Electric Vehicle Charging Station Kaise Khole : 2022 में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Electric Vehicle Charging Station Kaise Khole ultimate guider
Electric Vehicle Charging Station Kaise Khole ultimate guider

दुनिया मे पेट्रोल और डीजल की बढ़ती हुई कीमतों और इनकी वजह से वाहनों से निकलने के धुये के कारण अब दुनियां मे इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। जिनमे से एक देश हमारा भी है। हमारे देश मे दूसरे देशों की तुलना मे पेट्रोल और डीजल के दाम ज्यादा महंगे है । जिसके कारण आम आदमी को काफी परेशानी हो रही है। सरकार भी जल्द से जल्द इसके समाधान करने मे लगी हुई है की कैसे करके इस समस्या से बचा जाए।

सरकार कंपनियों के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण करने मे लगी हुई है। वर्तमान मे मार्केट मे कई कंपनियों ने तो इलेक्ट्रिक गाड़िया लांच भी कर दी है। देश मे इलेक्ट्रिक गाड़िया को बढ़ावा देने के लिए कंपनिया ग्राहकों को अलग अलग प्रकार के ऑफर्स भी प्रदान कर रही है।

इलेक्ट्रिक गाड़िया की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन की डिमांड भी बढ़ गई है। ऐसे मे अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है। तो आप इस बिजनस को शुरू कर सकते है। इस लेख मे हम आपको इस बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है। इसलिए लेख को पूरा पढे। इस लेख मे हम जानेगे कि इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस कैसे करें Electric Vehicle Charging Station Kaise Khole 

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिजनेस शुरू करें (How to Start Electric Vehicle Charging Station)

देश मे अभी इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बहुत कम है। लेकिन धीरे धीरे ये संख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन देश मे अभी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की काफी कमी है।

ऐसे मे अगर कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को अभी से शुरू करता है तो आने वाले एक से दो वर्षों मे ये बिजनेस तेजी से ग्रो होगा। अगर आप फ्यूचर को देखते हुए किसी बिजनेस की तलाश मे है ये बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित होगा।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन क्या है

जिस प्रकार के गाड़ियों मे पेट्रोल डीजल भरने के लिए पेट्रोल पंप और गेस भरने के लिए सीएनजी पंप होते है। उसी प्रकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन होते है।

जहा पर इलेक्ट्रिक गाड़िया की बेटरी को पैसे देकर चार्ज करवाया जाता है । देश मे इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए कई कंपनिया तेजी से काम कर रही है। जो लोगों को भी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए फ्रेंचाईजी प्रदान कर रही है। अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप भी किसी कंपनी से फ्रेंचाईजी लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन कहां खोलें Electric Vehicle Charging Station Kaise Khole 

इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए लोकेशन का बहुत बड़ा रोल है क्योंकि ये ऐसा बिजनेस है जिसे आपको ऑन रोड ही करना होगा। जिसके लिए आप बस स्टॉप , पेट्रोल पंप के पास , रेलवे स्टेशन के पास , शॉपिंग माल हाइवे पर यानि की ऐसी जगह जहा पर सड़क या हाइवे नजदीक हो।

सरकर के नियम ने अनुसार तीन किलोमीटर की दूरी पर आप इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोल सकते है। पहले यह दूरी 25 किलो मीटर थी। सेकेंड हेंड कार खरीदने बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करे।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिजनेस लागत

इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए आपको मोटी रकम खर्च करनी होगी। ये एक हाई इनवेस्टमेंट बिजनस है। जिसे शुरू करने के लिए आपको किसी कंपनी से फ्रेंचाईजी लेनी होगी। जिसके लिए आपको पाँच से दस लाख रुपये केवल फ्रेंचाईजी के तौर पर जमा करने होंगे। उसके बाद इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन तैयार करने के लिए आपको कम से कम बीस से तीस लाख रुपये का निवेश करना होगा। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन कैसे खोले

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए बजट है। तो आपको इसे खोलने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ पावर डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कॉन्टेक्ट करना होगा।

Electric Vehicle Charging Station Kaise Khole ultimate guider
Electric Vehicle Charging Station Kaise Khole ultimate guider

उसके बाद आप जिस भी कंपनी की फ्रेंचाईजी लेकर चार्जिंग स्टेशन खोलना चाहते है आपको उस कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कॉन्टेक्ट करना होगा। वहा पर आप फ्रेंचाईजी की पूरी प्रकिरया को जान सकते है

चार्जिंग स्टेशन खोलने की ट्रेनिंग कैसे ले।

किसी भी काम मे आप तभी सफल हो सकते है। जब आपको उस काम की अच्छी जानकारी हो। अगर आप बिना जानकारी के किसी काम को करते है तो आपका उस बिजनेस मे सफल होना मुश्किल है।

इसलिए अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खोलना चाहते है तो आप सरकार से इस काम की ट्रेनिंग भी ले सकते है। जहा पर आपको बिजनेस के बारे मे पूरी जानकारी दी जाती है। इसे भी जरूर पढे : कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज इसे भी जरूर पढे : बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

ट्रेनिंग मे आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन टेक्नोलॉजी, सोलर पावर्ड टेक्नोलॉजी , मैकेनिज्म, इन्फ्रास्ट्रक्चर, बिजनेस, सोलर पीवी चार्जिंग कनेक्टिविटी लोड्स, इलेक्ट्रिसिटी टैरिफ इत्यादि के बारे मे जानकारी प्रदान की जाती है। उसके बाद आप आसानी से खुद का इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खोल सकते है।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस कमाई

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन से होने वाली कमाई इस बात पर डिपेंड करता है कि आप गाड़ी मालिकों से चार्जिंग करने के बदले में कितने पैसे चार्ज करते हैं, साथ ही यह इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आपके इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन में किस टाइप की और कितनी ज्यादा गाड़ियां आती है। इसे भी जरूर पढे : अब घर पर ही मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाकर, करे लाखों रुपये महीना की कमाई

एक बात तो तय है कि इस बिजनेस का फ्यूचर में काफी बढ़िया स्कोप है। इसीलिए जो व्यक्ति अभी से इस बिज़नेस में जम जाएगा उसे बिजनेस में आगे चलकर के फायदा ही फायदा होगा।

ये कंपनियां लगाएंगी चार्जिंग स्टेशन

  • ईवी टाटा मोटर्स,
  • एमएंडएम
  • दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड,
  • गुजरात एनर्जी विकास एजेंसी,
  • उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड,
  • पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड,
  • BESCOM, TSREDCO
  • इसे भी जरूर पढे : एलपीजी गैस की फ्रेंचाईजी कैसे ले।

यहां खुलेंगे स्टेशन

दिल्‍ली, पुणे, बेंगलुरु, चेन्‍नै, अमरावति, हैदराबाद, गुरुग्राम, नोएडा गाजियाबाद

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के बिज़नेस के बारें में विस्तार से बताया हैं अगर आप भविष्य से संबंधित किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो आप इस बिनेस को शुरू कर सकते हैं।

इस लेख में हमने आपको बताया हैं कि इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन कैसे खोलें Electric Vehicle Charging Station Kaise Khole, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस कैसे करें, Electric Vehicle Charging Station business kaise start kare hindi, Electric Vehicle Charging Station business hindi, how to start Electric Vehicle Charging Station business hindi

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते हैं।

इस जानकारी को अपने दूसरे दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि यह जानकारी आपसे ज्यादा उनके काम कि हो धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here