Email Marketing Kya Hai: इंटरनेट पर ऑनलाइन बिजनेस प्रोमोट करने के अलग अलग तरीके मौजूद हैं। ये सभी तरीके डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आते हैं। इन्ही तरीकों में से एक तरीका ईमेल मार्केटिंग भी हैं। जिसकी मदद से आप बहुत कम बजट में अपना बिजनेस ऑनलाइन प्रमोट कर कर सकते हैं।
लेकिन अगर आप ईमेल मार्केटिंग के बारें में सही तरीके से नहीं जानते हैं कि ईमेल मार्केटिंग क्या हैं। ( Email Marketing Kya Hai ) ईमेल मार्केटिंग के क्या फायदे हैं। ( Email Marketing ke Fayde ) क्या नुकसान हैं। ईमेल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती हैं।
तो इस जानकारी को तब तक बार बार पढ़ें जब तक ईमेल मार्केटिंग के बारें में अच्छे से समझ न लो।
ईमेल मार्केटिंग क्या है Email Marketing Kya Hai Hindi
ईमेल मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक एक आसान और प्रभावी तरीका है। जिसकी मदद से कंपनियाँ और बिजनेस करने वाले पर्सन अपने प्रोडक्ट ,सर्विस और विशेष जानकारी डायरेक्ट ग्राहकों को ईमेल पर भेजते हैं।
ईमेल मार्केटिंग का मुख्य उदेश्य ग्राहकों के साथ संपर्क बनाए रखना और उन्हें नए प्रोडक्ट , ऑफर्स, और जानकारी से अवगत कराना।
मान लीजिए आपकी दुकान में नए कपड़े आए हैं और आप चाहते हैं कि ज्यादा लोग इसके बारे में जानें। तो आप एक ईमेल लिखकर बहुत सारे लोगों को एक साथ भेज देते हैं। इस ईमेल में आप नए कपड़ों की फोटो, कीमत और कुछ खास ऑफर की जानकारी दे सकते हैं।
ईमेल ईमेल भेजते समय कुछ बातों का ध्यान रखें।
जिन्हे आप ईमेल भेजना चाहते हैं आपको पहले उन लोगों के ईमेल इखट्टा करने होंगे। ये लोग आपके पुराने ग्राहक हो सकते हैं या फिर वो जो आपकी वेबसाइट पर जाकर अपना ईमेल एड्रेस छोड़ गए हैं।
अब लोगों को ईमेल भेजने के लिए एक अच्छा सा ईमेल तैयार करें। ये ईमेल ऐसा होना चाहिए जिसे लोग पढ़ना चाहे। वे आपकी दुकान में आने के बारे में सोचें। आप ईमेल में कुछ खास बातें भी लिख सकते हैं, जैसे कि अगर कोई खास दिन है तो उस दिन पर छूट मिलेगी।
इसके बाद, आप इस ईमेल को उन सभी लोगों को भेज सकते हैं जिनके ईमेल एड्रेस आपके पास हैं। ये काम आप या तो जीमेल के जरिए कर सकते हैं। या फिर किसी ईमेल मार्केटिंग टूल की मदद से कर सकते हैं। टूल का फायदा यह होता हैं की आप एक साथ एक ही ईमेल को बहुत सारे लोगों के पास भेज सकते हैं।
ईमेल मार्केटिंग की खास बात यह है कि इससे आप जल्दी और आसानी से बहुत सारे लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। इससे आपकी दुकान या कंपनी के बारे में ज्यादा लोग जानेंगे और आपके यहां आने की संभावना भी बढ़ेगी।
इस तरह, ईमेल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक बहुत ही अच्छा और सस्ता तरीका है।
ईमेल मार्केटिंग के प्रकार Type Email Marketing Hindi
#1. Promotional Emails
Promotional Emails वे मेल होते हैं। जो किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करने के लिए और उन्हें बढ़ावा देने के लिए भेजे जाते हैं। ये ईमेल आमतौर पर उन विशेष ऑफर्स, नए प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में होते हैं जो हाल ही में लॉन्च किए गए होते हैं।
इस तरह के ईमेल का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को प्रोडक्ट या सर्विस के प्रति आकर्षित करना होता हैं। ताकि वे आपके प्रोडक्ट को खरीद सकें। इन ईमेल में प्रोडक्ट की फोटो , प्रोडक्ट की जानकारी , प्रोडक्ट पर ऑफर की जानकारी लोगों को भेजी जाती हैं।
इन ईमेल्स में अक्सर एक “Call To Action” (CTA) होता है, यानि कि एक ऐसा बटन या लिंक जिस पर क्लिक करके ग्राहक सीधे उस प्रोडक्ट या सर्विस पेज पर पहुंच सकते हैं और उसे खरीद सकते हैं।
इस प्रकार के ईमेल ज्यादातर फेस्टिवल यार फिर विशेष दिनों जैसे की न्यू ईयर , 15 अगस्त , 26 जनवरी इत्यादि पर कंपनियां अपनी सेल बढ़ाने के लिए भेजती हैं।
इसे और भी आसान तरीके से उदाहरण से समझते हैं।
मान लीजिए आपकी दुकान है और आप दुकान में कोई नया प्रोडक्ट लाए हैं। आप उस प्रोडक्ट पर छूट दे रहे हैं। आप चाहते हैं कि ज्यादा लोग इस प्रोडक्ट बारे में जानें और उसे खरीदें। तो आप अपने पुराने ग्राहकों को ईमेल भेज सकते हैं।
#2. Informational Emails Marketing
Informational Email Marketing का मतलब यह हैं की जब आप अपने ग्राहकों को जानकारी देने के लिए ईमेल भेजते हैं। ये मेल भी दो प्रकार के होते हैं। न्यूज़लेटर और अनाउंसमेंट ईमेल।
न्यूज़लेटर ईमेल: ये ईमेल ऐसे होते हैं जिनमें आप अपने बिज़नेस से जुड़ी जानकारी भेजते हैं। मान लीजिए आपने अपनी दुकान में नया प्रोडक्ट लांच किया हैं। या आपने अपनी सर्विस में कुछ नया ऐड किया हैं। तो आप इस जानकारी को अपने ग्राहकों को न्यूज़लेटर के रूप में भेजते हैं। यह ईमेल हफ्ते या महीने में एक बार भेजा जा सकता है।
अनाउंसमेंट ईमेल: इस प्रकार के ईमेल तब भेजे जाते हैं जब आप अपने बिजनेस के लिए कोई बड़ी घोषणा करने वाले हैं। जैसे कि आप कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च कर रहे हैं या कोई नया ऑफर शुरू कर रहे हैं। इस तरह के ईमेल के जरिए आप अपने ग्राहकों को बताते हैं कि आपके बिजनेस में क्या नया हो रहा है और वे इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।
#3. Confirmation Emails
कन्फर्मेशन ईमेल उस ईमेल को कहा जाता हैं। जो आपको किसी काम के पूरा होने की पुष्टि के लिए मिलता है।
मान लीजिए आपने ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट या फिर सर्विस को बुक किया हैं। तो उसके बाद आपको जो ईमेल मिलता है जिसमें लिखा होता है कि आपका ऑर्डर बुक हो गया है या आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है, वह कन्फर्मेशन ईमेल है।
इससे आपको यह पता चल जाता हैं की आपने जो प्रोडक्ट या सर्विस बुक किया हैं वो सही से पूरा हो गया हैं।
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#4. Survey Email
सर्वे ईमेल वो ईमेल होते हैं, जिसे कंपनियां अपने कस्टमर को भेजती हैं। ताकि वे अपने कस्टमर की प्रोडक्ट को लेकर राय, पसंद, और जरूरतों के बारे में जान सकें।
ताकि वो समझ सकें कि ग्राहकों को उनकी चीजें कैसी लगती हैं। इसमें अक्सर कुछ सवाल होते हैं जिनका जवाब ग्राहक देते हैं।
मान लीजिए आपको एक ईमेल आता है जिसमें लिखा होता है। हमें बताएं कि आपको हमारा प्रोडक्ट या सर्विस कैसी लगी और इसमें एक लिंक होता है।
जब आप उस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो वहां पर कुछ सवाल होते हैं जैसे कि “आपको हमारा सामान कैसा लगा?” या “आप हमारी सेवा में क्या सुधार चाहते हैं?” इस प्रकार के ईमेल से कंपनी को पता चलता है कि लोगों को क्या अच्छा लगता हैं क्या नहीं! अगर लोगों को आपका प्रोडक्ट पसंद नहीं हैं तो आप इसमें क्या सुधार कर सकते हैं।
#5. Seasonal Marketing Emails
सीजनल मार्केटिंग ईमेल उन मेल को कहा जता हैं। जिन्हे कंपनियां अक्सर किसी त्योहार या विशेष दिन जैसे की दीपावली, होली, क्रिसमस, मदर्स डे। इत्यादि मौकों पर अपनी सेल बढ़ाने के लिए करती हैं।
इस प्रकार के ईमेल में कंपनियां कस्टमर को लुभाने के लिए अक्सर छूट, ऑफर्स, या खास डील्स की जानकारी ईमेल के जरिए भेजती हैं।
मान लीजिए दीपावली का त्योहार आ रहा हैं। आपके मोबाइल अपर एक ईमेल आता है जिसमें लिखा होता हैं।
दीपावली धमाका! सभी प्रोडक्ट पर 50% तक की छूट!” और इसमें कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू सामान आदि पर दी गई छूट की जानकारी होती है।
ये ईमेल कंपनी को ज्यादा बिक्री करने में मदद करते हैं और ग्राहकों को भी अच्छे ऑफर्स मिलते हैं। इसलिए खास मौकों पर ये ईमेल बहुत प्रभावशाली होते हैं।
#6. Invite Emails
इनवाइट ईमेल वे ईमेल होते हैं। जब किसी कंपनी को अपना नया प्रोडक्ट लांच करना हो तो वे अपने कस्टमर को सेमीनार में बुलाने के लिए उनके पास मेल भेजती हैं।
ये ईमेल लोगों को इस बात की जानकारी देते हैं कि कोई खास इवेंट होने वाला है और वे इसमें शामिल हो सकते हैं।
मान लीजिए एक मोबाइल कंपनी अपना नया मोबाइल फोन लॉन्च करने वाली हैं।
और इसके लिए वह एक बड़ा इवेंट आयोजित कर रही है। तो वह आपको एक ईमेल भेजेगी जिसमें लिखा होगा “आपको खास तौर पर नए मोबाइल फोन के लॉन्च इवेंट में इन्वाइट किया जाता है!” इस ईमेल में इवेंट की तारीख, समय और स्थान की जानकारी होगी।
इस प्रकार के ईमेल से कंपनियां अपने इवेंट्स में लोगों की ज्यादा से ज्यादा भीड़ बढ़ाने का प्रयास करती हैं और साथ ही अपने नए प्रोडक्ट्स या सेवाओं के बारें में भी जानकारी प्रदान करती हैं।
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#7. Transactional Email Marketing
ट्रांजेक्शनल ईमेल मार्केटिंग उन ईमेल को कहा जता हैं। जब आप किसी वेबसाइट को अपनी ईमेल आईडी देते हैं ताकि वे आपको नई जानकारी भेज सकें।
उदाहरण के लिए मान लीजिए आप किसी वेबसाइट पर कोई ब्लॉग पढ़ रहे हैं आपको उनका ब्लॉग काफी पसंद आया। फिर आपको वहाँ पर एक जगह दिखाई देती हैं। जहाँ लिखा होता है “नई जानकारी के लिए सब्सक्राइब करें”। आप वहाँ अपनी ईमेल आईडी भरकर सब्सक्राइब कर देते हैं।
अब उस वेबसाइट पर जब भी कोई नया ब्लॉग पब्लिश होगा तो आपको उसकी जानकारी ईमेल के जरिए मिल जाएगी। यह तरीका ट्रांजेक्शनल ईमेल मार्केटिंग कहलाता है।
#8. Direct Email Marketing
डायरेक्ट ईमेल मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें कंपनी डायरेक्ट अपने कस्टमर को ईमेल भेजती है।
मान लीजिए आप किसी ऑनलाइन स्टोर से शॉपिंग करना चाहते हैं। वहाँ से शॉपिंग करने के लिए आपको उस स्टोर पर अपना अकाउंट क्रीऐट करना होगा। अकाउंट बनाते समय आपको ईमेल आईडी भी फिल करनी पड़ती हैं।
इस प्रकार आपकी ईमेल आईडी उस कंपनी के पास पहुच जाती हैं। अब कम्पनी जब चाहे आपके पास प्रोडक्ट की जानकारी से जुड़े हुए या फिर खास ऑफर्स डिस्काउंट से जुड़े हुए मेल भेज सकती हैं। ताकि आप उन प्रोडक्ट को खरीद सकें।
#9. Welcome Email
वेलकम ईमेल उस मेल को कहा जाता हैं। जब आप किसी नए ग्राहक या सब्सक्राइबर को भेजते हैं। जब वे आपकी ईमेल सूची में शामिल होते हैं।
मान लीजिए कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर जाकर आपके न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करता है। तो इसके बाद, आप उसे एक वेलकम ईमेल भेजते हैं। इस ईमेल में आप उसे आपकी कंपनी, प्रोडक्ट्स, या सर्विसेज के बारे में बताते हैं।
इस ईमेल में आप एक थैंक यू मैसेज भी शामिल कर सकते हैं, जैसे “आपका स्वागत है!” और आप उन्हें विशेष ऑफर्स भी दे सकते हैं, जैसे डिस्काउंट कोड या फ्री शिपिंग के ऑफर।
#10. Re-engagement emails
री-एंगेजमेंट ईमेल वह ईमेल होते हैं जो आप उन ग्राहकों को भेजते हैं। जो ग्राहक आपके पास पहले से जुड़े हुए लेकिन वे आपके ईमेल का जवाब नहीं दें रहे हैं , न ही आपके प्रोडक्ट खरीद रहे हैं।
मान लीजिए आपके पास अपने उन ग्राहकों की लिस्ट हैं। जी आपके पुराने कस्टमर हैं। वे आपको पिछले कुछ महीनों से ईमेल्स का कोई जवाब नहीं दें रहे हैं। न ही किसी प्रकार की प्रतिक्रिया दें रहे हैं। तो ऐसे में आप उन कस्टमर को री-एंगेजमेंट ईमेल भेजकर अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारें में याद दिला सकते हैं।
इस ईमेल में आप कुछ ऐसा लिख सकते हैं जैसे, “हम आपको याद कर रहे हैं!” या “देखिए, हमारे पास आपके लिए कुछ नया है!”। आप इस ईमेल में उन्हें कोई खास ऑफर या डिस्काउंट भी दे सकते हैं ताकि वे फिर से आपके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज में रूचि लेने लगें।
इस तरह के ईमेल से आप उन कस्टमर अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं जो पहले से आपके साथ जुड़े हुए थे लेकिन किसी कारण से अब सक्रिय नहीं हैं। इससे आपकी ईमेल सूची में लिस्ट मजबूत होती हैं। और कस्टमर के साथ आपके रिश्ते मजबूत होते हैं।
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ईमेल मार्केटिंग के फायदे
🚀 आसान और सस्ता: ईमेल मार्केटिंग बहुत आसान होती है, इसमें ज्यादा पैसा भी नहीं लगता। बस आपको कस्टमर के पास ईमेल लिखकर भेज देना हैं।
🚀 जल्दी से प्रचार करना : ईमेल मार्केटिंग से आप तेजी से अपने बिजनेस की जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
🚀 ज्यादा लोगों तक पहुँचना: इससे आप एक साथ बहुत सारे लोगों को मेल भेज सकते हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपने प्रोडक्ट बिजनस या सर्विस के बारे में जान सकें।
🚀 ग्राहकों से अच्छे संबंध: ईमेल के जरिए आप अपने ग्राहकों के साथ अच्छी बातचीत बनाए रख सकते हैं।
🚀 कस्टमर को जागरूक करना: आप अपने प्रोडक्ट्स या सेवाओं के बारे में लोगों को बता सकते हैं, ताकि आपके प्रोडक्ट या सर्विस के बारें में जानकार उन्हे खरीदें उनका लाभ लें।
🚀 प्रतिक्रिया जानना: आप यह भी देख सकते हैं कि लोग आपके ईमेल को कितना पढ़ रहे हैं और क्या प्रतिक्रिया दे रहे हैं।
🚀 विशेष ऑफर देना: आप त्योहारों या किसी विशेष दिनों पर अपनी सेल बढ़ाने के लिए अपने ग्राहकों को खास डिस्काउंट या ऑफर्स की जानकारी भेज सकते हैं।
🚀 सीधा संपर्क: ईमेल के जरिए आप सीधे ग्राहकों से संपर्क कर सकते हैं, उन्हें अपने प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते हैं।
🚀 वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना: आप अपने ईमेल के जरिए लोगों को अपनी वेबसाइट पर भी ले जा सकते हैं, जिससे आपकी वेबसाइट पर ज्यादा लोग आएंगे।
🚀 ब्रांड की छवि बनाना: नियमित ईमेल भेजकर आप अपने ब्रांड की एक अच्छी छवि बना सकते हैं।
🚀 जल्दी और सीधा प्रचार: अगर आपने अपने बिजनेस में कोई नया प्रोडक्ट या सर्विस को ऐड किया हैं तो ऐसे में आप ईमेल मार्केटिंग के जरिए प्रोडक्ट की जानकारी अपने कस्टमर को भेज सकते हैं।
🚀 व्यक्तिगत संदेश भेजना: आप अपने ग्राहकों को उनके नाम से संबोधित करके व्यक्तिगत संदेश भेज सकते हैं, जिससे वे ज्यादा जुड़ाव महसूस करते हैं।
🚀 प्रोडक्ट की जानकारी देना: ईमेल के जरिए आप अपने प्रोडक्ट्स की विस्तार से जानकारी दे सकते हैं, जैसे कि कैसे इस्तेमाल करें, फायदे क्या हैं आदि।
🚀 ग्राहक की प्रतिक्रिया जानना: ईमेल के जरिए आप ग्राहकों से उनकी प्रतिक्रिया जान सकते हैं, जो आपके बिजनेस को सुधारने में मदद करती है।
🚀 लॉयल्टी प्रोग्राम्स: आप अपने वफादार ग्राहकों के लिए विशेष लॉयल्टी प्रोग्राम्स और रिवार्ड्स की जानकारी भी ईमेल के जरिए भेज सकते हैं।
🚀 नए उत्पाद की जानकारी: अगर आप नया प्रोडक्ट लॉन्च कर रहे हों तो उसकी जानकारी पहले ईमेल सब्सक्राइबर्स को दे सकते हैं।
🚀 फीडबैक और सर्वे: आप ईमेल के माध्यम से अपने ग्राहकों से फीडबैक मांग सकते हैं या उन्हें सर्वे में भाग लेने का निमंत्रण दे सकते हैं।
🚀 त्योहारों और खास दिनों पर ऑफर: त्योहारों और विशेष दिनों पर आप खास ऑफर्स की जानकारी ईमेल के जरिए भेज सकते हैं।
🚀 ब्रांड की पहचान बनाना: नियमित ईमेल भेजकर आप अपने ब्रांड की पहचान मजबूत कर सकते हैं।
🚀 समय की बचत: ईमेल मार्केटिंग आपको समय की बचत करने में मदद करती है, क्योंकि एक बार में बहुत से लोगों तक जानकारी पहुंच जाती है।
ईमेल मार्केटिंग के नुकसान
स्पैम फ़ोल्डर में जाना: जब आप ईमेल भेजते हैं, तो कई बार वे ग्राहकों के स्पैम या अनावश्यक फोल्डर में चले जाते हैं। इसका मतलब है कि लोग आपके ईमेल को नहीं पढ़ते, और आपकी मेहनत बेकार जाती है।
🚀 ज्यादा प्रतिस्पर्धा: ईमेल मार्केटिंग में बहुत सारी कंपनियाँ शामिल होती हैं। इसलिए, आपके ईमेल को दूसरों से अलग और आकर्षक बनाना मुश्किल होता है।
🚀 ग्राहकों की रुचि का अभाव: अगर आप बहुत ज्यादा ईमेल भेजते हैं, तो ग्राहक उनसे ऊब सकते हैं और उन्हें अनदेखा कर सकते हैं।
🚀 बड़े मेल की समस्या: अगर ईमेल का आकार बड़ा होता है, तो वह धीरे लोड होता है, जिससे ग्राहक की रुचि कम हो सकती है।
🚀 डिजाइन की समस्या: अलग-अलग उपकरणों (जैसे मोबाइल, टैबलेट, कंप्यूटर) पर ईमेल अलग तरह से दिखाई देते हैं। इसलिए, एक ही डिजाइन सभी पर अच्छा नहीं लग सकता है।
🚀 ईमेल डिलीवरी की समस्या: कभी-कभी ईमेल सही से पहुंचते नहीं हैं या ग्राहक उन्हें ब्लॉक कर देते हैं।
🚀 कानूनी जोखिम: ईमेल मार्केटिंग के नियमों का पालन न करने पर आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।
🚀 समय लगना: एक अच्छा ईमेल मार्केटिंग कैंपेन बनाने में बहुत समय लगता है।
🚀 प्राइवेसी संबंधित मुद्दे: कभी-कभी ग्राहक अपनी निजी जानकारी के उपयोग को लेकर चिंतित होते हैं। इसलिए उनकी निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल न करें। वरना आपके ऊपर कानूनी कारवाई हो सकती हैं।
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निष्कर्ष– Email Marketing Kya Hai
यहाँ पर हमने आपको ईमेल मार्केटिंग के बारें में विस्तार से जानकारी दी हैं। कि ईमेल मार्केटिंग क्या हैं। Email Marketing Kya Hai
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