Local Business Marketing Strategies Hindi: मार्केटिंग के इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हो। 

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Local Business Marketing Strategies hindi
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बिजनेस छोटा हो या बड़ा , बिजनेस को ग्रो करने के लिए मार्केटिंग का अहम योगदान होता हैं। जिस बिजनेस की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी जितनी बेहतर होती हैं वो बिजनेस उतनी ही ऊंचाइयों तक जाता हैं।

जरूरी नहीं हैं कि आपके पास ज्यादा पैसे हो तभी आप अच्छी मार्केटिंग कर सकते हो। अगर आपको मार्केटिंग की अच्छी समझ हैं तो आपकी सूझबूझ से कम बजट में भी सही मार्केटिंग कर सकते हो।

अगर आपका बिजनेस नया हैं। आप अपने बिजनेस की लोकल एरिया में ही पहचान बनाना चाहते हो तो आपको लोकल एरिया के हिसाब से ही मार्केटिंग स्ट्रेटेजी तैयार करनी होगी।

इस लेख में हम आपको लोकल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारें में बताने वाले हैं। इसलिए अगर आप लोकल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के बारें में सीखना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि लोकल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी क्या हैं। बिजनेस की लोकल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी कैसे करें। Local Business Marketing Strategies Hindi

अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस लोकल एरिया में अच्छी पहचान बनाए। आपकी सेल लगातार बढ़ें। आपके बिजनेस का नाम सुनते ही कस्टमर खुद ब खुद दौड़े चले आयें।

तो आपको इसके लिए अपने लोकल एरिया के हिसाब से मार्केटिंग स्ट्रेटेजी तैयार करनी होगी।

लोकल मार्केटिंग क्या है

आसान भाषा में लोकल मार्केटिंग का उद्देश्य सबसे पहले अपने आस पास के क्षेत्र के लोगों तक अपनी सर्विस को पहुंचाना होता हैं। आप अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को अपने क्षेत्र के हर व्यक्ति तक पहुंचा सके यह काम आप लोकल मार्केटिंग की मदद से करते हैं.

जब आप किसी भी बिजनेस की शुरुआत करते हो तो प्रोडक्ट या सर्विस के अनुसार हर बिजनेस की एक टारगेटिड ऑडियंस होती हैं। आप जिस भी क्षेत्र में रहते हैं शुरुआत में आपका उद्देश्य अपने क्षेत्र की टारगेटेड कस्टमर तक पहुंचना होता हैं।

लोकल बिजनेस मार्केटिंग स्ट्रेटेजी 

लोकल मार्केट को समझें

बिजनेस की लोकल मार्केटिंग करने के लिए पहले आपको अपनी लोकल मार्केटिंग को समझना होगा। हर क्षेत्र और प्रोडक्ट के हिसाब से लोकल मार्केटिंग के तरीके भी अलग अलग होते हैं। इसलिए पहले अपने लोकल कस्टमर को समझें। फिर उस हिसाब से कस्टमर को आकर्षित करने के लिए स्ट्रेटजी तैयार करें।

ग्राहकों को जानें

लोकल मार्केटिंग में कस्टमर बिहेवीयर को समझना भी बेहद जरूरी होता हैं। इसके लिए आपको अपने कस्टमर के साथ जुड़ना होगा। आपको देखना होगा कि आपका लोकल एरिया का कस्टमर कितने रुपये तक प्रोडक्ट या सर्विस ले सकता हैं।

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ऐसा न हो कि आपका प्रोडक्ट 100 रुपये का है लेकिन लोकल एरिया वालों को इससे भी कम का प्रोडक्ट चाहिए। तो इसके लिए आपको अपने कस्टमर के बारें में अच्छे से समझना होगा।

बिजनेस की लिस्टिंग कराएं

बिजनेस की फ्री मार्केटिंग करने के लिए गूगल बिजनेस भी एक अच्छा माध्यम हैं। जिसका आप पूरा फायदा ले सकते हो। गूगल माई बिजनेस पर अपने बिजनेस की लिस्टिंग करके आप अपने क्षेत्र के कस्टमर तक पहुँच सकते हो

बिजनेस की लिस्टिंग करते समय बिजनेस का नाम, ऑफिस का पता, ऑफिस खुलने का समय और दिन, फोन नंबर, वेबसाइट का लिंक, लोकेशन इत्यादि जानकारी का अहम रोल होता हैं इसलिए इन सभी जानकारी को ध्यान से फिल करें।

इस प्लेटफ़ॉर्म पर आप कस्टमर को आकर्षित करने के लिए प्रोडक्ट , ऑफिस , स्टोर की कुछ तस्वीरें भी पोस्ट कर सकते हैं।

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लोकल एसईओ पर फोकस करें।

बिजनेस लिस्टिंग में लोकल एसईओ की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं। लोकल एसईओ की मदद से आप अपने बिजनेस को गूगल में रैंक करवा सकते हैं। ताकि कोई भी कस्टमर जब भी आपके प्रोडक्ट या सर्विस गूगल पर सर्च करें तो उसे आपकी वेबसाइट मिलें।

कस्टमर को ऑफर्स / डिस्काउंट दें

आज के समय में ऑनलाइन या ऑफ़लाइन खरीददारी करते समय कस्टमर को किसी न किसी प्रकार के डिस्काउंट पसंद आते हैं।

इसलिये अगर आप भी अपनी सेल बढ़ाना चाहते हैं तो कस्टमर को प्रोडक्ट या सर्विस सेल करने पर डिस्काउंट या ऑफर दें। ग्राहक डिस्काउंट के नाम पर ज्यादा आएंगे जिससे आपकी सेल और कमाई भी बढ़ेगी।

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पैकेजिंग का ध्यान रखें।

कुछ कस्टमर लोगों को इसलिए भी पसंद आते हैं क्योंकि उनकी पैकिंग अच्छी होती हैं जो लोगों को अपनी और आकर्षित करती हैं।

इसलिए आप भी अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग अच्छी रखें जो कस्टमर को देखते ही पसंद आए। आप कम खर्च में भी अच्छी क्रिएटिव पैकेजिंग कर सकते हैं। समय के साथ पैकेजिंग के डिजाइन भी बदलते रहते हैं उसका भी ध्यान रखें।

सोशल मीडिया पर जुड़ें

आज के समय में सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम हैं। जहां पर आप फ्री में भी अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं।

आपका बिजनेस ऑफ़लाइन हो ऑनलाइन आप सोशल मीडिया की मदद से अपने बिजनेस का प्रमोशन जरूर करें।

यही नहीं अगर कोई भी यूजर्स आपसे कोई सवाल पूछे तो उसके सवालों का भी जरूर जवाब दें। सोशल मीडिया पर रोजाना अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारें में जानकारी शेयर करें।

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ग्राहकों से फीडबैक लें

जब आप बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो शुरुआत में किसी को बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती हैं।

इसलिए कस्टमर की जरूरत समझ कर उसे पूरा करने के लिए समय समय पर कस्टमर से फीडबैक लेते रहें। कस्टमर से पूछें कि वे हमारे प्रोडक्ट या सर्विस में किस प्रकार का बदलाव चाहते हैं। कस्टमर से धीरे धीरे फीडबैक लेकर बदलाव करते रहें।

फ्री सैंपल फ्री सर्विस दें।

अगर आपका बिजनेस नया हैं। लोगों को आपके प्रोडक्ट या सर्विस के बारें में नहीं पता तो शुरुआत में आप कस्टमर को अपनी और आकर्षित करने के लिए फ्री सैंपल या फ्री सर्विस दे सकते हैं।

अगर लोगों को आपका प्रोडक्ट या सर्विस पसंद आती हैं वे उसे दोबारा भी लेना चाहेंगे अब आप उसके लिए चार्ज कर सकते हैं इस प्रकार धीरे धीरे आपके कस्टमर बढ़ते जायेंगे।

कस्टमर लॉयल्टी प्रोग्राम शुरू करें

जो आपके रेगुलर कस्टमर हैं। ऐसे कस्टमर के लिए आप कस्टमर लयल्टी प्रोग्राम भी शुरू कर सकते हैं। सेल्स बढ़ाने के लिए ये एक बेहतर विकल्प हैं।

इससे आपके कस्टमर भी खुश होंगे। और वे लंबे समय तक आपके कस्टमर बनें रहेंगे। इस प्रकार आपको कुछ नए कस्टमर भी मिल सकते हैं।

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लोकल इन्फ्लुएंसर की मदद लें।

लोकल एरिया में बिजनेस को प्रमोट करने के लिए लोकल इन्फ्लुएंसर से बिजनेस को प्रमोट करवाना भी एक अच्छा विकल्प हैं। आप अपने क्षेत्र के किसी प्रसिद्ध व्यक्ति से बिजनेस का प्रमोशन करवा सकते हैं। ऐसा करने से लोकल एरिया के लोग भी आपके साथ जुड़ना पसंद करेंगे।

लोकल इवेंट्स ऑर्गेनाइज करें।

अगर आपका बिजनेस नया हैं आप चाहते हैं कि आपके बिजनेस की पहचान लोकल एरिया में अच्छी हो। आपके पास बजट भी ठीक हैं तो बिजनेस की शुरुआत में आप अपने क्षेत्र में लोकल इवेंट्स ऑर्गेनाइज कर सकते हैं।

ईवेंट में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए भी आप इस इवेंट का प्रमोशन कुछ लोगों से करवा सकते हैं। लोगों को इस इवेंट के बारें में पता चलेगा। तभी वे इस इवेंट मे आ सकेंगे। ऐसे में इवेंट में लोगों को जमा करके आप उन्हे अपने बिजनेस के प्रोडक्ट या सर्विस के बारें में समझा सकते हैं।

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लेख का सार

अगर आप अपने बिजनेस की पहचान लोकल एरिया में बड़े लेवल पर बनाना चाहते हो तो आप इन लोकल मार्केटिंग स्ट्रेटीजी Local Business Marketing Strategies Hindi का इस्तेमाल कर सकते हो। इस लेख में हमने आपको इसी के बारें में विस्तार से जानकारी दी हैं।

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ताकि वे भी इसका फायदा लें सकें।

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