Career in Designing Hindi : डिजाइन मे है, रुचि तो डिजाइनिंग मे करियर बनाए

Career in Designing Hindi
Career in Designing Hindi

डिजाइन की परंपरा सदियों से चली आ रही है। जो समय के साथ बदलती रहती है। यही कारण है कि आज के समय मे भी डिजाइन मानव जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। आप सुबह उठने के बाद से लेकर सोने तक जितनी भी चीजों का इस्तेमाल करते है।

उन सभी मे कही न कही किसी प्रकार का डिजाइन होता है । जो किसी डिजाइनर के द्वारा तैयार किया जाता है। कुछ डिजाइन हाथ से तैयार किए जाते है तो कुछ डिजाइन कंप्युटर से तैयार किये जाते है।

डिजाइन इंडस्ट्री हर उस क्षेत्र से जुड़ी हुई जहा पर किसी प्रोडक्ट का निर्माण होता है। इसलिए ये एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है। अगर आपकी रुचि है डिजाइनिंग मे है या आपको अलग अलग प्रकार के डिजाइन बनाना पसंद है। तो आप इस क्षेत्र मे करियर बना सकते है। लेकिन डिजाइनिंग के किस क्षेत्र मे आपको करियर बनाना है ये बात आपके ऊपर निर्भर है।

हम आपको डिजाइनिंग इंडस्ट्री से जुड़े कुछ उभरते हुए करियर ऑप्शन के बारे मे जानकारी देने वाले है। इसलिए इस लेख को पूरा पढे यह जानकारी आपके बेहद काम आ सकती है। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि डिजाइनिंग मे करियर कैसे बनाए

प्रोडक्ट डिजाइनर Product Designer

प्रोडक्ट डिजाइनर का कार्य मनुष्य के दैनिक जीवन मे इस्तेमाल होने वाली अधिकतर चीजों टेबल कुर्सिया, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, टेलिकॉम प्रोडक्ट , बर्तन , इत्यादि अलग अलग प्रकार के आइटम को डिजाइन करना होता है। बदलते हुए समय के साथ इनके डिजाइन भी बदलने होते है। जो लोगों को आकर्षित करे।

इन प्रोडक्ट के डिजाइन को प्रोडक्ट डिजाइनर अपनी किरएटिवरी के अनुसार डिजाइनर देकर तैयार करवा सकते है। ऐसे मे अगर आपके अंदर नए नए डिजाइन बनाने की किरएटीवीटि है तो यह करियर आपके लिए बेहतर है। आप प्रोडक्ट डिजाइनर के तौर पर अपना करियर बना सकते है।

इंटीरियर डिजाइनर Interior Designer

इंटीरियर डिज़ाइनर का कार्य लोगों के बजट को ध्यान मे रखते हुए उनके घर , ऑफिस , भवन इमारत इत्यादि को सुंदर तरीके से डिजाइन किया जाता है। डिजाइन करते समय उन्हे कलर , कॉम्बिनेशन , टेक्स्चर , एवं पैटर्न पर खासतौर पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है |

आज से कई वर्षों पहले इंटेनियर डिज़ाइनिंग को किसी नाम से नहीं जाना जाता था लेकिन आज के समय मे यह प्रोफेशन बड़ी ही तेजी से उभर रहा है। यह सेक्टर कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है अगर आपको डिजाइनिंग मे रुचि है तो यह करियर आपके लिए बेहद अच्छा साबित हो सकता है।

इस करियर की खास बात यह है कि आप कम बजट मे खुद का भी बिजनेस शुरू कर करके अच्छी कमाई कर सकते है।

इंटरेक्शन डिजाइन Interaction Designer

ये सेक्टर डिजिटल टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ है अगर आपको टेक्नोलॉजी और डिजाइनिंग मे रुचि है तो यह करियर आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। वर्तमान समय मे डिजिटल टेक्नोलॉजी की बढ़ती हुई उपयोगिता के कारण मार्केट मे इंटरेक्शन डिजाइनर की मांग लगातार बढ़ती जा रही है।

अगर हम इंटरेक्शन डिजाइनर के कार्य की बात करे तो प्रोडक्ट, सर्विस और सिस्टम के लिए इंटरेक्टिव डिजिटल इंटरफेस डिजाइन करना होता है। जो टेक्नोलॉजी की मदद से संचार के संचार के सिद्धांतों और व्यवहार विश्लेषण के माध्यम से प्रोडक्ट को आकर्षक बनाते हैं।

वेबसाइट डिजाइनर Website Designer

आज का युग इंटरनेट यक युग है यही कारण है कि आज के समय मे ज़्यादतर लोग अपने कार्य को करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपनी पकड़ बना रहे है। जिसके लिए उन्हे एक सुंदर सी वेबसाइट की जरूरत होती है। वेबसाइट बनाना तो आज के समय मे बेहद आसान हो गया है लेकिन उसे अपने प्रोडक्ट के हिसाब से डिजाइन करना थोड़ा मुश्किल होता है।

ऐसे मे वेबसाइट को डिजाइनर करने का कारण वेब डिजाइनर के द्वारा किया जाता है। अगर आपकी कोडिंग मे रुचि है तो वेबसाइट वेब डिजाइन का कार्य आपके लिए बेहतर है।

फेशन डिजाइनिंग Feshion Designer

आज के समय मे लोगों को नए नए डिजाइन वाले कपड़े पहनना पसंद है। यही कारण है मार्केट मे फेशन डिजाइनर की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे मे अगर आपको फेशन की अच्छी समझ है। और डिजाइनिंग मे भी रुचि है तो फेशन डिजाइनिंग का करियर आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। ये करियर लड़की और लड़के दोनों के लिए ही अच्छा है।

ग्राफिक्स डिजाइनर Graphics Designer

अगर आप अपने किसी भी प्रोडक्ट की ऑफ़लाइन या ऑनलाइन मार्केटिंग करना चाहते है तो आपको अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए एक अच्छे से डिजाइन किए हुए बेनर या होर्डिंग्स , पम्पलेट इत्यादि की जरूरत होती है। जिसे डिजाइन करने का कार्य ग्राफिक्स डिजाइनर के द्वारा किया जाता है। अगर आपकी रुचि डिजाइनिंग मे है तो आप ग्राफिक्स डिजाइनर के तौर पर भी अपना करियर बना सकते है।

डिजाइनिंग सेक्टर मे करियर शुरू करने से पहले कुछ बाते जरूर जन ले

डिजाइनिंग का क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे आपकी सफलता का आधार आपकी किरएटीवीटि कल्पनाशीलता , और टेक्नोलॉजी की अच्छी समझ से बनता है। इसमे डिजाइनिंग के अलग अलग सेक्टर के हिसाब से कोर्स और पाठ्यक्रम तय होते है।

इसलिए एक पेशेवर डिजाइनर बनने के लिए आपकी किरएटीवीटि, ऑबजर्वेशन स्किल और इमाजिनेशन स्किल बेहतर होनी चाहिए तभी आप इस डिजाइनिंग के किसी भी सेक्टर मे सफल हो सकते है वरना कुछ समय के बाद आप इसमे बोर होने लगोगे फिर आपको कुछ वर्षों की मेहनत करने के बाद इसे बीच मे ही छोड़ना होगा।

इसलिए इस इंडस्ट्री मे करियर शुरू करने से पहले कुछ से सवाल करे कि क्या आप प्रोडक्ट से संबंधित समस्या को हल कर सकते हो। क्या आपके अंदर चीजों को गहराई से देखने की सक्षमता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here