिंग, मेकओवर के लिए भी जिम्मेदार होता है।

इमेज कंसलटेंट का कार्य

  1. First Impression Is The Last Impression, यह बात आपके लिए जॉब इंटरव्यू और किसी बड़े कार्य के लिए बहुत मायने रखती है। कि आप किस प्रकार से दुसरो के सामने पहले बार मे अपने आप को प्रस्तुत करते है | जैसा प्रभाव आप पहली बार छोड़ते हो वैसी ही छाप उनके दिमाग में छप जाती है। कि आप क्या हो और क्या कर सकते हो उनमे से कुछ ऐसे लोग भी होते है, जो दुसरो के सामने पहली बार में अपनी प्रभाव नहीं छोड़ पाते है। उनकी इमेज सुधारने का कार्य Image Consultant करते है।
  2. एक सर्वे के मुताबिक आजकल हर क्षेत्र Image Consultant विशेषज्ञों की सलाह ले रहे है। अगर आपको जरा भी लगता है कि मेरे अंदर कहीं न कहीं दूसरों की इमेज सुधारने Personality Develop की कला है। तो आप एक Image Consultant के तौर पर अपना करियर बना सकते है।
  3. Image Consultant अपने किसी भी क्लाइंट को पूरी तरह से बदल देते है। इमेज कंसलटेंट फंक्शन के अनुसार आपके हेयर स्टाइल से लेकर ड्रेसिंग सेन्स तक सब मैनेज करते है ताकि आपकी भीड़ में भी एक अलग पहचान बने।
  4. वे अपने क्लाइंट की कम्युनिकेशन स्किल से लेकर Public Speaking , दुसरो से बातचीत करने के सभी तरीको पर ध्यान देकर उसे सुधारता है।
  5. मतलब कि वह अपने क्लाइंट की इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों तरह की इमेज को सुधारते है। कंपनियों में कार्य करते समय इमेज कंसल्टेंट के तौर पर आपकी कार्य करने की शैली बदल जाती है। वहां पर आपको इमेज कंसलटेंट का काम फैशन स्टाइलिश पर्सनालिटी डेवलपर ओल्ड वार्डरोब मैनेजर के रूप में सामने आता है। इसे भी पढे :- विज्ञापन में करियर कैसे बनाये ?

योग्यता Qualification

वैसे तो अभी तक कोई ऐसा कोर्स नहीं है। जिसको करने के बाद आप इमेज कंसल्टेंट बन सको। लेकिन इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए आपको बारहवी करने के बाद ग्रेजुएशन करनी होगी है।

उसके बाद आपको ग्रेजुएशन के साथ साथ पब्लिक स्पीकिंग , पब्लिक रिलेशन , फैशन डिजाइनिंग , हेयर एंड ब्यूटी थेरेपी , इमेज कंसल्टिंग , कम्युनिकेशन स्किल , पर्सनालिटी डेवलपमेंट इत्यादि शॉर्ट टर्म कोर्स करके इनमे महारत करनी होगी।

इन क्षेत्र की जितनी जानकारी आपके पास होगी। उतना ही बेहतर आप इमेज कंसल्टेंट होगा। वर्तमान समय में इमेज कंसल्टेंट बनाने के लिए मार्केट में 6 महीने से 1 वर्ष के प्रोफेशनल डिप्लोमा भी कराये जा रहे है।

जिनको करने के बाद में आप अच्छी ट्रेनिंग ले सकते है। स्टेज एंकर कैसे बने | इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आपका अनुभव ही काम आएगा। केवल किताबी जानकारी प्राप्त करने से आप इस क्षेत्र में सफल नहीं हो सकते है।

इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए स्किल

  1. बेहतर कम्युनिकेशन स्किल
  2. मेलजोल बढ़ाने के गुण
  3. अच्छा ड्रेसिंग सेंस
  4. दुसरो से अच्छा व्यवहार
  5. अच्छी बॉडी लैंग्वेज
  6. बदलते हुए फैशन के साथ खुद को मैनेज करने की कला
  7. सुनने की कला

नौकरी के अवसर Job Opportunities

  1. एयरलाइंस
  2. हॉस्पिटैलिटी सेक्टर
  3. इवेंट मैनेजमेंट कंपनी
  4. फैशन इंडस्ट्री
  5. इमेज कंसल्टेंसी फर्म
  6. रिटेल इंडस्ट्री

इमेज कंसल्टिंग का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें। Image Consulting Business Kaise Start Kare

इमेज कंसल्टेंट से संबंधित कोर्स करने या अच्छा अनुभव लेने के बाद आप खुद का इमेज कंसल्टेंट बिजनेस शुरू कर सकते हो। लेकिन सवाल यह है की खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें।

इमेज कंसल्टिंग का क्षेत्र काफी बड़ा हैं । जिसमें अलग अलग प्रकार के कार्य जुड़े हुए हैं। इसलिए किसी एक व्यक्ति के लिए सभी कार्यों को करना नामुमकिन हैं। इसलिए इमेज कंसल्टिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको उसी सर्विस को दूसरे लोगों को देनी होगी। जिसमें आपकी पकड़ अच्छी हो। फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें।

आप अपनी समझदारी से दूसरों की मदद कर सकते हो।काम को करते हुए जब आपके पास इतना अनुभव हो जाता हैं की आप लोगों की सभी समस्याओ को हल कर सको तब आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हो।

मार्केट या ग्राहक तय करें

इमेज कंसल्टिंग के क्षेत्र में अनेकों प्रकार की सर्विस होती हैं।जिनमे से आप किसी एक या दो सर्विस का चुनाव करके अपने बिजनेस शुरू कर सकते हो।

जैसे की मेकओवर कन्सल्टिंग, पर्सनल शॉपिंग असिस्टेंट, इवेंट कन्सल्टिंग, इम्प्लाई एबिलिटी स्किल ट्रेनिंग, सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग, नेटवर्किंग, कम्युनिकेटिंग, प्रेजेंटिंग, पब्लिक स्पीकिंग, ग्रूमिंग, क्लोदिंग और स्टायलिंग इत्यादि से जुड़ी हुई समस्याओ का हल इमेज कंसल्टेंट के द्वारा किया जाता हैं। गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

इनमे से आप जिस भी फील्ड के साथ अपना काम शुरू करते हो उससे संबंधित अपने कस्टमर को सर्च करना होगा। इसे काम को आप ऑनलाइन तरीके से आसानी से कर सकते हो।

पार्ट टाइम या साइड जॉब के रूप में शुरू करें

अगर आप इमेज कंसल्टेंट बनने का फैसला ले लेते हो। तो बेहतर होगा आप इस काम को अपने बिजनेस या नौकरी के साथ पार्ट टाइम के साथ शुरुआत करें। क्योंकि एकदम से अपनी जॉब या बिजनेस छोड़कर फूल टाइम करना सही नहीं हैं। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

शुरुआत में पार्ट टाइम शुरू करने के लिए खुद का इमेज कंसल्टिंग से संबंधित ऑनलाइन पोर्टल बनाकर शुरू करना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता हैं। जिसे आप जॉब या बिजनेस के साथ आसनी से हेंडल कर सकते हो। अगर आपका बिजनस ऑनलाइन अच्छा चलने लगें तब आप इसे फूल टाइम शुरू करने के बारें में सोच सकते हो।

इमेज कंसल्टेंट बिजनेस करने वाले दूसरे लोगों से संबंध बनाए

इमेज कंसल्टिंग बिजनेस में सफल होने के लिए आपको अपने संबंध ऐसे लोगों के साथ बनाने होंगे। जो लोग पहले इस काम को फूल टाइम कर रहें हैं। आपको ऐसे लोगों से लगातार सीखना होगा। तभी आप इस काम को अच्छे से समझ पाओगे। इसे भी जरूर पढे : एफिलिएट मार्केटिंग क्या है । एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें।

यही नहीं आपको एजुकेशन एक्सपर्ट, ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट एक्सपर्ट, इवेंट मैनेजमेंट एक्सपर्ट, आईटी एक्सपर्ट इत्यादि को साथ भी अच्छे संबंध बनाने होंगे। आप अपना नेटवर्क जितना अच्छा बनाओगे उतनी ही अधिक संख्या में आपके पास क्लाइंट आएंगे।

वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करें.

वर्तमान समय में आपके पहले काम को देखकर ही लोग आपको पसंद करते हैं। तभी आप पर विश्वास करते हैं। ऐसे में अगर आप खुद को एक सफल इमेज कंसल्टेंट बनाना चाहते हैं तो अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आज के समय में यूट्यूब एक सबसे अच्छा विकल्प हैं। आपको अपने काम के बारे में जानने जानकारी हैं।

उसकी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करना शुरू कर दें। और नई नई चीजे सीखते रहें। अगर लोगों को आपका वीडियो कंटेन्ट पसंद आता हैं। तो आपके आपस जुड़ना पसंद कारेंगे।

इस प्रकार आप यूट्यूब के साथ अपना अच्छा नेटवर्क बना सकते हो। यूट्यूब पर आने वाले अपने सब्सक्राइबर को सोशल मीडिया पर भी जोड़े । जितना ज्यादा ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर आप अपनी पकड़ बनाओगे इससे आपका बिजनेस ग्रो होने में काफी फायदा मिलेगा।

ऐसे बहुत से इमेज कंसल्टेंट हैं जिन्होंने अपना बिजनेस यूट्यूब के माध्यम से शुरू करके बड़ा किया हैं। और वे आज अपनी सर्विस देने के लिए क्लाइंट से फीस वसूल करते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे

बिजनेस शुरू करने की लागत

इमेज कंसल्टिंग का बिजनेस एक जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस हैं। जिसे आप फ्री में भी शुरू कर सकते हो।

अगर आपके पास बजट हैं। आप फ्री में शुरू करना चाहते हो तो ऑनलाइन शुरू करना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता हैं। जिसे आप मात्र 2 से तीन हजार रुपये में वेबसाइट बनाकर शुरू कर सकते हो। वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग पर खर्च करना होता हैं।

इमेज कंसल्टेंट कोर्स करने के लिए देश के कुछ प्रमुख शिक्षण संस्थान

  • इमेज कंस‌ल्टिंग बिजनेस इंस्टीट्यूट मुंबई, दिल्ली, बंगलुरू, कोलकाता, पुणे (www.imageconsultinginstitute.com)
  • इम्पैक्ट- इमेज, स्टाइल एंड एटिकेट कंसल्टेंट्स, गुरुग्राम ( www.impactimageconsultants.net )
  • ऑनलाइन कोर्स- फैशन स्टाइलिस्ट इंस्टीट्यूट ( www.fashionimageinstitute.com )
  • स्टर्लिंग स्टाइल एकेडमी, मुंबई ( (sterlingstyleacademy.com)

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको इमेज कंसल्टेंट कोर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है कि किस प्रकार से आप एक अच्छे इमेज कंसल्टेंट बन सकते है इस लेख मे हमने आपको बताया है की Image Consultant Kaise Bane, image consultant course kaise kare , personality development course kaise kare 

इसे भी पढे :- विदेशी भाषा मे करिअर कैसे बनाए ?

इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए आपके अंदर किन किन कौशल योग्यताओ का होना जरूरी है । अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है, तो आप हमें अपनी राय कमेंट बॉक्स में भी बता सकते है।

ताकि हमें भी आपके बारे में पता चल सके कि आपको हमारा लिखा हुआ लेख पसंद आ रहा है या नहीं, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण करियर विकल्प के बारे में पता चल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here