Coconut Water Business Kaise Start Kare Hindi : कम बजट में नारियल पानी का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कैसे करें।

Coconut Water Business kaise start kare hindi :
Coconut Water Business kaise start kare hindi :

आपने नारियल जरूर खाया होगा। सभी को नारियल के अंदर से निकलने वाला पानी काफी अच्छा लगता हैं लेकिन नारियल से पानी बहुत कम निकलता हैं। लेकिन एक नारियल ऐसा भी होता हैं। जिसके अंदर से पानी भरपूर निकलता हैं। इस नारियल को नारियल पानी के नाम जाना जाता हैं। इसके अंदर से निकलने वाला पानी शरीर से के लिए काफी फायदेमंद रहता हैं।

जो शरीर के अंदर मौजूद अपने तत्वों की कमी को पूरा करता हैं। रोजाना सुबह नारियल पानी पीने से फेक भी गलो करने लगता हैं शरीर का खून भी बढ़ने लगता हैं। इसलिए आपने सड़कों के किनारों नारियल पानी पीते हुए लोगों को जरूर देखा होगा। मार्केट में इनकी डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। इसलिए इन्हे सेल करने का बिजनेस आपको काफी फायदा पहुंचा सकता हैं।

अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में आप कम पढे लिखे भी हैं तो आप नारियल पानी सेल करने का बिजनेस शुरू कर सकते है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने के बारें में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेख को एक बार जरूर पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि नारियल पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें।

नारियल पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें। Coconut Water Business Kaise Start Kare Hindi 

देश में नारियल पानी की बढ़ती हुई डिमांड को देखे हुए अब बड़ी बड़ी कंपनिया पैकेज्ड नारियल पानी को बाजार में उतारने वाली हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार इंडिया में 2016 में नारियल पानी का मार्केट 15.38 मिलियन डॉलर का था। जो 2021 में बढ़कर 40.73 मिलियन डॉलर तक पहुच गया हैं। ऐसे में आप देख सकते हैं इस बिजनेस में कितनी तेजी से वृद्धि हो रही हैं।

मार्केट रिसर्च करें।

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करना काफी जरूरी हैं। तभी आप मार्केट में किसी प्रोडक्ट की जरूरत को समझ सकते हैं। जिन प्रोडक्ट की मार्केट में जरूरत होती वही बिजनेस सफल होते हैं।

इसलिए नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अपने आस पास को क्षेत्र में देखना होगा कि वहां पर नारियल पानी बिक रहा हैं या नहीं

अगर नहीं बिक रहा हैं तो आपको देखना होगा की क्या वहां पर नारियल पानी पीने वाले कस्टमर हैं भी या नहीं ये प्रोडक्ट हर जगह सेल भी नहीं हो सकता हैं।

आपको ये भी रिसर्च करना होगा नारियल पानी कहा से मिलेंगे। जहां से आप इन्हें थोक में खरीद कर आसानी से ला सको।

नारियल पानी का व्यापार क्यों शुरू करें

नारियल पानी पीने के कितने फायदे हैं इसके बारें में आपने कही न कही जरूर सुना होगा। डॉक्टर भी बार बार नारियल पानी पीने की सलाह देते रहते हैं। खासकर गर्मियों के दिनों में इसकी डिमांड कई गुना बढ़ जाती हैं। इसलिए आप नारियल पानी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

नारियल पानी ज्यादातर ठेलों पर मिलते हैं। लेकिन ये ठेले हर जगह मौजूद नहीं होते हैं।

कुछ ऐसे लोग भी होते हैं। जो नारियल पानी पीना तो चाहते हैं लेकिन उन्हे नारियल पानी पीने के लिए ठेला नहीं मिलता।

अगर आपको लगता हैं की यहाँ पर नारियल पानी के ठेले की जरूरत हैं तो आप वहाँ पर ही अपना ठेला लगाकर नारियल पानी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

नारियल पानी के बिजनेस की सामग्री

नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बस नारियल की जरूरत होगी। जिन्हें खरीदने के लिए आपको सप्लायर से संपर्क करना होगा। सप्लायर से संपर्क करने के लिए आपको अपने नजदीकी फलों की मंडी में जाना होगा। हो सके तो एक से अधिक सप्लायर से संपर्क करें। इसे भी जरूर पढे : बजट कम है, तो शुरू करे मोतियों का बिजनेस

सही नारियल का चुनाव कैसे करें।

नारियल पानी वाले नारियल वाले भी कई किस्म के होते हैं। कुछ नारियलों में केवल पानी पानी होता हैं तो कुछ में पानी के अलावा मलाई भी होती हैं।

आप उन्हे नारियलों पर ज्यादा फोकस करें जिनमें पानी ज्यादा होता हैं। क्योंकि लोग उन्ही नारियलों को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं जिनमें पानी अधिक होता हैं। पानी के स्वाद के मामले में हरे नारियल काफी अच्छे माने जाते हैं। इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

नारियल के दाम

नारियल के दाम मौसम के हिसाब से बदलते रहते हैं। सर्दियों के मौसम में इनकी बिक्री हो जाते हैं तो इनके दाम कम हो जाते हैं। गर्मियों के मौसम में इनकी बिक्री बढ़ती हैं तो इनके दाम बढ़ जाते हैं।

पैकेज्ड नारियल पानी का व्यापार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें।

अगर आप पैकेज्ड नारियल का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये एक बड़े स्तर का बिजनेस हैं इसमें आपको अधिक निवेश करना होगा। इसलिए पैकेज्ड नारियल का बिजनेस का शुरू करना चाहते हैं तो नीचे दी गई बातों का जरूर ध्यान रखें। इसे भी जरूर पढे : एक बार टोमेटो सॉस के बिजनेस मे अच्छा निवेश करके कमाए, महीने के 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये महीने तक

पैकेज्ड नारियल का बिजनेस शुरू के लिए आपको अधिक नारियलों की जरूरत होगी। इसलिए नारियल प्राप्त करने के लिए आपको देश के उन राज्यों में जाना होगा जहां पर इनकी पैदावार अधिक होती हैं। ताकि आपको वहाँ से सस्ते नारियल मिल सकें।
देश में सबसे अधिक पानी नारियल पानी साउथ के राज्यों में मिलते हैं।

पैकेज्ड नारियल पानी का बिजनस अभी देश में नया है इसलिए इस बिजनेस को शुरू करके आप मार्केट में अपनी पकड़ बना सकते हैं।

पैकेज्ड नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक कंपनी के तौर पर शुरू करना होगा। जिसके लिए आपको कम से कम 500 से 1000 वर्ग गज जगह की जरूरत होगी। जबकि निवेश में आपको 10 से 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसे भी जरूर पढे : चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करके करे अच्छी कमाई

पैकेज्ड नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक्सट्रैक्शन और फिल्ट्रेशन मशीन की भी जरूरत होगी। जिन्हे आप https://www.indiamart.com/proddetail/coconut-water-processing-machine-3857414188.html और http://www.essarengineers.com/coconut-water-processing-plant.html लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते हैं। या मशीनों के बारें में जान सकते हैं।

पैकेज्ड नारियल पानी के बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको बिजनेस का रजिस्ट्रेशन , करवाना होगा। इसके अलावा जीएसटी नंबर पैन कार्ड , और करंट बैंक खाता की भी जरूरत होगी।

नारियल पानी निकालने की प्रक्रिया

अगर आप ठेले पर नारियल पानी का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको नारियल पानी से पानी निकालने की प्रक्रिया काफी आसान हैं।

आपके पास बस एक काटने के लिए बड़े मुह वाली दांती होनी चाहिए। जिससे नारियल को काटकर आप पानी तक पहुच सकते हैं। फिर आप इसे बारीक पाइप से पी सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : जैम और जेली का बिजनेस घर से शुरू करके कमाए 50 हजार से एक लाख रुपये

मशीन से नारियल पानी निकालने की प्रक्रिया

मशीन से नारियल पानी से पानी निकालने की प्रक्रिया कुछ अलग होती हैं

अगर आप पैकेज्ड नारियल पानी का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको नारियल से पानी निकालने के लिए एक्सट्रैक्शन मशीन मशीन की जरूरत होती हैं।

एक्सट्रैक्शन मशीन की मदद से पानी को निकालने के बाद पानी में नारियल के शेल के छोटे छोटे कुछ टुकड़े भी जा जाते हैं। इसलिए पानी को फ़िल्टर करने के लिए फिल्ट्रेशन मशीन का इस्तेमाल किया जाता हैं।

नारियल से पानी निकलने के बाद पानी का रंग और स्वाद में परिवर्तन होने लगता हैं। इसलिए इस परिवर्तन को रोकने के लिए पानी को तुरंत ही 2-4 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा किया जाता है।

अब इस पानी को पैक करने से पहले स्टरलाइजेशन और पाश्चराइजेशन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता हैं ताकि ये पैक होने के बाद सड़ न सकें।

पाश्चराइजेशन और स्टरलाइजेशन प्रक्रिया की पानी में मौजूद जीवाणु , कवक, बैक्टीरिया, वायरस, प्लाज्मोडियम इत्यादि को खत्म किया जाता हैं। ताकि इसे पीने के बाद नई बीमारी न पैदा हो सके।

अब आप इस पानी को फिलिंग और पैकेजिंग मशीन की मदद से पैक कर सकते हैं।

पैकेजिंग (Packaging)

अगर आप पैकेज्ड नारियल पानी का बिजनेस कर रहे हैं तो आपको पैकेजिंग का भी ध्यान रखना होगा आपकी पैकेजिंग जितना अच्छी होगी। लोगों को उतना पसंद आएगी। पैकेजिंग करने के लिए आप प्लास्टिक की बोतल, टेट्रा पैक और कैन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन पैकेजिंग वाले प्रोडक्ट पर आप अपने ब्रांड का लेबल जरूर लगवाए इसकी आपके ब्रांड की पॉपुलरटी बढ़ेगी। अन्यथा आपके ब्रांड को कोई नहीं जान पाएगा। पैकेजिंग करते समय एमएल का भी ध्यान रखें।

स्थान का चयन

अगर आप कम बजट में ठेले से नारियल पानी का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप ठेले को ऐसी जगह लगाएं जहां पर लोगों की काफी भीड़ रहती हो जैसे कि रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, सड़क किनारें , हॉस्पिटल के नजदीक , पार्क वाली जगह इत्यादि।

मुनाफा

अगर आप छोटे स्तर पर भी अपने बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। एक नारियल कम से कम 50 से 60 रुपये का बिकता हैं।

आपको एक नारियल पर 20 रुपये भी बचते हैं। अगर आप एक दिन में 50 नारियल भी सेल करते हो तो इस हिसाब से 20 X 50 = 1000 रुपये प्रतिदिन कमा सकते हैं महीने के 30 हजार होते हैं। जो कि कम बजट में एक अच्छा बिजनेस हैं जिससे आप कमाई भी अच्छी कर सकते हैं।

एक बार इन लेखों भी जरूर पढ़ें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here