Business Ideas Under 50000 Hindi :  50 हजार में शुरू करके कमाओ लाखों रुपये महीना

1
business ideas under 50000 in hindi by ultimateguider

अगर आपके पास 50, 000 हजार का बजट हैं। और आप इस पैसे को सही बिजनेस में निवेश करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं। लेकिन आपको आइडिया नहीं हैं कि आप इतने बजट में कौन बिजनेस शुरू कर सकते हो। जो आपके लिए सही हो। और आपको अच्छी कमाई करके दें।

हम आपको इसी बजट में शुरू होने वाले कुछ बिजनेस आइडियाज बताने वाले हैं।

अगर आपको लगता हैं कि आप इन बिजनेस में से कोई बिजनेस कर सकते हो तो आप उसे जरूर ट्राई करें।

ये बात भी ध्यान रखें बिजनेस भी वही शुरू करें। जिसके बारें में आपको जानकारी हो। तभी आप सफल हो पाओगे। केवल बिजनेस की कमाई देखकर कोई भी काम शुरू न करें। वरना आपको जो भी जमा पूंजी बिजनेस में लगी होगी वो डूब भी सकती हैं।

अगर आप business ideas under 50000 hindi के बारें में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। इस जानकारी को पढ़ने में आपको मुश्किल से 5 मिनट लगेंगे लेकिन आपको जानकारी काफी महत्वपूर्ण मिलेगी। 500000 में कौन सा बिजनेस करें

#1सैलून या पार्लर का बिजनेस

बड़े शहरों में सैलून या पार्लर की काफी डिमांड रहती हैं। आज महिला हो या पुरुष खुद को सुंदर दिखाने के लिए हजारों से लाखों रुपये तक खर्च कर रहे हैं। कोई बालों को आकर्षक बनवाता हैं तो कोई चेहरे पे अलग अल तरीकों से मसाज करवाता हैं। महिलायें मेकअप करवाती हैं।

ऐसे मे अगर आप कम पढ़ें लिखें भी हैं लेकिन आपके पास लगभग 5 लाख रुपये तक का बजट हैं। आप business ideas under 50000 बिजनेस की तलाश में हैं तो ये बिजनेस आपके लिए बेहतर हो सकता हैं।

आप इस काम को सीखकर शुरुआत में छोटे लेवल पर कर सकते हैं लेकिन जब आपको काम की समझ हो जाए और आपके पास बजट हो तो आप इस काम को ही बड़े लेवल पर करके मोटी कमाई कर पाओगे।

#2फुटवियर शॉप

एक समय था लोगों के पास फुटवियर के नाम पर केवल जूते चप्पल हुआ करते थे। लेकिन अब समय बदल रहा हैं। मार्केट में अलग अलग प्रकार के डिजाइन वाले फुटवियर मिलते हैं। इसलिए मार्केट में ऐसे फैशनेबल फुटवियर की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं।

ऐसे मे अगर आपको फुटवेयर और फेशन की अच्छी समझ हैं तो आप मार्केट या कहीं ऐसी लोकेशन पर जहां पर लोगों कि भीड़ आती जाती रहती हो। एक शॉप किराये पर
लेकर 50 हजार में भी इस बिजनेस के शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस में प्रॉफ़िट मार्जिन अच्छा हैं।

आप चाहो तो इस इस बिजनेस को ऑनलाइन स्टोर खोलकर भी शुरू कर सकते हो। अगर आप नहीं जानते कि अपना ऑनलाइन स्टोर कैसे खोलें तो आप हमरें इस लेख को एक बार जरूर पूरा पढ़ें। फिर भी समझ न आए तो कमेन्ट करें।

#3General Store (जनरल स्टोर)

इंसान को रोजाना कुछ ऐसी चीजों की जरूरत होती हैं जिन्हे रोजाना खरीदना होता हैं। इसके लिए उन्हे जनरल स्टोर के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

इस बिजनेस की डिमांड हर छोटे बड़े शहरों में होती हैं। ऐसे में अगर आप कम पढ़ें लिखे भी हैं लेकिन आप business ideas under 50000 hindi की तलाश कर रहे हैं।

तो आप एक ऐसी लोकेशन देखें जहां पर पहले से कोई बड़ा जनरल स्टोर न हो। ऐसी लोकेशन पर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को महिला और पुरुष दोनों का सकते हैं। शुरुआत में आप कम निवेश कर सकते हैं। लेकिन जब आपका बिजनेस बढ़ने लगे तो आप निवेश बढ़ाकर अपने जनरल स्टोर में प्रोडक्ट बढ़ाकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हो इससे आपके पास ज्यादा कस्टमर आयेंगे।

#4Computer Training Institute कंप्यूटर इंस्टिट्यूट ट्रेनिंग सेंटर

आज के डिजिटल समय में हर कोई माता पिता अपने बच्चों को कंप्यूटर सीखना चाहता हैं। उन्हें लगता हैं कि कहीं उनका बच्चा दूसरे बच्चों से पीछे न रह जाए।

इसलिए अगर आपको कंप्यूटर की अच्छी समझ हैं। आपने कंप्यूटर के बारे में अच्छे से सीखा हुआ हैं और आप दूसरों को भी सीखा सकते हैं। तो आप कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोलकर अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

शुरुआत में अगर आपके पास 50 हजार के करीब भी बजट हैं तो आप आप मार्केट से पुराने सिस्टम खरीदकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जब आपका बिजनेस बढ़ने लगें तो आप इस काम को कितना भी बढ़ा सकते हैं।

लेकिन इस बिजनेस की डिमांड हमेशा बनी रहेगी।

अगर आप Business Ideas Under 50000 Hindi सर्च कर रहे हैं तो ये बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता हैं।

#5Mobile Repairing रिपेयर शॉप

आज के समय में मोबाइल हर किसी पास रहता है। अगर लोगों मोबाइल रखते हैं तो वो खराब भी होगा। मोबाइल खराब होने पर लोग मोबाइल रिपेयरिंग शॉप पर जाते हैं।

ये ऐसा बिजनेस हैं जो छोटे बड़े शहरों में चल सकता हैं। बस आपको मोबाइल रिपेयरिंग की बारें में अच्छी समझ होनी चाहिए। वरना जरा सी लापरवाही आपको नुकसान भी पहुचा सकती हैं।

अगर आपको मोबाइल रिपेयरिंग की समझ हैं तो आप कम से कम 50 हजार में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास शॉप है तो फिर ये आपके लिए बेहतर हैं।

#6डीजे का बिजनेस

शादी पार्टी या फिर किसी भी प्रकार के खुशी वाले समारोह में आजकल डीजे की डिमांड काफी रहती हैं।

अगर आप कम पढ़ें लिखे भी हैं। लेकिन आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप 50 हजार से 1 लाख के बजट में डीजे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

डीजे बजाने के पैसे कितने मिलेगी ये घंटों के ऊपर निर्भर करता हैं। आम तौर पर एक बुकिंग पर आपको कम से कम 8 से 10 हजार तक मिल जाते हैं।

#7रियल एस्टेट एजेंट Real Estate Businesss

वैसे तो रियल स्टेट का बिजनेस के बड़े स्तर का बिजनेस है लेकिन अगर आप ज्यादा बजट भी नहीं हैं तो आई बिजनेस को फ्री में भी कर सकते हैं।

अगर आपको प्रॉपर्टी के बारे में अच्छी समझ हैं तो आप रियल एस्टेट एजेंट बनकर इस बिजनेस को फ्री में शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको उन लोगों से मिलन होगा जो अपनी प्रॉपर्टी सेल करना चाहते हैं और उनसे मिलन होगा जो प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं।

आपको दोनों के बीच में रहकर उनका प्रॉपर्टी का सौदा करवाना होगा।

इस बिजनेस में जितने रुपये की भी प्रॉपर्टी सेल होती हैं। आपको उसमें से 1 % तक का कमीशन मिलता हैं।

अगर प्रॉपर्टी का सौदा लाखों में होता हैं तो आपके लिए 1 % भी काफी होगा।

यानि कि अगर कोई प्रॉपर्टी 10 लाख की बेची गई हैं तो आपको 10 हजार तक का कमीशन आसानी से मिल जाएगा इस प्रकार अगर आप महीने के 3 से 5 प्रॉपर्टी भी सेल करवा देते हैं तो आपको महीने के कम से कम 40 से 50 हजार तक आसानी से कम सकते हो।

#8Trading Business ट्रेडिंग बिजनेस

अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में है। जिसे आप घर से कर सको। तो आप ट्रेडिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकते हो। लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पहले शेयर मार्केट के बारे में सीखना होगा।

तभी आप इस काम को कर सकते हो। बिना सीखे बिना इस काम को शुरू न करें। वरना आपको नुकसान हो सकता हैं।

शुरुआत में हमेशा कम पैसे निवेश करें लेकिन सीखने पर ज्यादा ध्यान दें। तभी आप ट्रेडिंग कैसे कमाई कर पाओगे।

#9चिप्स बनाने का बिजनेस

मार्केट में चिप्स की भी काफी डिमांड रहती हैं। अब तो मार्केट में आलू के चिप्स के अलावा केले के चिप्स भी आने लगे हैं।

जिनकी डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। ऐसे में अगर आप business ideas under 50000 hindi की तलाश में हैं। तो आप घर से ही चिप्स बनाना का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

अगर आप जानना चाहते हैं कि केले का चिप्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें तो इस लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#10ट्यूशन

अगर आपको टीचिंग करना पसंद हैं तो आप आप अपने घर से ही बच्चों को ट्यूशन पढ़कर अपनी कमाई कर सकते हो। आज का समय ऑनलाइन का हैं ऐसे में आप ऑनलाइन ट्यूशनका बिजनेस भी शुरू कर सकते हो। इस बिजनेस को आप अपने बजट के हिसाब से 20 से 50 हजार कर सकते हैं।

अगर आप नहीं जानते कि ऑनलाइन ट्यूशन का बिजनेस कैसे शुरू करें। तो इस लिंक पर क्लिक करके आप इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

#11टिफ़िन या फ़ूड डिलीवरी सर्विस

आज के समय में शहरों में टिफ़िन फूड की काफी डिमांड बनी रहती हैं। ऐसे में अगर आप कम पढ़ें लिखे हैं तो आप अपने घर से खाना बनवा कर इस फूड सर्विस के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को आप अपने बजट के हिसाब से शुरू कर सकते हैं। अगर आपका बजट 50000 का हैं। तो आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत आप पहले एक शहर से करें।

अगर आपको नहीं पता कि टिफिन सर्विस का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे। तो इस लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त करें।

इस लेख में हमने आपको 500000  हजार में शुरू होने वाले कुछ टॉप बिजनेस आइडियाज के बारे में बताया हैं। अगर आपको लगता हैं कि आपके लिए कोई बिजनेस आइडिया सही हैं तो आप जरूर शुरू करें। आपको इन बिजनेस आइडियाज में से कौन स बिजनेस सही लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।  इस जानकारी को उन लोगों तक भी जरूर पहुंचाएं। 

अगर आपका बिजनेस से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप हमारें साथ टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ सकते हैं। 

1 COMMENT

  1. आपने इस ब्लॉग पोस्ट में बहुत ही सरल भाषा में बिजनेस आइडियाज के बारे में बताया है जो कम लागत में शुरू किए जा सकते हैं और उनसे लाखों रुपये महीना कमाये जा सकते हैं। आपने विभिन्न व्यवसायिक विचारों के उदाहरण दिए हैं जैसे कि खुद का रेस्टोरेंट, ऑनलाइन बिजनेस, खिलौना दुकान, और डिजिटल मार्केटिंग आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here