BCA Kya Hai : बीसीए क्या है ? बीसीए कोर्स कैसे करें ?

BCA Kya Hai ultimateguider
BCA Kya Hai

आज का समय कंप्युटर का हैं। यही कारण हैं कि युवाओ के लिए कंप्युटर के क्षेत्र में करियर के नए नए विकल्प खुल रहे हैं। इसलिए अब स्कूलों में भी छात्रों को कंप्युटर से जुड़ी हुई बेसिक जानकारी दी जाती हैं लेकिन कंप्युटर में करियर बनाने के लिए छात्रों को छात्रों को बारहवी के बाद प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला लेना होता हैं।

अगर कोई भी छात्र कंप्यूटर की दुनिया में अपना करियर बनाना चाहता हैं तो ऐसे में हम आपको एक ऐसे करियर के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसे करने के बाद छात्रों का भविष्य सुनहरा हैं। हम बात कर रहें है बीसीए कोर्स की

अगर आप इस कोर्स के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की बीसीए कोर्स कैसे करें। BCA Kaise Kare Hindi , बीसीए क्या है BCA kya hai aur kaise kare, बीसीए कोर्स की जानकारी। What is BCA Course information in hindi

अगर आप कंप्यूटर या इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल करते हैं तो आपने कई बार सोचा होगा की कंप्यूटर या मोबाइल में हम जो भी सॉफ्टवेयर ऐप , या वेबसाइट इस्तेमाल करते हैं । इन्हे बनाने वाला कौन होता हैं।

लेख का पूरा विवरण

बीसीए कोर्स क्या है ? What is BCA Course Information Hindi

बीसीए कंप्युटर से जुड़ा हुआ एक प्रोफेशनल केवल का अंडरग्रेजुएट कोर्स हैं। जिसका पूरा नाम बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन (Bachelor of Computer Application) हैं। इस कोर्स की अवधि तीन वर्ष की होती हैं। जिस भी छात्र को प्रोग्रामिंग में रुचि हैं वे छात्र बारहवी के बाद इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

बीसीए कोर्स में छात्रों को कंप्यूटर एप्लीकेशन (Computer Application) , कंप्यूटर साइंस (Computer Science) जैसे विषयों के बारें में पढ़ाया जाता हैं। बीसीए करने के बाद आप एमसीए करके इसमें मास्टर्स की डिग्री ले सकते हो।

BCA Full Form : Bachelor of Computer Applications

योग्यता Qualification For BCA Course

अगर कोई भी छात्र कंप्युटर प्रोग्रामिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो तो छात्रों को पहले अपनी बारहवी की परीक्षा किसी भी स्ट्रीम से पूरी करनी होगी। उसके बाद विधार्थी BCA में दाखिला ले सकते हैं। बीसीए में दाखिला लेने के लिए छात्रों को बारहवीं की परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक हासिल करने होंगे।

याद रहे अगर छात्र को कंप्युटर , प्रोग्रामिंग लेंगवेज में रुचि हैं तभी इस कोर्स में दाखिला लें वरना बहुत से छात्र ऐसे होते हैं जो दूसरों के कहने पर पहले तो बीसीए में दाखिला ले लेते हैं लेकिन बाद में उन्हे बीसीए के विषय बोरिंग लगते हैं जिसके कारण उन्हे बीसीए को बीच में ही छोड़ना पड़ता हैं।

BCA में एडमिशन कैसे लें?

बारहवी करने के बाद बीसीए में दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों के पास तीन तरीके होते हैं।

  • डायरेक्ट एडमिशन : जिन कॉलेजों में ज्यादा सुविधाएं नहीं होती हैं। छात्रों को ऐसे कॉलिजों में बारहवी के बाद डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता हैं।
  • एन्ट्रेंस एग्जाम : जिन कॉलेजों के बड़े बड़े नाम होते हैं। उनमें सुविधाये अधिक होती हैं। ऐसे कॉलिजों में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या काफी ज्यादा होती हैं। इसलिए इस प्रकार के कॉलिज बीसीए में दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों को एन्ट्रेंस एग्जाम में बैठने का मौका देता है। एन्ट्रेंस एग्जाम क्वालिफ़ाई करने वाले छात्रों को ही बीसीए में एडमिशन मिलता हैं।
  • इंटरव्यू बेस एडमिशन : बहुत से कॉलेज छात्रों का बीसीए में दाखिला लेने से पहले इंटरव्यू सेशन करते हैं। ताकि वे पहले ही छात्रों के बारे में अच्छे से समझ सके ।

बीसीए करने के बाद करियर का स्कोप Career Scope in BCA

कंप्यूटर और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के तेजी से बढ़ने के कारण आईटी क्षेत्र से जुड़े हुए सभी सेक्टरों में बीसीए प्रोफेशनल्स की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। बीसीए कोर्स करने के बाद विद्यार्थी देश ही विदेशों की मल्टीनेशनल आईटी कंपनियों में भी जॉब प्राप्त कर सकते हैं। कंप्युटर और कोडिंग में रुचि हैं तो बने सॉफ्टवेयर इंजीनियर

अगर कोई छात्र बीसीए करने के बाद एमसीए की मास्टर्स डिग्री प्राप्त कर लेता हैं तो ऐसे प्रोफेशनल्स के लिए अनेकों क्षेत्रों में जॉब के अवसर खुल जाते हैं। बीसीए या एमसीए करने के बाद छात्र आईटी कंपनियों के अलावा इंफोसिस, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, टेक महिंद्रा, विप्रो, एचसीएल, डेल, ऑरेकल , आईबीएम इत्यादि

यही नहीं आजकल तो सरकारी क्षेत्र में इंडियन आर्मी, पुलिस, नेवी, एयरफोर्स, बैंकिंग सेक्टर, रेलवे, एसएससी,एजुकेशन सेक्टर में भी बीसीए या एमसीए के अच्छे प्रोफेशनल्स की हमेशा डिमांड बनी रहती हैं। जिनके लिए समय समय पर वैकेंसी निकाली जाती हैं। इसे भी जरूर पढे : म्यूजिक का शौक है, तो बने साउंड इंजीनियर

बीसीए कोर्स के बाद जॉब रोल Career Option in BCA

बीसीए करने के बाद छात्रों के पास अलग अलग क्षेत्रों में जॉब के लिए अनेकों रोल होते हैं। जिसे छात्र अपनी पकड़ के अनुसार चुन सकते हैं । विधार्थी जिस भी विषय में अच्छे होते हैं। उन्हे उसी के अनुसार अपनी जॉब के रोल को चुनना चाहिए। कम्प्यूटर नेटवर्किंग क्या है। इसमे करियर कैसे बनाये।

  1. कंप्यूटर प्रोग्रामर
  2. वेब डिज़ाइनर
  3. एप्लिकेशन डिज़ाइनर
  4. गेम डिज़ाइनर
  5. डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर
  6. बिजनेस एनालिस्ट
  7. इनफार्मेशन सिस्टम मैनेजर
  8. सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर
  9. सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  10. कंप्यूटर सपोर्ट सर्विस स्पेशलिस्ट
  11. सॉफ्टवेयर डेवलपर
  12. सॉफ्टवेयर टेस्टर
  13. प्रोग्रामर
  14. सॉफ्टवेयर कंसल्टेंट

BCA की फीस (BCA Course Fees)

बीसीए एक प्रोफेशनल केवल का टेक्निकल कोर्स हैं। इस कोर्स को करने के लिए ज़्यादतर देश के प्राइवेट कॉलिजों में भी दाखिला लेना होता हैं। प्राइवेट कॉलिजों में बीसीए कोर्स की फीस अलग अलग होती हैं। जितना अच्छा कॉलेज होगा।

उसकी फीस भी उतनी ही ज्यादा होगी। प्राइवेट कॉलिजों में बीसीए कोर्स की फीस 50 हजार से शुरू होकर दो या पाँच लाख तक भी हो सकती हैं। बाकी प्राइवेट कॉलिजों में समय के साथ फीस भी बदलती रहती हैं। इसे भी जरूर पढे : वेब डेवलपर और वेब डिजाइनिंग मे करियर बनाकर लाखों लाखों रुपये महीना

सैलरी

बीसीए कोर्स करने के बाद छात्रों को शुरुआत में फ्रेशर के तौर पर 12 से 15 हजार तक रुपये की सैलरी आसानी से मिल जाती हैं। अगर किसी प्रोफेशनल को इस क्षेत्र में पाँच से सात वर्ष का अनुभव हो जाता हैं। तो आपको पचास से साठ हजार रुपये आसानी से मिल जाते हैं। अगर आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में या विदेश में जॉब करते हो तो आप लाखों रुपये महीने तक भी कमा सकते हो।

BCA Course में क्या सिखाया जाता हैं।

बीसीए कोर्स में छात्रों को आईटी या इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए विषयों के बारें में पढ़ाया जाता हैं। कंप्यूटर बेसिक्स, सॉफ्टवेयर डेवलपिंग एंड डिजाइनिंग, वेब डेपलपिंग एंड डिजाइनिंग, कंप्युटर नेटवर्किंग, डेटाबेस मैनेजमेंट, प्रोग्रामिंग लैग्वेज़ जैसे की सी लेंगवेज , जावा , सी प्लस प्लस इत्यादि। इसे भी जरूर पढे :- कंप्युटर साइंस इंजीनियर कैसे बने

BCA के सब्जेक्ट्स (BCA Course Subjects)

बीसीए कोर्स की अवधि तीन वर्ष की होती हैं लेकिन इस कोर्स में एक वर्ष में दो सेमेस्टर होते हैं यानी की तीन वर्ष में 6 सेमेस्टर पास करने होते हैं तभी इस कोर्स को पूरा माना जाता हैं।

Semester 1Semester 2
Hardware Lab (CIA Only)Case Tools Lab (CIA Only)
Creative EnglishCommunicative English
Foundational MathematicsBasic Discrete Mathematics
Statistics I for BCAOperating Systems
Digital Computer FundamentalsData Structures
Introduction to Programming Using CData Structures Lab
C Programming LabVisual Programming Lab
PC Software Lab
Semester 3Semester 4
Interpersonal CommunicationProfessional English
Introductory AlgebraFinancial Management
Financial AccountingComputer Networks
Software EngineeringProgramming in Java
Database Management SystemsJava Programming Lab
Object Oriented Programming Using C++DBMS Project Lab
C++ LabWeb Technology Lab
Oracle LabLanguage Lab (CIA Only)
Domain Lab (Cia Only)
Semester 5Semester 6
Unix ProgrammingDesign and Analysis of Algorithms
OOAD Using UMLClient-Server Computing
User Interface DesignComputer Architecture
Graphics and Animation LabCloud Computing
Python ProgrammingMultimedia Applications
Business Intelligence LabIntroduction to Soft Computing
Unix LabAdvanced Database Management System
Web Designing Project
Python Programming Lab

इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करें

आज के समय में कोई भी आईटी कंपनियां बहुत कम फ्रेशर को जॉब देने के लिए हायर करती हैं। इसलिए छात्रों के पास कोर्स पूरा होने के बाद इंटर्नशिप का विकल्प रहता हैं।

इसलिए बीसीए कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों को चार से छह महीने की इंटर्नशिप जरूर करनी चाहिए। इससे उन्हें कंपनियों में काम करने के तरीके के बारे में पता चलता हैं। कंपनियों में कैसे काम किया जाता हैं ये पता चलता हैं। इसके अलावा भी बहुत कुछ सीखने को मिलता हैं। जिससे छात्रों को आसानी से जॉब मिल जाती हैं। इसे भी जरूर पढे :- अगर आपकी रुचि कंप्युटर मे है तो बने कंप्युटर प्रोग्रामर

बीसीए में करियर बनाने के लिए कुछ जरूरी स्किल

  • जितना हो सके फ्री समय में प्रोग्रामिंग लेंगवेज को सुधारे। इस पर पकड़ बनाने में आपको समय लग सकता हैं लेकिन ये आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं।
  • आपके अंदर विजनरी काम करने की स्किल होनी चाहिए।
  • कम्युनिकेशन स्किल मजबूत होनी चाहिए।
  • इस क्षेत्र में आपको एक टीम में रहकर काम करना होता हैं इसलिए आपके अंदर टीम वर्क स्किल होनी चाहिए।

बीसीए से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न(FAQs)

मैंने बारहवी आर्ट्स स्ट्रीम से की है क्या मैं बीसीए कोर्स में दाखिला ले सकता हु।

बीसीए कोर्स में किसी भी स्ट्रीम के छात्र दाखिला ले सकते हैं। दाखिला लेने के लिए छात्रों को बारहवीं कक्षा में कम से कम 45 से 50 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे।

क्या बीसीए करने से पहले कंप्यूटर कोर्स करना जरूरी हैं।

जरूरी हैं लेकिन अगर आप बारहवी करते हुए कंप्युटर से जुड़ा हुआ कोई भी कंप्युटर बेसिक्स का डिप्लोमा कर लेते हो। तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

क्या बीसीए के बाद B.Tech कर सकते हैं?

जी नहीं, आप बीसीए के बाद एमसीए या एमबीए कोर्स कर सकते हैं।

क्या बीसीए के बाद बीए कर सकते है?

नहीं , आप बीसीए के बाद बीए नहीं कर सकते। आप बारहवी के बाद बीसीए या बीए में से कोई एक ही कोर्स कर सकते हो। दोनों ही बैचलर डिग्री हैं। बीसीए के बाद आप एमसीए या एमबीए कर सकते हो।

क्या बीसीए कोर्स से आईएएस बन सकते है?

आईएएस बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन यानी की बैचलर डिग्री होना अनिवार्य हैं। तभी आईएएस की परीक्षा में बैठ सकते हो। बीसीए भी एक बैचलर डिग्री हैं। इसलिए बीसीए करने के बाद आप आईएएस की परीक्षा दे सकते हो।

क्या विद्यार्थी बीसीए का कोर्स प्राइवेट यानी की ओपन लर्निंग सिस्टम से कर सकते है?

जी , कोई भी विद्यार्थी घर बैठे भी ओपन लर्निंग सिस्टम से बीसीए कर सकता हैं। दिल्ली में इग्नू यूनिवर्सिटी इस सुविधा को प्रदान करती हैं।

क्या TC और माइग्रेशन के बिना एडमिशन हो सकता है प्राइवेट में।

जी नहीं , अगर कोई भी विद्यार्थी किसी प्राइवेट या सरकारी कॉलेज से रेगुलर बीसीए कोर्स में बीसीए की डिग्री लेना चाहता हैं तो उसे बारहवी के बाद बीसीए में एडमिशन लेने के लिए टीसी और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की जरूरत होगी।

क्या हम बीसीए करने के बाद जॉब के लिए अब्रॉड जा सकते है।

जी हाँ , कोई भी विधार्थी देश के किसी भी कॉलेज से बीसीए करने के बाद विदेशों में जॉब के लिए जा सकते हैं। बस ध्यान रखे विदेशों में जॉब के लिए तभी अप्लाई करें जब आपको अपने काम के बारें में अच्छी पकड़ हो, आपकी अंग्रेजी भाषा पर पकड़ अच्छी हो। वरना जाने के बाद आपको परेशानी हो सकती हैं।
बीसीए में एडमिशन कैसे लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here