LPG Gas Agency ki Franchise Kaise Le : एलपीजी गैस की फ्रेंचाईजी कैसे ले। 

0
87

पुराने समय मे पकाने के लिए लकड़ियों, पशुओ के गोबर से बने उफलों का इस्तेमाल किया जाता था फिर धीरे धीरे समय बदल मिट्टी के स्टॉप आने लगे उसके बाद बिजली के हीटर आने लगे। लेकिन समय आज भी बदल चुकाअ है लोग अब खाना पकाने के लिए गैस का इस्तेमाल किया जा रहा जो एक साफ सुथरा और प्रदूषण से बचाने वाला ईधन है जिसका इस्तेमाल आज कल देश के हर घर मे हो रहा है।  सरकार भी आजकल इस ईंधन को बढ़ावा दे रही है।

घरों मे खाना पकाने के लिए एलपीजी गेस सेलेन्डर का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए एलपीजी गैस सेलेन्डर की मांग भी हमेशा बढ़ती जा रही है। ऐसे मे अगर आपके पास अच्छा बजट है और आप बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप एलपीजी गेस सिलिन्डर की फ्रेंचाईजी लेकर बिजनेस शुरू कर सकते है। इस लेख मे हम आपको इसी बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है इसलिए लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि एलपीजी गैस की फ्रेंचाईजी कैसे ले। lpg gas agency ki franchise kaise le , गैस एजेंसी कैसे खोले gas agency kaise khole गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे ले gas agency dealership kaise le

लेख का पूरा विवरण

एलपीजी गैस की फ्रेंचाईजी कैसे ले LPG Gas Agency ki Franchise Kaise Le

देश मे घर घर तक एलपीजी गैस सिलेंडर पहुचाने के लिए महिलाओ को घरेलू सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी यही कारण है कि आज देश के सभी हिस्सों मे गेस सेलेन्डर का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसके कारण गैस से भरे हुए सिलेंडर की मांग लगातार बढ़ती जा रहा है अभी देश के अंदर जितने एलपीजी सेंटर है वे देश की जनता की गैस की पूर्ति नहीं कर  पा रहे है। 

ऐसे मे आपके पास भी एलपीजी गैस सिलिन्डर की एजेंसी खोलने का अच्छा मौका है। इसलिए आप गैस एजेंसी खोलकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। एलपीजी गैस एजेंसी डीलरशिप लेना. 

तीन सरकारी कंपनियां देती हैं डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप

हमारे देश मे एलपीजी गैस की फ्रेंचाईजी देनी वाली सिर्फ तीन ही सरकारी कंपनिया है। जो समय समय पर लोगों को अपने साथ जोड़कर बिजनेस करने के अवसर प्रदान करती है। जिनके माध्यम से आप डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप / फ्रेंचाईजी लेकर एलपीजी गैस सिलेंडर एजेंसी खोल सकते है। 

  • इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (Indian Oil Corporation Ltd) 
  • इंडेन गैस 
  • भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) 
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) 

एलपीजी गैस एजेंसी मे निवेश 

एजेंसी लेने में लगने वाला शुल्क

गैस कंपनियों से डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप  लेने के लिए आपको आवेदन करने पर कुछ चार्ज जमा करना होता है। आवेदन करने के बाद कंपनी आपकी इनफॉर्मेशन और आपकी लोकेशन के आधार पर ही आपका आवेदन एकसेप्ट करती है अगर आपकी नजीदीकी लोकेशन मे पहले से कोई गैस एजेंसी है तो फिर आपके चांस कम हो जाते है। लेकिन एक बात ध्यान रखे कि एक बार फीस सबमिट होने के बाद अगर आपका फार्म रिजेक्ट भी हो जाता है तो तो फिर आपको फीस वापस नहीं मिलेगी। 

इसे भी जरूर पढे : सरकार के साथ मिलकर सौर ऊर्जा या सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करे।

आपके आवेदन की फीस आपकी केटेगेरी और क्षेत्र के अनुसार जमा करनी पड़ती है। 

वर्ग राशि 
जनरल कैटेगरी10000 रुपए
शहरी क्षेत्रोंओबीसी5000 रुपए
एसटी – एससी 3000 रुपए 
जनरल कैटेगरी 8000 रुपए, 
ग्रामीण क्षेत्रों मेंओबीसी कैटेगरी4000 रुपए 
एससी एवं एसटी कैटेगरी2500 रूपये 

एलपीजी गैस की एजेंसी में सिक्योरिटी डिपाजिट

आवेदन करने के बाद यदि यदि किसी आवेदक का फार्म एकसेप्ट हो जाता है। अब अब उन्हे आगे की प्रकिरीय पूरी करनी होती है। जिसके लिए आपको आवेदक से जुड़े जरूरी दस्तावेजों को जमा करना होता है। उसके बाद आपको सिक्योरिटी के तौर शहरी क्षेत्र के नागरिकों को  5 लाख रूपये की राशि और ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को चार लाख रुपये की राशि जमा करनी पड़ती है। 

इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

एलपीजी गैस की एजेंसी लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बाते 

  • गैस एजेंसी लेने के लिए केवल भारत के नागरिक ही आवेदन कर सकते है। 
  • गैस एजेंसी की फ्रेंचाईजी या डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप लेने के लिए आवेदक के पास कम से कम दसवी या बारहवी का सर्टिफिकेत होना अनिवार्य है। 
  • पुरुष अथवा स्त्री दोनों ही गेस एजेंसी लेने के लिए आवेदक कर सकते है। 
  • गैस एजेंसी की डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप  लेने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • गैस एजेंसी फ़्रेंचईजी / डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप लेने के लिए आवेदक के पास किसी भी प्रकार का कोई क्रिमनल केस नहीं नहीं होना चाहिए। 
  • जो भी व्यक्ति गैस एजेंसी की डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप  लेना चाहता है उसके परिवार का कोई भी मेम्बर किसी ऑयल कंपनी मे नहीं होना चाहिए। 
  • आपके पास सिलेंडर की बुकिंग करने से लेकर उसकी होम डिलीवरी करने तक पूरा स्टाफ होना चाहिए स्टाफ के सदस्यों की संख्या कितनी होगी।  ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपके एजेंसी से कितने कस्टमर जुड़े हुए है। उसे आप अपनी जरूरत के अनुसार मेनेज कर सकते है। 
  • गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए आपके पास एजेंसी का एक स्थायी एड्रेस होना चाहिए 
  • ताकि आपको बार बार एड्रेस चेंज ना करना पड़े। इससे आपको परेशानी हो सकती है या आपकी डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप  भी रिजेक्ट हो सकती है,
  • गैस एजेंसी से डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप लेकर बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 15 से 20 लाख रुपये की निवेश राशि होनी चाहिए तभी आप इसे शुरू करने के बारे मे सोच सकते है। 

इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे ?

एजेंसी के लिए स्थान की जरूरत 

गैस एजेंसी शुरू करने के लिए आपको बड़ी जगह की जरूरत होती है। जिसके लिए आपके पास एक ऑफिस और सिलेंडर रखने के लिए एक बड़ा गोदाम होना अनिवार्य है। कोई भी कॉम्पनी आपको डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप देने से पहले आपकी लोकेशन और स्पेस के बारे मे अपनी टीम भेजकर पूरी वेरीफिकेशन ताकि बाद मे इसका असर कंपनी पर न पड़े।

इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

एजेंसी की लोकेशन आप गाँव वर्ड , मोहल्ले या किसी खास जगह पर होनी चाहिए जहा पर किसी को आने जाने मे किसी प्रकार की कोई समस्या न हो। 

गैस एजेंसी खोलने मे छूट किसे मिलती है 

गैस एजेंसी का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार द्वारा कुछ कुछ वर्गों को रिजर्वेशन के तहत छूट प्रदान की गई है। 

  • भूतपूर्व सैनिक, 
  • स्‍वतंत्रता सेनानी, 
  • राष्ट्रीय  खिलाड़ी, 
  • सशस्‍त्र बल, 
  • पुलिस या सरकारी कर्मचारियों 

एलपीजी गैस की एजेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • गैस एजेंसी खोलने के लिए आपको गैस कंपनी की डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप  लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है जिसे आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते है। 
  • वर्तमान मे गैस की तीन सरकारी कंपनिया ही डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप  प्रदान करती है जो समय समय पर लोगों को अपने साथ जोड़कर बिजनेस करने के अवसर प्रदान करती है। इसके लिए वो विज्ञापन भी जारी करती है जिसे आप उनकी ऑफिसियल वेब साइट  पर नजर रखे आवेदन कर सकते है। 
  • जब भी कंपनी डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप  देने के लिए आवेदन मांगती है तो आपको  कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा। 
  • वेब साइट ओपन होने के बाद आपको ई मेल आईडी मोबाइल नंबर से आवेदन करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेज जायेगा। अब ओटीपी डालकर उसे वेरीफाई करे। 
  • वेरीफाई करने के बाद अब आपके सामने एक आवेदन फार्म ओपन होगा। जिसमे आपको आवेदक से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी फिल करनी होगी। उसके बाद आपको आवेदन की फीस जमा करनी होगी। 
  • फार्म मे आपको जरूरी दस्तावेज और आवेदक के हस्ताक्षर फ़ोटो भी अपलोड करने होंगे। 
  • ऑनलाइन फार्म फिल करके आवेदन करने के बाद अब आपके पास कंपनी की तरफ से कॉल आएगी जिसमे आपको आगे की प्रकिरीय के बारे मे जानकारी दी जायेगी। जिसे आपको स्टेप बाई स्टेप पूरा करना होगा। 

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

गैस एजेंसी खोलने के लिए कुछ जरूरी सवाल जवाब 

Q : एलपीजी गैस की फ्रेंचाईजी / एजेंसी कैसे खोलें ?

Ans : अगर आप गैस एजेंसी का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको इंडेन , हिंदुस्तान गैस , भारत गैस से फ्रेंचाईजी लेनी होगी। 

Q : एलपीजी गैस एजेंसी शुरू करने के लिए कितना बजट होना चाहिए 

Ans : गैस एजेंसी शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 15 से 20 लाख रुपये का बजट होना चाहिए। 

इसे भी जरूर पढे : अमूल के साथ जुड़कर शुरू करे दूध का बिजनेस और कमाए लाखों रुपये महीना

Q : एलपीजी गैस एजेंसी कौन शुरू सकता है ?

Ans : एलपीजी गैस एजेंसी शुरू करने के लिए आवेदक की आयु 21 से 60 वर्ष और कम से कम दसवी पास एवं भारत का नागरिक होना चाहिए। 

Q : एलपीजी गैस एजेंसी लेने के लिए कितनी फीस जमा करनी पड़ती है। 

Ans : एलपीजी गैस एजेंसी शुरू करने के लिए अलग अलग केटेगीरी के हिसाब से अलग अलग फीस चुकनी होती है। 

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको गैस एजेंसी शुरू करने की पूरी प्रकिरीय के बारे मे विस्तार से समझाया है कि किस प्रकार से जिसके पास बड़ा बजट है वो इस बिजनेस को शुरू कर सकता है। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि गैस एजेंसी कैसे शरू करे गैस एजेंसी की फ्रेंचाईजी कैसे ले। इत्यादि।

इसे भी जरूर पढे : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बताए इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप हमसे कमेन्ट के जरिए पूछ सकते है इस जानकारी को दूसरे लोगों तक भी ज्यादा से ज्यादा पहुचाए। ताकि उन्हे भी इस गैस एजेंसी  बिजनेस शुरू करने के बारे मे सही जानकारी मिल सके।  ध्यावाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here