Online Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye Hindi : फोटोग्राफी का शौक हैं, तो घर बैठे ऑनलाइन फ़ोटो सेल करके कमायें महीने के एक से दो लाख रुपये

Online Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye Hindi
Online Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye Hindi

अगर आपकी फोटोग्राफी में रुचि हैं तो आप इस कम को प्रोफेशन बनाकर घर बैठे ऑनलाइन तरीके से पैसे कमा सकते हैं। फोटोग्राफी से घर बैठे पैसे कैसे कमाए इसके बारें में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले ऑनलाइन फ़ोटो सेल करके पैसे कैसे कमायें Online Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye Hindi

अगर आप भी उन्ही में से एक हैं जिसे फ़ोटो खींचने का काफी शौक हैं। ऐसे युवाओ के लिए फोटोग्राफी का करियर बेहतर प्रोफेशन हैं। जिसके जरिए वे बैठे भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

पहले फोटोग्राफी के प्रोफेशन को एक छोटे स्तर का प्रोफेशन माना जाता हैं। लेकिन अब समय बदल चुका हैं। इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस दौर में हमेशा अच्छे फोटोग्राफर की डिमांड रहती हैं। अगर आपके पास फोटोग्राफी की स्किल हैं तो आप इस स्किल से हजारों से लेकर लाखों रुपये महीने तक भी कमा सकते हो।

फोटोग्राफी कितने प्रकार की होती हैं

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक हैं तो आप इस प्रोफेशन से अलग अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हो।

फोटो पत्रकार

अगर आपको फोटोग्राफी और घूमने का शौक हैं तो आप किसी भी न्यूज कंपनी के साथ खबर से जुड़े हुए फ़ोटो शूट कर सकते हैं। आप चाहो तो खुद के न्यूज से जुड़े हुए फ़ोटो शूट करके उन्हे सेल कर सकते हैं।

इवेंट फ़ोटोग्राफ़र

आज के समय में किसी भी प्रकार का इवेंट , पार्टी , शादी , इत्यादि समारोह में अच्छे फोटोग्राफर की काफी जरूरत होती है। अगर आपके पास फोटोग्राफी का अच्छा अनुभव हैं तो आप इवेंट फोटोग्राफर बनकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

फॉरेस्ट फोटोग्राफर

अगर आप डिस्कवरी देखते हैं तो आपने वहाँ पर फॉरेस्ट फोटोग्राफर को जरूर देखा होगा। जो जंगल जानवरों से जुड़े हुए अलग अल प्रकार के फ़ोटोशूट करते रहते हैं। ये फोटोग्राफर दो तरीके से काम करते हैं। या तो ये जंगलों में घूमकर खुद के फ़ोटोशूट करके उन्हे अच्छे दामों पर सेल करते हैं। या फिर किसी फॉरेस्ट की खबरों को कवर करने वाली एजंसी के साथ जुड़ कर काम करते हैं।

फैशन फोटोग्राफर

आज के समय में सुंदर लड़कियों और सुंदर लड़कों का एक ही सपना रहता हैं मॉडलिंग करके फिल्मों में करियर बनाने का

मॉडलिंग करने वालों को कई स्टेज से होकर गुजरना होता हैं। इनमे से एक स्टेज फोटो शूट की भी होती हैं। ऐसे में मॉडलिंग करने वालों को फ़ोटोशूट कराने के लिए फेशन फोटोग्राफर की जरूरत होती हैं। अगर आपको फोटोग्राफी का अच्छा अनुभव हैं। और आपको फेशन की भी अच्छी समझ हैं तो आप फेशन फोटोग्राफर बनकर कमाई कर सकते हैं।

एरियल फ़ोटोग्राफ़र

एरियल फोटोग्राफर का काम किसी न्यूज कंपनी के साथ जुड़कर अलग अलग प्रकार की न्यूज कवर करने के लिए अलग अलग स्थानों पर जाना होता हैं। जैसे कि औद्योगिक, वैज्ञानिक, प्राकृतिक आपदाओं, युद्ध या उड़ान, व्यापार

अगर आप फोटोग्राफर हैं तो आप मीडिया इंडस्ट्री में इस तरह के फोटोग्राफर बनकर भी काम कर सकते हैं। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

विज्ञापन फोटोग्राफर

वर्तमान समय में हर कोई अपने प्रोडक्ट या सर्विस का विज्ञापन डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म या मीडिया के माध्यम करना पसंद करता हैं। ऐसे में प्रोडक्ट या सर्विस का विज्ञापन करने के लिए रियल फोटो की जरूरत होती हैं। ऐसे में अगर आपको फ़ोटो शूट करने की अच्छी समझ हैं तो आप विज्ञापन फोटोग्राफर बनकर कमाई कर सकते हैं।

फोटो को ऑनलाइन कैसे सेल करें ।

अगर आप एक स्वतंत्र फोटोग्राफर हैं तो आप फ़ोटोशूट करने के बाद उन्हे ऑनलाइन सेल करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपने संदीप माहेश्वरी का नाम सुन हैं।

तो उन्होंने भी अपने करियर की शुरुआत फोटोग्राफी से की थी। फिर उन्होंने खुद के बिजनेस को अपडेट करके स्टॉक इमेज का प्लेटफ़ॉर्म क्रीऐट किया। जहा पर वे फ़ोटो शूट करवाकर इमेज को सेल करते हैं। जिन लोगों को उन इमेज की जरूरत होती हैं। गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

वे उस इमेज को खरीदते हैं। इस प्रकार वे इस बिजनेस से करोड़ों रुपये महीने के कमा रहे हैं।

इसी प्रकार अगर आप भी फ़ोटो शूट करने में माहिर हैं। तो आप भी अपने फ़ोटो शूट करके उन्हे ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

शूट होने वाले फोटोज को आप आप दो तरीके से सेल कर सकते हैं।

  • खुद की वेबसाइट बनाकर
  • स्टॉक वेबसाइट के जरिए सेल करके

खुद की वेबसाइट बनाकर

अगर आप फोटोज सेल करके ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो आप खुद की स्टॉक फ़ोटोज़ की वेबसाइट बनाकर उस वेबसाइट के जरिए फ़ोटोज़ को सेल कर सकते हैं। लेकिन इस काम में ज्यादा मेहनत की जरूरत होगी। इस काम को आप तभी कर सकते हैं। अगर आप पास बिजनेस में निवेश करने के लिए ज्यादा बजट हो।

खुद की वेबसाइट बनाने के लिए पहले आपको एक डोमेन नेम यानी कि वेबसाइट नेम और वेब होस्टिंग की की जरूरत होगी।

उसके बाद आप वर्डप्रेस की मदद से बिना कोडिंग के वेबसाइट बना सकते हो। फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें।

दूसरी वेबसाइट के जरिए सेल करके

इंटरनेट पर आपको अलग अलग प्रकार की अनेक स्टॉक फ़ोटो वीडियो की वेबसाइट मिल जाएगी। जहा पर आप अपने शूट किए हुए फोटो और वीडियो सेल कर सकते हैं।

photo ko online sell kaise kare
photo ko online sell kaise kare

इन वेबसाइट के जरिए फ़ोटोज़ और वीडियो सेल करके के लिए आपको किसी प्रकार के निवेश की जरूरत नहीं होती हैं। बल्कि आप फ्री में अकाउंट बनाकर कमाई कर सकते हैं। यहा पर हम आपको कुछ टॉप वेबसाइट के नाम बता रहे हैं।

ShutterstockGetty Images
BlueMelonDreamstime
IstockphotsPhotodune
Snap Wirestocksy
SmugMug123RF
Deposit PhotosAlamy
Images BazaarEtsy
Adobe Stock

फ़ोटो खींचते समय कुछ बातों का ध्यान रखें

अगर आप स्टॉक फ़ोटोज़ वेबसाइट के जरिए अपने फ़ोटोज़ को सेल करना चाहते हैं तो आपको फ़ोटो शूट करते समय हमेशा कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना होगा। हर साइट की अपनी टर्म्स एंड कंडीशन होती हैं।

आप जिस भी वेबसाइट के जरिए फ़ोटोज़ सेल करना चाहते हैं पहले उस वेबसाइट कि टर्म्स एंड कंडीशन के बारे में जान ले। वरना अगर आप कंपनी की टर्म्स को ध्यान में रखते हुए फ़ोटो शूट नहीं करते तो आप अपने फ़ोटोज़ सेल नहीं कर पाओगे। अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

वर्तमान समय में मोबाइल में 64 से 128 मेगापिक्सल तक के कैमरे मौजूद हैं। इसलिए आप केमरे के बजाए मोबाइल से भी फ़ोटोशूट कर सकते हैं। इतना हाई क्वालिटी केमरा होने के बावजूद भी बहुत से यूजर सही तरीके से फ़ोटो शूट नहीं कर पाते हैं।

इसलिए अगर आप किसी भी किसी भी प्रकार के फ़ोटोशूट करने की सोच रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

फोकस का ध्यान रखें।

फ़ोटो शूट करते समय फोकस का ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। वरना आप एक भी फ़ोटो सही तरीके से शूट नहीं कर पाओगे। फ़ोटोशूट करते समय फोकस फेस को डिटेक्ट कर लेता है।

अब मोबाइलों में प्रोडक्ट फ़ोटोशूट करने के लिए ज्यादातर मोबाइल में सीन डिटेक्शन आता है। आप चाहे तो खुद भी फोकस को मैनुअली सेट कर सकते हैं। फोकस को मैनुअली सेट करने के लिए आपको बस स्क्रीन पर क्लिक करना होगा। फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

ग्रिड का इस्तेमाल करें

ग्रिड कोई फ़ोटो शूट करने का गेजेट नहीं होता हैं। ये स्मार्टफोन में ही एक सेटिंग होती हैं। जिसका इस्तेमाल आप फ़ोटो शूट करने के लिए कर सकते हैं। इससे फ़ोटो शूट करने में काफी हेल्प होती हैं। फ़ोटोशूट के समय ग्रिड इस्तेमाल करने का ये काफी पुराना तरीका हैं लेकिन इसके बारें में बहुत कम लोगों को मालूम हैं।

ग्रिड का इस्तेमाल करने पर स्मार्टफोन की स्क्रीन पर तीन लाइन बन जाती हैं। इन ग्रिड की मदद से ऑब्जेक्ट पर फोकस करना आसान होता हैं। ग्रिड को ऑन करने के लिए आप अपने कैमरे की सेटिंग में जाकर ऑन कर सकते हो। ड्रॉपशिपिंग से कमाई कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

जूम नहीं करीब से फोटो लें

किसी भी व्यक्ति , मॉडल , प्रोडक्ट या फिर फॉरेस्ट में फ़ोटो शूट करते हमेशा जितना हो सकते नजदीक से फ़ोटो लें। जूम करके फ़ोटो न लें। अगर कोई चीज आपके काफी दूर वहाँ पर जाना नामुमकिन तब आप जूम करके फ़ोटो ले सकते हो। फ़ोटोशूट करते समय कोहनी को शरीर पर लगा लें। कई बार फ़ोटो शूट करते समय हाथ कांपने लगते हैं। जिसके कारण फ़ोटो बलर या डिफोकस हो जाता हैं।

रोशनी का रखें ध्यान

आप फ़ोटो शूट केमरे से करो या फिर स्मार्टफोन से अगर आप बंद कमरे में फ़ोटो शूट कर रहे हैं या अंधेरे में , आपको लाइटिंग का जरूर ध्यान रखना होगा। बिना सही लाइटिंग के आप अच्छे है क्वालिटी के फ़ोटो शूट नहीं कर सकते। लाइटिंग के लिए मार्केटिंग में काफी फ़ोटो शूट करने वाली लाइटे मिल जाती हैं। आपकी लाइटिंग जितनी अच्छी होगी। फ़ोटो के रंग उतने ही निखर कर आएंगे। ट्विटर से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी हिन्दी में

लाइटिंग लगाने का तरीका यह हैं कि जिस दिशा से लाइट आ रही है। उस दिशा में आपकी पीठ होनी चाहिए। लाइटिंग पूरी तरह से उस ऑब्जेक्ट पर पड़नी चाहिए। जिसका आप फ़ोटो शूट कर रहे हैं। वरना आपका फ़ोटो खराब हो जायेगा। ओपन फोटोग्राफी में लाइटिंग की जरूरत नहीं होती हैं।

कैमरा स्थिर रखें।

फ़ोटो शूट करते समय हमेशा अपने हाथों को मजबूती से रोककर रखें। फोटो लेने के कुछ सेकेंड बाद भी। आप चाहे तो शूट के समय अपनी कोहनी को शरीर से सटा लें। जिससे आपके हाथ न काँपे। अगर फ़ोटो केपचर करते समय भी आपके हाथ कांप जाते हैं तो फ़ोटो खराब हो जाती हैं।

केमरे को एक ही जगह स्थिर रखने के लिए मार्केट में अलग अलग प्रकार के स्टेंड मौजदू हैं। आप चाहो तो इन स्टेंड का भी इस्तेमाल कर सकते हो। आप अपने केमरे या मोबाइल को स्टेड पर रखे जिससे आपके नहीं कापेंगे। फ़ोटो भी अच्छी आएगी। क्वोरा से पैसे कैसे कमाए ? ( पूरी जानकारी हिंदी में )

फ्लैश का कम करें इस्तेमाल

फ़ोटो शूट करते समय स्मार्टफोन की फ्लेश लाइट का इस्तेमाल न करें। इससे फ़ोटो अच्छी नहीं आती। आप नेचुरल या एकस्टर्नल लाइटिंग का इस्तेमाल ही करें। हल्की रोशनी में फ़ोटो शूट करने से बचें।

यदि आप किसी एक व्यक्ति की तस्वीर लेने के लिए रात में फ्लैश का इस्तेमाल करते हो तो लाइटिंग के रिफ्लेक्शन की वजह से फोटो खराब हो जाती हैं। जरूरत पड़ने पर आप केवल ग्रुप फोटो के लिए फ्लैश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लैंडस्केप मोड का इस्तेमाल करें

अगर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तरह फ़ोटो शूट करना चाहते हैं तो हमेशा लैंडस्केप मोड में फोटो शूट करें। इसका इस्तेमाल करने से आप एक से अधिक बेकग्राउन्ड कवर कर पाएंगे। जिससे फ़ोटो का शानदार बना सकता हैं। लिखने का शौक हैं तो ब्लॉगिंग शरू करके कमायें महीने के 1 से 2 लाख

ब्लैक एंड व्हाइट

कई बार रात में अच्छे विजुअल आते हैं। आप रात की रोशनी में भी ब्लेक एंड वाइट फ़ोटो शूट कर सकते हैं। कई बार रात की रोशनी में अच्छे इफेक्ट आते हैं जो फ़ोटो की सुंदरता को बढ़ा देते हैं।

हल्की रोशनी या रात में फ़ोटो शूट करते समय आस्पेक्ट रेशियो डिफ़ॉल्ट ही रखें। जैसे किसी 16:9 या 4:3।

फ़ोटो शूट करने के लिए आपके पास अच्छी क्वालिटी वाला केमरा होना चाहिए। अगर आपके मोबाइल क्वालिटी हाई क्वालिटी की हैं तो आप मोबाइल से भी कर सकते हैं।

फ़ोटोशूट करते समय हमेशा एक ही प्रोडक्ट या जगह के एक से अधिक फ़ोटो शूट करें। ताकि आप सभी फ़ोटोज़ में से एक सही फ़ोटो का चुनाव कर सको। कई बार फ़ोटोज़ खींचने के चक्कर में हम एक फ़ोटो खींच लेते हैं लेकिन वो खराब हो जाती हैं। डोमेन खरीदकर बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ऑनलाइन फोटो सेल करने के लिए कुछ जरूरी बातें

फ़ोटो शूट करने के बाद ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए फ़ोटो सेल करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

  1. आप जिस भी फ़ोटो को सेल करना चाहते हैं उस फ़ोटो को आपने शूट किया हो। यानी शूट की हुई फ़ोटो ओरिजनल होनी चाहिए।
  2. सेल करने के लिए कोई भी ऐसा फ़ोटो शूट न करें। जो दूसरों की धार्मिक भावनाओ को ठेस पहुचाता हो। अश्लीलता फैलाता हो। दंगा भड़काने के लिए उकसाता हो। कोई भी फ़ोटो सेल करने वाली वेबसाइट आपको अपनी वेबसाइट पर इस प्रकार के फ़ोटो अपलोड करने की परमिशन नहीं देगी।
  3. शूट की हुई फ़ोटो हमेशा हाई क्वालिटी की होनी चाहिए। जूम करने पर फ़ोटो के फिक्सल न फटे।
  4. फ़ोटो शूट करते समय केमरे या स्मार्टफोन की कुछ सेटिंग के बारें में अच्छे से जान लें जिनका इस्तेमाल आप फ़ोटो शूट करते समय कर सकते हो। जैसे कि Exposure, Flashlight, Colour Cast, Sharpen, Burst, ISO, Af
  5. इंटरनेट पर ऐसी अनेक वेबसाइट हैं। जिनके जरिए फ़ोटो सेल करने के लिए आपको फ़ोटो अपलोड करने के बाद अप्रूवल मिलने का इंतजार करना होता हैं। अगर कोई फ़ोटो कंपनी की टर्म्स एंड कंडीशन को फॉलो नहीं करती हैं। तो आपके फ़ोटो को अप्रूवल नहीं मिलेगा।
  6. Stock Photo कंपनी के जरिए फ़ोटो सेल करने के लिए आप अपने फ़ोटो की कीमत खुद तय नहीं कर सकते। फ़ोटो की कीमत कितनी होगी। ये कंपनी ही तय करती हैं।
    हमेशा फ़ोटो की क्वान्टिटी पर नहीं फ़ोटो क्वालिटी पर ध्यान दें। ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के टॉप तरीके

लेख में आपने बिजनेस के बारें में क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन फ़ोटो सेल करके कमाई करने के बारें में बताया है अगर आपकी रुचि फोटोग्राफी में है तो यह बिजनेस आपके लिए बेहद अच्छा साबित हो सकता हैं। इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख में हमने आपको बताया हैं कि ऑनलाइन फ़ोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए। online photo sell karke paise kaise kamaye Hindi , Photo Sell Kaise Kare Hindi

अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। इस जानकारी दूसरे दोस्तों रिश्तेदारो के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हे भी इस बिजनेस मॉडल के बारें में पता चल सके। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here