ECG Technician Kaise Bane : ईसीजी टेकनीशियन बनकर खूब कमाई करे

0
102

अगर आप कभी किसी डॉक्टर के पास गए है, तो अपने उनके मुह से ईसीजी शब्द जरूर सुना होगा कि या फिर ज्यादा बीमार होने पर कहा गया हो कि ईसीजी करा कर लाओ। 

क्या आप जानते है कि ये ईसीजी क्या होता है और इसका क्या काम है। अगर नहीं जानते तो इस लेख को अंत तक पढे। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है ईसीजी क्या है। ECG Kya Hai  ईसीजी टेकनीशियन कैसे बने ECG Technician Kaise Bane

ECG Technician  

ECG का पूरा नाम इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम होता है।  इसके यह प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक मशीन होती है जिसके माध्यम से मनुष्य के शरीर का हार्ट रेट मापन , कार्डियक रिधम को मॉनिटर करना दिल और रक्त वाहिकाओ मे अनियमितताओ को खोजने मे चिकित्सकों की मदद करना अधिग्रहित डेटा एकत्रित करना। 

रोगी की चिकित्सा स्तिथि को को डायगनोज करना और ह्रदय स्पेशलिस्टों की इलाज करने मे मदद करना ही ईसीजी तकनीक काम मे आती है। 

ECG टेकनीशियन बनने के बाद आपको देश विदेश मे आसानी जॉब मिल सकती है अगर आपको इस काम के बारे मे अच्छी समझ और जनकारी होती है। 

ईसीजी का कार्य क्षेत्र

  • ECG Technician का काम इलेक्ट्रो कार्डियोग्राम मशीन के जरिए मरीज के हार्ट की गतिविधयो को रिकॉर्ड किया जाता है। 
  • ECG Technician का ज्यादातर कार्य अस्पतालों प्रयोगशालाओ , ह्रदय रोग अस्पतालों मे होता है। 
  • जिसके कारण इन्हे एक सप्ताह मे कम से कम 40 घंटे कार्य करना होता है लेकिन जरूरत के अनुसार इन्हे अधिक भी करना होता है।
  • अगर आप अच्छे ECG Technician है तो आप लेबोरेटरी खोलकर खुद का काम शुरू कर सकते है यहा पर कार्य करने की सीमा ये खुद तय करते है इसके अलावा ये इमरजेंसी कार्य करने के लिए अधिक भी चार्ज करते है। 
  • ECG Technician को नियमित आधार पर मरीजों और प्रयोगशालाओ के उपकरणों को लाने ले जाने का भी काम करना पड़ता है। 
  • ECG Technician को उन मरीजों के साथ जो दिल की गंभीर स्तिथि से गुजर रहे है उन्हे हर समय संभालने इलाज करने के लिए तैयार रहना होता है।  

कर्तव्य और उत्तरदायित्व

ECG Technician के अलग अलग प्रकार के कार्य होते है जिनका इन्हे समय समय पर जरूरत के अनुसार अंजाम देना होता है। 

इसे भी जरूर पढे :- मेडिकल लैब टेक्नीशियन कैसे बने

  • ECG के टेस्ट प्रोसीजर की देख रेख करना
  • ECG की रीडिंग्स रिकॉर्ड करना
  • तनाव परीक्षणों को पूरा करना
  • एडमिनिस्टर होल्डर मॉनिटरिंग का परीक्षण करना
  • ह्रदय स्पेशलिस्टों को ईसीजी का टेस्ट डेटा परोवाइड कराना
  • ईसीजी परीक्षण की प्रकिरयाओ की देख रेख करना
  • गैर इनेसिव उपकरण का प्रयोग करके रोगी की ह्रदय गतिविधियों का परीक्षण करना
  • ECG तकनीक की मदद से ह्रदय रोगी को ह्रदय से जुड़े हुए रोगों मे गाइड करना। 

इसे भी जरूर पढे :- बायोमेडिकल इंजीनियरिंग क्या है

कोर्स एवं योग्यता

अगर आप अपना करियर ECG Technician के रूप मे शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वी की परीक्षा साइंस स्ट्रीम यानि फिजिक्स , केमिस्ट्री मैथ्स/ बायोलॉजी के साथ पास करना अनिवार्य है। 

बारहवी पास करने के बाद आप ECG Technician बनने के लिए एक वर्ष का डिप्लोमा कर सकते है जिसके दो सेमेस्टर होते है । जिसमे छात्रों को थ्योरी और प्रेक्टिकल दोनों प्रकार की जानकारी दी जाती है। 

इसे भी पढे :- माइक्रो बायोलॉजी मे करिअर कैसे बनाए

इसके अलावा छात्रों को दिल और सीने से जुड़ी शरीर रचना विज्ञान और शरीर क्रिया विज्ञान पर महत्वपूर्ण प्रष्टभूमि को भी कवर किया जाता है।  दिल की विधुत चालन प्रणाली और ईसीजी के बारे मे भी विस्तार से जानकारी दी जाती है, ताकि छात्र सही जानकारी के माध्यम से मरीजों के इलाज मे अपना योगदान दे सके। 

जॉब के अवसर

डिप्लोमा इन इलेक्ट्रोकार्डियो ग्राम टेक्नोलॉजी कोर्स करने के बाद युवा सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों मे जॉब प्राप्त कर सकते है। आपदा जैसी स्तिथि मे सबसे ज्यादा जरूरत मेडिकल से जुड़े हुए कर्मचारियों की होती है, ऐसे मे यह तकनीक मेडिकल सुविधाये प्रदान करने के काम आते है। 

इसे भी जरूर पढे :- डेन्टिस्ट कैसे बने ?

ईसीजी डिप्लोमा कोर्स करने के बाद छात्र देश के अलग अलग अस्पतालों सरकारी मेडिकल संस्थानों , चिकित्सा कार्यालयों , मेडिकल लेबोरेटरी और क्लिनिक मे आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है। 

अगर आपको इस क्षेत्र मे अच्छा अनुभव हो जाता है तो आप ECG Technician के तौर पर खुद का बिजनस भी शुरू कर सकते है।  जहा पर आप अल्ट्रा साउंड एक्सरे और कार्डियोपलमॉनरी जैसे कार्य भी कर सकते है। 

सेलरी

ECG Technician के तौर पर अपना करियर शुरू करके आप कमाई भी अच्छी कर सकते है।  शुरुआत मे फ्रेशर के तौर पर इसके पेशेवरों को 15 से 20 हजार रुपये की सेलरी आसानी से मिल जाती है। अगर आपको इस क्षेत्र मे अच्छा ज्ञान और समझ अच्छी हो जाती है, तो तो आप सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों मे अधिकारी पद के लिए भी अप्लाई कर सकते है। जिसमे आपको 40 से 50 हजार रुपये की सेलरी आसानी से मिल जाती है। 

इसे भी जरूर पढे : मेडिकल से जुड़े करियर ऑप्शन जिनमे आप करियर बना सकते है ?

खुद का बिजनस शुरू करके आप लाखों रुपये महीनों तक भी कमा सकते है। 

एक अनुमान के अनुसार वर्ष 2022 तक ईसीजी से जुड़े हुए पेशावरों की जॉब मे 25 से 30 फीसदी तक का इजाफा होने वाला है ऐसे मे युवाओ के पास एक सुनहरा अवसर है।  

ईसीजी कोर्स संबंधी संस्थान 

  • इंडियन मेडिकल इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग, जालंधर, पंजाब
  • दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट, नई दिल्ली
  • महर्षि मार्केंडेश्वर यूनिवर्सिटी, अंबाला, हरियाणा
  • इंस्टिट्यूट ऑफ अलाइड हेल्थ साइंसेज, कोलकाता
  • निम्स यूनिवर्सिटी राजस्थान
  • एरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊ
  • तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद
  • रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज, बरेली

इसे भी जरूर पढे : साइबर सेक्स या साइबर बुलिग क्या है।

लेख मे आपने क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको ECG Technician डिप्लोमा कोर्स मे बारे मे विस्तार से से जानकारी दी है अगर आप लेबोरेटरी या फिर मेडिकल क्षेत्र मे रुचि रखते है, तो यह करियर अपके लिए लिए बेहतर है। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि ईसीजी क्या है। ECG Kya Hai ईसीजी टेकनीशियन कैसे बने ECG Technician Kaise Bane

इसे भी जरूर पढे : क्वांटम टेक्नोलॉजी क्या है ?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है।  अगर इस जानकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट मे पूछ सकते है और इस जानकारी को अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्त रिश्तेदार के साथ भी शेयर करना बिल्कुल न भूले, क्योंकि दूसरों को सही जनकारी देना भी एक पुण्य का काम आ सकता है।  धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here