CTET Exam Kya Hai : टीचर बनना है, तो सीटेट एग्जाम करे पास

0
180

शिक्षक को शिक्षा की रीड की हड्डी माना जाता है. जो मनुष्य के विकास में प्राथमिक स्तर से भूमिका निभाते है। यही कारण है कि, हमेशा शिक्षक का स्तर ऊँचा रहता है। समय के साथ दुनिया में हर चीज बदलती जा रही है। इसलिए आज के समय में शिक्षक बनने के तरीको में भी काफी बदलाव आया है।

ऐसे में अगर आप ही शिक्षा के क्षेत्र में अध्यापक के रूप में अपना योगदान देना चाहते है, तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है, क्योकि इस लेख में हम आपको अध्यापक बनने की पूरी जानकारी देने वाले है, कि किस प्रकार से आप एक अध्यापक बनकर अपने भविष्य को ऊंचाइयों तक ले जा सकते हो।

इस लेख में हम आपको जानकारी देने वाले है टीचर बनने के लिए होने वाले एक अहम एग्जाम सीटेट की कि सीटेट क्या है CTET Exam Kya Hai या टीचर कैसे बने। teacher kaise bane

सीटेट एग्जाम क्या है CTET Exam Kya Hai

सीटेट Central Teacher Eligibility Test सीबीएसई केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली की और से आयोजित होने वाली एक ऐसी परीक्षा है जिसके माध्यम से आप कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक के अध्यापक बन सकते है। अगर आप केंद्रीय विद्यालय , नवोदय विद्यालय , तिब्बती स्कूलों और सीबीएसई जैसे स्कूलों में टीचर बनना चाहते है, तो आपको सीटेट एग्जाम पास करना अनिवार्य है।

सीटेट एग्जाम केवल केंद्रीय विद्यालयों और सीबीएसई स्कूलों में ही मान्य है दूसरे राज्यों में एग्जाम मान्य नहीं है यही नहीं सीटेट एग्जाम पास करने के बाद मिलने वाला सर्टिफिकेट भी केवल साथ वर्ष के लिए ही वैध माना जाता है।

आवेदन पात्रता

अगर आप कक्षा एक से लेकर पांचवी तक को पढ़ाने के लिए आवेदन करना चाहते है ,तो आपको सीनियर सेकंडरी कम से कम 50 % अंको के साथ होना अनिवार्य है और ग्रेजुशन एवं एलिमेंट्री एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा पूरा होना जरूरी है।

अगर आप कक्षा छह से लेकर आठवीं तक को पढ़ाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बारहवीं और ग्रेजुशन की परीक्षा कम से कम 50 फीसदी अंको से पास होना चाहिए | इसके अलावा एलीमेंट्री एजुकेशन के दो वर्षीय डिप्लोमा या बीएड होना अनिवार्य है.

सीटेट परीक्षा का पैटर्न

सीबीएसई के द्वारा आयोजित किये जाने वाले सीटेट एग्जाम में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ट पूछे जाते है जिसमे एक प्रश्न के चार विकल्प दिए जाते है। जिसमे आपको चार विकल्प में से एक सही विकल्प चुनना पड़ता है। एक सही उत्तर देने पर आपको एक अंक मिलता है। एक एग्जाम की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें किसी प्रकार की निगेटिव मार्किंग नहीं होती है जिसके कारण अगर आपका उत्तर गलत होता है तो आपके नंबर नहीं काटे जाते।
इस परीक्षा में दो एग्जाम होते है।

प्रथम पेपर

इस परीक्षा को पास करके आप कक्षा एक से लेकर कक्षा पांचवी तक का अध्यापक बन सकते है। इस परीक्षा में 150 अंको के 150 प्रश्न पूछे जाते है | इस परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होती है। इस एग्जाम में बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र , भाषा प्रथम , भाषा द्वितीय , गणित , पर्यावरण अध्ययन जैसे विषयों में से 30- 30 अंकों के 30 – 30 प्रश्न पूछे जाते है।

इसे भी जरूर पढे :- कंप्युटर साइंस इंजीनियर कैसे बने

द्वितीय पेपर

इस परीक्षा को पास करके आप कक्षा छह से लेकर कक्षा आठवीं तक का अध्यापक बन सकते है | इस परीक्षा में 150 अंको के 150 प्रश्न पूछे जाते है | इस परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होती है।

इसमें बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (अनिवार्य ) 30 अंक भाषा प्रथम ( अनिवार्य ) 30 अंक भाषा द्वितीय ( अनिवार्य ) 30 अंक , गणित और विज्ञान ( गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए ) 60 अंक / सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान ( सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान शिक्षक के लिए ) 60 अंकों के प्रश्न पूछे जाते है।

इसे भी पढे :- केमिस्ट्री मे करिअर कैसे बनाए

एग्जाम की तैयारी कैसे करे ?

किसी भी एग्जाम की मुकम्मल तैयारी करने के लिए सबसे खास बात यह है कि आप सिलेबस के साथ साथ उस एग्जाम पैटर्न को भी अच्छी तरीके से समझे एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझने के लिए आप सीटेट के पुराने एग्जाम भी देख सकते है।

इसे भी जरूर पढे :- खुफिया विभाग मे करियर कैसे बनाए

एग्जाम की तैयारी करने के लिए सबसे पहले इस बात पर ध्यान दे कि आपके पास एग्जाम के लिए वर्तमान में कितना समय बचा है और कौन कौन से विषयो पर आपकी मजबूत पकड़ है ताकि आप उन विषयो पर ध्यान दे सको जिन पर आपकी पकड़ हल्की है | तैयारी करने के लिए आप टाइमटेबल भी बना सकते है इसमें कमजोर विषयो पर ज्यादा ध्यान दे।

इसे भी पढे : – विधार्थी के जीवन की कुछ बड़ी ग़लतियाँ जो किसी भी विधार्थी को नहीं करनी चाहिए

सीटेट एग्जाम में बाल शिक्षाशास्त्र एक महत्वपूर्ण और अनिवार्य विषय है इसलिए इस विषय पर अच्छा फोकस करे अपनी तैयारी को जांचने के लिए आप पुराने वर्षो के पेपर भी सॉल्व करके देख सकते है इससे आप अपने प्रश्नो को हल करने की गति को भी बढ़ा सकते है।

एग्जाम की तैयारी करने के लिए आप एनसीईआरटी किताबों की भी सहायता ले सकते है। इसके अलावा आप एग्जाम की तैयारी और अच्छे से इस परीक्षा में सफल हो चुके पुराने अभ्यर्थी और शिक्षकों से भी सलाह ले सकते है।

लेख मे आपने क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको दिली बोर्ड की और से सरकारी शिक्षक बनें के लिए होने वाले एग्जाम के बारे मे बताया हाई ताकि शिक्षक बनने के इच्छुक विधार्थी इसका लाभ ले सके इस लेख मे हमें आपको बताया है कि सीटेट क्या है CTET Exam Kya Hai या टीचर कैसे बने। teacher kaise bane इस एग्जाम मे किन किन विषयों से प्रशन पूछे जाते है इस एग्जाम की तैयारी आप किस प्रकार कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : नीट एग्जाम क्या है

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए और इस जानकारी को दूसरे विधारथियों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि वे भी इस एग्जाम के बारे मे जान सके। अगर इस लेख को लेकर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट के जरिए पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here