ऐसे कीवर्ड्स जिन्हे गूगल पर भूलकर भी सर्च न करे ? Don’t Seach these five things on google

वैसे तो गूगल  Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिस पर आप किसी भी प्रकार के सवाल सर्च कर सकते है, तो ये आपको किसी न किसी रूप में आंसर जरूर देगा इनमे से ज्यादातर आंसर आपको सही मिलेंगे।

इसी के चलते कई बार लोग गूगल पर बीमारी के बारे में सर्च करके गलत दवाई खा लेते है,  तो किसी के खाते से पैसे कट जाते है। ऐसे स्थिति में आपको कुछ भी समझ में नहीं आता कि अब क्या करे।

इसी तरह की समस्याओ से बचने  के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीको के बारे में बताने वाले है। जिनसे आप इस तरह की समस्याओ से बच सकते है।

इस लेख में हम आपको सात ऐसे कीवर्ड्स बताने वाले है। जिन्हे आपको गूगल पर भूलकर भी सर्च नहीं करना चाहिए। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े अगर आप एक इंटरनेट यूजर्स है, तो आपको इन कीवर्ड्स के बारे में जरूर जानना चाहिए।

 कस्टमर केयर का नंबर सर्च न करे

आज की डिजिटल दुनिया में इंसान जितनी भी जरूरत की चीजे  इस्तेमाल करता है । इनमे ज्यादातर सर्विसज के कस्टमर  केयर नंबर होते है। इसलिए अधिकतर लोग जरूरत पड़ने पर कस्टमर केयर के नंबर  गूगल पर सर्च करते है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सबसे ज्यादा ऑनलाइन फ्रॉड गूगल से कस्टमर केयर का नंबर लेकर उस पर कॉल करने से ही होते है।

क्योकि स्कैमर गूगल एडवर्ड के द्वारा मोटी रकम खर्च करके अपने नंबर गूगल में सबसे ऊपर रैंक कराते है। जब भी कोई यूजर गूगल पर किसी प्रकार का हेल्पलाइन नंबर सर्च करता है, तो उसे फेक नंबर सबसे पहले दिखाई देते है। इसलिए बहुत से लोग इन नंबरों को पहचानने में नाकाम रहते है। जिसके कारण वे फ्रॉड का शिकार हो जाते है।

इसलिए गूगल पर किसी भी प्रकार के कस्टमर केयर के नंबर सर्च करने से बचे। अगर आपको किसी कंपनी के कस्टमर केयर के नंबर की जरूरत है, तो आप उसी कम्पनी की ऑफिशियल वेबसाइट से  जाकर प्राप्त कर सकते है।

गूगल से एप्लीकेशन डाउनलोड करने से बचें 

गूगल को दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन प्लेटफॉर्म  माना जाता है जंहा पर आपको  लगभग सभी सवालों के जवाब मिल जाते है। अगर आप अपने स्मार्टफोन के लिए ऍप्लिकेशन डाउनलोड करना चाहते है, तो आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है, क्योकि डायरेक्ट गूगल पर मिले लिंक से ऍप्लिकेशन डाउनलोड करने के बाद आपके फोन में जासूसी करने वाला ऐप पहुंच सकते है या उस लिंक के माध्यम से आपके फोन में वायरस जा सकता है। डायरेक्ट गूगल से केवल वही ऐप्लिकेशन डाउनलोड करे जिन ऐप के बारे में आप पहले से जानते है।

बैंक के बारे सर्च करना 

अगर आप एक बैंक यूजर्स है तो जाहिर सी बात है कि कभी न कभी तो आप बैंक संबंधी किसी समस्या के लिए गूगल पर जरूर सर्च करते होंगे। ऐसे में अगर आप बैंक के बारे में डायरेक्ट गूगल पर सर्च करके उसमे अपनी इनफार्मेशन भरते हो तो, ये आपकी सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है। ये जानकारी हम आपको इसलिए बता  रहे है।

क्योकि आप जब भी गूगल पर किसी भी बैंक के बारे में डायरेक्ट सर्च करते हो तो ज्यादातर आपके बैंक के नाम से मिलती जुलती फेक वेबसाइट का लिंक होमपेज पर सबसे ऊपर मिलेगा। ऐसे में आप सही वेबसाइट को पहचानने में धोखा खा सकते है।

इसे भी पढे : – सिम स्वाइप फ्रॉड क्या है।

बैंकों के नाम पर फेक वेबसाइट चलाने वाले स्कैमर ऑनलाइन मार्केटिंग कम्पैन के माध्यम से पैसे खर्च करके अपनी  वेबसाइट को गूगल में ऊपर रैंक करवाते है। जिसकी वजह से नए यूजर को इन वेबसाइट को समझने में काफी परेशानी होती है। जिसके कारण वे उन फर्जी  वेबसाइट को ही ओपन करके वंहा पर अपनी बैंक डिटेल भर देते है। जिसकी वजह से यूजर के साथ धोखाधड़ी की सम्भावनाये बढ़ जाती है।

दवा के बारे में सर्च करने से बचें 

वैसे  तो आप सभी जानते है कि गूगल पर आपको सभी सवालों के जवाब मिल जाते है, लेकिन अगर आप बीमार है या आपको किसी भी प्रकार की बीमारी है तो आप किसी डॉक्टर को दिखाए और उसकी सलाह से ही दवाई ले। यदि आप ये सोचते है कि पर  गूगल सभी दवाइयों के बारे में जानकारी मौजूद है ,में गूगल पर ही दवाइयों को  सर्च करके इसे खा लेता हूँ, तो ये आपकी एक बड़ी भूल होगी ऐसा करने से आपकी बीमारी और भी बढ़ सकती है।

इसे भी जरूर पढे : साइबर सेक्स या साइबर बुलिग क्या है।

शॉपिंग ऑफर्स से बचें 

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के शौकीन है, आपको शॉपिंग ऑफर्स बेहद पसंद आते है। आए भी क्यों  ना प्रोडक्ट में छूट जो मिलती है। लेकिन अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग ऑफर्स के बारे में गूगल पर सर्च करते है, तो ये आपके लिए बड़ी मुश्किल पैदा कर सकता है। क्योकि गूगल पर डायरेक्ट ऑफर्स सर्च करने से आपके सामने बहुत सी फेक वेबसाइट नजर आएगी। जिन पर आपको अच्छे अच्छे ऑफर्स दिखाए जायँगे इन ऑफर्स के माध्यम से स्कैमर आपके साथ फ्रॉड करते है।

इसे भी जरूर पढे :- कपल चैलेंज के अनलाइन फ्रॉड का तरीका है।

गूगल पर सर्च करके किसी शॉपिंग के लिए मिले कूपन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। एक बात यह भी ध्यान रखे कि अगर आपके पास किसी भी शॉपिंग साइट से काफी अच्छे डिस्काउंट के मेल या मेसेज आ रहे है, तो थोड़ा सावधान रहे। अगर कोई कम्पनी आपको 50 % या उससे भी ज्यादा डिस्काउंट देने का वादा कर रही है, तो ऐसे में लालच बिलकुल भी न करे। क्योकि को भी कम्पनी इतना बड़ा डिस्काउंट कभी नहीं दे सकती है। ऐसे मेल फेक वेबसाइट के माध्यम से भेजे जाते है। इसलिए बेहतर होगा। आप खुद को इस तरह के फर्जी ऑफर्स से दूर रखे।

लेख मे आपने क्या सीखा

दोस्तों इस लेख में हमने आपको कुछ ऐसे कीवर्ड्स बताये है जिनके बारे में आपको भूलकर भी गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए। लेकिन अगर आप करते भी है तो कभी भी इन पर यकीन न करे। वरना आपको इसका भरी हर्जाना चुकाना पड़ सकता है।

इसे भी जरूर पढे : हर किसी की निजी जानकारी निकालने वाला पेगासस स्पाइवेयर क्या है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकरी अच्छी लगी है, तो आप अपनी राय हमे कमेंट बॉक्स में बता सकता है। अगर आपका कोई सुझाव भी है, तो आप हमे कमेंट के द्वारा बता सकते है और इस जानकारी को दुसरो के साथ भी शेयर करे, ताकि उन्हें भी इन कीवर्ड्स के बारे में पता चल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here