Facebook Rules in Hindi : फ़ेसबुक पर भूलकर भी न करें ये काम नहीं तो ब्लॉक हो जाएगा आपका अकाउंट

facebook par kya post na kare
facebook par kya post na kare

आज का सोशल मीडिया का है जिसकी वजह से दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी सोशल मीडिया से जुडी हुई है। इन्ही में सी एक सोशल मीडिया  प्लेटफॉर्म फेसबुक भी है जो दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है।

सोशल मीडिया यूजर रोजाना फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म पर कुछ न कुछ शेयर करते रहते है। इन पोस्ट में कुछ ऐसी जानकरी भी होती है, जिन्हे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कभी भी शेयर नहीं करना चाहिए।

ऐसी स्थिति में अगर आप इस तरह की चीजें सोशल मीडिया पर पोस्ट करते है, तो आपका अकाउंट ब्लॉक भी हो सकता है। आज हम आपको इस वीडियो में कुछ ऐसे ही जानकरी देने वाले है जिन्हे आपको भूलकर भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर नहीं करना चाहिए Facebook Rules in Hindi ताकि आपका अकाउंट ब्लॉक होने से बच सके।

फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए फेसबुक इस्तेमाल करने के नियम पहले ही बनाये हुए, लेकिन उन नियमों के बारे में लोगो को बहुत कम जानकरी होती है जिसके कारण यूजर्स गलती कर बैठते है, और अपना अकॉउंट ब्लॉक करवा लेते है।  

 1. प्रतिबंधित सामान की खरीद फरोख्त

अगर आप फेसबुक पर प्रतिबंधित दवाइयों से लेकर नशीली चीजों जैसी कि गांजा, अफीम, चरस इत्यादि जैसी चीजों की  खरीद फरोख्त करते हो इसके अलावा आर्म्स और बारूद की खरीद फरोख्त करना भी सोशल मीडिया पर गैर कानूनी है।

ऐसे में अगर आप इस प्रकार की चीजें सोशल मीडिया पर पब्लिश करते हो तो आपका अकाउंट बैन हो सकता है। आप पर कड़ी करवाई भी की जा सकती है।

2. हिंसा फैलाने वाले या किसी को धमकी देने वाले पोस्ट शेयर न करें 

अगर आप  फेसबुक या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  पर हिंसा फ़ैलाने वाले, किसी को धमकी देने वाले या किसी भी व्यक्ति विशेष को टारगेट करते हुए किसी प्रकार की कोई भी पोस्ट शेयर करते है, तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।

यही नहीं आप फेसबुक पर किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की धमकी नहीं दे सकते, इसके अलावा अगर आप किसी भी आर्म्स का सोशल मीडिया पर उल्लेख या किसी  को भी आर्म्स बेचने का ऑफर देते हो तो, ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आपकी पोस्ट डिलीट तो कर ही दी जाएगी और आपका अकाउंट पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया जाएगा। आप पर कानून के मुताबिक कड़ी करवाई भी की जा सकती है।

3. बहुत ज्यादा मैसेज भेजने पर 

फेसबुक की पॉलिसी में एक नियम यह भी है कि अगर कोई भी यूजर बहुत कम समय में ज्यादा लोगो को मैसेज भेजता है और जिन लोगो के पास ये मैसेज भेजे गए है। इनमे से ज्यादातर यूजर्स इन मैसेज को unwelcom मार्क कर देते हैं, तो ऐसे में फेसबुक को आपकी एक्टिविटी पर शक हो जाता है, और कुछ समय के लिए आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है, लेकिन अगर आपने इस तरह की एक्टिविटी बहुत ज्यादा की है तो आपका अकाउंट पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया जाएगा और आप कुछ नहीं कर पाओगे।

इसे भी जरूर पढे :- कपल चैलेंज के अनलाइन फ्रॉड का तरीका है

4. पोक  करके परेशान करने पर

अगर आप फेसबुक या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा  लोगो को लगातार पोक करके परेशान करते रहते है, तो अब आप अपनी यह आदत सुधर लीजिये, क्योंकि अगर आपकी यह आदत कम ही हुई तो, आपका अकाउंट एक दो चेतावनी के बाद ब्लॉक कर दिया जाएगा।

इसे भी जरूर पढे :- ऐसे कीवर्ड्स जिन्हे गूगल पर भूलकर भी न सर्च करे

आप जिस भी यूजर पर पोक कर रहे है उसके द्वारा आप पर कानूनी करवाई भी की जा सकती है। इसलिए बेहतर होगा आप इस तरह की चीजों से खुद भी बचे और दुसरो को बचाये , ताकि बाद में आपको किसी  भी तरह का भरी नुकसान न हो।

5. 200 से ज्यादा ग्रुप ज्वॉइन करने पर

अगर बात सोशल मीडिया  का इस्तेमाल करते है,  तो आपका अकाउंट पेज या  ग्रुप अकाउंट  में ऐड में ना हो तो  ऐसा हो ही नहीं  सकता। सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अपनी पसंद की अनुसार किसी न किसी ग्रुप से जुड़े होते है। जंहा पर उन्हें समय समय पर अपनी पसंद का कंटेंट मिलता रहता है कई बार ऐसा होता है कि हमारे सामने अपनी पसंद के हजारों ग्रुप आते रहते है और हम उनमे बिना सोचे समझे जुड़ते रहते है।

इसे भी जरूर पढे :- अनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे

लेकिन हमे फेसबुक के नियम को ध्यान में रखना चाहिए कि कोई भी यूजर्स अपने अकाउंट से 200 से ज्यादा ग्रुप में ज्वाइन नहीं हो सकता है, लेकिन अगर आप इस से ज्यादा ग्रुप में ज्वाइन होने की लगातार कोशिश करते हो तो, आपका अकाउंट फेसबुक द्वारा बंद किया जा सकता है या ब्लॉक् किया जा सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि इस तरह की चीजों को करने से खुद ही बचे।  

6. दोस्तों के कहने पर 

सोशल मीडिया पर आप इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के  किसी भी कौने में अनजान लोगो से दोस्ती कर सकते हो। जिसके कारण हमारे फेसबुक अकाउंट पर्सनल दोस्तों से कम अनजान दोस्तों से ज्यादा भरा रहता है।

अगर आप फेसबुक पर किसी भी प्रकार की कोई भी पोस्ट करते है और आपकी फ्रेंड लिस्ट में से कोई भी आपका फेसबुक फ्रेंड आपके कंटेंट को गलती से अपमानजनक या  स्पेम बताकर फेसबुक पर आपके कंटेंट की रिपोर्ट कर देता है तो ऐसी स्थिति में आपका अकाउंट ब्लॉक् भी हो सकता है जब तक कि आपके कंटेंट की पूरी तरह से जाँच न हो जाये।

7. आतंकवादी गतिविधियां     

इसे भी जरूर पढे :- मनी लेंडिंग मोबाइल ऐप्स लोन से कतई लोन न लें

दुनिया में टेरॅरिज्म गतिविधियों के द्वारा संगठित होकर नफरत फैलाने के साथ -साथ सामूहिक या कॉमिक हत्याएँ, मानव तस्करी, संगठित हिंसा या आपराधिक गति विधि इत्यादि  जैसे निंदनीय काम है।

इसके अलावा  गैर-सरकारी संगठन, जो किसी राजनैतिक, धार्मिक या सैद्धांतिक लक्ष्य को प्राप्त करने या किसी भी सरकारी या अंतर्राष्ट्रीय संगठन को डराने या फिर हिंसक गतिविधियों में शामिल होने पर भी फेसबुक इस तरह की सभी चीजों को ब्लॉक करके पूरी तरह से इन्हें अपनी ऐप से हटा देता है।

इसे भी जरूर पढे :- मोबाइल रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये

ऐसे में अगर कोई भी यूजर्स फेसबुक के द्वारा इस प्रकार की गतिविधियों को बढ़ावा देता है, तो उसका अकाउंट पूरी तरह से ब्लॉक् कर दिया जाएगा और इस प्रकार की गतिविधियों के कारण यूजर्स पर कानूनी करवाई भी की जा जाएगी। जिससे आपका जीवन भी बर्बाद हो सकता है। इसलिए आप स्वयं की सुरक्षा के लिए इस प्रकार की गलती न करें।

इसे भी जरूर पढे :- डिजिटल मार्केटिंग मे करिअर कैसे बनाए

लेख मे आपने क्या सीखा

दोस्तों इस लेख में हमने आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक इस्तेमाल करने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते शेयर की है, ताकि आप फेसबुक का इस्तेमाल पूरी सुरक्षा के साथ करें ? Facebook Rules in Hindi क्योंकि आपकी जरा सी गलती की वजह से आपका अकाउंट हमेशा के लिए ब्लॉक किया जा सकता है।

इसे भी जरूर पढे : हर किसी की निजी जानकारी निकालने वाला पेगासस स्पाइवेयर क्या है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई गई ये जानकारी पसंद आयी है तो आप  अपनी राय हमे कमेंट में बता सकते है और इस जानकारी को दुसरो के साथ भी शेयर करे ताकि सभी इंटरनेट यूजर्स को इसके बारे में पता चल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here