McDonald’s Restaurant Business kaise start kare : मैक्डोनल्ड्स फास्ट फूड रेस्टोरेंट खोलकर करे कमाई

McDonald's Restaurant Business kaise start kare
McDonald's Restaurant Business kaise start kare

अगर आप खुद का रेस्टोरेंट शुरू करना चाहते है तो आपके पास के बहुत अच्छा अवसर है की आप दुनिया की सबसे बड़ी फास्टफूड रेस्टोरेंट कंपनी मेक डोनाल्ड के साथ साथ जुड़कर अपने बिजनेस को शुरू कर सकते है। लेकिन इसकि फ्रेंचाईजी लेना इतना आसान नहीं है।

इस लेख मे हमे आपको मैक्डोनल्ड्स फ्रेंचाईजी के बिजनेस से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देन वाले है कि कि किस प्रकार से आप मैक्डोनल्ड्स की फ्रेंचाईजी ले सकते है। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि मैक्डोनल्ड्स फ्रेंचाईजी कैसे ले। McDonald’s franchise kaise le मैक्डोनल्ड्स रेस्टोरेंट कैसे खोले McDonald’s Restaurant kaise khole मैक्डोनल्ड्स रेस्टोरेंट बिजनेस कैसे शुरू करे। McDonald’s Restaurant Business kaise start kare

मैक्डोनल्ड्स कंपनी की जानकारी

मैकडॉनल्ड्स कंपनी की शुरुआत अमेरिका मे वर्ष 1940 मे रिचर्ड मैकडोनाल्ड और मौरिस मैकडोनाल्ड के द्वारा की गई थी। जो आज के समय मे दुनिया का एक बड़ा फास्ट फूड ब्रांड बन चुका है। यही कारण है कि दुनिया मे मैकडोनाल्ड फास्ट फूड रेस्टोरेंट की पूरी चैन बन चुकी है।

जिसके तहत दुनिया मे मैकडोनाल्ड के लगभग 37 हजार रेस्टोरेंट बन चुके है। कंपनी की बढ़ती हुई लोकपिरीयता को देखते हुए। मैकडोनाल्ड ने 1955 मे दूसरे लोगों को अपने साथ जुड़कर बिजनेस करने के अवसर प्रदान किए। रे क्राक रे क्राक की फ्रेंचाईजी लेकर रेस्टोरेंट खोलने वाले पहले कस्टमर थे।

मैक्डोनल्ड्स रेस्टोरेंट की मार्केट

दुनिया मे जब भी फास्टफूड कंपनी का नाम लिया जाता है तो McDonald’s को भी बड़ी कंपनियों मे याद किया जाता है। इसका कारण है कि McDonald’s कंपनी के दुनिया मे 118 देशों मे लगभग 37 हजार से ज्यादा रेसतूरेंट फैले हुए है.जिन पर एक दिन मे लगभग 8 से 10 करोड़ कस्टमर आते है।

अगर आप McDonald’s फ्रेंचाईजी लेकर खुद का रेस्टोरेंट शुरू करते है। आपको इसकी ज्यादा मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं है लोग बस इसका नाम देखकर ही इसे खरीदना पसंद करते है।

McDonald’s फ्रेंचाईजी मे निवेश

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाईजी लेकर बिजनेस शुरू करना एक बड़ा ही हाई इनवेस्टमेंट बिजनेस है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 6 से दस करोड़ रुपये की बड़ी रकम निवेश करनी पड़ती है। जिसमे आपको कम से कम 30 लाख रुपये फ्रेंचाईजी के तौर पर जमा करने होंगे। इन फ्रेंचाईजी की अवधि बीस वर्ष की होती है। इसके अलावा आपके पास 5 करोड़ रुपये की लिक्विड केपिटल होनी चाहिए यानि कि आपके पास इतने रुपये अलग से और होने चाहिए।

इतना निवेश करने के बाद आपको रेस्टोरेंट मे होने वाली बिक्री पर भी कंपनी को चार फीसदी चार्ज देना होगा। अगर आप पहले से रेस्टोरेंट चला रहे है तो भी आप अपने रेस्टोरेंट को McDonald मे बदल सकते है। उसके लिए आपको उतना ही निवेश करना होगा जितना हम आपको पहले ही बता चुके है।

बिजनेस के लिए स्थान

मैकडॉनल्ड्स रेस्टोरेंट ( McDonald’s Restaurant ) खोलने के लिए कंपनी आपको दो ऑप्शन देती है। पहले ऑप्शन मे अगर आपके पास खुद की जमीन है तो आप इसकी फ्रेंचाईजी ले सकते है। लेकिन अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो मैकडॉनल्ड्स कंपनी आपको 11 महीने की लीज पर जगह मुहैया कराती है।

मैकडॉनल्ड रेस्टोरेंट खोलने के लिए अगर जगह की बातों की जाए तो कम से कम तीन से चार हजार वर्ग गज मे बना हुआ होना चाहिए इसके अलावा वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग की सुविधा भी होनी चाहिए। रेस्टोरेंट की लोकेशन ऐसी जगह होनी चाहिए। जहा से कम से कम दो बड़ी सड़के गुजरती हो। और आसपास का माहौल भी बेहतर हो।

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी कैसे लें

  • मैकडॉनल्ड्स कंपनी की फ्रेंचाईजी लेने के लिए सबे पहले आपको कंपनी की फ्रेंचाईजी साइट पर जाकर उसके बारे मे सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। आपको दस्तावेज संबंधी जानकारी प्राप्त करनी होगी इसके अलावा फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर दस्तावेज यानि की एफडीडी को सही तरीके से पढ़ना होगा। इन सब के बाद भी अगर आपको कुछ समझ मे नहीं आ रहा है तो आप किसी कॉर्पोरेट लॉयर से भी मिल सकते है।
  • मैकडॉनल्ड्स कंपनी अपनी फ्रेंचाईजी इंडिया मे सीधे तोर पर नहीं देती है। उसने इंडिया मे फ्रेंचाईजी बिजनेस शुरू करने वाले लोगों के लिए देश मे दो कंपनिया बनाई हुई है। जिनके माध्यम से ही आप फ्रेंचाईजी ले सकते है।
  • अगर आप पश्चिमी और दक्षिण भारत मे अपना रेस्टोरेंट खोलना चाहते है तो इसकी फ्रेंचाईजी के लिए आपको हार्डकैस्टल रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से संपर्क करना होगा।
  • लेकिन अगर आप उत्तर या पूर्वी भारत मे अपना रेस्टोरेंट शुरू करना चाहते है तो आपको फ्रेंचाईजी लेने के लिए कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड से संपर्क करना होगा।
  • McDonald’s रेस्टोरेंट कंपनी की फ्रेंचाईजी अवधि बीस वर्ष कि होती है उसके बाद इसे दोबारा से रिनयु कराना होगा।

इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी 4 तरह से मिलती है

ट्रेडिशनल रेस्टोरेंट

ट्रेडिशनल रेस्टोरेंट के लिए आप फूड कोर्ट, स्टोर फ्रंट जैसे लोकेशन शामिल होते हैं. ट्रेडिशनल रेस्टोरेंट के लिए 20 साल का फ्रेंचाइजी मिलती है। इस फ्रेंचाईजी बिजनेस मे फूड की अच्छी क्वालिटी और गुणवत्ता का अच्छा ध्यान रखा जाता है।

सेटेलाइट लोकेशन

इस प्रकार की फ्रेंचाईजी मे आप रिटेल स्टोर, एयरपोर्ट, कॉलेज, हॉस्पिटल जैसी लोकेशन मे अपने रेस्टोरेंट खोल सकते है।यानि कि आप इन लोकेशन पर अपना रेस्टोरेंट खोल सकते है। इस फ्रेंचाईजी की अवधि बीस वर्ष होती है।

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

STO एंड STAR लोकेशन

इस फ्रेंचाईजी बिजनेस मे आप अपना रेस्टोरेंट रिटेल स्टोर्स या पेट्रोल पंप के नजदीक या फिर किसी हाइवे के नजीदक खोल सकते है। इस फ्रेंचाईजी की अवधि मे बीस वर्ष की होती है।

BLF फ्रेंचाइजी

इस फ्रेंचाईजी के माध्यम से आप कॉर्पोरेट ऑफिस के आसपास अपना रेस्टोरेंट खोल सकते है। इसमे आपके पास एक विकल्प यह भी रहता है कि अगर आप पहले से ही किसी रेस्टोरेंट के मालिक है तो आप उसे भी McDonald’s रेस्टोरेंट मे बदल सकते है।

इसे भी जरूर पढे : अमूल के साथ जुड़कर शुरू करे दूध का बिजनेस और कमाए लाखों रुपये महीना

मैकडॉनल्ड्स द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद

  • शाकाहारी बर्गर
  • चिकन बर्गर
  • फ्रेंच फ्राइज
  • स्फॉट ड्रिंग
  • मिल्क शेक
  • सलाद
  • डेसर्ट
  • कॉफी

इसे भी जरूर पढे : खिलौने बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके कैसे कमाई करे

मैकडॉनल्ड्स से जुड़ी महत्वपूर्ण तथ्य

  • दुनिया मे लगभग 119 देशों मे मैकडॉनल्ड्स कंपनी के रेस्टोरेंट मौजूद है। यानि की दुनिया के लगभग सभी बड़े देशों मे आपको मैकडॉनल्ड्स रेस्टोरेंट मिल जायेंगे। इससे आप अंदाजा लगा सकते है। कि मैकडॉनल्ड्स का जाल पूरी दुनिया मे फैला हुआ है।
  • कंपनी के एक आकंडे के अनुसार मैकडॉनल्ड्स रेस्टोरेंट मे प्रतिदिन 55 मिलियन ग्राहक आते है। ये संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है।
  • दुनिया मे मैकडॉनल्ड्स के लगभग 37 हजार से अधिक रेस्टोरेंट मौजूद है।
  • मैकडॉनल्ड्स लगभग एक मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया कराता है।
  • मैकडॉनल्ड्स के रोस्टोरेंट मे मिलने वाले फूड की क्वालिटी सभी समान ही होती है चाहे आप किसी भी देश मे रहकर खाए।
  • अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो मैकडॉनल्ड्स रेस्टोरेंट खोलने के लिए भी जमीन की सुविधा प्रदान करता है। लेकिन उसके लिए किराया भी चुकाना होता है।
  • मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाईजी लेने के लिए आवेदन करते समय अपने क्षेत्र के सरकारी ऑफिस से परमिशन जरूर ले। इसके लिए आपको अपने बिजनेस से संबंधी कुछ दस्तावेजों की कॉपी भी जमा करवानी होगी। इसके लिए आपको चार्ज भी चुकाना पड़ सकता है।
  • फ्रेंचाईजी लेने के बाद आपको कंपनी द्वारा बताए गए विक्रेता से ही समान खरीदना होता है। क्योंकि आप मैकडॉनल्ड्स के किसी भी रेस्टोरेंट मे जाकर देखो आपको सभी रेस्टोरेंट मे खाने का स्वाद एक जैसा ही मिलेगा।

इसे भी जरूर पढे : एलपीजी गैस की फ्रेंचाईजी कैसे ले।

फ्रेंचाईजी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • पहचान के लिए वोटर आईडी कार्ड , आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस
  • एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड , बिजली बिल
  • बिजनेस बेक खाता पासबुक
  • पैन कार्ड ,
  • जीएसटी नंबर & टिन नंबर
  • दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो ,
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का ईमेल आईडी
  • किराये की जमीन है तो लीज एग्रीमेंट
  • खुद की जमीन है तो उसके दस्तावेज
  • एनओसी सर्टिफिकेट

इसे भी जरूर पढे : नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करके करे, लाखों रुपये महीनों की कमाई

अब करियर और बिजनेस आइडियाज संबंधी जानकारी अब एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर, रोजाना इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमसे सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़कर सवाल पूछे जहा पर हम रोजाना नई नई जानकारी शेयर करते है।

Facebook Follow Us
Instagram Follow Us
LinkeDinFollow Us
TwitterFollow Us
PinterestFollow Us

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको मैकडॉनल्ड्स फास्ट फूड रेस्टोरेंट फ्रेंचाईजी बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है। कि किस प्रकार से कोई भी व्यक्ति इस फ्रेंचाईजी बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि मैक्डोनल्ड्स फ्रेंचाईजी कैसे ले। McDonald’s franchise kaise le मैक्डोनल्ड्स रेस्टोरेंट कैसे खोले McDonald’s Restaurant kaise khole मैक्डोनल्ड्स रेस्टोरेंट बिजनेस कैसे शुरू करे। McDonald’s Restaurant Business kaise start kare

इसे भी जरूर पढे : चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करके करे अच्छी कमाई

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए इस बिजनेस को लेकर अगर आपका किसी भी प्रकार के सवाल है तो आप अपना सवाल कमेन्ट के जरिए हमसे पूछ सकते है। इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करना बिल्कुल न भूले ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चाल सके। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here