Shopping Kaise Kare Hindi : शॉपिंग का शौक हैं, तो शॉपिंग में स्मार्ट कैसे बनें।

Shopping Kaise Kare Hindi

शॉपिंग करना किसे महिला या पुरुष को पसंद नहीं हैं। खासकर जब कोई त्योहार या किसी प्रकार का फ़ंक्शन में जाने की तैयारी करनी हो। लेकिन शॉपिंग के दौरान हम कई बार ऐसी चीजे भी खरीद लेते हैं। जिनकी हमने जरूरत नहीं होती हैं। कई बार शॉपिंग के दौरान काफी थकावट महसूस होती हैं। या माइंड तनाव फूल हो जाता हैं।

शॉपिंग के दौरान थोड़ा स्मार्ट होना भी जरूरी हैं। महँगाई के समय में अगर आप शॉपिंग में स्मार्ट बन जाते हो तो आप अपना काफी पैसा बचा सकते हो। आग आप शॉपिंग में खुद को स्मार्ट बनाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की शॉपिंग कैसे करें Shopping Kaise Kare Hindi शॉपिंग में स्मार्ट कैसे बने। shopping me smart kaise bane

शॉपिंग करने का शौक रखने वालों को अगर पता चले की कहीं पर 50% का डिस्काउंट चल रहा हैं तो तुरंत शॉपिंग करने का लालच उनके मन में आ जाता हैं। जिसके कारण बहुत से लालच में आकर लोगों को जिन चीजों की जरूरत भी नहीं होती हैं वे उन प्रोडक्ट को भी खरीद लेते हैं।

स्मार्ट शॉपिंग कैसे करें Shopping Kaise Kare Hindi

पहला टिप्स स्मार्ट शॉपिंग टिप्स

आप जिस भी प्रोडक्ट की ऑफ़लाइन शॉपिंग करना चाहते हो पहले उस प्रोडक्ट के बारें में ऑनलाइन चेक करके जानकारी प्राप्त कर लें। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म पर आप किसी भी प्रोडक्ट के बारें में जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

अगर आपको किसी प्रोडक्ट के बारें में पहले से जानकारी होगी तो आप ऑफ़लाइन के दौरान उस प्रोडक्ट को खरीद पाओगे। कई बार ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर चीजे ऑफ़लाइन की तुलना में सस्ती होती हैं।

दूसरा स्मार्ट शॉपिंग टिप्स

कई बार ऐसा होता हैं की हम मार्केट में शॉपिंग करने के लिए निकलते है तो मार्केट की चका चौंध में हमें अनेक प्रोडक्ट अपनी और आकर्षित करते हैं। जिन्हे हम कई बार ना चाहते हुए भी खरीद लेते हैं। ये एक मार्केटिंग कंपनियों के द्वारा लोगों को अपने जाल मे फ़साना के लिए बिछाया जाता है।

जिसमें ज़्यादतर अनजान लोग फंस जाते हैं। इसलिए जब भी आप मार्केट में शॉपिंग करने के लिए जाओ तो केवल उन्ही प्रोडक्ट को खरीदने पर फोकस करो जिन्हे आप खरीदने के लिए आए हो । इससे आपका पैसा और समय दोनों बचेंगे। इन टिप्स को आजमा लो, आपका गैस सिलेंडर पहले से 10 से 15 दिन अधिक चलेगा।

तीसरा स्मार्ट शॉपिंग टिप्स

शॉपिंग करने से पहले आपको शॉपिंग का बजट तय करना होगा की आपको कितने बजट के अंदर अंदर खरीददारी करनी है। अगर आप बिना बजट बनाए शॉपिंग पर निकल जाते हो तो आप जरूरत से ज्यादा शॉपिंग पर खर्च कर सकते हो जिससे आपके घर का बजट भी बिगड़ सकता हैं। क्योंकि घरों में शॉपिंग के अलावा भी काफी खर्चे होते हैं।

चौथा स्मार्ट शॉपिंग टिप्स

शॉपिंग के दौरान किसी भी दुकनदार की मीठी मीठी बातों में न आए। हर दुकानदार को अपना प्रोडक्ट अच्छा ही लगता हैं। इसलिए दुकनदार यही बोलते हैं। ये वाला आइटम पर आप पर अच्छा लग रहा हैं। वाटर प्यूरीफायर खरीदने से पहले इन 10 बातों के बारें में जरूर जाने लें वरना हो सकता हैं बड़ा नुकसान

ये डिस्काउंट सिर्फ आपके लिए हैं। या इस प्रोडक्ट पर डिस्काउंट केवल आज ही आज हैं इत्यादि शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में ज़्यादतर लोग उनकी इन्ही बातों में फँसकर रह जाते हैं। इसलिए दुकानदारों की बातों में न आकर केवल वही प्रोडक्ट खरीदे जो आपको पसंद आ रहे हो। या आपके मन को भाए।

पाँचवा स्मार्ट शॉपिंग टिप्स

अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग बढ़ाने के लिए कंपनिया साल में कई बार ग्राहकों को लुभाने के लिए सेल सीजन ऑफर्स निकलाती हैं। अगर आप इस सेल सीजन में शॉपिंग करने के लिए जा रहे हो तो ऑफर्स शुरू होने के शुरू के एक दो दिन ही शॉपिंग करें। एसी ( AC) के महंगे बिजली बिल से बचने के लिए सोलर एसी लगवाये?

इससे आपको स्टॉक में अच्छे प्रोडक्ट मिल सकते हैं। वरना बाद में आपको छाँटे हुए ही आइटम मिलेंगे। अगर आप अधिक डिस्काउंट का लाभ लेना चाहते हैं तो सील सीजन के आखिरी के दो दिन शॉपिंग करना आपके लिए बेहतर हो सकता हैं।

छठा स्मार्ट शॉपिंग टिप्स

कई बार बहुत से लोग बिना कुछ प्लान किए शॉपिंग करने के लिए निकल जाते हैं। जिसके कारण कई बार शॉपिंग करते हुए उन्हें वह चीजें याद ही नहीं आती जिन्हें वे खरीदने के लिए आए थे। इसलिए शॉपिंग करने से पहले घर पर रहकर ही शॉपिंग की लिस्ट बना लें। पुरानी सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं, तो इन बातों के बारे मे जान लें वरना हो सकता है भारी नुकसान

जिनकी खरीददारी आपको करनी हैं। लिस्ट बनाने के बाद मार्केट में केवल उन्ही प्रोडक्ट पर फोकस करें जो आपकी लिस्ट में हैं। इससे आप अपना काफी समय बचा पाओगे।

सातवाँ स्मार्ट शॉपिंग टिप्स

अक्सर लोग टाइम की कमी की वजह से जल्दबाजी में शॉपिंग करते हैं। जिसके कारण वे शॉपिंग के सही प्रोडक्ट का चुनाव नहीं कर पाते हैं। जल्दबाजी के चक्कर में खराब प्रोडक्ट भी खरीद लेते हैं। जिससे आपका काफी नुकसान हो सकता हैं। नई कार खरीदने से पहले इन 10 जरूरी बातों को नजरअंदाज बिलकुल न करें वरना हो सकता है नुकसान

इसलिए शॉपिंग पर जाने से पहले यह देख ले की आपके पास कितना समय आपको कितनी खरीददारी करनी हैं। अगर आपके पास सही समय हो तभी शॉपिंग करने के लिए जाए। जल्दबाजी में आकर किसी भी प्रोडक्ट को न खरीदें। प्रोडक्ट को सही तरीके से जाँचने के बाद ही खरीदें।

आठवाँ स्मार्ट शॉपिंग टिप्स

शॉपिंग के दौरान आप अपने साथ एक ऐसा पार्टनर जरूर लेकर जाए जिसे शॉपिंग करने का अच्छा अनुभव हो। उसे प्रोडक्ट के बारें में अच्छी समझ हो। अगर ऐसा करते हो तो आप अपना काफी पैसा और समय बचा सकते हो। इसलिए अगर आप बड़ी शॉपिंग करने जा रहे हैं तो अपने साथ एक पार्टनर को जरूर लेकर जाए , अकेले जाने से परहेज करें।

नवां स्मार्ट शॉपिंग टिप्स

अगर कम बजट में अच्छी शॉपिंग करना चाहते हो तो आपके पास लोकल मार्केट का विकल्प सबसे अच्छा होता हैं। लोकल मार्केट में आपको बड़ी बड़ी मार्केट से सस्ते आइटम मिल सकते हैं। कई बार चोटी दुकानों पर आपको कम दाम में ऐसे प्रोडक्ट मिल जाते हैं जो प्रोडक्ट बड़ी दुकानों पर महंगे मिलते हैं। नई कार की डीलिंग में इन बातों का रखें ख्याल

कई बार दुकानदार पुराने स्टॉक को जल्दी खत्म करने के लिए भी पुराने आइटम को कम कीमतों पर सेल कर देते हैं। इसलिए अपने नजदीकी लोकल मार्केट को नजर अंदाज करके चका चौंध वाली मार्केट की तरफ न भागे।

दसवां स्मार्ट शॉपिंग टिप्स

आज के समय में मार्केट में काफी ट्रसटेड ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट हैं। जो अपने कस्टमर को पेमेंट करने पर केशबेक , ऑफर्स , या पॉइंट प्रदान करते हैं । जिन्हे आप बाद में अपने अकाउंट मे रिडीम कर सकते हो। इसलिए हो सके तो ऑफ़लाइन शॉपिंग के दौरान भी ऑनलाइन पेमेंट का विकल्प ही चुनें। इसे भी जरूर पढे :- AC खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here