Geology Me Career Kaise Banaye : जियोलॉजी में करियर कैसे बनाये ?

0
57

धरती अपने अंदर अनगिनत रहस्यों को छुपाए हुए है, जिन्हें आसानी से नहीं  समझा  जा सकता है. पृथ्वी के भीतर छुपे कुछ प्रतिशत रहस्यों से ही आम लोग परिचित हैं. यदि आप पृथ्वी के छुपे रहस्य एवं उनसे होने वाले फायदों को जानना चाहते हैं, तो जियोलॉजी (Geology)  का क्षेत्र आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है, और आप इस क्षेत्र में अपने कदम बड़ा सकते है. इस क्षेत्र में आपको गहन अध्ययन करना पड़ेगा. 

अगर आप भी पृथ्वी से जुड़े बिन्दुओ पर खोज करने में इंटरस्ट रखते है. और इससे जुड़े  क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है, क्योकि इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि जियोलॉजी में करियर कैसे बनाये ? Geology Me Career Kaise Banaye ? जियोलॉजी कोर्स कैसे करे ? Geology Course Kaise Kare  या फिर जियोलॉजी क्या है ? Geology Kya Hai 

जियोलॉजी क्या है ? Geology Kya Hai

अर्थ साइंस Earth Science और जियोलॉजी Geology में हम पृथ्वी से जुड़े रहस्यों के बारे में अध्ययन करते है. पृथ्वी का अविष्कार हुए अरबो खरबो साल गुज़र चुके है, लकिन आज तक कोई भी इसके बारे में पूर्ण रूप से अध्ययन नहीं कर पाया है. जितना हम इसके बारे में जानने की कोशिश करते है उतना ही इसमें उलझते चले जाते है. जियोलोजी से हम पृथ्वी के अंदर हो रही हलचल और काम आने वाले  कुछ महत्वपूर्ण खनिज पदार्थों के बारे में पता लगाते है.

ऐसे समय में जब ऊर्जा संसाधनों की  मांग बढ़ रही है. जलवायु परिवर्तन पर असर पड़ रहा है, इसी वजह से जियोलॉजी  करने वालो विशेषज्ञो की मांग बढ़ती जा रही है.

इस क्षेत्र में अध्ययन करने वाले छात्रों को कॉल पेट्रोलियम जिओथर्मल एनर्जी और खनिजों से जुड़े रहस्यों को जानने का मौका मिलता है. बदलते हुए समय के अनुसार खनिज में मांग बढ़ने के कारण इस क्षेत्र में पेशेवरों की काफी कमी हो रही है.

अगर आप पृथ्वी से जुड़े रहस्यों को जानने में दिलचस्पी रखते है तो आप यहा पर अपने करियर की शुरआत करके जियोलॉजिस्ट और अर्थ साइंस में कदम बढ़ा सकते है. जियोलॉजी का  नया रूप बदलकर ही अब अर्थ साइंस ( Earth Science ) हो गया है.

जियोलॉजी Geology में हम पृथ्वी के अंदर मौजूद कठोर और तरल पदार्थों का अध्ययन करते है. तो दूसरी और अर्थ साइंस का दायरा काफी बड़ा है जिसमे आप  जियोग्राफी,  जियोलॉजी, ओश्यनोग्राफी,  बायोलॉजी  फिजिक्स केमस्ट्री और पृथ्वी से जुड़े सभी रहस्यों के बारे में अध्ययन करते है. इस क्षेत्र में विशेषज्ञता  हासिल करने के लिए आपको आधुनिक उपकरण जैसे जीपीएस सिस्टम मैपिंग सॉफ्टवेयर केड का इस्तेमाल करना पड़ता है.

योग्यता Qualification

वैसे तो इस  क्षेत्र में 12 वी पास  छात्र कदम रख सकते है लेकिन बड़े स्तर के बीएससी जैसे कोर्स में प्रवेश करने के लिए 12 वी की परीक्षा पीसीएम से होना जरूरी है. ग्रेजुएशन स्तर पर भारतीय संस्थानों में जियोलॉजी अर्थ साइंस, एनवायरमेंट साइंस में बीएससी और बीए कोर्स कराये जाते है.

जियोलॉजी से बीएससी करने के बाद छात्र जूनियर जियोलॉजिस्ट के  पद पर कार्य की शुरुआत कर सकता है. फिर विषेशज्ञता हासिल करने के लिए आगे की पढ़ाई जारी रख सकता है. उसके बाद आपके लिए उच्चतम पद के विकल्प खुल जाते है.

उसके बाद आप पीजी स्तर पर एमएससी जियो इन्फार्मेटिक्स,  एमएससी इन अर्थ साइंस जैसी डिग्री भी प्राप्त कर सकते है इस कोर्सेज में आपको दाखिला प्रवेश परीक्षा या मेरिट के आधार पर मिलता है, उसके बाद चाहे तो आप पीएचडी भी कर सकते है. 

इसे भी जरूर पढे :- साइकोलॉजिस्ट कैसे बने |

भारत में कई संस्थान अर्थ साइंस के क्षेत्र ऍमटेक कोर्स भी कराते है. जिनमे पेट्रोलियम ,जियो साइंस,  एप्लाइड जियोलोजी  व एप्लाइड जियोफिजिक्स कोर्स काफी पॉपुलर है. लकिन इन कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको जियोलजी या जियो फिजिक्स में एमएससी होने के अलावा गेट की परीक्षा में भी अच्छे प्राप्त करना जरूरी है.

दाखिला प्रक्रिया Admission Process

जियोलॉजी Geology के क्षेत्र में  ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन, डॉक्टरेट एवं बीटेक व एमटेक  जैसे कोर्स में प्रवेश लेने के लिए देश के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों एवं संस्थानों में अलग अलग आधार तय किये गए है. जिनमे प्रवेश लेने के लिए एंट्रेंस परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. जिसमे सफल होने वाले विद्यार्थियों को ही मेरिट के आधार पर  प्रवेश दिया जाता है.

जियोलॉजी Geology में  ग्रेजुएशन करने के लिए जंहा विश्वविद्यालय में  एंट्रेंस एग्जाम पास करने पड़ते है. वहीं आईआईटी खड़गपुर से बीटेक करने के लिए जेईई में अच्छी रैंक लानी होती है. इसलिए  विद्यार्थी की बारहवीं के विषयो पर अच्छी कमांड होनी चाहिए. एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्न इंटरमीडिएट स्टैंडर्ड के होते हैं.

इसे भी जरूर पढे :- फाइनेंसियल एडवाइजर कैसे बने

करियर  विकल्प Career Options

जियोलॉजी Geology से ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन, एवं पीएचडी करने वाले विद्यार्थियों के लिए इस क्षेत्र में बहुत अधिक डिमांड है.  जियोलॉजी के स्टूडेंट्स के लिए अनुसंधान, शिक्षण, औद्योगिक भूवैज्ञानिक एजेंसियों, कृषि, वन सेवा, पर्यावरण, अंतरिक्ष, समुद्रीय प्रशासन  संबधी क्षेत्रों में करियर के भरपूर विकल्प उपलब्ध हैं.

जियो साइंटिस्ट शोधकर्ता, शिक्षक और लेखक के रूप में  भी करियर की शुरुआत कर सकता है. यूपीएससी इसके लिए हर वर्ष परीक्षा लेती है. आप इससे संबंधित प्रतियोगी परीक्षा पास करके करियर बना सकते हैं. इसके अलावा भू-विज्ञान (Geology) की शिक्षा देने वाले संस्थानों में जियोलॉजी स्कॉलर की नियुक्ति उसकी योग्यता के अनुसार महत्वपूर्ण पदों पर होती है. इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण पद हैं.

एटमॉस्फेरिक साइंटिस्ट  (Atmospheric Scientist): जियोलोजी साइंटिस्ट एटमॉस्फेरिक साइंटिस्ट के रूप में मौसम का अध्ययन कर प्रदूषण से होने वाले जलवायु परिवर्तन और उसके प्रभाव का अध्ययन करते हैं.

इकोनॉमिक जियोलॉजिस्ट  (Economic Geologist) :यह मेटालिक एवं नॉन मैटेलिक धातुओं को खोजने के साथ खनन से निकलने वाले अपशिष्ट से पर्यावरण की रक्षा करता है.

इंजीनियरिंग जियोलॉजिस्ट  (Engineering Geologist) : ये उन भौगोलिक तथ्यों का अध्ययन करते हैं, जो पुलों, इमारतों, हवाई अड्डों, बांधों आदि को प्रभावित करते हैं.

इसे भी जरूर पढे :- प्रोडक्ट डिज़ाइनर कैसे बने |

एनवायरनमेंट जियोलॉजिस्ट  (Environmental Geologist) : ये लोग मानवीय गतिविधियों पर पडने वाले विभिन्न भौगोलिक प्रभावों का पता लगाते हैं। ये प्रदूषण, शहरीकरण आदि से होने वाली समस्याओं का समाधान भी खोजते हैं.

जियोलॉजी कोर्स से संबंधित देश के कुछ प्रमुख संस्थान –

  • बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी
  • आईआईटी, खड़गपुर 
  • पटना यूनिवर्सिटी, बिहार
  • रांची यूनिवर्सिटी, झारखण्ड
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी, यूपी
  • देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर
  • पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़
  • यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर, श्रीनगर

इसे भी जरूर पढे :- मोबाइल रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये

दोस्तों इस लेख में हमने आपको भूमि / पृथ्वी से जुड़े एक करियर के बारे में सम्पूर्ण जानकरी दी है. अगर आप भी भूमि चट्टानों और खदानों जैसे संसाधनों में रूचि रखते है तो यह करियर आपके लिए बेहतर विकल्प है. आप इसमें अपना करियर शुरू कर .सकते है इस लेख में हमने आपको बताया है कि जियोलॉजी में करियर कैसे बनाये Geology Me Career Kaise Banaye  ? जियोलॉजी कोर्स कैसे करे Geology Course Kaise Kare  या फिर जियोलॉजी क्या है Geology Kya Hai. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है और इस जानकारी को दुसरो के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इस बारे में पता चल सके. अगर आपका इस करियर को लेकर किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट करके  पूछ सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here