MBA Course Details Hindi : एमबीए क्या हैं ? एमबीए में करियर कैसे बनाएं?

MBA Course Details Hindi
MBA Course Details Hindi

अगर आपको सेल्स एंड मार्केटिंग में रुचि है तो सबसे पहले ग्रेजुएशन करने के बाद हर किसी के मन में एमबीए करना का ही ख्याल आता हैं। लेकिन एमबीए की भी अनेक शाखाये हैं। जिसको लेकर हर विधारथियों के मन में संदेह रहता हैं। ऐसे में अगर आप भी एमबीए करने की सोच रहे हैं। तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

इस लेख में हम आपको एमबीए से जुड़ी हुई सभी बातों के बारें में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको एमबीए करने के बाद परेशानी न हो। इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि एमबीए क्या हैं। MBA kya hai एमबीए कैसे करें। MBA Kaise kare एमबीए कोर्स कैसे करें। MBA Course Details Hindi , एमबीए क्या होता हैं MBA kya hota hai , एमबीए में कितने सब्जेक्ट हैं MBA me Kitne Subject Hote Hai

एमबीए कोर्स क्या है ? What is MBA Course Hindi

एमबीए ग्रेजुएशन के बाद होने वाली एक मास्टर्स डिग्री हैं। MBA का पूरा नाम Master of Business Administration हैं । MBA कोर्स पूरा करने के अवधि दो वर्ष की होती हैं। एमबीए में दाखिला लेने वाले छात्रों को बिजनेस और मार्केटिंग के बारें में पढ़ाया जाता हैं। किस प्रकार से आप किसी भी बिजनेस को सफल बना सकते हैं। या प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं। इस कोर्स में किसी भी स्त्रीम से ग्रेजुएशन करने वाले विधार्थी दाखिला ले सकते हैं।

एमबीए में पढ़ाए जाने वाले विषय

  • एकाउंटिंग (accounting) ,
  • एप्लाइड स्टैटिस्टिक्स(applied statistics),
  • बिज़नस कम्युनिकेशन(business communication),
  • बिज़नस एथिक्स (business ethics),
  • बिजनेस लॉ (business law) ,
  • फाइनेंस मैनेजरियल (finance, managerial economics),
  • मैनेजमेंट (management),
  • मार्केटिंग एंड ऑपरेशन (marketing and operations)

एमबीए के लिए योग्यता एवं कोर्स (MBA qualification for MBA Course)

बारहवी करने के बाद आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर सकते हैं । जैसे कि साइंस स्ट्रीम , कॉमर्स स्ट्रीम या फिर आर्ट्स स्ट्रीम

अगर आपको बारहवी करने के बाद ही पता हैं कि मुझे बिजनेस या मार्केटिंग के क्षेत्र में जाना हैं तो आपको बारहवी करने के बाद तीन वर्ष का बीबीए करना चाहिए। क्योंकि बीबीए एमबीए की ही ग्रेजुएशन डिग्री हैं। इसलिए बीबीए कि पढ़ाई अच्छी तरीके से करें। बीबीए करने के बाद एमबीए में दाखिला लेने के लिए आपको बीबीए में कम से कम 50 फीसदी अंक लाने चाहिए। इवेंट मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये

एमबीए में करियर के बेस्ट ऑप्शन

एमबीए के भी अनेक क्षेत्र हैं आप जिस भी क्षेत्र में जाना चाहता हैं उस क्षेत्र में एमबीए कर सकते हैं जैसे कि अगर आपको मार्केटिंग के क्षेत्र में जाना हैं आप एमबीए इन मार्केटिंग कर सकते हैं इत्यादि

  • एमबीए इन फाइनेंस MBA Finance
  • एमबीए इन एचआर MBA in HR
  • एमबीए इन मार्केटिंग MBA in Marketing
  • एमबीए इन सप्लाई चैन मैनेजमेंट MBA in Supply chain Management
  • एमबीए इन इंटरनेशनल बिजनेस MBA in International Business
  • एमबीए इन रुरल मैनेजमेंट MBA in Rural Management
  • एमबीए इन आईटी MBA in IT
  • एमबीए इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट MBA in Hospital Management
  • एमबीए इन मीडिया मैनेजमेंट MBA in Media Management
  • एमबीए इन एग्री बिजनेस मेनेजमेंट MBA in Agri Business Management

एमबीए इन मार्केटिंग (MBA in Marketing)

वर्तमान समय में हर कंपनी अपने प्रोडक्ट की ज्यादा से ज्यादा सेल बढ़ाना चाहती हैं। जिसके कारण कंपनियां एमबीए किए हुए विद्यार्थियों को हायर करती हैं। ऐसे में अगर आपको मार्केटिंग में रुचि हैं तो आप एमबीए इन मार्केटिंग में दाखिला ले सकते हो। इसे भी पढे :- विदेशी भाषा मे करिअर कैसे बनाए ?

जहां पर आपको कंज्यूमर बिहेवियर, मार्केट, एडवरटाइजिंग इत्यादि विषयों के बारे में बारीकी से समझने का मौका मिलता हैं। इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आपकी पर्सनालिटी और कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए । तभी आप खुद को मार्केटिंग में आजमा सकते हो।

एमबीए इन एचआर (MBA in HR)

कंपनियों में एचआर का काम स्ट्रेटजी बनाने , टीम का मैनेजमेंट संभालने और कंपनी में हायरिंग करने के लिए किया जाता है। अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल , पर्सनालिटी अच्छी हैं। आपकी सोच विजनरी हैं आप आत्मविश्वास से भरे रहते हैं। तो आप एमबीए इन एचआर में कर सकते हैं ये आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता हैं। इसे भी जरूर पढे : मार्किट एनालिस्ट कैसे बने।

फाइनेंस इन एमबीए (MBA in Finance)

अगर आपका बेकग्राउंड कॉमर्स का हैं आपने ग्रेजुएशन कॉमर्स स्ट्रीम के किसी भी विषय से की हुई अब आप एमबीए करना चाहते है, तो आप एमबीए इन फाइनेंस कर सकते हैं।
एमबीए इन फाइनेंस में युवाओं को कास्टिंग, बजटिंग, इंटरनेशनल फाइनेंस और कैपिटल मैनेजमेंट के बारें मे पढ़ाया जाता हैं।

फाइनेंस में एमबीए करने वाले युवाओं को किसी भी क्षेत्र के फाइनेंस डिपार्टमेंट में आसानी से जॉब मिल सकती हैं।

ऑपरेशन में एमबीए (MBA in Operations)

इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से जुड़े हुए युवा अगर वे एमबीए करना चाहते है तो वे ऑपरेशन में एमबीए करते हैं। यहां पर युवाओं को प्रोडक्ट डेवलपमेंट, डिजाइनिंग और प्रोसेस ऑप्टिमाइजेशन से जुड़े हुए विषयों को पढ़ाया जाता हैं। इसके अलावा आपको इस कोर्स में वेंडर और इंटर-डिपार्टमेंटल रिलेशन को बनाए रखने का गुण भी सिखाए जाते हैं।

एमबीए इन इंटरनेशनल बिजनेस में (MBA in International Business)

अगर आपकी बिजनेस में रुचि है तो आप एमबीए इन इंटरनेशनल बिजनेस में कर सकते हैं। इस कोर्स में युवाओं को बिजनेस , इंटरनेशनल मार्केटिंग और फाइनेंस से जुड़े हुए विषयों के बारें में पढ़ाया जाता हैं। इस कोर्स में मल्टीनेशनल को-ऑपरेशन पर ज्यादा फोकस किया जाता हैं। किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किये हुए इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

एमबीए इन इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (MBA in Information Technology)

अगर आपने ग्रेजुएशन बीटेक इन कंप्यूटर साइंस , बीसीए या फिर किसी भी टेक बैकग्राउंड से की हैं। ऐसे में आप ग्रेजुएशन करने के बाद एमबीए इन आईटी में कर सकते हैं। इस कोर्स में युवाओं को इनफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई प्‍लानिंग, डिजाइन, सलेक्‍शन, इम्प्लिमेन्टेशन और एडमिनिस्ट्रिेशन से संबंधित विषयों को पढ़ाया जाता हैं।

इसके अलावा सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस की डिजाइनिंग और इम्प्लीमेंटेशन जैसे विषयों के बारे में भी जानकारी दी जाती हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद युवाओं के लिए आईटी कंपनियों में रोजगार के भरपूर अवसर होते हैं। इन स्कॉरशिप की मदद से विधार्थी विदेश में मुफ्त पढ़ाई कर सकते हैं

एमबीए इन सप्लाई चेन मैनेजमेंट (MBA in Supply Chain Management)

सप्लाई चेन मैनेजमेंट का क्षेत्र लॉजिस्टिक से जुड़ा हुआ हैं। अगर आप लॉजिस्टिक के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आप ग्रेजुएशन करने के बाद सप्लाई चेन मैनेजमेंट में एमबीए कर सकते हैं। इस कोर्स में इन्वेंट्री मैनेजमेंट, वेयरहाउसिंग और क्‍लाइंट्स , मटीरियल के ट्रांसपोर्टेशन इत्यादि विषयों के बारें में पढ़ाया जाता हैं । किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने वाले युवा इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : ई कॉमर्स मे करियर कैसे बनाए।

एमबीए में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम

अगर आप किसी भी क्षेत्र से एमबीए करना चाहते है तो आपको दाखिला लेने के लिए पहले
एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होगा। उसके बाद ही आपको एमबीए का कोई अच्छा कोई कॉलेज मिल पाएगा।

  • Common Management Admission Test ( CMAT )
  • Xavier Aptitude Test (XAT )
  • Management Aptitude Test ( MAT )
  • Graduate Management Admission Test (GMAT)

एमबीए कोर्स फीस

अगर आप एमबीए किसी अच्छे प्राइवेट कॉलेज से करते हो तो आपको दो से पाँच रुपये की फीस कम से कम चुकानी होगी।

एमबीए में करियर के अवसर Career in MBA

एमबीए करने के बाद युवाओ के लिए जॉब के अनेकों अवसर मौजूद रहते हैं। अगर उन्होंने एमबीए किसी अच्छे कॉलेज से सही तरह से की हैं। किसी भी बिजनेस , कंपनी , हॉस्पिटल, यूनिवर्सिटी इत्यादि को चलाने के लिए मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स की आवश्यकता होती हैं। इसे भी जरूर पढे : पैकेजिंग इंडस्ट्री मे करियर कैसे बनाए।

जिसके लिए एमबीए किये हुए प्रोफेशनल हायर किये जाते हैं ऐसे में अगर आप मैनेजमेंट में एक्सपर्ट हैं तो आपको किसी भी संस्थान या कंपनी में आसनी से जॉब मिल जाएगी । अगर आपने मार्केटिंग में एमबीए किये हुआ हैं। तो आपके लिए प्रोडक्ट बेस कंपनी में मार्केटिंग से जुड़े हुए डिपार्टमेंट में जॉब मिल जाएगी।

एमबीए के टॉप कॉलेज Best College for MBA

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बैंगलोर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट रायपुर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, रोहतक
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ
सिंबोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, पुणे

आईआईएम को एमबीए या किसी भी बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स के लिए सबसे अच्छा कॉलेज माना जाता हैं । अगर आप इन कॉलेज से एमबीए करते हो तो आपको किसी भी अच्छी कंपनी में अच्छे पैकेज पर जॉब आसानी से मिल जाएगी। इसे भी जरूर पढे : प्लास्टिक इंजीनियर कैसे बने ?

एमबीए सैलरी

अगर आप किसी अच्छे कॉलज से एमबीए सीरियस होकर करते हो तो आपको एमबीए पूरा होने के बाद शुरुआत में 40 से 50 हजार रुपये सेलरी के रूप में आसनी से मिल जायेगे। उसके बाद सेलरी आपके अनुभव और मेहनत के आधार पर बढ़ती रहेगी। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

पाँच से दस वर्ष के अनुभव के बाद आपको अगर आप मेहनत करते है। कम से कम सेलरी एक से डेढ़ लाख रुपए महीना तक भी मिल सकती हैं।

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने एमबीए कोर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं किस प्रकार आप एमबीए कोर्स करके अपना करियर सँवार सकते हैं। इस लेख में हमने आपको बताया है कि एमबीए क्या हैं। MBA kya hai एमबीए कैसे करें। MBA Kaise kare एमबीए कोर्स कैसे करें। MBA Course Details Hindi , एमबीए क्या होता हैं MBA kya hota hai , एमबीए में कितने सब्जेक्ट हैं MBA me Kitne Subject Hote Hai

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी को लेकर अगर आपको किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट करके भी पूछ सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज इसे भी जरूर पढे : बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

इस जानकारी को दूसरे विद्यार्थियों के साथ भी शेयर करें। ताकि उन्हें भी इन कोर्स के बारे मे सही जानकारी मिल सके। इस अलावा अगर आप दूसरे करियर ऑप्शन , बिजनेस आइडियाज , टेक्नोलॉजी , ई लर्निंग , साइबर सुरक्षा स्टार्टअप गाइड से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे पुराने लेख जरूर पढ़ें।

उन लेख में कोई न कोई ऐसा लेख होगा। जो आपके जरूर काम आएगा। अगर आपके पास दूसरे लेख पढ़ने का अभी समय नहीं हैं तो आप जब भी फ्री हो हमारी वेबसाइट पर आकर दूसरे लेख भी जरूर पढ़ें। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here