Google Classroom Kya Hai Hindi : गूगल क्लासरूम क्या है ? विधार्थी इसका उपयोग कैसे करे ?

Google Classroom Kya Hai Hindi
Google Classroom Kya Hai Hindi

आज समय डिजिटल का है, इसलिए इंसानों के इस्तेमाल में आने वाली सभी चीजें धीरे धीरे डिजिटल होती जा रही है। शॉपिंग करने से लेकर पढाई तक 

इसलिए वर्तमान समय में विधार्थी ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से अपनी पसंद के शिक्षा प्राप्त कर सकते है। ऐसे में शिक्षकों के लिए छात्रों के साथ सम्पर्क बनाये रखना और टीचिंग की प्रक्रिया को आसान  व् प्रभावशाली बनाना बेहद जरूरी हो गया है। 

इस लेख में हम आपको गूगल के ऑनलाइन एजुकेशन टूल के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है। ताकि कोई भी विधार्थी इस टूल का लाभ उठा सके और आप अपनी शिक्षा को पूरा कर सके। इस टूल का नाम है : गूगल क्लासरूम Google Classroom

इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि गूगल क्लासरूम क्या है ? Google Classroom Kya Hai Hindi और विधार्थी गूगल क्लासरूम का लाभ कैसे ले सकते है। google classroom kaise use kare अगर कोई भी विधार्थी इस टूल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो इस को अंत का पढ़े।  

क्योंकि आप किसी भी चीज का फायदा तभी उठा सकते है। जब आपको उसके बारे में पूरी जानकारी सही तरीके से हो क्योंकि अधूरी जानकारी किसी भी काम की नहीं होती है और न ही आप अधूरी जानकारी की वजह से किसी भी क्षेत्र में तरक्की कर सकते है।  

गूगल क्लासरूम का इतिहास

Google Classroom की शुरुआत सबसे पहले 6 मई 2014 को की गई थी। वर्ष 2015 मे गूगल के द्वारा गूगल क्लासरूम API और शेयर बटन की घोषणा की गई । 2015 में गूगल द्वारा Classroom API और Share button की घोषणा की गयी 

यही नहीं 2015 मे ही गूगल ने गूगल क्लासरूम को गूगल कैलेंडर से भी जोड़ दिया ताकि इसका इस्तेमाल करने वाले यूजर अपने कार्य की सही जानकारी और तारीख तय कर सके।  

यही नहीं गूगल ने 2015 मे ही गूगल क्लासरूम को और भी बेहतर बनाने के लिए इसमे नए नए फीचर्स जोड़े जैसे कि फील्ड ट्रिप्स क्लासरूम स्पीकर्स 

2017 मे ही ही गूगल ने गूगल क्लासरूम मे एक और नया बदलाव किया जिसमे कोई भी यूजर गूगल अकाउंट की मदद से गूगल क्लासरूम मे अकाउंट बना सकते है जबकि इस फीचर के लांच होने से पहले Google Classroom का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को G Suite Education account क्रीऐट करना होता है।  

Google Classroom Kya Hai Hindi

Google Classroom गूगल द्वारा बनाया गया एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म  है।  जिसके माध्यम से शिक्षक अपने विधार्थियो से आसानी से जुड़ सकते है। गूगल क्लासरूम के माध्यम से शिक्षक विधार्थियों को सवाल या असाइनमेंट आसानी से भेज सकते है और विधार्थियों से प्राप्त भी कर सकते है।  

गूगल क्लासरूम के कार्य 

  • शिक्षक द्वारा भेजे गए सवाल या असाइनमेंट सभी विधार्थियों को दिखाई देते है। इसलिए  अलग अलग विधार्थी के पास  बार बार भेजने के जरूरत नहीं होती है, लेकिन विधार्थियों द्वारा शिक्षक को भेजे गए सवाल या असाइंमेंट केवल शिक्षक को ही दिखाई देंगे विधार्थियों को नहीं
  • आपके रिजल्ट के आधार पर शिक्षक के पास ऑनलाइन ही ग्रेड नंबर देने का विकल्प भी रहता है। इसके अलावा गूगल स्वयं का गूगल अकाउंट रखने वाले यूजर्स को एक फ्री सर्विस भी प्रदान करता है। 
  • जिसके  माध्यम से  शिक्षक  अपने पढ़ाने के तरीके को आसान व् प्रभावशाली बना सकते है।  गूगल क्लासरूम के माध्यम से विधार्थी और शिक्षक कभी भी और कही पर भी रहकर आपस में  जुड़ सकते है।  बस आपके पास मोबाइल या लैपटॉप  इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है। 
  • इस टूल के माध्यम से टीचर और शिक्षक दोनों के समय की काफी बचत होती है और यह विधार्थियो के लिए कम्युनिकेशन का सबसे बेहतरीन  ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है।  
  • Google Classroom गूगल द्वारा बनाया गया एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म  है। जिसके माध्यम से शिक्षक अपने विधार्थियो से आसानी से जुड़ सकते है। गूगल क्लासरूम के माध्यम से शिक्षक विधार्थियों को सवाल या असाइनमेंट आसानी से भेज सकते है और विधार्थियों से प्राप्त भी कर सकते है। 
  • शिक्षक द्वारा भेजे गए सवाल या असाइनमेंट सभी विधार्थियों को दिखाई देते है। इसलिए  अलग अलग विधार्थी के पास  बार बार भेजने के जरूरत नहीं होती है लेकिन विधार्थियों द्वारा शिक्षक को भेजे गए सवाल या असाइंमेंट केवल शिक्षक को ही दिखाई देंगे विधार्थियों को नहीं | 
  • आपके  रिजल्ट के आधार पर शिक्षक के पास ऑनलाइन ही ग्रेड नंबर देने का विकल्प भी रहता है। इसके अलावा गूगल स्वयं का गूगल अकाउंट रखने वाले यूजर्स को एक फ्री सर्विस भी प्रदान करता है।  
  • जिसके  माध्यम से  शिक्षक अपने पढ़ाने के तरीके को आसान व् प्रभावशाली बना सकते है।गूगल क्लासरूम के माध्यम से  विधार्थी और शिक्षक कभी भी और कही पर भी रहकर आपस में  जुड़ सकते है। बस आपके पास मोबाइल या लैपटॉप  इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है। इस टूल के माध्यम से टीचर और शिक्षक दोनों के समय की काफी बचत होती है और यह विधार्थियो के लिए कम्युनिकेशन का सबसे बेहतरीन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। 

इसे भी पढे : – देश के कुछ प्रमुख ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म | जहा से आप फ्री मे पढ़ाई कर सकते है |

गूगल क्लास-रूम के फायदे 

  • Google Classroom के माध्यम से शिक्षक और विधार्थी मिलकर और ऑफलाइन क्लास की तरह ऑनलाइन क्लास सेट-अप कर सकते है। 
  • गूगल क्लास-रूम के माध्यम से शुरू की गई क्लास में शिक्षक अपने छात्रों के वन टू वन सवाल जवाब कर कर सकते है, इसके अलावा छात्रों को पढाई के दौरान काम आने वाले असाइन्मेंट भी आसानी से भेज सकते है। 
  • इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से होने वाली क्लास मे विधार्थी अपने वर्क पेज पर क्लास स्ट्रीम में या क्लास कैलेंडर पर शिक्षक द्वारा दिए असाइनमेंट को दिखा सकते है। इसके अलावा विधार्थी आपस में भी अपना वर्क एक दूसरे विधार्थी के साथ शेयर कर सकते है। 
  • Google Classroom Platform पर शिक्षक इसका पता भी आसानी से लगा सकते है कि कौन से विधार्थी ने अपना वर्क पूरा किया है और किसका अधूरा है। गूगल क्लास रूम में ऑनलाइन क्लास का  एक्सेस पूरी तरह से शिक्षक के पास होता है शिक्षक ही क्लास को क्रिएट करके उसे आसानी से मैनेज कर सकता है। 
  • यही नहीं इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से शिक्षक और विधार्थियों के अलावा बच्चों के माता पिता भी अपने बच्चों की परफॉर्मेंस पर आसानी से नजर रख सकते है।  कोई भी अभिभावक ईमेल  माध्यम से अपने बच्चों के वर्क की समरी आने वाले असाइनमेंट और क्लास की स्तिथि के बारे में जानकरी प्राप्त कर सकते है, ताकि उन्हें पता रहे कि उनका बच्चा पढाई पर ध्यान दे रहा है या नहीं 

इसे भी जरूर पढे : ऑनलाइन कोर्स कैसे करे।

Google Classroom Ka Use Kaise kare

अगर आप गूगल क्लासरूम का इस्तेमाल करना चाहते है तो नीचे दिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करे- 

  • सबसे पहले अपना जीमेल की मदद से गूगल अकाउंट बनाए।
  • गूगल अकाउंट बनाने के बाद जीमेल अकाउंट के साइड मे दिए गए 9 डॉटस पर क्लिक करे यहा पर आपको गूगल के अलग अलग टूल दिखाई देंगे आपको गूगल क्लासरूम पर क्लिक करना है।  
  • अब आपको ईमेल आईडी का चयन करना है जिससे आप अपनी क्लास करना चाहते है।
  • राइट साइड मे टॉप मे आपको प्लस का ऑप्शन दिखाई देगा आपको जॉइन क्लास / क्रीऐट क्लास के विकल्प मे से एक विकल्प को चुनना है। ।  
  • क्रीऐट क्लास पर क्लिक करने के बाद क्लास नेम , सेक्शन , सब्जेक्ट्स , और रूम नंबर फिल करने के बाद क्रीऐट पर क्लिक करे।  
  • क्लास क्रीऐट होने के बाद दूसरे छात्रों को क्लास मे जोड़ने के लिए टॉप बार मे दिए गए people आइकान पर क्लिक करके स्टूडेंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • आप जिस भी छात्र को क्लास मे जोड़ना चाहते है उसकी ईमेल आईडी फिल करके उन्हे इन्वाइट करे।  

इसे भी जरूर पढे : वर्तमान समय मे टॉप 10 करियर विकल्प

Google Classroom me Assignment Kaise Banaye

  • अगर आप क्लासरूम क्रीऐट होने के बाद उसमे असाइनमेंट बनाना चाहते है तो टॉप बार मे दिए गए क्लासरूम के ऑप्शन पर क्लिक करके क्रीऐट का ऑप्शन पर क्लिक करे।  
  • यहा पर आपको अलग अलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे आपको असाइनमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।  
  • सब अपके सामने असाइनमेंट का फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको अपनी क्लास के अनुसार सभी जानकारी फिल करके असाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।  
  • असाइनमेंट क्रीऐट होने के बाद अपने जिन जिन छात्रों को क्लासरूम मे जोड़ा है उनके पास असाइनमेंट का ईमेल पहुच जायेगा।  
  • इसी प्रकार आप क्लास रूम क्रीऐट करने के बाद क्विज असाइनमेंट , क्वेशन , मटेरियल इत्यादि अपनी जरूरत के अनुसार क्रीऐट कर सकते है।  

इसे भी जरूर पढे :- फ्री मे गणित कैसे सीखे |

आज आपने क्या सीखा 

अगर आप विधार्थी  है तो आपको गूगल क्लासरूम का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए यह अपके लिए बेहद उपयोगी है ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है इसी के बारे मे हमने आपको इस लेख मे विस्तार से समझाया है ताकि ज्यादा से ज्यादा विधार्थी इसका फायदा ले सके।  

इसे भी पढे : – विधार्थी के जीवन की कुछ बड़ी ग़लतियाँ जो किसी भी विधार्थी को नहीं करनी चाहिए

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि गूगल क्लासरूम क्या है Google Classroom Kya Hai Hindi गूगल क्लास रूम मे का उपयोग कैसे करे google classroom kaise use kare गूगल क्लासरूम मे असाइनमेंट कैसे बनए ,google classroom me assignment kaise banaye गूगल क्लासरूम मे क्लास कैसे बनाए google classroom me class kaise banaye इत्यादि 

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए और इस जानकारी को दूसरे छात्रों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि वे भी इसका फायदा ले सके अगर गूगल क्लासरूम को लेकर आपका किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट करके पूछ सकते है धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here