Tomato Sauce ka Business Kaise Start Kare : एक बार टोमेटो सॉस के बिजनेस मे अच्छा निवेश करके कमाए, महीने के 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये महीने तक

0
141

आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक तक सभी खाने में  स्वाद के पीछे रहते रहते है जिसके लिए वे खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए अलग अलग प्रकार की चीजों का इस्तेमाल करते है। उन्हे इस बात की फिक्र नहीं रहती है कि इसका उनकी सेहत पर कितना असर होगा उन्हे तो बस स्वाद से मतलब होता है। 

यही कारण है कि आजकल फास्ट फूड को लोग ज्यादा पसंद करते है। जैसे समोसा, बर्गर, टिक्की, चाउमीन, पिज्जा इत्यादि 

इन सब के साथ एक ऐसी चीज है जो जरूर मिलती है वो है। टोमें टो सॉस जो इन्हे स्वादिष्ट बना देती है यही कारण है कि मार्केट में  टोमें टो सॉस की मांग हमें शा बनी रहती है। टोमें टो सॉस आपको ब्रांड और लोकल ब्रांड दोनों प्रकार की मिलती है। ऐसे में अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में  है, तो यह बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।  

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में  पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि टोमेटो सॉस का बिजनेस कैसे शुरू करें। Tomato Sauce ka Business Kaise Start Kare , टोमेटो सॉस कैसे बनाए  Tomato sauce making process 

टोमेंटो सॉस का बिजनेस कैसे शुरू करें। Tomato Sauce ka Business Kaise Start Kare

टमाटर एक देश की पॉपुलर सब्जियों में  से एक माना जाता है। जिसकी मार्केट में  मांग पूरे वर्ष रहती है। इसे हर आयु के लोग खाना पसंद करते है। टमाटर को भी खाने के लिए अलग अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है।  

कोई इसे अचार के रूप में  खाना पसंद करता है, तो कोई इसे सलाद के रूप में खाना पसंद करता है। इसी क्रम में आजकल टमाटर को सॉस के रूप में  इस्तेमाल किया जा रहा है जिसे युवा काफी पसंद करते है। 

ऐसे में  आप टोमेटो सॉस की मांग को देखते हुए इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। 

टोमेटो सॉस की मार्केट में डिमांड 

आज के समय में  इस प्रोडक्ट की मांग हर घर में रहती है। खासकर युवा इसे अलग अलग प्रोडक्ट के साथ खाना पसंद करते है। घरों से लेकर इस प्रोडक्ट की मांग होटल, रेस्टोरेंट, कैंटीन , फूड स्टॉलों पर ,फास्ट फूड इत्यादि स्थानों पर रहती है। 

अब आप अंदाजा लगा सकते है कि मार्केट में  इस प्रोडक्ट की डिमांड कितनी है। इसलिए यह बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। 

बिजनेस के लिए स्थान की जरूरत

टोमोटो सॉस बनाने के बिजनेस के बड़े स्तर का बिजनेस है। जिसे शुरू करने के लिए आपको एक फैली हुए जगह की जरूरत होती है। जिसमें आपको कुछ खुली जगह की भी जरूरत होती है।  

टोमोटो सास का प्लांट लगाने के लिए आपके पास कम से कम 1000 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत होती है। जिसमें  आपको कुछ जगह मशीनरी लगाने , कुछ कच्चा माल रखने के , एक सुंदर सा ऑफिस  की जरूरत होती है। 

अगर आपके पास जगह नहीं है, तो आप किसी इंडस्ट्री एरिया में जगह को किराये पर ले सकते है।  

बिजनेस में होने वाला इन्वेस्टमेंट

टोमोटो सॉस का बिजनेस एक बड़े स्तर का बिजनेस है। जिसे शुरू करने के लिए आपको बड़े बजट की जरूरत होती है। यही कारण है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 8 से 10 लाख रुपये का निवेश करना पड़ता है। जिसमें आपको टोमेटो सॉस मशीनरी, पैकिंग मटेरियल,टोमेटो  सॉस में  इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल और दूसरे इक्विपमेंट का खर्च शामिल है। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अगर आपके पास निवेश नहीं है लेकिन आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो आप सरकार की मुद्रा लोन योजना के तहत भी लोन लेकर बिजनेस को शुरू कर सकते है। 

टोमेटो सॉस बनाने के लिए कच्चा माल 

टोमेटो सॉस बनाने के लिए आपको टमाटर के अलावा भी कुछ ऐसे पदार्थ होते है। जिनकी आपको जरूरत होती है। जिसकी सूची नीचे दी गई है। 

टमाटर प्याज पाउडर 
लाल मिर्च पाउडर हरी मिर्च 
अदरक पंपकिन 
एसिटिक एसिड सिट्रिक एसिड 
सोडियम बेंजोएट पोटेशियम सॉल्वेंट 
गार्लिक पाउडर 

ये सभी चीजें आपको थोक मार्केट से आसानी से मिल जायेगी , टमाटर आप सब्जी मंडी से खरीद सकते हो। 

इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

टोमेंटो सॉस के व्यापार के लिए मशीनरी और उसकी कीमत (tomato sauce making machine price)

कच्चे माल से सॉस बनाने के लिए आपको अलग अलग प्रकार की मशीनों की जरूरत होती है।

  • फ्रूट मील 
  • फ्रूट  पलपर 
  • कुकिंग केटल 
  • पल्प कलेक्शन टैंक 
  • वैक्यूम फिलिंग मशीन 
  • क्राउन कोरकिंग 
  • बॉयलर 
  • पाउच पैकिंग मशीन 

जिसे आप किसी मशीनरी मार्केट से या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से संपर्क करके सीधे खरीद सकते है। इस मशीनों की कीमत एक से दो लाख रुपये के आस पास होती है। 

टोमें टो सॉस बनाने की विधि

इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

Tomato Sauce ka Business Kaise Start Kare
Tomato Sauce ka Business Kaise Start Kare
  • टोमेंटो सॉस बनाने के लिए कच्चा माल और इसे बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले इक्विपमेंट , और मशीनरी खरीदने के बाद अब नंबर आता है।  सॉस बनाने का 
  • उसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। 
  • टोमेटो सॉस तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको प्रति 200 ग्राम सॉस तैयार करने के लिए लगभग 1/4 कप ऑलिव ऑयल, एक चम्मच काली मिर्च, लगभग आधा कप कटा हुआ प्याज उसके बाद 2 चम्मच गार्लिक, दो चम्मच विनेगर इत्यादि चीजों की आवश्यकता होती है। 
  • सॉस तैयार करने के लिए सबसे पहले सब्जी मार्केट से साफ सुथरे टमाटर को खरीदकर साफ पानी से साफ कर ले। टमाटर साफ करने के बाद उसे फूड प्रोसेसर की मदद छोटे होते टुकड़ों में  काट ले। 
  • अब प्याज को काटकर इसे तेल में  तल ले। तलते समय ही इसमें  काली मिर्च सरसों और जरूरी मसलों को डाल ले। 
  • सब टमाटर वाले मिश्रण को क्रश करने की जरूरत होती है। अब इसे धीमी  आंच में  पकाएं। 
  • अब पकने के समय इसके अलग अलग फ्लेवर बनाने के लिए इसमें फ्लेवर के हिसाब से 
  • विनेगर, स्वीटनर, स्वादानुसार नमक मिलाने की जरूरत होती है। 
  • अब इन सभी को कम से कम 15 से 20 मिनट तक आंच पर पकाएं। 

टोमें टो सॉस की पैकिंग भी बेहद खास 

टोमेटो सॉस बन जाने के बाद उसे मार्केट में  सेल करने के लिए पैकिंग की जरूरत होती है। जिस प्रोडक्ट की पैकेजिंग जितनी अच्छी होती है उसका कस्टमर पर उसका प्रभाव उतना ही बेहतर होता है। इसलिए हमें शा अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग पर भी ध्यान दे।  

इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

पैकिंग  करने के लिए आप प्लास्टिक और कांच की बोतल का इस्तेमाल कर सकते है। जिस पर आप अपने ब्रांड का स्टीकर भी लगा सकते है। इसके अलावा आप छोटे छोटे पाउच भी तैयार कर सकते है। 

कितनी होगी कमाई

टोमेटो सॉस की मार्केट में  काफी डिमांड है। इसलिए कमाई भी इस बिजनेस में  कमाई भी अच्छी है। ये एक बड़े स्तर का बिजनेस है। अगर आप इस बिजनेस को 8 से 10 लाख में  शुरू करते है। तो शुरुआत में  आपको 50 से 60 हजार रुपये महीना आसानी से कमा सकते है।

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

 जैसे जैसे आपकी प्रोडक्ट की मांग तेजी से बढ़ेगी उसी प्रकार से आपकी कमाई भी बढ़ेगी। 

टोमेटो सॉस का लाइसेंस कैसे ले 

  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास लाइसेंस होना भी जरूरी है। तभी आप इसे शुरू कर सकते है। ये बिजनेस खाने पीने से जुड़ा है। इसलिए इसे शुरू करने के लिए FSSAI रजिस्टर्ड होना जरूरी है। रजिस्टर्ड होने के बाद आपको FSSAI  का लाइसेंस मिल जाता है। 
  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास अपने ब्रांड का करंट अकाउंट , पैन कार्ड नंबर होना अनिवार्य है। 
  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी आपकी मदद करती है इसलिए आपको अपने ब्रांड को उद्योग आधार और एमएसएमई के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है तभी इसका लाभ ले सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : अब 20 से 25 हजार मे अपने घर से शुरू करे अचार बनने का बिजनेस

बिजनेस से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बाते 

  • टोमेटो सॉस का बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम दस से 15 लोग की आवश्यकता होती है। 
  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आइडिया आने के बाद एकदम से शुरू न करे पहले इस बिजनेस को अच्छे से सीखने के लिए किसी नजदीकी टमाटर सॉस मैन्युफैक्चरिंग  पर कम से कम 6 महीने से लेकर एक वर्ष तक ट्रेनिंग ले। ये आपको बड़े नुकसान से बचा सकता है। 
  • टोमेटो सॉस बनाते समय हमें शा अच्छी क्वालिटी के कच्चे माल का इस्तेमाल करें। आपका प्रोडक्ट जितना अच्छा होगा लोग उसे उतना ही पसंद करेंगे।
  • पैकेजिंग भी हमें शा अच्छी क्वालिटी की रखे क्योंकि सबसे पहले प्रोडक्ट की पैकेजिंग ही कस्टमर को अपनी और आकर्षित करती है। 

इसे भी जरूर पढे : अमूल के साथ जुड़कर शुरू करे दूध का बिजनेस और कमाए लाखों रुपये महीना

प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे

Tomato Sauce ka Business Kaise Start Kare
Tomato Sauce ka Business Kaise Start Kare
  • प्रोडक्ट तैयार होने के बाद अब उसकी मार्केटिंग जरूरी है। आपका बिजनेस सफल होगा या नहीं ये मार्केटिंग पर ही निर्भर करता है। 
  • प्रोडक्ट बन जाने के बाद आप उसकी मार्केटिंग ऑफ़लाइन और ऑनलाइन डोनोट तरीकों से कर सकते है । में  आपको सुझाव दूंगा कि आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग दोनों तरीकों से करे तभी आप मार्केट में  अपनी पकड़ बना पाओगे।  क्योंकि आजकल लोग ऑफ़लाइन प्रोडक्ट खरीदने से पहले भी उसकी डीटेल ऑनलाइन जाकर चेक करते है। 
  • टोमोटो सॉस खाने से जुड़ा एक प्रोडक्ट है।  इसलिए आप इसे सेल करने के लिए किराने स्टोर , होटल्स , रेस्टोरेंट , ढाबे , फास्ट फूड पॉइंट , इत्यादि स्थानों पर जाकर सेल कर सकते है इसके अलावा आप अलग अलग मार्केट में  होलसेल के रूप में  भी सेल कर सकते है। 
  • टोमें टो सॉस का ऑनलाइन ब्रांड के तौर पर प्रमोट करने के लिए हमारे बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे वाले लेख को पूरा पढ़े इसमें हमने ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में विस्तार से आसान भाषा में समझाया है इसलिए इसका फायदा जरूर ले। 

लेख में आपने बिजनेस के बारे में क्या सीखा 

इस लेख में  हमने आपको टोमें टो सॉस के बिजनेस के बारे में विस्तार से जानकारी दी है कि किस प्रकार से आप टोमें टो सॉस के बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस लेख में  हमने आपको बताया है कि टोमेटो सॉस का बिजनेस कैसे शुरू करें। Tomato Sauce ka Business Kaise Start Kare, टोमेटो सॉस कैसे बनाए Tomato sauce making process 

इसे भी जरूर पढे : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमें  कमेंट बॉक्स में ं जरूर बताएं। इस बिजनेस को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते है।  इस बिजनेस की जानकारी की दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे में  पता चल सके धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here