Online Shopping Safety Tips : ऑनलाइन शॉपिंग फोर्ड से कैसे बचे ?

Online Shopping Safety Tips
Online Shopping Safety Tips

डिजिटल दुनिया के दौर में ज्यादातर लोग अपनी जरूरत के सभी सामान खरीदने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट्स का सहारा लेते है क्योकि इन वेबसाइट्स पर शॉपिंग करने के लिए उन्हें अच्छे ऑफर्स और डिस्काउंट्स मिल जाते है। आज के समय में लोग कपड़े खरीदने से लेकर इलेक्ट्रॉनिक आइटम तक सभी ऑनलाइन खरीदना पसंद करते है।

ऐसे में हैकर्स में लोगो को अपने जाल में फ़साने के लिए तरह-तरह के जाल बुनते रहते है। ऐसे में बहुत से लोग गलती कर देते है जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद है तो बेहतर होगा कि आप ऑनलाइन शॉपिंग करने की कुछ जरूरी बातों को जान ले, ताकि आपके साथ किसी भी प्रकार का फ्रॉड न हो।

आज हम आपको इस लेख में ऑनलाइन शॉपिंग संबंधी कुछ ऐसी जरूरी बातों के बारे में बताने वाले है। जिसका फायदा आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते समय मिलेगा | इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे Online Shopping kaise kare ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड से कैसे बचे Online Shopping Fraud se Kaise Bache , Online Shopping Safety Tips

ऑनलाइन शॉपिंग

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको किसी भी प्रकार के मोलभाव करने की आवश्यकता नहीं पड़ती, क्योकि एक ही प्रोडक्ट के अलग अलग वेबसाइट पर अलग अलग रेट होते है, लेकिन इनमे यह पहचान कर पाना काफी मुश्किल है , कि कौन सी वेबसाइट सही है और कौन सी फेक इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग में कुछ सुविधाएं है तो कुछ नुकसान भी है। इसमें जरा से गलती से आपके साथ बड़ी धोखाधड़ी हो सकती है।

आइये जानते है कौन सी बातें आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ध्यान में रखनी चाहिए

1. ऑफिसियल वेबसाइट को प्राथमिकता दे

आप जिस भी ई कॉमर्स कम्पनी से ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते है तो उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट को ही गूगल पर ओपन करे। उस कम्पनी की सही स्पेलिंग लिखकर ही गूगल पर सर्च करे, क्योकि बड़ी बड़ी कम्पनियो के नामो से मिलती जुलती हजारो फेक वेबसाइट गूगल पर रन करती रहती है।

जिनकी पहचान कर पाना नए यूजर के लिए काफी मुश्किल रहता है। ऐसे में ये डर भी रहता है कि कही वे उन्ही फेक वेबसाइट से अपना प्रोडक्ट आर्डर न कर दी। जिसके कारण उनका अमाउंट भी कट जाये और उन्हें प्रोडक्ट भी न मिले। इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करे समय इन चीजों पर ध्यान देना आवश्यक है।

त्योहारों के फेस्टिवल सेल में इस प्रकार के फ्रॉड की घटनाएं बहुत ज्यादा सामने आती है | क्योकि इस समय लोग बहुत ज्यादा खरीदारी करते है। कोरोना वायरस के कारण तो ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे है | ऐसे में स्कैमर की निगाहे लगातार आप पर बनी हुई है।

उदाहरण के लिए आप गलती से amazon. in या amazon. com की जगह पर amezen.com , onlineamazon com इत्यादि

2. ई कॉमर्स कम्पनी की फेक वेबसाइट से सावधान रहे

दोस्तों दुनिया चाहे कितनी भी तरक्की क्यों न कर ले लेकिन चोरी करने वाले लोग कभी भी ख़त्म नहीं होंगे वे अपनी तकनीक से हर जगह पहुँच ही जाते है। दुनिया में जितनी भी ई कॉमर्स कम्पनियो की वेबसाइट है। उससे कही ज्यादा इन कम्पनियो से मिलती जुलती फेक वेबसाइट गूगल पर रन कर रही है, जो देखने पर आपको बिलकुल सही वेबसाइट लगती है।

इस प्रकार की फेक वेबसाइट ग्राहकों को बड़े बड़े मार्जिन वाले डिस्काउंट दिखाकर अपने जाल में फसा लेती है। ऐसे में ग्राहकों के प्रोडक्ट ऑर्डर करने के बाद अकाउंट से पैसे तो कट जाते है लेकिन उनके पास कभी भी प्रोडक्ट नहीं पहुंच पाता। अगर आपके अकाउंट से एक बार पैसे कट गए तो, फिर आप कुछ नहीं कर सकते है चाहे आप पुलिस कम्पलेन ही क्यों न कर दे।

इसे भी जरूर पढे :- मनी लेंडिंग मोबाइल ऐप्स लोन से कतई लोन न लें

3. पेमेंट के लिए कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुने

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय फ्रॉड से बचने का सबसे अच्छा विकल्प है कैश ऑन डिलीवरी जो आपके लिए ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सबसे आसान और सबसे सुरक्षित विकल्प है। जिसमे आपके साथ किसी भी तरह के फ्रॉड की सम्भावना नहीं रहती है, क्योकि इस विकल्प में आप तभी कम्पनी को पेमेंट करते हो। जब आपके हाथ में प्रोडक्ट आ जाता है। इससे आप फ्रॉड का शिकार होने से बच सकते है। इसलिए बेहतर होगा ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमेशा कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प सबसे बेहतर है।

इसे भी पढे : – अनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे

4 . कार्ड की डिटेल को सेव न करे

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कभी कभी ऐसे समस्या आ जाती है कि प्रोडक्ट आर्डर करते समय आपको पेमेंट ऑनलाइन ही करनी पड़ती है। ऐसे में आर्डर बुक करते समय जब भी पेमेंट करने के लिए कार्ड की डिटेल मांगी जाये , तो यंहा पर आपको कार्ड सेव करने का विकल्प मिलता है, लेकिन कई बार पहले से ही yes या ok पर टिक का निशान लगा रहता है।

ऐसे में पेमेंट को कन्फर्म करने से पहले यहां से टिक का निशान हटा दे। जिससे आपकी कार्ड की डिटेल वेबसाइट पर सेव न हो। आप सही तरीके से पेमेंट करके अपना प्रोडक्ट प्राप्त कर सके।

इसे भी पढे : – सिम स्वाइप फ्रॉड क्या है।

5 . प्रोडक्ट की रिव्यू रेटिंग पर ध्यान दे

दोस्तों आप ये बात भलीभांति जानते होंगे या नहीं भी जानते होंगे तो में आपको बता दू कि अमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट या जितनी भी ज्यादातर शॉपिंग कम्पनी है। ये खुद के प्रोडक्ट बनाकर नहीं बेचती इन कम्पनियो की वेबसाइट के जरिये अलग अलग सेलर जुड़े होते है, जो आर्डर करने वाले कस्टमर के पास प्रोडक्ट को शॉपिंग कम्पनी के माध्यम से डिलीवर करते है।

ऐसे में आपको किसी भी प्रोडक्ट को आर्डर करने से पहले उस प्रोडक्ट के रेटिंग और रिव्यू को चेक करे ताकि आप उस प्रोडक्ट के बारे में दूसरे लोगो की राय भी जान सको और प्रोडक्ट को पसंद करके आसानी से ऑर्डर कर सके।

इसके बारे मे भी जानिए :- ई लर्निंग फ्रॉड से कैसे बचे ?

लेख मे आपने क्या सीखा

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग करने करने के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की है, ताकि आपके साथ ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किसी प्रकार का फ्रॉड न हो और आपका कीमती पैसा भी सेफ रहे।

इसे भी जरूर पढे : ऑनलाइन कोर्स कैसे करे।

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे Online Shopping kaise kare ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड से कैसे बचे, Online Shopping Fraud se Kaise Bache , Online Shopping Safety Tips इत्यादि।

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है और इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here