Mobile Back Cover Making Business Kaise Start Kare : मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें।

Mobile Back Cover Making Business Kaise Start Kare
Mobile Back Cover Making Business Kaise Start Kare

वर्तमान समय मे मोबाइल हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। जिसके कारण आज के समय मे आपको हर घर मे बड़े बड़े समर्टफोन नजर आएंगे। ये स्मार्टफोन जितने महंगे होते है उतने ही नाजुक होते है इसलिए हमारे लिए इनकी सुरक्षा करना भी एक बड़ी जिम्मेदारी भरा काम होता है।

यही कारण है कि लोग मोबाइल खरीदने के बाद उसकी डिस्प्ले पर टेम्परड़ ग्लास और बेक पर कवर स्टालिश कवर लगाना पसंद करते है जिससे स्मार्टफोन और भी आकर्षित हो जाता है।

जिस मोबाइल बैक कवर को आप खरीदकर अपने मोबाइल की सुरक्षा मे लगते है अगर आप चाहे तो इसकी मदद से खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते है। अगर आप किसी नए बिजनेस की तलाश मे है तो आपके लिए यह बिजनेस अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें। Mobile Back Cover Making Business Kaise Start Kare ताकि कोई भी लोग आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सके।

मोबाइल कवर कि डिमांड

मोबाइल कवर की डिमांड का अंदाजा आप इस बात इस लगा सकते है जितने भी स्मार्टफोन यूजर्स है लगभग सभी के स्मार्टफोन पर आपको मोबाइल बैक कवर लगा हुए जरूर मिलेगा। इसके अलावा जितने भी मोबाइल दिन में सेल होते है लगभग सभी अपने नए मोबाइल की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बैक कवर जरूर खरीदते है। बिना कवर लगाए मोबाइल भी अधूरा सा लगता है।

शुरुआत मे बेक कवर नॉर्मल डिजाइन मे आते थे लेकिन आजकल इनमे भी अलग लग प्रकार के डिजाइन देखने को मिलते है स्टालिश बेक कवर ज्यादा लड़किया अपने मोबाइल पर लगाना पसंद करती है।

बिजनेस में निवेश

मोबाइल बैक कवर बिजनेस को शुरू करने के लिए आप छोटे स्तर पर 80 हजार से लेकर 1 लाख रुपये में आसानी से शुरू कर सकते है। इस निवेश में आपको मशीनरी और रॉ मटेरियल खरीदना होता है उसके बाद ही आप मोबाइल बैक कवर तैयार कर सकते हो।

बिजनेस के लिए स्थान

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है जिसे आप एक 12 x 10 वर्ग गज की शॉप से भी शुरू कर सकते है। अगर आपके जगह नहीं है तो आप इसे शुरुआत में घर के किसी कोने से भी स्टार्ट कर सकते है या फिर आप चाहे तो किसी दुकान को किराये पर भी ले सकते है।

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग मशीनरी एवं रॉ मटेरियल

इस काम को शुरू करने के लिए नीचे दी गई कुछ मशीनरी और रॉ मटेरियल की जरूरत होती है।

  • कवर डिजाइन बनाने के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर
  • कोरल ड्रा या फ़ोटोशॉप सॉफ्टवेयर
  • सब्लिमेशन मशीन की क़ीमत 30,000 To Rs . 50,000
  • सुब्लिमेशन पेपर की क़ीमत
  • सब्लिमेशन प्रिंटर 30,000 To Rs . 35,000
  • सबलिमेशन टेप

इसे भी जरूर पढे : अब घर पर ही मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाकर, करे लाखों रुपये महीना की कमाई

मशीन और रॉ मटीरियल कहां से खरीदें

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग में लगने वाला समय

अगर आपके पास प्रिंटिंग की छोटी मशीन है तो उसमे एक बार में कम से कम तीन से चार कवर प्रिंट हो जाते है। जिन पर एक साथ प्रिंट होने में कम से कम आठ से दस मिनट का समय लगता है।

इसे भी जरूर पढे : चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करके करे अच्छी कमाई

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग की प्रक्रिया

  • मोबाइल बेक कवर की प्रिंटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्युटर या लैपटॉप मे कोरल ड्रा या फ़ोटोशॉप की मदद से लग लग प्रकार के डिजाइन तैयार करने होंगे अगर आपको इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना नहीं आता है तो फिर आपको किसी डिजाइनर से ये डिजाइन बनवाने होंगे।
  • डिजाइन तैयार करने के बाद सबलिमेशन प्रिंटर की मदद से डिजाइन का मिरर इमेज निकाल ले।
  • अब इस डिजाइन थीम को पोली कार्बन यानि कि मोबाइल कवर पर सही तरीके से फिट करके सबलिमेशन टेप से चिपका दे ( ये एक अलग प्रकार का टेप होता है। जोकि 200 डिग्री टेंपरेचर पर पिघलता नहीं है। |)
  • अगर आप चाहे तो पाली कार्बन मोबाइल पेपर के अन्दर आप प्रोडक्ट से सम्बंधित बार कोड भी लगा सकते है। जिसके अंदर आप मोबाइल के मॉडल और डिस्क्रिप्शन भी इसी
    सबलिमेशन टेप से चिपका दे।
  • अब पाली कार्बन कवर को आप सबलिमेशन मशीन के अंदर डालकर टेम्परेचर और समय को सेट करके ऑन कर दे।
  • मशीन की टाइमिंग लगभग 8 से 9 मिनट तक की होती है मशीन का टेम्परेचर 200 डिग्री सेंटीग्रेड पर रखे।
  • टाइम पूरा होने के बाद इस कवर पेपर को मशीन से बाहर निकालकर इस पर लगा हुआ पेपर हटाए।
  • इस प्रकार आप देखोगे कि आपका कवर प्रिंट होने के बाद तैयार हो चुका है।

इसे भी जरूर पढे : टी शर्ट प्रिन्ट करके कमाए महीने के 40 से 50 हजार रुपये महीना

मोबाइल बैक कवर की पैकेजिंग

प्रोडक्ट तैयार होने के बाद अगर आप अपने मोबाइल को कवर को थोक मार्केट या होलसेल मार्केट में सेल करना चाहते है तो आपको इन्हे अपने ब्रांड के पैकेट में पैक करना होगा। पैकेजिंग करने के लिए आपको अपने ब्रांड के मटीरियल बनवाने होंगे। तभी आप अपने ब्रांड को प्रमोट कर पाओगे। कौन सा कवर किस मोबाइल का है कवर के ऊपर इस जानकारी को भी मेनशन करे।

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिजनेस की मार्केटिंग

आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों कर सकते है। आप चाहे तो अपने मोबाइल को कुछ ऑनलाइन पोर्टल जैसे कि फ्लिपकार्ट एमजोन, स्नेपडील पर भी लिस्ट कर सकते है। इसके अलावा आप अपने क्षेत्र की मोबाइल शॉप पर जाकर भी कमीशन पर सेल कर सकते है। आप चाहे तो खुद की शॉप खोलकर भी सेल कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करके करे, लाखों रुपये महीनों की कमाई

अब करियर और बिजनेस आइडियाज संबंधी जानकारी अब एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर, रोजाना इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमसे सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़कर सवाल पूछे जहा पर हम रोजाना नई नई जानकारी शेयर करते है।

Facebook Follow Us
Instagram Follow Us
LinkeDinFollow Us
TwitterFollow Us
PinterestFollow Us

लेख में आपने बिजनेस के बारे में क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग के बिजनेस के बारे मे जानकारी दी है कि किस प्रकार से कोई भी व्यक्ति आसानी इस बिजनेस को शुरू कर सकता है। इस लेख में हमने आपको बताया है कि मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें। Mobile Back Cover Making Business Kaise Start Kare

इसे भी जरूर पढे : खिलौने बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके कैसे कमाई करे

अगर आपको इस बिजनेस को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते है इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इस बिजनेस आइडिया के बारे में पता चल सके धन्यवाद

1 COMMENT

  1. बिजनेस आइडिया काफी अच्छा है इसके लिए धन्यवाद हमें मोबाइल बैक कवर बिजनेस के लिए जरूरी मशीनों की आवश्यकता है कहां पर मिलेगी हमें उपलब्ध कराई जाए

    8922926644

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here