Common Service Centre kaise khole : लोगों को सरकारी सेवाये देने के लिए जन सेवा केंद्र खोले

0
136

जब से देश मे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा तब से धीरे धीरे देश के नागरिकों के बनने वाले सभी सरकारी दस्तावेजों को बनने की प्रकिरया ऑनलाइन होती जा रही है। ताकि कम समय मे ज्यादा से ज्यादा लोगों के दस्तावेज बन सके। ऑफ़लाइन प्रकिरीय मे दस्तावेज बनवाने के लिए कई कई महीनों और सालों लग जाते थे। जिसमे भी काभी किसी नागरिक का कोई सा दस्तावेज गायब हो गया तो कभी कोई सा जिसके कारण परेशानी हमेशा बनी रहती थी।

दस्तावेजो ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधा उपलब्ध कराई है। अगर कोई नागरिक किसी बिजनेस की तलाश मे है, तो वह इस सुविधा के तहत कॉमन सर्विस सेंटर खोलकर अपना बिजनेस शुरू कर सकता है।

इस लेख मे हम कॉमन सर्विस सेंटर खोलने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी शेयर करने वाले है इसलिए इस लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि कॉमन सर्विस सेंटर क्या है, Common Service Centre Kya Hai कॉमन सर्विस सेंटर कैसे खोले Common Service Centre kaise khole, सीएससी आईडी कैसे ले CSC Id Kaise Le

कॉमन सर्विस सेंटर की शुरुआत क्यों की गई

इंटरनेट का विस्तार होने के बाद नागरिकों से जुड़े सभी सरकारी दस्तावेजों को बनाने की प्रकिरया ऑनलाइन हो गई थी। शुरुआत मे दस्तावेजों को बनवाने के लिए उन्हे अप्लाई करने के लिए सरकार जन सुविधा केंद्र और तहसील मे जाना होता था, लेकिन ये जिले मे केवल या दो जगह ही होते थे जिसके कारण वहा पर नागरिकों की हमेशा भीड़ बनी रहती थी। लोगों को छोटे छोटे दस्तावेज को बनवाने के लिए दूर दूर जाना पड़ता था।

लोगों कि इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधा शुरू की है। जिसके माध्यम से देश का कोई भी नागरिक इसकि मान्यता लेकर अपने क्षेत्र के लोगों के सरकारी दस्तावेजों को बनवाने और योजनाओ का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकता है।

कॉमन सर्विस सेंटर क्या है ? Common Service Centre Kya Hai

अगर हम आपको कॉमन सर्विस सेंटर के बारे मे आसान भाषा मे समझाए तो ऐसा होगा। नागरिकों को डिजिटल सेवा प्रदान करने वाले केंद्र को कॉमन सर्विस सेंटर कहते है। जो सरकार द्वारा शुरू की गई सुविधाओ का नागरिकों तक पहुचने का एक आसान माध्यम है।

जैसे कि शिक्षा, बैंकिंग, कृषि, स्वास्थ्य, मनोरंजन, और वित्तीय सेवाओं के अलावा सरकारी दस्तावेज संबंधी सुविधा जैसे कि आधार कार्ड , पहचान पत्र , पैन कार्ड इत्यादि
कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आप किसी भी सुविधा का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से दी जाने वाली सेवाये

बीमा सेवाएंरेलवे टिकेट
एलआईसी कौशल विकास
बैंकिंग संबंधी कार्य बिजली बिल भुगतान
पेंशन सेवाएंस्वास्थ्य देखभाल सेवाएं
आधार सेवाएंजाति प्रमाण पत्र बनवाने की
एलईडी एमएसयूनिवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट संबंधी कार्य जन्म प्रमाण पत्र
जन धन के जीरो बेलेन्स के खाते खोलनापैसों का भुगतान
वोटर आईडी कार्ड सरकारी नौकरी आवेदन
कॉलेज दाखिला रजिस्ट्रेशन

इसे भी जरूर पढे : सरकार के साथ मिलकर सौर ऊर्जा या सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करे।

कॉमन सर्विस सेंटर कौन खोल सकता है

  • कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिय सरकार ने कुछ पैमाने भी बनाए जिनको ध्यान मे रखते हुए ही आप कॉमन सर्विस सेंटर शुरू कर सकते है।
  • ऐसे मे अगर आप भी CSC शुरू करना चाहते है तो आपको भी कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना होगा। उसके बाद ही आपको इस सेंटर को खोलने का लाइसेंस मिल पाएगा।
  • इस सेंटर का लाइसेंस लेने के लिए अपकओ किसी भी प्रकार को कोई शुल्क नहीं लेना पड़ता है।
  • इस सेंटर के लिए ग्रामीण और शहरों दोनों क्षेत्र के निवासी आवेदन कर सकते है।
    इस सेंटर को शुरू करने के लिए कम से कम आवेदक का 12th तक पढ़ा होना आवश्यक है।
  • आवेदक की अपने क्षेत्र की स्थानीय भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। उसे हिन्दी और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान हो ताकि आवेदन के समय उसे किसी प्रकार की परेशानी न हो।
  • कॉमन सर्विस सेंटर के सभी कार्य ऑनलाइन कंप्युटर और इंटरनेट के माध्यम से होते है। इसलिए आवेदक को कंप्युटर और इंटरनेट के बारे मे अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे ज्यादा होनी चाहिए।

इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

Common Service Centre kaise khole
Common Service Centre kaise khole

CSC खोलने के लिए जरूरी चीजे और उपकरण

  • कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपके पास रोड के नजदीक 100 से 200 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए। जहा पर ज्यादा से ज्यादा लोग आ जा सके।
  • CSC शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम दो हाईस्पीड कंप्युटर या लैपटॉप होने चाहिए।
  • एक कलर प्रिन्टर और एक स्कैनर
  • इंटरनेट कनेक्शन के लिए वाई फ़ाई ताकि इंटरनेट की स्पीड तेज रहे।
  • आवेदन के समय फ़ोटो खींचने के लिए एक वेब केमरा
  • डेटा रखने के लिए 250 से 500 जीबी हार्ड डिस्क और 4 जीबी रैम
  • लाइट कनेक्शन और इमरजेंसी के लिए इनवर्टर

इसे भी जरूर पढे : नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करके करे, लाखों रुपये महीनों की कमाई

कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए निवेश

कॉमन सर्विस सेंटर का बिजनेस के प्रोफेशन बिजनेस है जिसमे आप अच्छी कमाई कर सकते है ऐसे मे इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1.5 से 2 लाख रुपये तक निवेश करना पड़ता है। जिसमे अलग अलग प्रकार के खर्चे जुड़े होते है। बिजनेस शुरू करने के बाद भी कुछ खर्च हर महीने होते रहते है जैसे कि स्थान का किराया अगर खुद की जगह नहीं है, बिजली का बिल , इंटरनेट का बिल । इत्यादि

कमाई कैसे और कितनी होती है

कॉमन सर्विस सेंटर को प्रत्येक बैंकिंग ट्रांजेक्शन पर सरकार की तरफ से 11 रुपये मिलते है। फ्लाइट टिकट, रेल टिकट बुक करने के लिए 20 रुपये से लेकर 50 रुपये तक चार्ज लिया जाता है। अलग अलग प्रकार के बिलों पर भुगतान करने के लिए 10 रुपये प्रति हजार के हिसाब से चार्ज किया जाता है। सरकारी योजनाओ और नौकरी के फार्म भरने के लिए कम से कम 50 रुपये से लेकर 200 रुपये तक चार्ज लिया जाता है।

इसे भी जरूर पढे : टी शर्ट प्रिन्ट करके कमाए महीने के 40 से 50 हजार रुपये महीना

ऐसे मे इस बिजनेस को शुरू करके आप महिना का कम से कम 40 से 50 हजार रुपये महीना आसानी से कमा सकते है। आपकी कमाई पूरी तरह से आपके काम पर निर्भर है ये कम भी हो सकती है इससे ज्यादा भी हो सकती है। इसलिए कहा जा सकता है कि ये बिजनेस कोई घाटे का सौदा नहीं है।

TES सर्टिफिकेट कैसे ले

कॉमन सर्विस सेंटर खोलने से पहले आपको CSC ID लेने की जरूरत होती है जिसके लिए आवेदन करने से पहले आपको TEC टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग सेंटर सर्टिफिकेट लेना होता है इसके बाद ही आप CSC लाइसेंस प्राप्त कर सकते हो।

इसे भी जरूर पढे : कोरोना काल मे अच्छी कमाई करने के लिए आज ही शुरू करे मास्क बनाने के बिजनेस

इस सर्टिफिकेट को लेने के लिए आपको 1479 रुपये की फीस जमा करनी होगी। उसके बाद आपका एक छोटा सा ऑनलाइन टेस्ट होगा। टेस्ट पास करने के बाद आपको कुछ दिनों मे TES सर्टिफिकेट मिल जायेगा। इस सर्टिफिकेट को लेने के लिए आप TES वेबसाइट पर जा सकते है।

अब करियर और बिजनेस आइडियाज संबंधी जानकारी अब एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर, रोजाना इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमसे सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़कर सवाल पूछे जहा पर हम रोजाना नई नई जानकारी शेयर करते है।

Facebook Follow Us
Instagram Follow Us
LinkeDinFollow Us
TwitterFollow Us
PinterestFollow Us

सीएससी का पंजीकरण कैसे करे CSC ID Kaise Le

  • कॉमन सर्विस सेंटर CSC का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको CSC की ऑफिसियली वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको होमपेज की स्क्रीन पर CSC VLE का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जहा पर आपको TES सर्टिफिकेट नंबर, मोबाइन नंबर और कैप्चा कोड फिल करके सबमिट करना होगा।
  • सबमिट करने के बाद अब अगले पेज पर आवेदक का नाम , आधार कार्ड नंबर , इत्यादि जानकारी और कैपचा कोड फिल करे।
  • उसके बाद आपको व्यक्तिगत, दस्तावेज ,बैंकिंग, आवासीय, और इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी जानकारी भी सबमिट करनी होगी।
  • उसके बाद पैन कार्ड की स्कैन कॉपी सबमिट करके आवेदक की फ़ोटो अपलोड करे
  • फार्म पूरा फिल होने के बाद उसकी पुष्टि करके सबमिट कर दे।
  • फार्म सबमिट होने के बाद आपकी ईमेल आईडी पर एक मिल आता है जिसमे रजिस्ट्रेशन जमा होनी की पुष्टि की जाती है।
  • इसके बाद आप अपना कॉमन सर्विस सेंटर खोल सकते हैं।

इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको सरकारी सेवाओ और दस्तावजों को बनने के एक बिजनेस के बारे मे विस्तार से बताया है। ताकि कोई भी नागरिक इस जानकारी को प्राप्त करके इस बिजनेस को शुरू कर सके। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि कॉमन सर्विस सेंटर क्या है, Common Service Centre Kya Hai कॉमन सर्विस सेंटर कैसे खोले Common Service Centre kaise khole, सीएससी आईडी कैसे ले CSC Id Kaise Le इत्यादि

इसे भी जरूर पढे : मोतियों का बिजनेस कैसे शुरू करें।

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है, तो आप कमेन्ट के जरिए हमसे पूछ सकते है। इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करे। ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here